Librarian Kaise Bane? Career Opportunities in Library Management in Hindi

1
25
Librarian Kaise Bane

पुस्तकालय-प्रबंधक / Librarian Kaise Bane?

Hi friends! क्या आपको पता है कि Librarian Kaise Bane? पुस्तकालय (Library) यानी किताबों से प्यार करने वालों का खास अड्डा. अब Librarian का काम केवल किताबों को इधर से उधर रखने तक सीमित नहीं है, बल्कि hi-tech काम में तब्दील हो चूका है.

Librarian का काम पढ़ने योग्य सामग्री को संगठित करना, उसे Digital Look देना, सामग्री को प्रभावी ढंग से प्रयोग करने में सहायता करना और पाठक को सही समय पर सही सूचना प्रदान करना है.

आज के इस डिजिटल समय में भी किताबों की जगह स्मार्टफ़ोन या अन्य smart devices नहीं ले पाए हैं. लाइब्रेरी एक science बन चुकी है. यह आज भी उतना ही प्रचलित है, जितना पहले हुआ करता था.

तो आज मैं आपसे इसी विषय पर बात करने जा रहा हूँ कि Librarian Kaise Bane? How to Become Librarian in Hindi? अगर आप भी library management opportunities के बारे में और अधिक जानना चाहते हैं, तो यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़ें.

Library Management Opportunities in Hindi

जैसा अभी मैंने आपको बताया कि यह science बन चूका है. आज के समय में librarian यानि पुस्तकालय-अध्यक्ष के निम्न प्रमुख काम हो सकते हैं.

  • पाठकों को सामान्य सेवाएं देना – जैसे पुस्तकों का आदान-प्रदान.
  • तकनीकी कार्य – किताबों को एंट्री, सूची बनाना या इंडेक्सिंग.
  • प्रशासनिक काम – सुविधाएँ बढाने या लाइब्रेरी से सम्बंधित कामकाज को सुचारू रूप से संचालित करने के लिए वरिष्ठ अधिकारियों से संपर्क रखना और पुस्तकों की खरीदारी, आदि.

Works & Functions of Librarian in Hindi

अभी आप पढ़ रहे हैं Librarian Kaise Bane? तो आपके मन में यह सवाल जरुर होगा कि आखिर एक Librarian Kya Kaam Karta Hai?

तो मैं आपको बताना चाहूँगा कि लाइब्रेरियन के कई काम होते हैं. जैसे कि जानकारी का विश्लेषण करना तथा यह सुनिश्चित करना कि पाठक को सही समय पर सही किताबें मिल जाएँ.

रिकार्ड्स तैयार करना: किताबों पर नजर रखना और पाठकों के लिए उन्हें उपलब्ध कराना. साथ ही यह सुनिश्चित करवाना कि Library में किताबें वापस भी आएं.

लाइब्रेरी के अन्दर बेहतर माहौल तैयार करना. ये वे काम हैं, जिन्हें एक अच्छा Librarian आसानी से कर सकता है.

Librarian Kaise Bane

Job Opportunities of Librarian Kaise Bane?

एक व्यवसाय के रूप में Librarianship रोजगार के अनेक अवसर प्रदान करती है. आकार के अनुसार किसी Library में विभिन्न तरह के लोग होते हैं.

सबसे बड़ा पद लाइब्रेरियन या पुस्तकालय-प्रबंधक का होता है. यह पद professor पद के समतुल्य है. इसके बाद Deputy Librarian (रीडर पद के समकक्ष), Assistant Librarian (लेक्चर पद के समतुल्य), Library Assistant या Technical Assistant आदि के पद होते हैं. ये

सभी Library and Information Science में प्रशिक्षित होते हैं. इस क्षेत्र में आज career की अनेक संभावनाएं हैं. पुस्तकालयों तथा सूचना केन्द्रों में रोजगार दिया जाता है.

प्रशिक्षित व्यक्ति पुस्तकालय एवं सूचना अधिकारी, ज्ञान प्रबंधक/अधिकारी सूचना कार्यपालक, निदेशक / सूचना सेवा अध्यक्ष, प्रलेखन अधिकारी, सहायक लाइब्रेरियन उप लाइब्रेरियन, वैज्ञानिक सूचना अधिकारी तथा सूचना विश्लेषक हो सकते हैं.

School, College, University, तथा निजी शैक्षिक संस्थानों में तो Library होती ही है, इसके अलावा सरकारी और निजी संस्थानों में भी लाइब्रेरी के साथ-साथ सन्दर्भ विभाग या Reference Department होता है. Electronic Media के प्रसार ने भी Reference विभाग को बढ़ावा दिया है.



Salary: Librarian Kaise Bane?

कोई भी व्यक्ति अगर कुछ काम करता है, तो उसका अंतिम लक्ष्य है पैसा. तो अब आपमें से काफी लोगों के मन में एक सवाल जरुर होगा कि Librarian ka Salary Kitna Hota Hai? Librarian Kitna Kamaate Hai?

तो मैं आपको बता दूँ कि लाइब्रेरियन का वेतन भी कम नहीं है. Library Assistant या Technical Assistant की शुरूआती Salary दस से पंद्रह हजार रूपये प्रतिमाह होती है. विश्वविद्यालयों या शैक्षणिक संस्थानों में Assistant Librarian के रूप में नियुक्ति होने पर और अच्छा वेतन मिलता है.

Important Qualities: Librarian Kaise Bane?

अब हम बात करते हैं कि लाइब्रेरियन बनने के लिए किन-किन गुणों का होना आवश्यक है. What are the Qualities needed to Become a Librarian in Hindi?

सबसे पहले तो आपको खुद पढ़ने में रूचि होनी चाहिए. इसके बाद और भी कई चीजें हैं, जो निम्न हैं:

  • Management के गुण
  • टीम प्रबंधक के गुण
  • तकनीक का ज्ञान
  • नयी चीजों के बारे में जानने के लिए उत्सुकता
  • योजनाएं बनाने की क्षमता.

Institutes: Librarian Kaise Bane?

देश के लगभग 80 विश्वविद्यालय Library Science से सम्बंधित कोर्स चलाते हैं. यह कोर्स आप Regular और Distance, दोनों तरह से कर सकते हैं.

  • उत्तराखंड ओपन यूनिवर्सिटी, हल्द्वानी
  • अलीगढ मुस्लिम विश्वविद्यालय, उत्तर प्रदेश
  • बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय, वाराणसी
  • बुंदेलखंड विश्वविद्यालय, झाँसी
  • डॉ भीमराव अम्बेडकर विश्वविद्यालय, आगरा
  • जामिया मिल्लिया इस्लामिया, नयी दिल्ली
  • पटना विश्वविद्यालय, पटना
  • दिल्ली विश्वविद्यालय, दिल्ली
  • इंदिरा गाँधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय, नयी दिल्ली

Conclusion: Librarian Kaise Bane?

तो फ्रेंड्स! बस यही है Librarian Career Opportunities in Hindi. मुझे आशा है कि आपको यह आर्टिकल Library Management Kaise Kare? आपको अच्छा लगा होगा. और अब आपको यह भी अच्छे-से पता चल गया होगा कि एक सफल Librarian Kaise Bane?

पुस्तकालय-प्रबंधक यानि Librarian Kaise Bane? इससे सम्बंधित अगर आपके मन में किसी भी तरह का कोई सवाल हो, तो निचे Comment कर जरुर बताएं. अगर आप इसी तरह के और Career Guidance Blogs in Hindi पढना चाहते हैं, तो आप हमें follow कर सकते हैं.

अभी के लिए इतना ही, जल्द ही मिलेंगे किसी नए topic के साथ. Keep Reading… Keep Growing…


Librarian Kaise Bane? Career Opportunities in Library Management in Hindi
5 (100%) 2 vote[s]

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here