7 Tarike Online Paise Kaise Kamaye? Ghar Baithe Internet se Earning Kaise Kare?

0
43
Online Paise Kaise Kamaye

ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए जाते हैं?

Hi friends! क्या आपको पता है कि Online Paise Kaise Kamaye? आज के समय में जो सबसे बड़ी समस्या है, वो है नौकरी की. लोगों के पास काम ही नहीं है, इस कारण पैसे की बहुत कमी है.

पढाई कर डिग्री लेने के बाद भी जॉब्स नहीं मिलती है. इसके कई कारण हैं, लेकिन unemployment (बेरोजगारी) की समस्या बढती ही जा रही है. लोग पैसे कमा नहीं पा रहे हैं और इस वजह से परेशान रहते हैं.

अगर आप भी नौकरी की तलाश में हैं, तो मैं आपको बता दूँ कि आप घर बैठे भी ऑनलाइन अपने मोबाइल के माध्यम से अच्छा-खासा पैसा कमा सकते हैं.

तो आज मैं आपसे Online Paise Kamane ke 7 Tarike बताने जा रहा हूँ, जो अभी काफी चल रहा है. इनकी मदद से आप घर बैठे ही इन्टरनेट की मदद से पैसे कमा सकते हैं.

Online Paise Kaise Kamaye?

Reliance JIO आने के बाद अधिकतम लोगों के पास इन्टरनेट की सुविधा है और अब काफी लोग ऑनलाइन पैसे कमा भी रहे हैं. वैसे तो इन्टरनेट के माध्यम से पैसे कमाने के कई तरीके हैं, लेकिन उनमें से निम्नलिखित सबसे प्रचलित हैं.

  • YouTube Channel
  • Blogging (Website)
  • Social Media Influencer
  • Online Micro Jobs
  • Captcha Solving
  • Online Survey
  • Reading Advertisements

YouTube se Online Paise Kaise Kamaye?

आज के समय में YouTube सबसे बड़ी video sharing website है, जो गूगल का ही एक हिस्सा है. YouTube अब कमाई करने का भी बड़ा प्लेटफार्म बन चूका है. इसके जरिये आप लाखों रुपये सिर्फ विडियो अपलोड करके कमा सकते हैं.

आपको बस YouTube Channel Create करना होगा और उसमें अच्छे videos upload करने होंगे. यदि आपके विडियो को लोग देखेंगे, तो उससे आपकी कमाई होगी.

अब आपमें से काफी लोग कहेंगे कि ऐसा कैसे हो सकता है. तो जब भी YouTube पर videos देखते हैं, कई बार विडियो प्ले होने से पहले विज्ञापन दीखते हैं; आपके विडियो में जितने advertisements आयेंगे, आप उतने पैसे कमा सकते हैं.

इसे भी पढ़ें: Blogging vs YouTube Earning in 2019

Blogging Website se Paise Kaise Kamaye?

ब्लॉग्गिंग ऑनलाइन कमाई करने का बहुत ही अच्छा तरीका है. लिखने-पढने का शौक रखनेवाले युवा इस काम के जरिये हर महीने हजारों रूपए बड़ी ही आसानी से कमा सकते हैं.

इसके लिए आपको अपना ब्लॉग (website) बना कर उसमें अच्छा कंटेंट डालना होगा. आप free & paid दोनों तरह के ब्लॉग बना सकते हैं.

ब्लॉग्गिंग करनेवाले उम्मीदवारों को Google AdSense अपने ब्लॉग पर विज्ञापन लगाने की सेवा देती है. इसके लिए गूगल हर उस क्लिक के लिए भुगतान करता है जो आपके ब्लॉग पर दिखाए गए विज्ञापन पर होते हैं.



Social Media se Online Paise Kaise Kamaye?

आज के समय में सभी लोग सोशल मीडिया पर हैं. सभी के पास Facebook, Instagram, Twitter, Pinterest और अन्य एकाउंट्स हैं. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि सोशल मीडिया से आप पैसे भी कमा सकते हो.

अगर आपके Facebook Page या Instagram Account में हजारों followers हैं, तो brands आपको अपना विज्ञापन करने के आपको पैसे देंगे. बस आपको उनके प्रोडक्ट या सर्विस के बारे में आपको पोस्ट करना है.

Online Micro Jobs Earning in Hindi

ऑनलाइन माइक्रो जॉब्स का मतलब ऐसे ऑनलाइन कामों से है, जिन्हें पूरा करने में मिनटों या सेकंडों का समय लगता है. Mturk, MicroWorker जैसी कई साइट्स हैं, जो ऑनलाइन माइक्रो जॉब्स की सुविधा देती हैं.

एक जॉब को पूरा करके आप 500 से 2000 रुपये तक कमा सकते हैं. आपकी कमाई टास्क यानी दिए गए काम की लम्बाई पर निर्भर करती है.

इन कामों में page share करना, revenue देना, short article लिखना, गूगल में कुछ शेयर करना, testimonial बनाने जैसे काम शामिल हैं. अगर आप प्रतिदिन 2-3 घंटे इन साइट्स पर काम करें, तो आप आसानी से एक महीने में 8000 रुपये से 10,000 रुपये तक कमा सकते हैं.

Captcha Solve kar Paise Kaise Kamaye?

अगर आप online data entry कर सकते हैं, तो captcha entry आपके लिए बेहतरीन जॉब हो सकती है. ऐसी बहुत-सी कंपनियां हैं जिनको हजारों वेबसाइट्स में लाखों अकाउंट की जरुरत पड़ती है. और इसे वे account creating software की मदद लेते हैं, क्योंकि यह captcha image उन्हें इन साइट्स में automatic accounts बनाने से रोकते हैं.

ऐसे में आप captcha solver बन कर सही करैक्टर को सॉफ्टवेर में डाल सकते हैं और captcha code को आसानी से solve कर सकते हैं.

Online Paise Kaise Kamaye

आज के ज़माने में captcha entry solver का बहुत डिमांड है. आप अपनी क्षमता के अनुसार 1 से 2 घंटे में 1000 तक captcha solve कर सकते हैं और इस जॉब के माध्यम से आप 2 या 3 साइट्स पर करके 10 से 15 हजार रुपये तक एक महीने में कमा सकते हैं.

Online Survey se Earning Kaise Hoti Hai?

ऑनलाइन पैसे कमाने का एक अच्छा तरीका online survey भी है. ऑनलाइन सर्वे में अलग-अलग कंपनियां अपनी product & service के बारे में आपका विचार जानने की कोशिश करती हैं, ताकि इसकी मदद से वे अपनी बिक्री को बढ़ा सकें.

ऑनलाइन सर्वे के लिए आप उन कंपनियों में साइनअप कर सकते हैं, जो ऑनलाइन सर्वे की सुविधा दे रही हैं. कंपनी के ऑनलाइन सर्वे से जुड़ने के बाद कंपनी आपके ईमेल में सर्वे भेजेगी, जिसे आपको पूरा करना होगा, जिसके लिए आपको पैसे दिए जायेंगे.



Ads Reading se Online Paise Kaise Kamaye?

यह ऑनलाइन पैसे कमाने के सबसे आसान तरीकों में से एक है. विज्ञापन की दुनिया के सबसे बड़े व्यापर में से एक है.

कंपनियां अपने प्रोडक्ट के विज्ञापन के लिए मिलियन डॉलर खर्च करती हैं. उनका सबसे बड़ा उद्देश्य अपने प्रोडक्ट की जानकारी को लोगों तक पहुँचाना होता है.

इस काम के लिए अब कंपनियां विज्ञापन देखने के लिए भी आपको पैसे देने के लिए तैयार हैं. ऐसी बहुत-सी वेबसाइट्स हैं, जिनमें साइनअप करके आप एड पढ़ कर पैसे कमा सकते हैं.

साइनअप करने के बाद आप इन साइट्स में जब चाहें, तह लॉग-इन कर सकते हैं और आपके अकाउंट डैशबोर्ड पर दिए गए एड लिंक्स पर क्लिक कर सकते हैं. बहुत-सी साइट्स आपको SMS के जरिये भी एड भेजती हैं और आपको अपने मोबाइल में एड पढने के पैसे देती है.

Conclusion: Online Paise Kaise Kamate Hai?

तो फ्रेंड्स! बस यही हैं Online Paise Kamane ke 7 Tarike जो आज के समय में काफी प्रचलित हैं. मुझे आशा है कि आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा और अब आपको यह भी पता चल गया होगा कि Online Paise Kaise Kamaye?

ऑनलाइन पैसे कमाने से सम्बंधित अगर आपके मन में किसी भी तरह का कोई सवाल हो, तो निचे Comment कर जरुर बताएं. अगर आप इसी तरह के और Money Making Blogs in Hindi पढना चाहते हैं, तो आप हमें follow कर सकते हैं.

अभी के लिए इतना ही, जल्द ही मिलेंगे किसी नए topic के साथ. Keep Reading… Keep Growing…


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here