Google Find My Device se Lost Android Phone Track Kaise Kare?

0
92
Lost Android Phone Track Kaise Kare

खोया हुआ फ़ोन कैसे पता करें?

Hi friends! क्या आपको पता है कि Lost Android Phone Track Kaise Karte Hai? कई बार ऐसा होता है कि हम अपना फ़ोन रखकर भूल जाते हैं और कई बार तो चोरी भी हो जाता है.

अगर आपको भी स्मार्टफ़ोन खो जाने का डर है? ऐसे में आपके लिए बेहद जरुरी है कि आप अपने फ़ोन में tracking system activate करके रखें. यदि ऐसा करते हैं तो आपके Chori Hue Mobile ki Location Track करने में काफी आसानी होगी.

सबसे अच्छी बात है कि गूगल ने इस तरह का सर्विस भी दिया है, जिसका नाम है Find My Device. इसके तहत अपने Lost Phone ko Track करने के लिए आपके फ़ोन को इन्टरनेट से कनेक्ट होना जरुरी है. इसके अलावा गूगल एकाउंट भी जरुरी है.

तो आज मैं आपसे इसी विषय पर बात करने जा रहा हूँ कि Lost Android Phone Track Kaise Kare? Chori Hue Mobile ki Location Kaise Pata Kare? अगर आप भी Lost Phone Track Karne ka Tarika जानना चाहते हैं, तो यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़ें.

Google Find My Device se Lost Android Phone Track Kaise Kare?

फ्रेंड्स, अगर आपके पास android phone है, तो मैं बता दूँ कि आजकल के ज्यादातर एंड्राइड फ़ोन built-in Find My Device फीचर के साथ आ रहे हैं. यह फीचर फ़ोन की लोकेशन को ट्रैक करता है.

अगर आपका फ़ोन खो जाए तो लैपटॉप या किसी और के फ़ोन से अपने फ़ोन की आखिरी लोकेशन जान सकते हैं. आप चाहें तो फ़ोन को रिंग भी कर सकते हैं या फ़ोन को लॉक कर सकते हैं, या फिर सारा डेटा डिलीट कर सकते हैं.

नए एंड्राइड फ़ोन में Find My Device सेवा पहले से सेटिंग्स एप में मौजूद है. और अगर आपके फ़ोन में यह सुविधा पहले से नहीं है, तो आप मैन्युअली भी इसे सेट कर सकते हैं.

Google se Lost Android Phone Track Karne ka Tarika

मैं आपको बताना चाहूँगा कि गूगल अकाउंट से लॉग-इन करके आप अपने फ़ोन की लोकेशन जान सकते हैं.

  • इसके लिए सबसे पहले Google Search Bar में Find My Phone टाइप करें.
  • अब email address डालें और फिर पासवर्ड इस्तेमाल करें.
  • अगर आपने घर में ही कहीं फ़ोन रखा दिया है, तो Ring Your Phone का विकल्प चुनें. बता दें कि फ़ोन साइलेंट रहेगा तो भी रिंग करेगा.
  • आप चाहें तो अपने फ़ोन को लॉक भी कर सकते हैं.

Lost Android Phone Track Kaise Karte Hai

Google Find My Device Tracking Feature Activate Kaise Kare?

अगर आपके फ़ोन में गूगल का यह सेवा एक्टिवेट नहीं है, तो अब बात करते हैं कि आप किसी भी फ़ोन में इसे कैसे चालू कर सकते हैं.

  • इसके लिए अपने Phone Settings में जाएँ, फिर Security पर टैप करें.
  • इसके बाद Device (Phone) Administration पर टैप करें.
  • Find My Device को एक्टिव कर दें. अब आप पिछले पेज पर वापस आ जाएँ.
  • अब सेटिंग्स में लोकेशन पर टैप करें. यहाँ पर लोकेशन को ऑन कर दें.
  • इसके बाद Mode पर टैप करें.
  • यहाँ पर High Accuracy को चुन लें.
  • अब गूगल लोकेशन हिस्ट्री पर टैप करें.
  • इसी पेज पर डिवाइस के नाम के बगल में दिख रहे स्विच को भी Turn On कर दें.

Conclusion: Lost Phone Tracking Tips in Hindi

तो फ्रेंड्स! बस यही है किसी भी Lost Android Phone Track Karne ka Tarika. मुझे आशा है कि आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा और अब आपको यह भी अच्छे-से पता चल गया होगा कि Chori Hue Mobile ki Location Kaise Pata Kare?

Lost Android Phone Track करने से सम्बंधित अगर आपके मन में किसी भी तरह का कोई सवाल हो, तो निचे Comment कर जरुर बताएं. अगर आप इसी तरह के और Tech Tips & Tricks Blogs in Hindi पढना चाहते हैं, तो आप हमें follow कर सकते हैं.

अभी के लिए इतना ही, जल्द ही मिलेंगे किसी नए topic के साथ. Keep Reading… Keep Growing…


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here