1 Din me Kitna Water Pina Chahiye? ज्यादा पानी पीने के नुकसान

0
64
Kitna Water Pina Chahiye

एक दिन में कितना पानी पीना चाहिए?

Hi friends! क्या आपको पता है कि एक दिन में हमें Kitna Water Pina Chahiye? चिलचिलाती गरमी का मौसम आ चूका है. ऐसे में कई लोग मानते हैं कि dehydrate रहने के लिए शरीर में पानी की मात्रा बढ़ा देनी चाहिए.

वैसे भी आम धारणा है कि ज्यादा हमेशा अच्छा होता है, मगर हकीकत कुछ और ही है. किसी भी चीज की अति सही नहीं होती. कम पानी पीने से जहाँ शरीर में dehydration की समस्या हो जाती है, वहीँ ज्यादा पीने के नुकसान भी हो सकते हैं.

ऐसे में आम सवाल है कि आखिर एक व्यक्ति को रोज Kitna Pani Pina Chahiye? किसी का मानना है कि 4 से 5 लीटर, तो कोई 8 गिलास पानी रोज पीने के नियम को अपनाता है.

तो आज मैं आपसे इसी विषय पर बात करने जा रहा हूँ कि Per Day Kitna Water Pina Chahiye? अगर आप भी Jyada Pani Pine ke Nuksan के बारे में जानना चाहते हैं, तो यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़ें.

1 Din me Kitna Water Pina Chahiye?

कुछ विशेषज्ञों की मानें, तो हमारे शरीर में पानी की आवश्यकता लिंग, उम्र, जीवनशैली, वातावरण और हमारे स्वास्थ्य जैसे विभिन्न कारकों पर निर्भर करती है.

  • एक सक्रीय व स्वस्थ व्यक्ति जिसका वजन 70 किलो हो, उसे रोज औसतन 4-5 liter पानी पीना चाहिए.
  • वहीँ बहुत ज्यादा शारीरिक श्रम करनेवालों की जरुरत इससे ज्यादा हो सकती है.
  • जबकि अपेक्षाकृत जो लोग Air condition में रहते हैं, उन्हें पानी तभी पीना चाहिए जब प्यास लगी हो. उनके लिए 5 liter पानी भी ज्यादा है, क्योंकि ऐसे वातावरण में यह अंतत: आपके गुर्दों में इकट्ठा हो जायेगा और एडिमा का कारण बनेगा.
  • नियम तो यह कहता है कि पानी आपको पानी उसी अनुपात में पीना चाहिए, जितनी आपमें नमक की खपत हो. अगर आप रोज 5 से 7 ग्राम नमक लेते हैं, तो आपकी शारीरिक जरुरत 5-7 liter पानी की हो सकती है.

कितना पानी पीना सही रहता है?

आमतौर पर गर्म देशों में गर्मियों के दौरान शरीर में काफी पसीना निकलता है. तापमान बहुत ज्यादा हो और काफी पसीना आये तो ढाई से तीन लीटर पानी पीना चाहिए. हालाँकि global warming और मोटापा ने हमारे शरीर में पानी की माँगा को बदल दिया है.

20 वर्ष पहले एक स्वस्थ व्यक्ति को, जिसका वजन 65-70 किलो हो, उसकी जरुरत गर्मी के दिनों में 3-4 लीटर और 2-3लीटर सर्दी में हुआ करती थी, मगर आजकल लोगों के खान-पान में बदलाव आया है. साथ ही पानी का सेवन कम हो गया है.

Kitna Water Pina Chahiye

पानी पीने का मतलब सिर्फ सामान्य जल पीना ही नहीं, बल्कि उस मात्रा से भी है, जिसे हम समग्र रूप में रोज विभिन्न चीजों से प्राप्त करते हैं, जैसे फल, सब्जियां, दूध, सूप आदि.

Jyada Pani Pine ke Nuksan

यह तो आपको पता चल गया होगा कि 1 Din me Kitna Water Pina Chahiye? लेकिन मैं आपको बता दूँ कि ज्यादा पानी पीना भी हमारे स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है.

सामान्यत: kidney के फ़िल्टर करने की क्षमता 1000 मिली प्रति घंटा होती है, जबकि जरुरत से ज्यादा पानी पीने से किडनी पर ज्यादा प्रेशर पड़ता है, जो नुकसानदेह है,

ज्यादा पानी रक्त के घनत्व को बढ़ा देता है, जिससे दिल को रक्त पम्प करने में दवाब पड़ता है. खास कर जिन मरीजों की बाय पास सर्जरी हुई है, उन्हें कम पानी पीने की सलाह दी जाती है.



ज्यादा पानी क्यों नहीं पीना चाहिए?

  • अधिक पानी पीने से hypnotism यानि रक्त में सोडियम का स्तर अचानक कुछ सेर के लिए बहुत गिर जाता है.
  • इससे थकान, नक्, बहने, उलटी या मितली जैसी समस्याएँ हो सकती है.
  • दिमाग पर असर पड़ने से सोचने- समझने की शक्ति कम हो जाती है और सिर दर्द की शिकायत रहती है.
  • शरीर के लिए potassium एक आवश्यक पोषक तत्व और इसकी शरीर में उचित स्तर बनाये रखना जरुरी है. लेकिन कभी-कभी अधिक पानी potassium की स्थिति को बिगाड सकता है. इससे सीने में दर्द, पैर में दर्द आदि जैसी समस्याएँ हो सकती है.
  • जरुरत से ज्यादा पानी हमारे शरीर की पाचन प्रकिया को बिगाड सकता है, इससे खाना खाना देरी से पचाने लगता है. इस वजह से पेट से सम्बंधित रोग होने की संभावना है.

Conclusion: Per Day Kitna Pani Pina Chahiye?

तो फ्रेंड्स! बस यही हैं Jyada Pani Pine ke Nuksan in Hindi. मुझे आशा है कि आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा और अब आपको यह भी अच्छे-से पता चल गया होगा कि 1 Din me Kitna Water Pina Chahiye?

पानी पीने से सम्बंधित अगर आपके मन में किसी भी तरह का कोई सवाल हो, तो निचे Comment कर जरुर बताएं. अगर आप इसी तरह के और Health Blogs in Hindi पढना चाहते हैं, तो आप हमें follow कर सकते हैं.

अभी के लिए इतना ही, जल्द ही मिलेंगे किसी नए topic के साथ. Keep Reading… Keep Growing…


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here