Kari Patta ke Phayde Kya Hai? Benefits of Curry Leaves in Hindi

0
49
Kari Patta ke Phayde Kya Hai

Kari Patta ke Phayde Kya Hai?

Hi Friends! क्या आप जानते हैं Kari Patta ke Phayde Kya Hai? हम सभी करी पत्तियों का उपयोग भोजन में विशेष स्वाद पाने के लिए करते हैं. इससे भोजन के स्वाद में चार- चाँद लग जाता है. करी पत्ता को ‘मीठी नीम’ के नाम से भी जाना जाता हैं.

दक्षिणी भारतीय व्यंजनों में इसका विशेष तौर से उपयोग किया जाता है. स्वाद के अलावा करी पत्ते (Curry Leaves) में कई तरह के औषधीय गुण भी होते हैं.

तो आज मैं आपसे इसी विषय पर बात करने जा रही हूँ कि Kari Patta ke Phayde Kya Hai? अगर आप भी करी पत्ते के फायदों को जानना चाहते हैं, तो आप यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़ें.

Kari Leaves in Hindi

फ्रेंड्स, सबसे पहले हम बात करेंगे कि करी पत्ता का पेड़ कैसा होता है? करी पत्ता पेड़ नीम पेड़ की तरह होती है, और नीम पत्ते की तरह ही करी पत्ते होती है. इसमें Vitamin A, B, C तथा Vitamin E के अलावा Carbohydrate, Fiber, Calcium, Phosphors व Iron की भरपूर मात्रा होती है.

Curry Leaves Benefits in Hindi

करी पत्ता एनीमिया, High Blood Pressure, मधुमेह आदि रोगों से बचने में मदद करता है. लेकिन इसके अलावा और भी करी पत्ता के फायदे हैं.

Kari Patta ke Phayde Kya Hai

Kari Patta ke Phayde in Hindi

कमजोर लीवर वालों को अपने भोजन में अनिवार्य रूप से करी पत्ता को शामिल करना चाहिए. शरीर में कैम्प्फेरोल (Kaempferol) नामक तत्व के कारण, oxidation stress और Toxins बनते हैं, जो लीवर को क्षति पहुंचाते हैं. करी पत्ता में मौजूद Vitamin A और C लीवर को क्षति से बचाता है और इसके कार्य प्रणाली को सुचारू रूप से कार्य करने में मदद करते है.

Kari Patta ke Phayde for Hair in Hindi

यह बालों को काला और मजबूत बनाने, झड़ने से रोकने और उन्हें रुसी से बचाने में मददगार है.

इन पत्तियों से Hair tonic बनाने के लिए इन्हें पानी में डालकर पानी का रंग हरा होने तक उबालें, एक हफ्ते में दो बार करी पत्ते के उबले पानी से बालों का मसाज करने से बालों का झडना कम होता है.

इसके अलावा, आधा कप करी पत्तियों को दही के साथ पीस लें. इसे बालों में लगायें और आधे घंटे के बाद बाल धो लें. इससे भी बाल रेशमी, मुलायम और काले होते हैं.



Kari Patta for Weight Loss in Hindi

करी पत्ता वजन घटाने में भी मदद करता है. इसमें मौजूद fiber हमारे शरीर में जमा अतिरिक्त वसा और विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है.

  • Cholesterol को कम करता है और वजन घटाता है.
  • यह blood में शुद्ध cholesterol की मात्रा को बढ़ा कर ह्रदय सम्बन्धी रोगों से रक्षा करता है.

Curry Leaves Benefits for Anemia 

इसमें Iron और folic acid की बहुत अधिक मात्रा पाई जाती है. फोलिक एसिड, आयरन को सोखने में मदद करता है और आयरन खून की कमी को पूरा करता है.जिससे  हमारा शरीर को Anemia से बचाता है.

 Curry Leaves for Blood Sugar Control in Hindi

इसके पत्तों में मौजूद fiber ब्लड में Insulin को प्रभावित करके blood sugar level को कम करता है.

करी पत्तियों को छाया में सुखा कर पीस लें. शुगर के मरीजों को रोज सुबह खाली पेट एक चम्मच करी पत्ता पाउडर का सेवन करना चाहिए.

Conclusion: Kari Patta Ke Phayde Kya Hai?

तो फ्रेंड्स, बस यही है Kari Patta ke Phayde in Hindi के बारे में. मुझे आशा है कि आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा. और अब आप अच्छे से समझ गए होंगे कि Kari Patta ke Phayde Kya Hai?

करी पत्ता से सम्बंधित अगर आपके मन में किसी भी तरह का कोई भी सवाल हो, तो आप हमें Comment कर जरुर बताएं. अगर आप इसी तरह के और भी Health Blogs in Hindi पढ़ना चाहते हैं, तो आप हमें follow कर सकते हैं.

अभी के लिए बस इतना ही, जल्द ही मिलेंगे किसी नए topic के साथ. Keep Reading… Keep Growing…


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here