Jharkhand Board Result Kaise Dekhe? Class 8, 9, 10, 11 & 12 Board Result 2020

2
417
Jharkhand Board Result Kaise Dekhe

JAC Class 8, 9, 10, 11 & 12 Jharkhand Board Result Kaise Dekhe?

Hi friends! क्या आपको पता है कि Jharkhand Board Result Kaise Dekhe? जैसा कि आप सभी जानते हैं कि अब झारखण्ड बोर्ड में Class 10 & 12 के अलावा Class 8, 9 & 11 का भी Board Exam होने लगा है, इसी वजह से इसका रिजल्ट JAC, Ranchi द्वारा उनके वेबसाइट में जारी किया जा रहा है.

अगर आप भी Jharkhand Academic Council, Ranchi Jharkhand Board से मान्यता प्राप्त स्कूल या कॉलेज में पढ़ रहे हैं, तो मैं आपको बता दूँ कि पहले के जैसा अब Class 8, 9 & 11 का exam स्कूल में नहीं होगा. इसके लिए exam centre बनाये जायेंगे और इसका रिजल्ट सीधे बोर्ड के द्वारा बनाया जाएगा.

तो आज मैं आपसे इसी विषय पर बात करने जा रहा हूँ कि JAC Class 8, 9, 10, 11 & 12 Jharkhand Board Result Kaise Dekhe? अगर आप भी इनमें से किसी भी कक्षा में है, तो आपको यह आर्टिकल Matric/Intermediate Result Check Kaise Kare? अंत तक पढना ही चाहिए ताकि आप भी अपना रिजल्ट आसानी से देख सकें.

Jharkhand Board Exam Kab Hoga?

फ्रेंड्स, सबसे पहले हम यह जानते हैं कि JAC/Jharkhand Board Exam Kab Hota Hai? जब परीक्षा होगी तभी तो रिजल्ट आएगा. आप जिस भी कक्षा में है, उसके सम्बंधित परीक्षा की जानकारी आपको आपके स्कूल/कॉलेज से मिल जाएगी.

यदि आप होनेवाली भावी परीक्षा के बारे में थोडा पहले जानना चाहते हैं, तो आप JAC की वेबसाइट पर जा सकते हैं. यहाँ पर आपको सभी Jharkhand Board Exam Updates आसानी से मिल जायेंगे. इसके अलावा आप मेरे निम्न लेखों को भी देख सकते हैं, जहाँ पर exam routine update होते रहता है.

Jharkhand Board Result Kaise Dekhe

Mobile me Jharkhand Board Result Kaise Dekhe?

आपको तो अब exam routine मिल गया, आपने परीक्षा भी दे दिया; अब हम बात करते हैं कि JAC Board Class 10, 12, 11 & 9 Exam Result Kaise Check Kare? यहाँ पर मैं Class 8 Board Result को इसलिए छोड़ रहा हूँ क्योंकि उसका तरीका कुछ अलग है.

अगर आपने Class 9, 10, 11 & 12 Board Exam दिया है, तो इन सभी परीक्षाओं का Result Dekhne ka Tarika एक जैसा ही है.

  • सबसे पहले आपको JAC Official Result Website पर जाना है, जो काफी simple & easy-to-use है.
  • यहाँ पर आपको सभी Board Exam Results Check करने का लिस्ट मिलेगा, जो एक तरह का लिंक ही है.
  • आप जिस भी कक्षा का रिजल्ट देखना चाहते हैं, उसमें आपको क्लिक करना है. उदहारण के लिए यहाँ पर मैं Class 10 ले लेता हूँ.

Class 10 Jharkhand Board Result Kaise Dekhe?

  • वेबसाइट पर Results of Annual Secondary Examination – 2019 लिंक पर क्लिक करना है.
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा, जहाँ पर आपको अपना Board Exam Roll Code & Roll Number डालकर Submit बटन पर क्लिक करना है.
  • जैसे ही आप Submit पर क्लिक करते हैं, वैसे ही आपका Result आपके सामने होगा.
  • यहाँ पर आप अपना Board Exam Result Check करने के साथ-साथ marks-sheet को प्रिंट भी कर सकते हैं.
  • JAC Board Exam Result Print करने के लिए सबसे निचे आपको Print आप्शन पर क्लिक करना है.

बिलकुल इसी तरह आप अपने Computer ya Mobile se Class 9, 10, 11 & 12 Board Exam Result Check कर सकते हैं. बस आपको वेबसाइट पर अपने Class Result लिंक पर क्लिक करना है.

JAC Board Class 8 Result Kaise Dekhe?

अभी मैंने आपको रिजल्ट देखने का जो तरीका बताया है, वो Class 8 Result के लिए नहीं काम करेगा. कक्षा 8 का रिजल्ट दुसरे वेबसाइट पर दिया गया है, और आनेवाले वर्षों में शायद यह www.jacresults.com पर भी मिल सकता है. लेकिन अभी के लिए निम्न प्रक्रिया से आप अपना Jharkhand Board Class 8 Result Check कर सकते हैं.

  • सबसे पहले आपको www.jacresultonline.com वेबसाइट पर जाकर Result पर क्लिक करना है.
  • मैं आपको बता दूँ कि यहाँ पर आप केवल अपना रिजल्ट नहीं देख पाएंगे. यहाँ पर आपके स्कूल के कक्षा 8 के सभी विद्यार्थियों का रिजल्ट एक साथ मिलेगा.
  • आप जिस भी जिले से हैं, वो सेलेक्ट करने के बाद आपको यह सेलेक्ट करना है कि आपका स्कूल Government School है या Private School.
  • अब Find Schools पर क्लिक करने के बाद लिस्ट में से आपको अपना स्कूल सेलेक्ट कर Submit बटन पर क्लिक करना है.
  • Submit करते ही आपके सामने आपके स्कूल के सभी students के रिजल्ट का पूरा एक लिस्ट आ जाएगा.

मेरे ख्याल से यह पोर्टल स्कूल के लिए बनाया गया है, लेकिन आप (as a student) भी इस तरीके से अपना Class 8 Board Exam Result देख सकते हैं.

Conclusion: JAC Matric/Intermediate Result Check Kaise Kare?

तो फ्रेंड्स! बस यही है JAC Class 8, 9, 10, 11 & 12 Board Exam Result Dekhne ka Tarika. मुझे आशा है कि आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा और अब आपको भी यह अच्छे-से पता चल गया होगा कि Jharkhand Board Result Kaise Dekhe?

आप जिस भी कक्षा में हो, JAC Board Class 10 & 12 Result Check करने से सम्बंधित अगर आपके मन में किसी भी तरह का कोई सवाल हो, तो निचे Comment कर जरुर बताएं. अगर आप इसी तरह के और भी JAC Board Updates in Hindi से अपडेटेड रहना चाहते हैं, तो आप हमें follow कर सकते हैं.

अभी के लिए इतना ही, जल्द ही मिलेंगे किसी नए topic के साथ. Keep Reading… Keep Growing…


2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here