Jharkhand Johar Loan Yojana Kya Hai? झारखण्ड जोहार ऋण योजना आवेदन कैसे करें?

0
32
Jharkhand Johar Loan Yojana Kya Hai

झारखण्ड जोहार लोन योजना के लाभ और योग्यता 

Hi friends! क्या आपको पता है कि Jharkhand Johar Loan Yojana Kya Hai? आपने कई सारे ऋण (loan) योजनाओं के बारे में कभी-न-कभी सुना होगा, जैसे कि किसान क्रेडिट कार्ड लोन, होम लोन, शिक्षा लोन, आदि.

Kisan Credit Card से मिलने वाले ऋण को छोड़कर जितने भी loan schemes हैं, वो पैसों वालों के लिए या फिर थोडा उच्चा स्तर के लोगों के लिए ही है. अगर आम जनता, गरीबी रेखा से निचे वाले लोग home loan, education loan की बात भी करते हैं, तो कर्जदाता कुछ नहीं सुनता.

लेकिन, अब ऐसा नहीं होगा. अगर आप झारखंड राज्य के निवासी हैं और गरीबी रेखा से निचे (BPL) परिवार से आते हैं, तो आपके लिए बहुत बड़ी खुशखबरी है. अब आप भी स्वरोजगार के लिए ऋण ले सकेंगे.

तो आज मैं आपसे इसी विषय पर बात करने जा रहा हूँ कि Jharkhand Johar Loan Yojana Kya Hai? अगर आप भी झारखण्ड जोहार लोन योजना का लाभ, योग्यता और आवेदन प्रक्रिया जानना चाहते हैं, तो यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़ें.

Jharkhand Johar Loan Yojana in Hindi

फ्रेंड्स, सबसे पहले हम यह जानते हैं कि Jharkhand Johar Loan Yojana Kya Hai? इस योजना के तहत आखिरकार किन लोगों को लाभ मिलेगा और इसके लिए क्या करना पड़ेगा?

ऐसे परिवार जो गरीबी रेखा से निचे आते हैं यानि जो BPL Family के हैं, ऐसे लोगों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए राज्य सरकार की ओर से झारखण्ड जोहार लोन योजना शुरू की गयी है.

इस ऋण योजना के तहत आम लोगों को भी loan मिल सकेगा, जिससे वे अपनी जीवन को सुधर कर सकें. आप चाहें तो उन पैसों को व्यवसाय में लगा सकते हो, खेती में लगा सकते हो या कोई स्वरोजगार भी कर सकते हो.

Jharkhand Johar Loan Yojana ke Labh

इसके तहत लाभुक को करीब चार लाख रुपये तक की राशि लोन के रूप में दी जाती है. जिससे कि गरीब युवा अपना मुर्गी फार्म या अन्य कारोबार कर स्वरोजगार शुरू कर सकते हैं.

  • इस योजना के लिए सरकार की ओर से ग्रामीण क्षेत्रों के लाभुकों का विशेष ध्यान रखा गया है.
  • गरीब महिलाओं के समूह (SHGs) को भी इस योजना का लाभ दिया जा रहा है.

झारखण्ड जोहार लोन योजना के लिए योग्यता

इस योजना का लाभ उन्हें ही मिलेगा:

  • जो मूल रूप से झारखण्ड के निवासी होंगे.
  • लाभुक की सालाना आय एक लाख रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए.
  • लाभुक के परिवार का कोई भी व्यक्ति सरकारी नौकरी में नहीं होना चाहिए.

Jharkhand Johar Loan Yojana Online Apply Kaise Kare?

अगर आप झारखण्ड जोहार लोन योजना का आवेदन करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको झारखण्ड सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.

यहाँ पर आपको आवेदन के साथ Aadhaar Card, Voter Card, PAN Card, Photo, Residential Certificate (आवासीय प्रमाण पत्र) सहित Bank Account Number देना होगा. बैंक खाता नंबर इसलिए माँगा जाता है क्योंकि अब लगभग सभी सरकारी योजनाओं का लाभ DBT के माध्यम से प्राप्त होता है.

आवेदन करने के बाद ग्रामीण विकास विभाग की ओर से लाभुक के पत्रों की जांच की जाएगी एवं अहर्ता रखने वाले लाभुकों को लाभ दिया जायेगा.

Conclusion: Jharkhand Johar Loan Yojana

तो फ्रेंड्स, बस यही है झारखण्ड जोहार लोन योजना का आवेदन प्रक्रिया; कुछ इसी तरह से आप भी इसका लाभ ले सकते हैं. मुझे आशा है कि आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा और अब आपको यह भी अच्छे-से पता चल गया होगा कि Jharkhand Johar Loan Yojana Online Apply Kaise Karte Hai?

इससे सम्बंधित अगर आपके मन में किसी भी तरह का कोई सवाल हो, तो निचे Comment कर जरुर बताएं. अगर आप इसी तरह के और Government Scheme Blogs in Hindi पढना चाहते हैं, तो आप हमें follow कर सकते हैं.

अभी के लिए इतना ही, जल्द ही मिलेंगे किसी नए topic के साथ. Keep Reading… Keep Growing…


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here