Mobile Radiation Kya Hai? What is SAR Value in Hindi?

1
41
Mobile Radiation in Hindi

SAR Mobile Radiation Kya Hai?

Hi friends! यह है Mobile Radiation in Hindi के बारे में एक विस्तृत लेख. आज के समय में लगभग सभी के पास एक स्मार्टफ़ोन है. आमतौर पर मोबाइल खरीदते समय लोग उसका कैमरा, RAM, स्टोरेज और प्रोसेसर ही देखते हैं.

लेकिन क्या आपने कभी radiation को ध्यान में रखकर फ़ोन ख़रीदा है, क्योंकि तय मानक से अधिक रेडिएशन करने वाले मोबाइल आपको बीमार बना सकते हैं.

शायद आपको पता न हो कि Mobile Radiation Kya Hota Hai? इससे आपको क्या-क्या खतरे हो सकते हैं? तो आज के इस Mobile Radiation in Hindi आर्टिकल को अंत तक पढने के बाद आपको यह अच्छी तरह से पता चल जाएगा कि Mobile Radiation Kya Hai?

Mobile Radiation in Hindi

सबसे पहले यहाँ पर मैं आपसे एक सवाल है कि कहीं आपका मोबाइल धीरे-धीरे आपको बीमार तो नहीं बना रहा है. यह बात इसलिए क्योंकि कुछ सबसे लोकप्रिय मोबाइल में तय सीमा से अधिक radiation निकलने की रिपोर्ट सामने आई है.

Germany के Federal Office of Radiation Protection की रिसर्च के आंकड़ों के आधार पर Statista ने रेडिएशन फैलाने वाले मोबाइल की लिस्ट जारी की है, जिसमें लोकप्रिय कंपनियों के मोबाइल भी शामिल हैं.

इस लिस्ट में Xiaomi, HTC, OnePlus, Google, Apple, ZTE & Sony जैसे ब्रांड के नाम शामिल हैं. तो आप भी जो मोबाइल फ़ोन इस्तेमाल कर रहे हैं, शायद वो भी अधिक रेडिएशन फैला रहा हो.

What is Mobile Radiation in Hindi

What is Mobile Radiation in Hindi?

अब हम बात करते हैं कि आखिर ये Mobile Radiation Kya Hai? तो मैं आपको बता दूँ कि Radio frequency radiation electromagnetic radiation का ही एक प्रकार है.

Electromagnetic radiation दो तरह के होते हैं-

  • Ionising (X-ray, Cosmic Ray, etc.)
  • Non-ionisiong Radiofrequency (ये काफी low-frequency वाले होते हैं).

मोबाइल फ़ोन रेडिएशन को non-ionising category में रखा गया है.

Non-ionising radiation विभिन्न प्रकार के इलेक्ट्रोमैग्नेटिक रेडिएशन को दर्शाता है. यह अणुओं को आयनित नहीं करता है, जो कहीं अधिक हानिकारक रेडिएशन पैदा कर सकता है.

मोबाइल फ़ोन के बढ़ते इस्तेमाल, शारीर से नजदीकी और बढती संख्या की वजह से mobile radiation खतरनाक साबित हो सकता है.



Harms of Mobile Radiation in Hindi

आपमें से काफी लोगों का यह सवाल हो सकता है कि Mobile Radiation se Kitna Nuksan Hai? तो मैं आपको बता दूँ कि इस पर लगातार रिसर्च हो रहा है.

2010 में WHO (World Health Organization) की एक रिसर्च में खुलासा हुआ था कि mobile radiation से कैंसर तक होने का खतरा होता है.

रिसर्च में ऐसा भी सामने आ चुका है कि अगर आप 50 मिनट तक लगातार एक मोबाइल फ़ोन (calling) को इस्तेमाल करते हैं, तो यह आपके दिमाग के cells को प्रभावित कर सकता है.

Mobile Radiation in Hindi Cellphone Towers

अगर आप ऐसा निरंतर करते रहते हैं, तो आपके दिमाग को नुकसान हो सकता है. Researcher’s का मानना है कि फ़ोन से निकलने वाला रेडिएशन स्पर्म के लिए भी नुकसानदायक है और यह infertility का कारण हो सकता है.

Central European Journal of Urology द्वारा 2014 में किए गए रिसर्च में पाया गया की जिन पुरुषों ने अपने फ़ोन को लम्बे समय तक सामने की जेब में रखा, उनमें स्पर्म की संख्या कम थी.

SAR Value Mobile Radiation in Hindi

अब हम मोबाइल रेडिएशन के गणित के बारे में बात करते हैं कि इसे कैसे पता किया जाए? किसी भी स्मार्टफ़ोन या गैजेट का रेडिएशन लेवल SAR Value से पता किया जाता है. तो अब हम जानते हैं SAR Value Kya Hota Hai?

SAR यानि ‘Specific Absorption Rate’ मोबाइल से निकलने वाले रेडिएशन को जांचने का एक आसान तरीका है. हर मोबाइल फ़ोन का एक SAR होता है यानि फ़ोन कितना रेडिएशन झेल सकता है, जो शरीर के लिए नुकसानदायक नहीं है.

जिस मोबाइल की SAR संख्या जितनी अधिक होगी, वह शरीर के लिए उतना ही ज्यादा नुकसानदेह होगा. Ministry of Communication के Specific Absorption Rate (SAR) के मुताबिक, भारत में किसी भी स्मार्टफ़ोन, टेबलेट या अन्य smart device का रेडिएशन 1.6 Watt प्रति किलोग्राम से अधिक नहीं होना चाहिए.

शरीर से device की 1.5 cm की दूरी पर भी यह नियम लागू होता है. वैसे, कई देशों में SAR level 2 Watt प्रति किलोग्राम है.

यदि फ़ोन पर बात करते हुए या जेब में रखे हुए आपका device radiation की इस सीमा को पार करता है, तो यह खतरनाक है. सभी मोबाइल पर रेडिएशन सम्बन्धी जानकारी देना जरुरी होता है.



Mobile Radiation Kaise Check Kare?

वैसे तो जब आप फ़ोन खरीदते हो, तो उसके बॉक्स में SAR Value दिया होता है. लेकिन, अगर आपने बॉक्स कहीं फ़ेंक दिया, तो अब बात करते हैं How to Check Mobile Radiation in Hindi? SAR Value Kaise Pata Kare?

  • अगर आप अपने मोबाइल फ़ोन के रेडिएशन को जांचना चाहते हैं, तो मोबाइल से *#07# डायल करें.
  • यह नंबर डायल करते ही मोबाइल स्क्रीन पर रेडिएशन से सम्बंधित जानकारी आ जाएगी.
  • इसमें दो तरह से रेडिएशन के लेवल को दिखाया जाता है. एक head और दूसरा
  • हेड यानि फ़ोन पर बातचीत करते हुए mobile radiation का लेवल क्या है?
  • और body यानि फ़ोन का इस्तेमाल करते हुए या जेब में रखे हुए रेडिएशन का level क्या है?

देश में रेडिएशन का जो मानक रखा गया है, अगर यह उससे कम है, तो इसका मतलब है की शरीर को कोई नुकसान नहीं होगा.

Disadvantages of Mobile Radiation in Hindi

Mobile Radiation se Kaise Bache?

Mobile Radiation Kya Hai? इसके बारे में जानने के बाद अब आपमें से कभी लोग दर रहे होंगे कि हमारा फ़ोन तो सुरक्षित जोन में है न? तो अब बात करते हैं How to Avoid Mobile Radiation in Hindi?

  • सबसे पहले तो फ़ोन को चार्ज पर लगाकर कभी बात न करें. इस दौरान कई बार mobile radiation कई गुना बढ़ जाता है.
  • साथ ही, सिग्नल कमजोर होने या फिर battery discharge होने पर कॉल न करें. इस दौरान भी रेडिएशन लेवल बढ़ जाता है.
  • फ़ोन कॉल करने के लिए earphone/headphone का इस्तेमाल करें. इससे शरीर पर रेडिएशन का प्रभाव कम पड़ता है.
  • मोबाइल का इस्तेमाल करते हैं, तो इसके साथ protective case का उपयोग करें. बाजार में इस तरह के case मिल जाएँगे, जो रेडिएशन के सीधे असर को कम कर सकते हैं.
  • रेडिएशन कम करने के लिए अपने फ़ोन के साथ anti-radiation shield का इस्तेमाल भी कर सकते हैं.
  • फ़ोन को शरीर से जितना दूर रखेंगे, उतना आपके लिए बेहतर हो सकता है. फ़ोन को दिल के करीब वाली जेब या फिर पैंट की जेब में न रखें.

इस तरह कुछ सावधानियां बरतकर आप Mobile Radiation से बच सकते हैं.

Conclusion: Mobile Radiation in Hindi

तो फ्रेंड्स! बस यही है Mobile Radiation Full Information in Hindi. मुझे आशा है कि आपको यह आर्टिकल SAR Value in Hindi अच्छा लगा होगा. और अब आप यह भी अच्छी तरह से समझ गए होंगे कि Mobile Radiation Kya Hai? आपको इससे कितना खतरा है?

Mobile Radiation in Hindi से सम्बंधित अगर आपके मन में किसी भी तरह का कोई सवाल है, तो निचे Comment कर जरुर बताएं. अगर आप इसी तरह के और Technical Blogs in Hindi पढना चाहते हैं, तो आप हमें follow कर सकते हैं.

अभी के लिए इतना ही, जल्द ही मिलेंगे किसी नए topic के साथ. Keep Reading… Keep Growing…


1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here