Technology

Notch Kya Hota Hai? Smartphone Notch Display Meaning in Hindi

Notch Kya Hota Hai
MN Hemant
Written by MN Hemant

Smartphone me Notch Kya Hota Hai?

Hi friends! क्या आपको पता है कि Smartphone me Notch Kya Hota Hai? आए दिन जितने भी स्मार्टफ़ोन launch हो रहे हैं, ज्यादातर में आपको notch display देखने को मिलता है.

आपके मन में कई बार यह सवाल आया होगा कि Notch Kya Hota Hai? What is Notch Display in Smartphones? फ़ोन में आखिर यह notch क्यों आया? इसका कारण क्या है और इससे हमें क्या फायदा है. What are the Advantages & Disadvantages of Notch Display?

इसके साथ ही यहाँ पर हम बात करेंगे What is a Notched Display? Types of Notch in Smartphones. Waterdrop/ Dew-drop Notch Kya Hota Hai? Notch Phone Meaning in Hindi.

अगर आप भी smartphone display में मौजूद notch के बारे में पूरा जानकारी चाहते हैं, तो यह आर्टिकल “Smartphone Notch Kya Hota Hai” अंत तक जरुर पढ़ें.

Notch Kya Hota Hai Meaning in Hindi

Notch Display Kya Hota Hai?

फ्रेंड्स, सबसे पहले हम यह जानते हैं कि फ़ोन में Notch Kya Hota Hai? तो आजकल के ज्यादातर फ़ोन में आपको यह देखने को मिल जाएगा. अभी हल ही में जो OnePlus 6T Phone Launch हुआ है, उसमें भी आपको एक notch display ही मिलता है.

Notch का शाब्दिक अर्थ है ‘निशान’. Smartphone Display के सन्दर्भ में यह एक ‘Cut-out’ है, जो डिस्प्ले के सबसे ऊपर बिच में होता है. इसमें सामान्यतः Front Camera और कुछ hardware लगे होते हैं.

Smartphone Notch के दोनों तरफ जगह खाली होता है, जिसमें Battery Percentage, SIM Status, App Notifications, आदि दिखाया जाता है. तो किसी भी स्मार्टफ़ोन डिस्प्ले में इसी छोटे से cut-out को ही notch कहते हैं.

Benefits: Notch Kya Hota Hai?

फ़ोन में Notch Kya Hota Hai? इसके बारे में अब तो आपको पता चल गया होगा. अब सवाल आता है कि इससे हमने क्या फायदा है. What are the Benefits of Notch Display?

सबसे पहले तो यह display size बढाने में मदद कर रहा है. अगर आप notchless display को देखेंगे, तो सबसे ऊपर Front Camera, LED Flashlight, etc. के चलते काफी ज्यादा जगह ऐसे ही खली रह जाता है.

Notch Kya Hota Hai Benefits in Hindi

अब डिस्प्ले में notch होने की वजह से screen बड़ा हो गया है. क्योंकि उसी छोटे से notch के जगह पर आपका Front Camera एवं कुछ जरुरी hardware parts लगे होते हैं. वैसे भी जिस जगह पर notch दिया जाता है, normal display में भी वह जगह ज्यादा काम नहीं आता है.

एक सामान्य display में जो status bar ऊपर में रहता है, उसी के अन्दर ही यह notch बिच में आ गया है. इससे screen size काफी बढ़ गया और इसके दोनों तरफ status show होते हैं.



Design: Notch Kya Hota Hai?

देखा जाए तो सामान्य डिस्प्ले के मुकाबले notch display ज्यादा अच्छा लगता है. Notch के कारण स्मार्टफ़ोन का पूरा डिजाईन ही बदल जाता है, जो काफी high-technology को भी प्रतीत करती है.

हालाँकि notch को डिजाईन सुधारने की सोच से नहीं लाया गया था. शुरुवात में बस screen size बढ़ाना और स्मार्टफ़ोन में thin bezels रखने थे. पर notch display का एक अलग से भी हमें फायदा मिल गया, जो है इसका look and design.

History: Notch Kya Hota Hai?

स्मार्टफ़ोन में notch की शुरुआत Essential Smartphone Company ने अपने Essential PH-1 Smartphone से किया है. उसके बाद Apple ने भी इस notch को पहली बार अपने iPhone X स्मार्टफ़ोन में डाला. उस समय कंपनी का कहना था कि notch देने का मकसद screen size बढ़ाना और notch के अन्दर front camera और कुछ जरुरी हार्डवेयर पार्ट्स डालना है.

Notch Kya Hota Hai Essential PH 1

iPhone X के बाद और भी कई स्मार्टफ़ोन ब्रांड्स notch display देने लगी. और बात करें आज के समय के Android Phones की, तो यह एक जाना-माना trend बन गया है. किसी-किसी फ़ोन में notch देने का कोई sense भी नहीं बनता है, फिर भी आज ली मांग और phone design के चलते लगभग सभी smartphones में आपको notch देखने को मिल ही जाएगा.

Types: Notch Kya Hota Hai?

आप सभी जानते हैं कि दुनिया में प्रतिदिन कुछ-न-कुछ परिवर्तन होते रहता है. वैसे भी Notch Display को मार्केट में आए हुए काफी समय हो गया है, तो लाजमी है कि इसमें भी कई बदलाव हुए होंगे. और इसकी वजह से कई तरह के notch display सामने निकलकर आए होंगे. तो अब हम types of notch display के बारे में बात करते हैं.

अभी तक Notch Display दो ही तरह के हैं:

  • Regular Notch: यह iPhone X में पहली बार आया है. यह एक curved rectangular size में थोडा लम्बा होता है.
  • Waterdrop Notch: अभी के समय में यह काफी पोपुलर है, जिसे हम dew-drop notch भी कहते हैं. यह रेगुलर नौच से काफी छोटा है, बिलकुल पानी की एक बूंद की तरह. यह दिखने में काफी सुन्दर लगता है.

Waterdrop Notch Kya Hota Hai


Examples: Notch Kya Hota Hai?

सबसे पहले हम regular notch examples की बात करते हैं, तो यह आपको काफी स्मार्टफ़ोन में देखने को मिल जाएगा. जैसे कि iPhone X, Xiaomi Poco F1, OnePlus 6, Infinix Hot S3X, Nokia 6.1 Plus, Asus Zenfone 5Z, Realme 2, Huawei P20 Pro, Honor 8X, etc.

इसके बाद बारी आती है waterdrop notch की, जिसे हम dew-drop notch के नाम से भी जानते हैं. आजकल के ज्यादातर फ़ोन में आपको यही नौच स्टाइल देखने को मिलेगा. जैसे कि Realme 2 Pro, Vivo V11 Pro, Oppo F9 Pro, OnePlus 6T, etc.

Benefits of Waterdrop Notch Display

मैंने आपको बता दिया कि Waterdrop Notch Kya Hota Hai? Smartphone Display Features के मामले में यह सबसे ज्यादा पोपुलर कारक है. तो अब हम Benefits of Dew-drop Notch के बारे में थोडा-सा और बात करते हैं.

  • Water-drop Notch Display के look & design को काफी ज्यादा बढ़ा देता है.
  • इससे screen size भी बढ़ता है और bezels भी काफी कम रहते हैं.
  • Dew-drop Notch में front camera के साथ और भी जरुरी हार्डवेयर पार्ट्स आ जाते हैं.

Pros and Cons: Notch Kya Hota Hai?

किसी चीज़ में अगर कुछ अच्छी बात है, तो उसमें कुछ बुरी बातें भी जरुर होती है. इसी तरह से notch display benefits तो आपको पता चल गया; लेकिन इसमें भी तो कुछ कमियां होगी. तो अब हम Notch Display Pros and Cons के बारे में बात करते हैं.

सबसे जरुरी बात कि Apple ने अपने iPhone में notch दिया है, तो उस हिसाब से अपने apps को भी optimize किया है. और android phones में तो यह बस एक trend की तरह चलता जा रहा है. कुछ apps को छोड़कर, ज्यादातर android apps notch की वजह से पूरा डिस्प्ले ओपन ही नहीं होते हैं.

Notch Kya Hota Hai Notched Smartphones


इसके अलावा Gaming Apps में थोडा-बहुत समस्या देखने को मिलती है. तो जो भी कंपनी अपने स्मार्टफ़ोन में notch display दे रहे हैं, तो आप थोडा software optimization में भी ध्यान दीजिये; ताकि notch का अच्छी तरह से प्रयोग हो सके.

Notch Display Pros and Cons की तुलनात्मक सूचि में इसके cons नहीं के बराबर है. यह काफी अच्छी चीज़ है, फ़ोन का look तो बढाती ही है; साथ ही हमें smartphone screen का बेहतर अनुभव भी देती है.

Conclusion: Notch Kya Hota Hai?

तो फ्रेंड्स, बस यही हैं कुछ जरुरी बातें Smartphone Notch Display के बारे में. मुझे आशा है कि आपको यह आर्टिकल Notch Meaning in Hindi अच्छा लगा होगा. और अब तक तो आपको यह भी समझ में आ गया होगा कि Phone Display me Notch Kya Hota Hai?

Notch Display के बारे में लगभग सभी जरुरी बातें मैंने आपको निम्नलिखित भागों में बता ही दिया है. जैसे कि:

  • What is Notch in Hindi?
  • Notch Display Meaning in Hindi
  • Phone me Notch Kyo Hota Hai?
  • Waterdrop Notch Kya Hai?
  • Dewdrop Notch Kya Hota Hai?
  • Benefits of Notch Display in Hindi
  • Waterdrop Notch Benefits & Problems
  • Notch Display Pros and Cons

Notch Kya Hai? इससे सम्बंधित अगर आपके मन में कोई भी सवाल हो, तो निचे Comment कर जरुर बताएं. अगर आप इसी तरह के और Tech Explanation Articles in Hindi पढ़ना चाहते हैं, तो आप हमारे Email Newsletter में अपना Email ID दे सकते हैं. इससे आनेवाली सभी आर्टिकल्स की जानकारी आपको ईमेल पर मिल जाएगी.

अभी के लिए इतना ही, जल्द ही मिलेंगे किसी नए topic के साथ. Keep Reading… Keep Growing…


About the author

MN Hemant

MN Hemant

MN Hemant is a Hindi Tech YouTuber and Blogger from Bokaro, Ranchi, Jharkhand of India. He is a Tech-Lover, heartly passionate about Smartphones, Gadgets and Future Technology.

2 Comments

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.