NDA Exam in Hindi: Indian Army, Air Force & Navy Kaise Join Kare?

0
154
NDA Exam in Hindi

NDA Kya Hai? NDA Exam in Hindi

Hi friends! क्या आपको पता है कि NDA Kya Hai? What is NDA Exam in Hindi? अगर आप Indian Army में जाना चाहते हैं, तो आपने कभी-न-कभी किसी से NDA के बारे में सुना ही होगा.

NDA Exam में पास होकर आप Indian Army, Air Force & Navy में जा सकते हैं. यदि आप देश की सेवा में जाना चाहते हैं, तो NDA Exam 2019 के लिए आवेदन शुरू हो चूका है; जिसमें सफल आप अपने लक्ष्य की ओर अग्रसर हो सकते हैं.

तो आज मैं आपसे इसी विषय पर बात करने जा रहा हूँ कि NDA Kya Hota Hai? NDA ke liye Yogyata क्या है? Indian Army, Air Force & Navy Kaise Join Kare? अगर आप भी इसके बारे में पूरी जानकारी जानना चाहते हैं, तो यह आर्टिकल NDA Exam in Hindi अंत तक जरुर पढ़ें.

NDA Exam Kya Hai?

फ्रेंड्स, सबसे पहले हम यह जानते हैं कि NDA Kya Hota Hai? बात करें NDA Full Form in Hindi की, तो National Defence Academy है.

यह एक प्रवेश परीक्षा है, जिसमें पास होकर आप Indian Army (थलसेना), Air Force (वायुसेना) और Indian Navy (जलसेना) में जा सकते हैं. NDA is an entrance exam for joining Indian Army, Air Force and Navy.

हर साल दो बार UPSC (Union Public Service Commission) यह NDA Exam आयोजित करती है, जिसमें बड़ी तादाद में छात्र अपनी दावेदारी करते हैं.

What is NDA Exam in Hindi

इसे भी पढ़ें: 12th Arts ke Baad Kya Kare?

NDA ke liye Yogyata

अब हम बात करते हैं Eligibility for NDA Exam in Hindi. जैसा अभी मैंने आपको बताया कि NDA Exam के माध्यम से आप थलसेना, वायुसेना और जलसेना में जा सकते हैं. तो सभी के लिए NDA ke Liye Yogayata अलग-अलग है.

  • NDA Army Wing: मान्यता प्राप्त बोर्ड या विश्वविद्यालय से 12वीं पास होना जरुरी है.
  • NDA Air Force & Naval Wing: मान्यता प्राप्त बोर्ड से Physics, Maths के साथ 12वीं पास होना आवश्यक है.
  • 12वीं की परीक्षा में शामिल हो रहे छात्र भी आवेदन कर सकते हैं, बशर्ते कि निर्धारित तिथि से पहले योग्यता शर्तों को अनिवार्य रूप से पूरा करना होगा.
  • केवल अविवाहित पुरुष अभ्यर्थी ही आवेदन के पात्र हैं.

आपको पता है कि NDA के माध्यम से हम सेना में जा रहे हैं, इस कारण आपको शारीरिक रूप से भी फिट होना चाहिए. NDA ke liye Height की बात करें, तो आपकी लम्बाई कम-से-कम 152 cm होनी चाहिए.



NDA Course in Hindi

भारतीय सेनाओं में एक ऑफिसर के रूप में अपनी पहचान बनाने की तमन्ना लिए लाखों युवा तमाम प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करते हैं. साहस एवं रोमांच के साथ-साथ समाज में रुतबा स्थापित करनेवाली इस सेवा में जाने के लिए NDA and NA तथा CDS जैसी प्रतिष्ठित और कठिन प्रतियोगी परीक्षाओं को पास करना होता है.

अगर आपमें देश और समाज की सेवा करने की भावना है, तो इस क्षेत्र में आपके लिए अपार संभावनाएं खोल सकता है. भारतीय सेनाएं किशोर उम्र से ही जुड़ने का मौका देती है.

अगर आप 12वीं कर चुके हैं, तो संघ लोक सेवा आयोग द्वारा अखिल भारतीय स्तर पर आयोजित की जानेवाली National Defence Academy & Naval Academy (NDA/NA) परीक्षा के माध्यम सेना में जाने की तैयारी कर सकते हैं.

NDA Exam in Hindi Kya Hai

NDA/NA परीक्षा में सफल छात्र थलसेना, वायुसेना और नौसेना में बतौर अधिकारी करियर शुरू कर सकते हैं. हालाँकि, अंतिम रूप से चयन के बाद अभ्यर्थियों को academic एवं शारीरिक प्रशिक्षण हेतु राष्ट्रिय रक्षा अकादमी में तीन वर्ष का प्रशिक्षण पूरा करना होता है.

Pattern of NDA Exam in Hindi

अब हम बात करते हैं कि NDA का परीक्षा प्रारूप कैसा होता है? चयन प्रक्रिया के पहले चरण में अभ्यर्थियों को लिखित परीक्षा के लिए बुलाया जाता है.

इस परीक्षा में सफल उम्मीदवारों को Intelligence & Personality Test के लिए Services Selection Board के समक्ष प्रस्तुत होना होता है. दोनों परीक्षाओं में प्राप्त अंकों के आधार पर संयुक्त मेरिट तैयार की जाती है.

कुल 900 अंकों में आयोजित होनेवाली लिखित परीक्षा में दो प्रश्नपत्र ढाई-ढाई घंटे अवधि के होते हैं, जिसमें Mathematics के लिए 300 अंक और दुसरे प्रश्पत्र General Ability Test के लिए 600 अंक निर्धारित होते हैं.

दोनों प्रश्नपत्र वस्तुनिष्ठ (MCQ) प्रकार के प्रश्नों पर आधारित होते हैं और हिंदी व अंग्रेजी माध्यमों में उपलब्ध कराये जाते हैं. परीक्षा में negative marking system लागू है, अतः प्रश्नों का जवाब देते समय विशेष रूप से सावधानी बरतनी चाहिए.



Syllabus of NDA Exam in Hindi

अगर आप किसी भी परीक्षा के पाठ्यक्रम के बारे में जान लेते हैं, तो उसके अनुसार तैयारी करके आप उसमें सफल हो सकते हैं. NDA Exam Syllabus की बात करें, तो इसमें Mathematics, General Awareness & English Language से सवाल पूछे जाते हैं.

Mathematics (Paper I)

Scoring विषय होने के नाते गणित की अच्छी तैयारी इस परीक्षा में सफलता की राह को आसान बना सकती है. इस परीक्षा में 11वीं और 12वीं स्तर के प्रश्न पूछे जाते हैं.

ऐसे में बीजगणित, आव्यूह व सारणिक, त्रिकोंमिति, द्विमीय व त्रिविमीय ज्यामिति, अवकलन और समाकलन, अवकलन समीकरण, सांख्यिकी और प्रायिकता आदि खण्डों की तैयारी महत्वपूर्ण है.

तैयारी को पुख्ता बनाने के लिए सूत्रों को याद रखना और प्रश्नों का नियमित अभ्यास करना जरुरी है. NDA Exam in Hindi की तैयारी में NCERT की पुस्तकें काफी मददगार हो सकती हैं.

Syllabus of NDA Exam in Hindi

General Ability Test (Paper II)

इस प्रश्नपत्र में दो भाग होंगे. पहले भाग में अंग्रेजी से 200 अंकों के प्रश्न पूछे जायेंगे और दुसरे भाग में 400 अंकों में सामान्य ज्ञान के प्रश्न होंगे.

अंग्रेजी भाषा में अभ्यर्थी की समझ और शब्दों के प्रयोग की क्षमता को जांचा जाएगा. इसमें English grammar और उसका प्रयोग, शब्दकोष, comprehension, आदि से सम्बंधित प्रश्न होंगे.

NDA Exam in Hindi के दुसरे भाग में सामान्य ज्ञान (General Knowledge) का प्रश्नपत्र होगा, जिसमें भौतिकी, रसायन, सामान्य विज्ञान, सामजिक विज्ञान, सामाजिक अध्ययन, भूगोल एवं सामयिक घटनाओं पर केन्द्रित प्रश्न होंगे.

Career after NDA Exam in Hindi

सैन्य अधिकारीयों की नियुक्ति के लिए National Defence Academy & Naval Academy (NDA/NA) परीक्षा वर्ष में दो बार आयोजित की जाती है.

लिखित परीक्षा का आयोजन देशभर के विभिन्न परीक्षा केन्द्रों पर होता है, जिसमें सफल अभ्यर्थियों को पांच दिवसीय साक्षात्कार के लिए Services Selection Board में बुलाया जाता है.

अंतिम रूप से चयनित अभ्यर्थियों को तीन वर्ष के प्रशिक्षण (3 Years NDA Training) के लिए भेजा जाता है. सफलतापूर्वक प्रशिक्षण पूरा करने के बाद Army Cadet को जवाहरलाल नेहरु विश्वविद्यालय, नई दिल्ली से B.Sc./BCA (Computer)/BA की डिग्री प्रदान की जाती है.

Naval Cadet और Air Force Cadet को प्रशिक्षण उपरान्त B.Tech Degree प्रदान की जाती है. इससे सम्बंधित (NDA Exam in Hindi) विस्तृत जानकारी आप वेबसाइट से प्राप्त कर सकते हैं.



Indian Army, Air Force & Navy Kaise Join Kare?

अब हम NDA Training Institute in Hindi के बारे में बात करते हैं? Where is the Training Institute after NDA Exam in Hindi?  तो NDA से passing out होने के बाद Army Cadet के भारतीय सैन्य अकादमी (Indian Military Academy) देहरादून में एक वर्ष का प्रशिक्षण पूरा करना होता है.

Training Institute for NDA Exam in Hindi

जेंटलमैन कैडेट के रूप में प्रशिक्षण पूरा करने के बाद स्थायी कमीशन के आधार पर liyeutenant Rank पर नियुक्ति मिल जाती है.

प्रशिक्षण हेतु Naval Cadet को Indian Naval Academy, Ezhimala और Air Force Cadet को Air Force Academy, Hyderabad भेजा जाता है.

इस तरह आप अपना training पूरा करने के बाद Indian Army, Air Force and Navy में जा सकते हैं.

Conclusion: NDA Exam in Hindi

तो फ्रेंड्स! बस यही है NDA Exam Full Information in Hindi. मुझे आशा है कि आपको यह आर्टिकल NDA Kya Hai? अच्छा लगा होगा. और अब आपको यह भी अच्छी तरह से पता चल गया होगा What is NDA Exam in Hindi? How to join NDA Course?

Indian Army, Air Force & Navy Kaise Join Kare?  NDA Exam in Hindi से सम्बंधित अगर आपके मन में किसी भी तरह का कोई सवाल हो, तो निचे Comment कर जरुर बताएं. अगर आप इसी तरह के और Educational Blogs in Hindi पढना चाहते हैं, तो आप हमारे Email Newsletter में अपना Email ID दे सकते हैं. इससे आनेवाली सभी आर्टिकल्स की जानकारी आपको ईमेल पर ही मिल जाएगी.

NDA Exam के बारे में और अधिक जानकारी के लिए आप निचे दिए हुए YouTube Video को भी देख सकते हैं.

अभी के लिए इतना ही, जल्द ही मिलेंगे किसी नए topic के साथ. Keep Reading… Keep Growing…


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here