Jaldi Naukari Kaise Paye? Government Job/Sarkari Naukari Kaise Milega?

2
22
Jaldi Naukari Kaise Paye

Jaldi Naukari Kaise Paye?

Hi friends! क्या आपको पता है कि Jaldi Naukari Kaise Paye? आज के इस प्रतिस्पर्धा-भरी दुनिया में नौकरी पाना बहुत ही कठिन हो गया है.

किसी जॉब के लिए apply करते समय किसी प्रकार की लापरवाही आपकी उम्मीदों को पलीता लगा सकती है. जब भी किसी job के लिए आवेदन करते हैं, तो सबसे पहले योग्यता, शर्तों, जॉब की मांग और कंपनी की कार्यशैली को जानना जरुरी होता है.

इसके साथ ही Bio-Data और पूर्व में हासिल किये अनुभवों से जुड़े सवालों के लिए भी तैयार होना होता है. तो आज मैं आपसे इसी विषय पर बात करने जा रहा हूँ कि Jaldi Naukari Kaise Paye? Government Job/Sarkari Naukri Kaise Milega?

2019 me Jaldi Naukari Kaise Paye?

आज के समय में किसी कंपनी को जितने लोगों की जरुरत होती है, उस job के लिए आवेदन करनेवालों की संख्या कई सौ गुना अधिक होती है. जब कंपनी के पास आवेदन पत्र बहुत ज्यादा संख्या में आते हैं, तो कंपनी कई सारे तरीके अपनाने लगती हैं.

पहला तरीका होता है कि वह सिर्फ Bio-Data/Resume के आधार पर बहुत सारे लोगों को ख़ारिज कर देती है. इसलिए जरुरी है की नौकरी पाने के लिए आपको आवेदन पत्र भरने से लेकर हर कदम पर काफी सावधानी बरतनी होगी.

आपको भीड़ से अलग दिखना होगा. तो अब मैं आपको बताता हूँ कि खुद को किस तरह भीड़ से अलग दिखाएँ और Jaldi Naukari Kaise Paye?

Jaldi Naukari Kaise Paye

Impactful Bio Data & Cover Letter

कहते हैं आपका बायोडाटा Visiting Card होता है. नौकरी देनेवाले की पहली नजर आपके Bio Data पर पड़ती है. बिना आपसे मिले वह सिर्फ आपके Bio-Data या Resume से आपको समझने की कोशिश कर रहा होता है.

अगर आपका बायोडाटा प्रभावशाली नहीं है, तो फिर समझिये कि वह अब महज कागज का टुकड़ा है. इसलिए Jaldi Naukari Kaise Paye? इस सवाल की शुरुआत, बायोडाटा बनाने से होनी चाहिए

आप बायोडाटा को गंभीरता से लें और उसको बनाने में थोडा समय लगायें. Bio-Data में सबके पास वही सामान्य जानकारियाँ होती हैं साझा करने के लिए, लेकिन कुछ की बहुत अच्छी होती है और बहुत सारे आवेदकों की सामान्य.

अच्छा और आकर्षक बायोडाटा बनाने के लिए आप Google पर जाकर Professional Bio-Data देख सकते हैं. बायोडाटा बनाने के बाद आप अपने किसी खास दोस्त को जरुर पढ़वाएं. दोस्त की सलाह के आधार पर बदलाव भी करें.

इसे भी पढ़ें: Kisi bhi Exam me Pass Kaise Ho?

Online Profile se Jaldi Naukari Kaise Paye?

आप सभी को पता ही है कि अभी इन्टरनेट और ऑनलाइन का ज़माना है. तो जो भी कंपनी आपको नौकरी देना चाह रही है, वह सबसे पहले आपको Google पर सर्च करेगी.

अगर गूगल पर आपके बारे में जानकारी नहीं मिली, तो समझिये कि आपको नौकरी से हाथ धोना पड़ सकता है. अगर आप Google search में मिल जाते हैं, तो नौकरी देने वाला आपके बारे में जानने की कोशिश करता है.

ऐसे में यह जानना जरुरी है कि जिन-जिन जगहों पर आपके बारे में ऑनलाइन जानकारियाँ मौजूद हैं, वह कैसी हैं. कहीं ऐसा तो नहीं की ऑनलाइन जानकारियाँ मौजूद हैं, वो पुरानी हो गई हों.

यह भी ध्यान रखने की जरुरत है कि आपकी कोई तस्वीर social media sites पर ऐसी तो नहीं, जिससे आपकी छवि ख़राब बनती हो. Facebook से लेकर तमाम Social sites पर नजर रखें और अपने बारें में मौजूद जानकारियों को दुरुस्त करें.

और अगर आपका नाम Google Search पर नहीं आता है, तो सबसे पहले online profile branding पर थोडा ध्यान दीजिए. इसके लिए आप मेरा “Google me Apna Photo Kaise Dale” आर्टिकल पढ़ सकते हैं.

Pre-knowledge se Jaldi Naukari Kaise Paye?

नौकरी के लिए जिस भी कंपनी में आप जा रहे हैं, वहां जो अहम् पदों में कार्यरत लोग हैं, उनके बारे में जरुर जानें. आपके pre-knowledge का फायदा यह है कि आप उस शख्स के तौर-तरीकों के बारे में, उनके कामकाज के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

वैसे भी यह ध्यान में रखें कि जिस भी संस्थान में आप नौकरी के लिए आवेदन कर रहे हैं, वहां के work culture से लेकर बाकि चीजों के बारे में जानकारी जरुर हासिल करें. आपके मन में सवाल उठ सकता है की आख़िरकार पता कैसे चलेगा.

Jaldi Naukari Kaise Paye

इसके लिए आपको थोडा समय निकलना होगा. सोशल साइट्स पर लगातार ढूँढना पड़ेगा. गूगल पर सिर्फ यह सर्च करना कि Jaldi Naukari Kaise Paye? इसके अलावा कंपनी के बारे में सभी जरुरी जानकारी प्राप्त कर लें.

Company ke Bare me Jankari

एक बार जब आपको कंपनी की तरफ से Interview के लिए कॉल आ जाये, तो कंपनी के बारे में जानकारी हासिल जरुर करें. सबसे पहले तो यह कि कंपनी का मुख्य कार्य क्या है और आपको जिस खास कार्य के लिए रखा जा रहा है, उसमें कंपनी की क्या पोजीशन है मार्केट में.

इसके लिए कंपनी की Website पर जाएँ. गंभीरता से हर पहलू को देखें और समझें. इन प्रश्नों का सही उत्तर तैयार करें कि कंपनी की सबसे अच्छी बात क्या है? कंपनी में काम करने के बाद आपकी स्थिति क्या होनेवाली है?

जिस पुरानी कंपनी में आप काम करते थे, उसमें और इस कंपनी में अंतर क्या है- इस सवाल का भी जवाब तैयार रखें. यह सब तभी होगा, जब आप कंपनी के बारे में विस्तार से जान पाएंगे.

Experience se Jaldi Naukari Kaise Paye?

Interview हो जाने के बाद थोडा समय निकालकर Company को Thank you Note जरुर लिखें. आसान से आसान शब्दों में कंपनी को यह अवश्य बताएं कि आपका यह पूरा अनुभव कैसा रहा?

कंपनी में जो लोग मिले, जिन्होंने आपका Interview लिया, वे लोग कैसे थे और आपको उनसे कितना कुछ सिखने को मिला? यकिन मानिये Jaldi Naukari Kaise Paye? के सम्बन्ध में ये बातेंकाफी अहम् हैं. इन प्रक्रियाओं को अपनाकर आप निश्चित तौर पर अच्छी नौकरी प्राप्त कर सकते हैं.

Conclusion: Jaldi Naukari Kaise Paye?

तो फ्रेंड्स! बस यही है Sarkari Naukri Paane ke Upay. मुझे आशा है कि आपको यह आर्टिकल Government Job Kaise Milega? अच्छा लगा होगा. और अब आपको यह भी अच्छे से पता चल गया होगा कि आज के इस competition भरी दुनिया में भी Jaldi Naukari Kaise Paye?

Sarkari Naukri Kaise Milega? इससे सम्बंधित अगर आपके मन में किसी भी तरह का कोई सवाल हो, तो निचे Comment कर जरुर बताएं. अगर आप इसी तरह के और Government Job Blogs in Hindi पढना चाहते हैं, तो हमें follow कर सकते हैं.

अभी के लिए इतना ही, जल्द ही मिलेंगे किसी नए topic के साथ. Keep Reading… Keep Growing…


Jaldi Naukari Kaise Paye? Government Job/Sarkari Naukari Kaise Milega?
5 (100%) 3 vote[s]

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here