Education

Lawyer Kaise Bane? सरकारी वकील (Advocate) बनने के लिए LLB कैसे करें?

Lawyer Kaise Bane
MN Hemant
Written by MN Hemant

Sarkari Vakil: Lawyer Kaise Bane?

Hi friends! क्या आपको पता है कि Advocate, (वकील) Lawyer Kaise Bane? अभी के समय में जिस तरह Civil Engineer को उभरते career option को देखा जाता है, बिल्कुल उसी प्रकार सबका सवाल है कि Sarkari Vakil Kaise Bane?

तो आज मैं आपसे इसी बारे में बात करने वाला हूँ कि आखिर Vakil banana ke liye kya kare? How to become Sarkari Vakil? अगर आप भी एक जाने-माने advocate बनना चाहते हैं, तो यह आर्टिकल Lawyer Kaise Bane? अंत तक जरुर पढ़ें.

Vakil Career Options in India

फ्रेंड्स, Lawyer Kaise Bane? यह जानने से पहले हम इस क्षेत्र में मौजूद career options के बारे में बात करते हैं. तो बारहवीं पास करने के बाद आपके सामने law में भी career बनाने का विकल्प होता है. क़ानूनी पेशा युवावों के बीच बीते कुछ वर्षों में काफी लोकप्रिय हुआ है. चुनौतियों से भरा होने के बावजूद यह पेशा career की दृष्टि से एक आकर्षक विकल्प है.

कानून से जुड़ी पेचीदगियों और विस्तृत होते समाज के बीच वकीलों की भूमिका बेहद अहम हो गई है. उनका महत्व तब और भी बढ़ जाता है, जब समाज में तेजी से क़ानूनी प्रक्रियाओं और अपने अधिकारों के प्रति जागरूकता आ रही हो.

लगभग हर दिन कोई न कोई नया आविष्कार या तकनीकी विकास होता है, इस कारण समय-समय पर सरकार को नए कानून बनाने या पूर्व प्रचलित कानूनों में संशोधन करने की जरूरत पडती है. परिणामस्वरूप नए कानूनों की जद में आने वालों के लिए पेशेवर कानूनी सलाह लेना जरुरी हो जाता है.

Lawyer Kaise Bane How to Become Sarkari Vakil

Communication Skills Kaise Improve Kare?

इस वजह से भी वकीलों यानी lawyer की मांग में कई गुना वृद्धि हुई है. तो कुल-मिलाकर देखा जाए, तो Vakil/Lawyer me Career Options काफी हैं. इतना तो आप निश्चित हो जाइए कि आपको एक अच्छी-खासी नौकरी मिल ही जाएगी.

Vakil/Lawyer Kise Kahte Hai?

प्रतिष्ठित शब्दकोशों के मुताबिक lawyer वह व्यक्ति है, जो क़ानूनी दांवपेचों को जानने और समझने में कुशल हो. एक अन्य परिभाषा पर गौर करें, तो lawyer/vakil किसी सरकार या उसकी एजेंसी द्वारा अधिकृत वह व्यक्ति होता है, जो law यानि कानून की प्रेक्टिस करने के अलावा अपने क्लाइंट को क़ानूनी मुद्दों पर सलाह देने का कार्य करता है.

किसी आम व्यक्ति की दृष्टि से देखें, तो lawyer वह व्यक्ति है, जो किसी वैधानिक व्यवस्था की खामियों को तलाशने में दक्ष होता है. अगर आपके देहाती भाषा में कहें, तो अगर किसी व्यक्ति को पुलिस पकड़कर जेल ले जाती है; तो वहां से उसे छुड़ाने में या अदालत से अपील करके उसी सजा माफ करने का काम वकील ही करता है.



Advocate/Lawyer Kaise Bane?

अगर आप lawyer यानि वकील बनना चाहते हैं, तो सबसे पहले आपको 12th Pass करना होगा. उसके बाद आप law courses में दाखिला ले सकते हैं. सबसे लोकप्रिय law course है, LLB जो एक Bachelor Degree Course है. इसके बाद अगर आप चाहें तो LLM (Master of Laws Course) भी कर सकते हैं.

Lawyer Kaise Bane Advocate Vakil Kaise Bane

Law की पढाई के बाद शुरूआती दौर में किसी वकील के साथ जूनियर असिस्टेंट के रूप में काम करना होता है. इस दौरान filing, research, अदालतों से तारीख लेना, नियोक्ता वकील के साथ अदालत की कार्यवाही में हिस्सा लेना और case draft करना (मुकदमे के कागजात तैयार करना) आदि काम करने पड़ते हैं.

इसके बाद जब आपको थोडा अनुभव हो जाए, तो आप खुद एक आत्मनिर्भर vakil/lawyer बन सकते हैं. तो अब हम LLB के बारे में थोडा विस्तार से बात करते हैं कि LLB Kya Hota Hai, LLB Full Form in Hindi. Graduation ke bad LLB Kaise Kare? LLB ke liye Qualification & LLB Subjects in Hindi.

LLB in Hindi: Lawyer Kaise Bane?

सबसे पहले अगर LLB Full Form की बात करें, तो Legum Baccalaureus है जो Latin शब्द है. यह एक बैचलर कोर्स है, जिस वजह से इसका full-form कभी-कभी Bachelor of Laws (B.L, LLB) भी लिखा जाता है.

LLB ke liye Qualification के तौर पर आपको 12वीं पास होनी चाहिए. यह कुल 5 Years Course है, जिसमें आप Indian Laws के बारे में पूरी शिक्षा ग्रहण कर सकते हैं.

अब अगर आपका सवाल है कि Graduation ke baad LLB Kaise Kare? तो इसके बाद यह कोर्स बहुत ही आसन हो जाता है. अगर आप graduation के बाद LLB Course करना चाहते हैं, तो आपके लिए यह सिर्फ 3 Years का ही होगा.

Lawyer Kaise Bane LLB Kaise Kare

LLB Law Degree प्राप्त करने के लिए सबसे पहले CLAT (Common Law Admission Test) नामक परीक्षा से गुजरना होगा. यह सामान्यतः LLB में दाखिला लेने के लिए एक प्रवेश परीक्षा है, जो लगभग सभी नामिन कॉलेज और यूनिवर्सिटी द्वारा प्रत्येक वर्ष आयोजित किया जाता है.

अगर यहाँ पर हम LLB Subjects in Hindi की बात करें, तो सभी विषय भारतीय कानून से ही सम्बंधित होंगे. लेकिन, पहले तो आपको CLAT Exam Clear करना होगा. तो इसके लिए आपको निम्नलिखित subjects की तैयारी करनी होगी:

  • Legal Aptitude
  • Logical Reasoning
  • English (including Comprehension)
  • General Knowledge/Current Affairs
  • Elementary Mathematics

LLB ke baad Kya Kare: Lawyer Kaise Bane?

जब आप यह कोर्स पूरा कर लेंगे, तो एक सवाल आपके मन में जरुर आएगा कि LLB ke baad kya kare? तो आपके पास law degree आ चुकी है. अब आपको कहीं पर law यानि वकालत से सम्बंधित internship करना होगा.

इसके बाद किसी वकील के साथ Junior Assistant Advocate के रूप में काम करना होगा. उस समय आपको सामान्य-सामान्य कार्य करवाए जाएंगे. ताकि आप धीरे-धीरे सभी law basics को समझ सकें. उसके बाद जब आप experienced lawyer बन जाएं, तो आप खुद पूरा कार्यभार संभाल सकते हैं.



Sarkari Lawyer Kaise Bane?

वर्त्तमान समाज की मानसिकता के अनुसार, नौकरी करना है तो सिर्फ sarkari naukari. अगर आप वकालत की पढाई कर रहे हैं. अगर आप वकील बनना चाहते हैं, तो इसमें भी एक सवाल आ ही जाता है कि Sarkari Vakil Kaise Bane?

मैं आपको बता दूँ कि चाहें आप सरकारी वकालत करो या प्राइवेट, दोनों में बराबर मेहनत करनी होगी. फर्क सिर्फ इतना है कि LLB Law Degree होने के बाद तुरंत ही आप private cases में हाथ साफ कर सकते हैं. वहीं दूसरी ओर, Sarkari Vakil Banane ke liye सरकार द्वारा आयोजित परीक्षाएं भी पास करनी होगी.

Lawyer Kaise Bane in India

तो आपको नज़र डालते रहना है कि आखिर अब सरकार ऐसा job opportunities निकाल रही है? जो भी परीक्षा हो, उसे आप पास कीजिये. उसके बाद और कुछ जरुरी प्रक्रियाओं के बाद आप बहुत ही आसानी से एक successful sarkari lawyer बन सकते हैं.

Vakil Banane ke Best Institutes in India

अब बढ़ते हैं हम Top Institutes to Become Sarkari Vakil/Layer की ओर, ताकि आप निम्नलिखित जगहों से LLB, LLM, जैसे Law Degree Courses कर एक सफल वकील बन सकें.

  • National Law School of India University, Bengaluru
  • Gujarat National Law University
  • Symbiosis Societies Law College, Pune
  • National Law University, Jodhpur
  • Nulsar University of Law, Hyderabad
  • National Law Institute University, Bhopal
  • Faculty of Law, University of Delhi
  • Banaras Hindu University, Varanasi
  • National University of Juridical Sciences, Kolkata
  • Aligarh Muslim University
  • Guru Govind Singh Indraprasth University, Delhi.

Conclusion: Lawyer Kaise Bane in India?

तो फ्रेंड्स! बस यही हैं कुछ Important Tips to Become Sarkari Vakil/Lawyer in India. मुझे आशा है कि आपको यह आर्टिकल Lawyer Kaise Bane अच्छा लगा हो. और अब आपको अच्छी तरह से यह समझ भी आ ही गया होगा कि Vakil Banane ke liye Kya Kare?

LLB Kaise Kare या Lawyer Kaise Bane? से सम्बंधित अगर आपके मन में कोई भी सवाल हो, तो निचे Comment कर जरुर बताएं. अगर आप इसी तरह के और Career Guide Articles in Hindi पढना चाहते हैं, तो आप हमारे Email Newsletter में अपना Email ID दे सकते हैं. इससे आनेवाली सभी आर्टिकल्स की जानकारी आपको ईमेल पर ही मिल जाएगी.

अभी के लिए इतना ही, जल्द ही मिलेंगे किसी नए topic के साथ. Keep Reading… Keep Growing…


Lawyer Kaise Bane? सरकारी वकील (Advocate) बनने के लिए LLB कैसे करें?
Rate this post

About the author

MN Hemant

MN Hemant

MN Hemant is a Hindi Tech YouTuber and Blogger from Bokaro, Ranchi, Jharkhand of India. He is a Tech-Lover, heartly passionate about Smartphones, Gadgets and Future Technology.

2 Comments

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.