Mobile Wallet Kya Hai? ई-वॉलेट के प्रकार और फायदे

1
46
Mobile Wallet Kya Hai

Hi friends! क्या आपको पता है कि Mobile Wallet Kya Hai? नोटबंदी के बाद सरकार द्वारा cashless policy को बढ़ावा देने के चलते पिछले कुछ वक़्त से मोबाइल वॉलेट जिसे e-wallet भी कहा जाता है, का चलन तेजी से बढ़ा है.

बावजूद इसके लोगों में मोबाइल वॉलेट के इस्तेमाल को लेकर कई तरह की आशंकाएं हैं. स्मार्टफ़ोन में मौजूद इस virtual wallet में स्टोर किये पैसों की सुरक्षा को लेकर यदि आपके मन में भी किसी तरह का प्रश्न है, तो आपको जरुरत है इस सेवा के बारे में विस्तार से जानने की.

तो आज मैं आपको इसी विषय में बात करने जा रहा हूँ कि Mobile Wallet Kya Hai? अगर आप भी E-wallet ke Prakar aur Phayde जानना चाहते हैं, तो यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़ें.

Mobile Wallet Kya Hai?

मोबाइल वॉलेट एक तरह का डिजिटल पर्स है, जिससे आप अपने साधारण पर्स की तरह ही पैसे का लेन-देन और पेमेंट कर सकते हैं.

Mobile Wallet की एक खूबी यह है कि आपका साधारण पर्स कहीं भी खो सकता है या चोरी हो सकता है, लेकिन आपके मोबाइल वॉलेट को कोई नहीं चुरा सकता. न ही आपकी मर्जी के बिना इसका प्रयोग कर सकता है, क्योंकि मोबाइल वॉलेट का प्रयोग करने के लिए आपको अपना अकाउंट बनाना होता है.

यह अकाउंट आपके द्वारा सेट किये गए पासवर्ड से ही खुलता है. आप मोबाइल, लैपटॉप या टेबलेट से अपने मोबाइल वॉलेट का प्रयोग कर सकते हैं. इसका प्रयोग करने के लिए आपको इन्टरनेट कनेक्शन की आवश्यकता होती है.

इसे भी पढ़ें: Paytm First Kya Hai?

E-wallet ke Prakar

मोबाइल वॉलेट की सेवा का प्रयोग करने से पहले आपको यह समझना होगा कि अपनी जरुरत के अनुसार आप किस तरह के डिजिटल वॉलेट का प्रयोग कर सकते हैं. मौजूदा दौर में भारत में चार तरह के मोबाइल वॉलेट का प्रयोग किया जा रहा है.

Open Mobile Wallet: यह आपको किसी सामान या किसी सर्विस के लिए पे करने की सुविधा देता है. इसके तरह आप बैंकिंग करने समेत पैसा ट्रान्सफर कर सकते हैं.

Semi-open Mobile Wallet: इसके तहत आप ऐसे व्यापारी या दूकानदार के साथ transaction कर सकते हैं, जिसका वॉलेट सर्विस प्रोवाइडर के साथ कॉन्ट्रैक्ट है. इसमें आप काश नहीं निकाल सकते, न ही पैसे वापस ले सकते हैं. इस वॉलेट में आप जितने पैसे एड करेंगे, उतना ही खर्च कर सकेंगे.

Mobile Wallet Kya Hai

Closed Mobile Wallet: यह काफी लोकप्रिय सर्विस है. इस वॉलेट में आर्डर कैंसिल या वापस होने पर व्यापारी या दुकानदार के पास पैसे लॉक हो जाते हैं.

Semi-closed Mobile Wallet: Paytm एक तरह का सेमी क्लोज्ड वॉलेट है, जिसके तहत आप ऑनलाइन शौपिंग कर सकते हैं या कोई सर्विस भी ले सकते हैं, हालाँकि इसमें आप काश नहीं निकल सकते.

Mobile Wallet ke Phayde

मोबाइल वॉलेट की एक खूबी यह भी है कि इसके द्वारा लेन-देन करने के दौरान आपको खुले पैसों को लेकर परेशान नहीं होना पड़ता. आप अपने मोबाइल वॉलेट से 67 रुपये से लेकर 67.99 रुपये तक का भुगतान कर सकते हैं.

वहीं मोबाइल वॉलेट डिजिटल मनी रखनेवाले उपभोक्ताओं को अपने साथ कैश लेकर चलने की जरुरत नहीं होती. इस वॉलेट से पेमेंट करते समय बार-बार आपको एटीएम, क्रेडिट कार्ड की डिटेल्स जैसे कार्ड नंबर, सीवीवी कोड आदि देने की जरुरत नहीं पड़ती, जिसके चलते मोबाइल वॉलेट के प्रयोग को एटीएम या क्रेडिट कार्ड के प्रयोग से ज्यादा सुरक्षित माना जाता है.



Mobile Wallet ke Nuksan

जैसा कि आपको पता है कि हर चीज़ का कुछ-न-कुछ अच्छी और बुरी बातें होती ही हैं. तो मोबाइल वॉलेट के भी कुछ खामियां हैं.

सबसे बड़ी खामी यह है कि इसका प्रयोग वे लोग ही कर सकते हैं. जो टेक्नोफ्रेंडली हैं, जिन्हें इन्टरनेट का प्रयोग करना आता है. मोबाइल वॉलेट में प्रतिदिन के हिसाब से पैसे डिपाजिट करने और खर्च करने की सीमा होती है यानि आप निर्धारित लिमिट से ज्यादा राशि का लेन-देन नहीं कर सकते. क्योंकि यह सेवा इन्टरनेट के माध्यम से काम करती है.

ऐसे में hackers द्वारा आपकी व्यक्तिगत जानकारी और राशि दोनों के ही चोरी होने की आशंका रहती है. मोबाइल फ़ोन की बैटरी डिस्चार्ज होने पर आप मोबाइल वॉलेट का इस्तेमाल नहीं कर सकते.

Conclusion: Mobile Wallet Kya Hai?

तो फ्रेंड्स! बस यही है Mobile Wallet ke Phayde aur Nuksan. मुझे आशा है की आपको यह लेख अच्छा लगा होगा और अब आपको यह भी अच्छे-से पता चल गया होगा कि Mobile Wallet Kya Hai?

E-wallet ke Prakar से सम्बंधित अगर आपके मन में किसी भी तरह का कोई सवाल हो, तो निचे Comment कर जरुर बताएं. अगर आप इसी तरह के और Tech Blogs in Hindi पढना चाहते हैं, तो आप हमें follow कर सकते हैं.

अभी के लिए बस इतना ही, जल्द ही मिलेंगे किसी नए topic के साथ. Keep Reading… Keep Growing…


1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here