Online MBA Course ke Phayde aur Nuksan: Regular vs Distance MBA in Hindi

0
108
Online MBA Course ke Phayde aur Nuksan

ऑनलाइन एमबीए कोर्स करना चाहिए या नहीं?

Hi friends! यह है Online MBA Course ke Phayde aur Nuksan के बारे में एक डिटेल लेख. आपमें से अधिकतम लोगों ने MBA के बारे में सुना ही होगा क्योंकि आज ज्यादातर कंपनियों में जिस डिग्री की सबसे ज्यादा मांग रहती है, उसमें सबसे ऊपर है- MBA.

आपने चाहे कोई-सा भी professional course किया हो, अगर साथ में MBA है, तो आपका प्रोफाइल अन्य लोगों से बेहतर हो जाता है. और अगर आप किसी कंपनी में नौकरी के लिए जाते हैं, तो आपको प्राथमिकता दी जाती है.

लेकिन एक सवाल यह उठता है कि आपने कहाँ से MBA किया है? क्या आपने रेगुलर कोर्स से MBA किया है या डिस्टेंस कोर्स या फिर ऑनलाइन कोर्स? इनमें से आज सबसे ज्यादा ऑनलाइन MBA Course करनेवालों की तादाद बढ़ी है.

तो आज मैं आपको Online MBA Course ke Phayde aur Nuksan के बारे में पूरी जानकारी देने जा रहा हूँ कि Regular MBA, Distance Course & Online MBA Course me Difference Kya Hai? अगर आप भी इसके बारे में जानना चाहते हैं, तो यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़ें.

MBA Kya Hota Hai?

फ्रेंड्स, अगर आपको पता न तो सबसे पहले हम यह जानते हैं कि MBA Course Kya Hai? इसका फुल-फॉर्म Master of Business Administration होता है.

MBA दो साल का पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स है, जिसमें आपको बिज़नस यानि व्यवसाय के बारे में पढाया जाता है. इसमें भी कई तरह के कोर्सेज होते हैं. जैसे कि accounting, business law, business ethics, applied statistics, marketing and operations, etc.

MBA Career Options in Hindi

वर्त्तमान समय में अगर आपने management यानि प्रबंधन की पढाई की है, तो आपके लिए career opportunities कहीं बेहतर होंगी.

  • Business World यानि कारोबारी जगत में विभिन्न विषयों में MBA डिग्रीधारी प्रोफेशनल्स के लिए तरक्की के बेशुमार मौके होते हैं.
  • लोकप्रियता और मांग के कारण इस कोर्स में प्रवेश पाने के लिए लाखों छात्र प्रवेश परीक्षाओं की तैयारी करते हैं.
  • वहीं दूसरी ओर, Distance Education & Online MBA करने का भी चलन तेजी से बढ़ा है.
  • हालाँकि, Online MBA करना आसान होता है, जिसके कई नफा-नुकसान भी हैं.

Online MBA Course ke Phayde aur Nuksan

Online MBA Course ke Phayde aur Nuksan

सबसे पहले हम Online MBA Course ke Phayde के बारे में बात करते हैं, उसके बाद हम इसके नुकसान भी देखेंगे. सबसे पहले तो ऑनलाइन कोर्स के दौरान आपके पास जॉब के लिए समय निकालने की गुंजाईश रहती है.

जब आप कोर्स पूरा कर चुके होते हैं, तो आपके पास काम करने का अनुभव भी रहता है. कोर्स ख़त्म करने के बाद किसी दूसरी कंपनी में नौकरी के लिए आवेदन करते हैं, तो अपने काम का अनुभव भी साथ जोड़ते हैं.

MBA Degree Jald Milega

ऑनलाइन एमबीए कोर्स का सबसे अच्छा पहलू यह है कि आप कम समय में एमबीए की डिग्री हासिल कर सकते हैं. शर्त यह है कि आप पूरी मेहनत के साथ जल्दी से पढाई ख़त्म करना चाहते हैं, लेकिन रेगुलर कोर्स में आप ऐसा नहीं कर सकते.



Saste me Online MBA Course

Traditional Program की तुलना में Online MBA करने में tuition fee कम देना पड़ता है. कैंपस में रहकर पढाई करने और बाकी खर्चे इसमें नहीं लगते.

Best MBA Course Kaise Kare?

यहाँ पर मैं आपको जितने भी Online MBA Course ke Phayde बता रहा हूँ, उसमें से सबसे बढ़िया फायदा यह है कि आप अपने मन मुताबिक कोर्स में दाखिला ले सकते हैं. रेगुलर MBA करते समय कई बार मनचाहा कोर्स नहीं मिल पाता है. ऑनलाइन एमबीए में आप घर बैठे अच्छे स्ट्रीम चुन सकते हैं.

Job ke sath MBA Course Kaise Kare?

ऑनलाइन एमबीए को लेकर पहले तमाम तरह की आशंकाएं रहती थीं. लोग अक्सर कहते थे कि एमबीए की रेगुलर डिग्री का महत्त्व ज्यादा है, पर अब ऐसा नहीं है. कई कंपनियां ऑनलाइन एमबीए कोर्स वालों को ही प्राथमिकता देती हैं.

असल में ऑनलाइन एमबीए के दौरान अक्सर लोग जॉब में होते हैं. इसी अनुभव के आधार पर कंपनियां ऐसे लोगों को तवज्जो देती हैं.

Online MBA Course ke Nuksan

हर चीज के दो पहलू होते हैं- फायदा और नुकसान. Online MBA Course ke Phayde के बारे में तो मैंने आपको बता ही दिया, अब हम इसके कुछ नुकसान भी जान लेते हैं.



No Internship & Job Fair in Online MBA

पारंपरिक एमबीए प्रोग्राम करने से आपको कई सुविधाएँ मिलती हैं. आपको कैंपस की तरफ से internship के लिए किसी कंपनी में भेजा जाता है, जो कि ऑनलाइन में संभव नहीं हो पाता है.

Job Fair में भी आमतौर पर कैंपस के छात्रों को हिस्सा लेने का मौका मिलता है. ऑनलाइन कोर्स के दौरान सब कुछ आपको खुद करना पड़ता है.

No Campus Benefits in Online MBA

कैंपस में पढाई के दौरान छात्र प्रोफेसर से लगातार संपर्क में रहते हैं. हमेशा एक सही दिशा-निर्देश मिलता रहता है, जो कि ऑनलाइन में संभव नहीं है.

Online MBA Course का एक बड़ा नुकसान है कि आपको campus support system नहीं मिल पाता है. इस सपोर्ट सिस्टम का फायदा नौकरी के दौरान आपको मिलता है, जो कि ऑनलाइन कोर्स के दौरान संभव नहीं है.

Online MBA Course Karna Chahiye ya Nahi?

अभी मैंने आपको जो भी Online MBA Course ke Phayde aur Nuksan बताएं हैं, ये जानने के बाद आपके मन में एक सवाल जरुर होगा कि ऑनलाइन एमबीए करना चाहिए या नहीं?

तो मैं आपको बताना चाहूँगा कि अगर आप MBA करना चाहते हैं, पर पैसे की कमी है या फिर साथ में नौकरी भी करना चाहते हैं; तो आपके लिए Online MBA से अच्छा कुछ भी नहीं है. आप अपनी स्थिति देखें और एमबीए कोर्स करने के लिए आगे बढ़ें.

Conclusion: Online MBA Course in Hindi

तो फ्रेंड्स! बस यही हैं Online MBA Course ke Phayde aur Nuksan. मुझे आशा है कि आपको यह आर्टिकल Regular MBA, Distance Education vs Online MBA in Hindi अच्छा लगा होगा. और अब आपको यह भी अच्छे-से पता चल गया होगा कि ऑनलाइन एमबीए करना चाहिए या नहीं?

अभी मैंने आपको जो भी Online MBA Course ke Phayde aur Nuksan बताएं हैं, उनसे सम्बंधित अगर आपके मन में किसी भी तरह का कोई सवाल है, तो निचे Comment कर जरुर बताएं. अगर आप इसी तरह के और Education Blogs in Hindi पढना चाहते हैं, तो आप हमें follow कर सकते हैं.

अभी के लिए इतना ही, जल्द ही मिलेंगे किसी नए topic के साथ. Keep Reading… Keep Growing…


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here