Laughing Gas Kya Hai? Uses of Laughing Gas in Hindi

1
36
Laughing Gas Kya Hota Hai

Nitrous Oxide Laughing Gas Kya Hota Hai?

Hi friends! क्या आपको पता है कि Laughing Gas Kya Hota Hai? कोई व्यक्ति जब आपको गुदगुदी करता है, तो हंसी आती है. इसी तरह यदि आपको कोई laughing gas सूंघा दे, तो आप हंसते-हंसते लोट-पॉट हो जायेंगे.

आपने tear gas के बारे में सुना होगा. पुलिस अक्सर इसका प्रयोग प्रदर्शनकारियों की भीड़ को तितर-बितर करने के लिए करती है. इसकी वजह से आंसू बहने लगते हैं. आपको बता दें कि tear gas जैसे सभी को रुला देती है, वैसे ही laughing gas आपको हंसने को मजबूर कर देती है.

तो आज मैं आपसे इसी विषय पर बात करने जा रहा हूँ कि Laughing Gas Kya Hota Hai? Laughing Gas ka Prayog Kaha Hota Hai? अगर आप भी Laughing Gas in Hindi के बारे में पूरी जानकारी जानना चाहते हैं, तो यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़ें.

What is Laughing Gas in Hindi?

फ्रेंड्स, सबसे पहले हम यह जानते हैं कि आखिर ये Laughing Gas Kya Hota Hai? हंसाने वाली गैस (Laughing Gas) का वैज्ञानिक नाम Nitrous Oxide (N2O) है. यह एक रंगहीन और गंधहीन गैस होता है, जिसे सूंघने पर लोग हंसने लगते हैं.

Laughing Gas ka Aavishkar एक अंग्रेज वैज्ञानिक Joseph Priestly ने वर्ष 1793 में किया था. इसके बाद ब्रिस्टल के न्यूमैटिक इंस्टिट्यूट के हंफ्री डेवी ने इसके साथ कुछ प्रयोग किये और पाया कि लोग इसे कुछ देर सूंघते हैं और वे हंसने लगते हैं. उन्होंने ही इसका नाम laughing gas रखा.

Uses of Laughing Gas in Hindi

अब हम थोडा इसके बारे में भी बात करते हैं कि Laughing Gas ka Prayog Kaha Hota Hai? तो मैं आपको बताना चाहूँगा कि Laughing Gas के बारे में पता चलने के बाद अगले 40 वर्षों तक इस गैस का इस्तेमाल मनोरंजन के लिए ही होता रहा.

अमेरिका में दांतों के एक डॉक्टर होरेस वैल्स ने एक प्रदर्शन के दौरान देखा कि इस गैस को सूंघने वाले को चोट लगी, लेकिन दर्द की अनुभूति नहीं हुई. उन्होंने इसका प्रयोग दांत निकालने में किया, जो किसी हद तक कामयाब रहा, लेकिन चिकित्सा जगत ने उसे पूरी तरह सफल नहीं माना.

Laughing Gas Kya Hota Hai

इस मामले में सार्वजनिक अपमान होने से उन्होंने आत्महत्या कर ली. उनकी मृत्यु के डेढ़ सौ साल बाद Nitrous Oxide को बेहोश करने वाली दवा के रूप में दांतों के इलाज में प्रयोग किया जाने लगा.



History & Qualities of Laughing Gas in Hindi

वर्ष 1799 में इंग्लैंड के केमिस्ट और आविष्कारक हम्फ्री डेवी ने एक प्रयोग करने की सोची. वह जानना चाहते थे कि इंसान के शरीर में अगर कृत्रिम गैस सांस के माध्यम से जाती है, तो क्या प्रतिकिर्या होती है.

उन्होंने Ammonium Nitrate (NH4NO3) के crystals से एक गैस बनायी, जिसे एक खास सिल्क के थैले में जमा किया. फिर जल वाष्प के माध्यम से उस गैस का शुद्धिकरण किया. बाद में एक mouthpiece लगाकर हम्फ्री ने थैले की पूरी गैस सांस से अपने शरीर में ले ली.

गैस शरीर में जाने के बाद उनको हल्के से चक्कर के साथ काफी ख़ुशी का एहसास हुआ. बाद में उन्होंने इस गैस का प्रयोग अपने मरीजों पर भी किया. इस तरह से Nitrous Oxide यानि laughing gas के गुणों का पता चला.

जहाँ इस गैस का प्रभाव शीघ्रता से होता है, वहीं समाप्त भी जल्दी होता है. हालाँकि, अधिक मात्रा में laughing-gas को सूंघना हानिकारक हो सकता है. इससे Hysteria के हल्के दौरे पड़ सकते हैं.



Discovery of Laughing Gas by Hamphry Davy

इंग्लैंड में जन्मे रसायन वैज्ञानिक हम्फ्री डेवी के नाम कई खोज और आविष्कार का श्रेय दर्ज है. कोयला के खान में ज्वलनशील गैस की वजह से हमेशा आग लगने का खतरा रहता है. इन्होनें ही कोयला खानों में जलाने वाले safety light का आविष्कार किया था.

इसके अलावा इन्होनें सोडियम, पोटैशियम, मैग्नीशियम, बोरोन, बेरियम, nitrous oxide आदि की खोज की. संक्षेप में कहें, तो Humphry Davy काफी प्रसिद्ध आविष्कारक थे, जिनके खोज हमारे लिए आज भी बहुत उपयोगी है.

Conclusion: Laughing Gas Kya Hota Hai?

तो फ्रेंड्स! बस यही है Discovery of Laughing Gas Full Information in Hindi. मुझे आशा है कि आपको यह आर्टिकल Laughing Gas Kya Hota Hai? अच्छा लगा होगा. और अब आपको यह भी अच्छे-से पता चल गया होगा कि Laughing Gas ka Prayog Kaha Hota Hai?

हंसाने वाली गैस यानि Laughing Gas Kya Hota Hai? इससे सम्बंधित अगर आपके मन में किसी भी तरह का कोई सवाल हो, तो निचे Comment कर जरुर बताएं. अगर आप इसी तरह के और Informative Blogs in Hindi पढना चाहते हैं, तो आप हमें follow कर सकते हैं.

अभी के लिए इतना ही, जल्द ही मिलेंगे किसी नए topic के साथ. Keep Reading… Keep Growing…


Laughing Gas Kya Hai? Uses of Laughing Gas in Hindi
3.1 (62.86%) 7 vote[s]

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here