Jharkhand MukhyaMantri Krishi Ashirwad Yojana Online Application Form [PDF]

0
156
MukhyaMantri Krishi Ashirwad Yojana

मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना के लाभ, योग्यता और आवेदन प्रक्रिया

Hi friends! क्या आपको पता है कि MukhyaMantri Krishi Ashirwad Yojana Kya Hai? अगर आप किसान हैं और सरकार से किसी तरह का लाभ का आशा रखते हैं, तो आपने कभी-न-कभी इस योजना का नाम सुना ही होगा.

झारखण्ड सरकार ने राज्य के किसानों के लिए मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना शुरू करने की घोषणा की है. इस योजना को इसी वित्तीय साल 2019 में लागु किया जायेगा. इस योजना के तहत, किसानों को खरीफ फसल के लिए पांच हजार रुपये प्रति एकड़ दिए जायेंगे.

इस योजना को शुरू करने का उद्देश्य किसानों आर्थिक सहायता प्रदान करना है, जिससे किसानों का आत्मबल बढ़े और वो आगे कृषि करने में मेहनत कर सकें.

तो आज मैं आपसे इसी विषय पर बात करने जा रहा हूँ कि Jharkhand MukhyaMantri Krishi Ashirwad Yojana Kya Hai? अगर आप भी मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना Online Application Form भरकर इसका लाभ उठाना चाहते हैं, तो यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़ें.

Jharkhand MukhyaMantri Krishi Ashirwad Yojana in Hindi

फ्रेंड्स, मैं आपको बताना चाहूँगा कि झारखण्ड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने राज्य के किसानों को बड़ी सौगात देने की घोषणा की है. वित्तीय वर्ष 2019-20 के बजट में शुरु होने वाली Mukhyamantri Krishi Ashirwad Yojana के अंतर्गत राज्य के किसानों को हर वर्ष खरीफ फसल के लिए 5000 रुपए प्रति एकड़ राशि मिलेगा.

  • वहीं, जिनकी जमीन एक एकड़ से कम हैं, उन्हें भी न्यूनतम 5 हजार रुपए की राशि प्रतिवर्ष दी जाएगी.
  • यह राशि उन्हें सीधे चेक के माध्यम से दी जाएगी.
  • इस योजना से राज्य के 22.76 लाख लघु एवं सीमांत किसानों को फायदा होगा.
  • और इस योजना पर राज्य सरकार लगभग 2250 करोड़ रुपये की राशि खर्च करेगी.

MukhyaMantri Krishi Ashirwad Yojana ke Phayde

अभी जैसे मैंने आपको बताया मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना के तहत सभी किसानों को खरीफ फसल के लिए 5000 रूपए प्रति एकड़ के दर से मिलेगा.

माननीय मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने के लक्ष्य को पूरा करने में यह योजना काफी सहायक साबित होगी.

इसके अलावा Jharkhand Mukhymantri Krishi Ashirvad Yojana के तहत किसानों को बीज, खाद व अन्य कृषि सामग्री भी दिया जाएगा. इस योजना का मकसद यही है कि किसानों को खेती के लिए किसी से कर्ज न लेना पड़े. जो भी आवश्यकताएं होंगी, वे सभी सरकार द्वारा दी जायेगी.

MukhyaMantri Krishi Ashirwad Yojana

MukhyaMantri Krishi Ashirwad Yojana me Kitana Paisa Milega?

मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना की सबसे खास बात कि सहायता राशि सीधे किसानों के खाते में जाने से कृषक अपनी मर्जी से फसल के लिए बीज, खाद आदि बाजार से खरीद सकेंगे. इससे कृषि उत्पादकता में बढ़ोत्तरी होगी.

  • इस योजना के तहत खरीफ अंतर्गत धान की फसल के लिए 45 लाख एकड़ जमीन पर इसका लाभ कृषकों को दिया जायेगा.
  • किसानों की खुशहाली के लिए राज्य सरकार लगातार कार्य कर रही है. इसके तहत वर्तमान में राज्य में 14.85 लाख किसानों की फसल बीमा के लिए प्रीमियम (66 करोड़ रूपये सालाना) भी राज्य सरकार द्वारा भरा जा रहा है.
  • इसके साथ ही किसानों को शून्य प्रतिशत ब्याज पर लोन भी उपलब्ध कराया जा रहा है.


Apply Online for MukhyaMantri Krishi Ashirwad Yojana in Hindi

अब हम जानते हैं कि MukhyaMantri Krishi Ashirwad Yojana Online Application Form Kaise Bhare? इसका फॉर्म कहाँ मिलेगा और इस योजना का लाभ उठाने के लिए हम आवेदन कैसे कर सकते हैं?

मैं आपको बता दूँ कि अभी यह योजना लागु नहीं हुआ है, लेकिन बहुत जल्द ही इसके लिए आप आवेदन कर पाएंगे. जहाँ पर मुझे लगता है MukhyaMantri Krishi Ashirwad Yojana Online Apply करने का विकल्प आपको शायद ही देखने को मिलेगा.

मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना का आवेदन फॉर्म आप अपने पंचायत भवन से प्राप्त कर पाएंगे. इसके अलावा आप अपने एरिया के उन संथाओं से भी संपर्क कर सकते हैं, जो कृषि क्षेत्र में काम कर रहे हैं. वैसे आपको ज्यादा टेंशन लेने की जरुरत नहीं है, जैसे ही यह योजना लागु होती है, आपको इसी जानकारी मिल ही जाएगी.

MukhyaMantri Krishi Ashirwad Yojana DBT Kaise Milega?

अब अगर हम इस योजना का लाभ लेने की योग्यता की बात करें, तो सबसे पहले आप झारखण्ड राज्य के निवासी होने चाहिए. इसके लिए शायद आपको आवेदन करते वक़्त आवासीय प्रमाण पत्र भी माँगा जा सकता है.

  • इस योजना का लाभ राज्य के केवल छोटे और सीमांत किसानों को ही मिलेगा.
  • झारखण्ड सरकार ने इस योजना के अंतर्गत उन किसानों को भी शामिल करेगी, जिनके पास 5 एकड़ या उनसे कम भूमि है.
  • इसके लिए आपको अपनी भूमि के कागजात की फोटोकॉपी भी जमा करनी होगी.
  • आज तो हर जगह आधार कार्ड लग रहा है, तो इसमें भी आपको अपना आधार कार्ड देना होगा.
  • मैं आपको बता दूँ कि MukhyaMantri Krishi Ashirwad Yojana ka Paisa DBT (Direct Benefit Transfer) के तहत सीधे आपके बैंक अकाउंट में मिलेगा.
  • इस वजह से आपको अपना वही बैंक अकाउंट देना है, जो आपके आधार कार्ड से लिंक हो.

Conclusion: Mukhymantri Krishi Ashirvad Yojana 2019

तो फ्रेंड्स! बस यही है Jharkhand MukhyaMantri Krishi Ashirwad Yojana Online Application & Eligibility के बारे में पूरी जानकारी. मुझे आशा है कि आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा और अब आपको यह भी समझ में आ ही गया होगा कि मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना का आवेदन कैसे भरें?

MukhyaMantri Krishi Ashirwad Yojana से सम्बंधित अगर आपके मन में किसी भी तरह का कोई सवाल हो, तो निचे Comment कर जरुर बताएं. अगर आप इसी तरह के और Government Scheme Blogs in Hindi पढना चाहते हैं, तो आप हमें follow कर सकते हैं.

अभी के लिए इतना ही, जल्द ही मिलेंगे किसी नए topic के साथ. Keep Reading… Keep Growing…


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here