Services

Jharbhoomi Online Khatian Download: Jharbhoomi Land Record Jharkhand

Jharbhoomi Online Khatian
MN Hemant
Written by MN Hemant

Jharbhoomi Online Khatian Download: Jharbhoomi Land Record Jharkhand

Hi friends! आज मैं आपको Jharbhoomi Online Khatian Download करने का एक ऐसा तरीका बताने जा रहा हूँ, जो शायद ही आपको पता होगा. अगर आप झारखण्ड के निवासी हैं, तो आपको पता ही होगा कि यहाँ पर खतियान का कितना महत्व और जरुरत है. ऐसे बहुत सारे सेवाएं हैं, जिसमें अगर आप अपना खतियान नहीं देते हैं तो आपका काम नहीं होगा.

अगर आप अपना आय प्रमाण पत्र (Income Certificate), जाति प्रमाण पत्र (Caste certificate) या आवासीय प्रमाण पत्र (Residential certificate) बनवाना चाहते हैं, तो आपको अपना खतियान देना आवश्यक है. इसके अलावा बहुत जगहों पर आपको अपना Khatian देना जरुरी होता है.

अगर आप सरकारी नौकरी की तलाश में है, तो आपको खतियान का महत्व पता ही होगा. ऐसा इसलिए क्योंकि बिना खतियान के आपका उपर्युक्त प्रमाण पत्र नहीं बनेगा. और जब-तक आपका आय, जाति और आवासीय प्रमाण पत्र नहीं बनता है, तो सरकारी नौकरी प्राप्त करने में आपको समस्या आ सकती है.

Jharbhoomi Online Khatian

Pradhan Mantri Awas Yojana Gramin List me Apna Name Kaise Dekhe?

तो आज मैं आपको एक ऐसा method बताने जा रहा हूँ, जिससे आप अपना Khatian Jharbhoomi.nic.in वेबसाइट के माध्यम से देख सकते हैं. तो अगर आप भी अपना Khatian Online Download करना चाहते हैं, तो यह आर्टिकल “Jharbhoomi Online Khatian Download: Jharbhoomi Land Record Jharkhand” अंत तक जरुर पढ़ें.

Jharkhand Online Khatian Importance & Uses

फ्रेंड्स, सबसे पहले बात करते हैं Jharbhoomi Online Khatian का क्या-क्या use है यानि किन-किन सेवाओं में आपको अपना खतियान देना आवश्यक है.

  • आय प्रमाण पत्र ( Income Certificate )
  • जाति प्रमाण पत्र ( Caste Certificate )
  • स्थानीय निवासी/आवासीय प्रमाण पत्र ( Residential Certificate)
  • जमीन से सम्बंधित कार्यों में, जैसे कि Mutation या अन्य कार्य जिसमें आप अपने जमीन का दावा करते हैं.

Career- कृषि वैज्ञानिक: Agricultural Scientist Kaise Bane?

Jharbhoomi Online Khatian

Jharbhoomi Online Khatian Download Kaise Kare?

दोस्तों, आप सभी के मन में एक सवाल जरुर होगा कि जब सरकारी कार्यालय में हमारा खतियान नहीं उपलब्ध हो पाता है, तो फिर आप कैसे डाउनलोड कर सकते हैं. तो यहाँ पर मैं आपको साफ-साफ बता दूँ कि जिस तरह एक असली खतियान होता है, उस तरह आपको कहीं भी ऑनलाइन नहीं मिलेगा. इसके अलावा अभी जो मैं आपको तरीका बताने जा रहा हूँ, तो इससे जो आप Jharbhoomi Online Khatian Download करेंगे, वो भी असली खतियान जैसा नहीं होगा.

इसे भी पढ़ें- Jharbhoomi Online Payment: जमीन का रसीद ऑनलाइन काटें?

असलियत तो यह है कि जो मैं आपको तरीका बताने जा रहा हूँ, उससे आप अपने जमीन का “अधिकार अखिलेख” ही डाउनलोड कर सकते हैं. और यह झारखण्ड सरकार द्वारा प्रमाणित भी है. यहाँ पर मैं आपको झारखण्ड सरकार, Rajasva Nibandhan Evam Bhoomi Sudhar Vibhag के ऑफिसियल वेबसाइट द्वारा आपके जमीन का अधिकार अभिलेख डाउनलोड करना बताऊंगा. और इस Jharbhoomi Adhikar Abhilekh का आप खतियान के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं या नहीं, यह आपको आगे पता चल जायेगा.



Steps to Download Jharbhoomi Online Khatian

  • फ्रेंड्स, सबसे पहले आपको Rajasva Nibandhan Evam Bhoomi Sudhar Vibhag, झारखण्ड सरकार का ऑफिसियल वेबसाइट jharbhoomi.nic.in ओपन करना है.

Jharbhoomi Online Khatian

  • उसके बाद बाईं तरफ आपको “खाता एवं रजिस्टर II देखें” का एक option मिलेगा, तो उसमें आपको क्लिक करना है.
  • उसके बाद आपके सामने एक नया webpage ओपन होगा, जहाँ पर आपको अपने जमीन के डिटेल्स डालने हैं.
  • सबसे पहले आपको “खतियान” का option select करना है.

Jharbhoomi Online Khatian

  • खतियान select करने के बाद अपना जिला, अंचल, हल्का, मौजा, खाता नंबर और जमीन का क़िस्म डालना है और निचे दिए हुए खतियान बटन पर क्लिक करना है.

Jharbhoomi Online Khatian

  • खतियान बटन पर क्लिक करने के बाद आपके Internet Browser पर एक दुसरे window में आपके खाता का “अधिकार अभिलेख” आपके सामने होगा.
  • इस प्रक्रिया से डाउनलोड किए गए Jharbhoomi Adhikar Abhilekh में सम्बंधित खाता नंबर के बारे में आपको पूरी जानकारी मिल जाएगी. जैसे कि खाता में कितने plot हैं, चौहदी, जमीन का क़िस्म, मिजान एवं लगान, जैसे और भी इनफार्मेशन आपको इस अधिकार अभिलेख में मिल जाएंगे.

Jharbhoomi Online Khatian

Free Download: Best Government Apps of India in 2018

Jharbhoomi Online Khatian: Adhikar Abhilekh

फ्रेंड्स, अब बात करते हैं कि क्या हम इस अधिकार अभिलेख प्रपत्र का कह्तियाँ के जगह पर use कर सकते हैं या नहीं? तो अगर आप इस डॉक्यूमेंट के सबसे निचे बाईं तरफ ध्यान देंगे, तो यहाँ पर कुछ जरुरी बातें लिखी गयी हैं, जो निम्नलिखित हैं:

  • यह एक कंप्यूटर जनित प्रति है.
  • यह प्रपत्र केवल प्रार्थी की जानकारी के लिए है.
  • इसका उपयोग किसी भी न्यायालय में साक्ष्य के रूप में नही किया जा सकता है.
  • किसी भी प्रकार की अशुद्धियों के लिए सम्बन्धित अंचलाधिकारी से संपर्क करें.

Jharbhoomi Online Khatian

इन सब तथ्यों से यह साफ पता चलता है कि इस अधिकार अभिलेख का हम खतियान के रूप में use नहीं कर सकते हैं. यह केवल आपकी जानकारी के लिए है कि यह जमीन किसका है.

Conclusion: Jharbhoomi Online Khatian Download Kaise Kare?

तो फ्रेंड्स, यह है एक सरल तरीका अपने जमीन का अधिकार अभिलेख प्रपत्र डाउनलोड करने का, जिससे आप अपने जमीन के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. जैसा कि मैंने यहाँ पर झारखण्ड सरकार के एक ऑफिसियल वेबसाइट से यह प्रक्रिया पूरा किया, तो मुझे यह बात समझ नहीं आई कि इसका हम use क्या करें. Jharbhoomi.nic.in वेबसाइट में Khatian Download करने का option दिया तो है, पर उससे अधिकार अभिलेख डाउनलोड होता है.

अगर आप एक सरकारी व्यक्ति हैं जिसका सम्बन्ध राजस्व निबंधन एवं भूमि सुधार विभाग, झारखण्ड सरकार से है, तो कृपया कर Khatian Download ऑप्शन को change करें या फिर Jharbhoomi Online Khatian Download करने का असली option दें. क्योंकि इस option से समझाते हैं कि हम सच में अपना Khatian Online Download कर सकते हैं.

मुझे आशा है कि आपको यह आर्टिकल अच्छी लगी होगी. Jharbhoomi Online Khatian Download के सम्बन्ध में अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो, तो निचे Comment कर जरुर बताएं. अधिक जानकारी के लिए आप निचे दिए हुए YouTube Video को भी देख सकते हैं.

अभी के लिए  इतना ही, जल्द ही मिलेंगे किसी नए topic के साथ, Keep Reading…


About the author

MN Hemant

MN Hemant

MN Hemant is a Hindi Tech YouTuber and Blogger from Bokaro, Ranchi, Jharkhand of India. He is a Tech-Lover, heartly passionate about Smartphones, Gadgets and Future Technology.

5 Comments

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.