Jack Ma के जीवन से सिखने वाली बातें (Life Lessons from Jack Ma)

0
33
Jack Ma Life Lessons in Hindi

Hi friends! आपमें से काफ़ी लोगों को दुनिया की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स चीनी कम्पनी अलीबाबा ग्रूप के चेयरमैन Jack Ma के बारे में पता होगा कि उन्होंने अब रिटायरमेंट ले ली है। वह सिर्फ 55 साल के हैं और दुनिया के सबसे अमीर इंसानों में से एक हैं।

उनकी निजी धन-सम्पत्ति क़रीब 30 अरब अमेरिकी डॉलर से अधिक है। एक अध्यापक के रूप में करियर शुरू करके दुनिया की इतनी बड़ी ई-कॉमर्स कम्पनी के मालिक बनने के पीछे की उनकी कहानी भी कम रोचक नहीं है। यह औरों को भी प्रेरणा देने वाली है।

Life Lessons from Jack Ma in Hindi

चाइना में पैदा हुए और पले-बढ़े Jack Ma शुरू में एक साधारण दर्जे के व्यक्ति थे। उनके पास न कोई management की डिग्री थी और न ही कोई बिज़नेस बैकग्राउंड, फिर भी वह दुनिया के रईस और कामयाब शख़्स बने।

तो आज मैं आपसे इसी विषय पर बात करने जा रहा हूँ कि आख़िर जैक मा ने कैसे खडी की इतनी बड़ी कम्पनी और क्या है उनकी सफलता का राज? आइए जानते हैं, उनके जीवन से क्या सबक़ सीखा जा सकता है?

असफलता से सफलता (Failure leads to Success.)

जीवन में सफल होने के लिए असफल होना भी ज़रूरी है। यह बात अधिकांश लोगों को थोड़ी विचित्र लग सकती है।

दरअसल, जब आपके असफल होने की रफ़्तार तेज़ होती है, तब वह फ़ेज़ जल्दी समाप्त हो जाता है, जो आपके लिए कामयाब नहीं हो रहा है।

इसलिए पूरी रफ़्तार से आगे बढ़िए, भले ही आपके द्वारा चुना गया रास्ता कोई भी क्यों न हो। असफलता के बाद भी तब तक प्रयास जारी रखिए, जब तक सारी असफलताओं को कोशिश करके, आज़माकर समाप्त न कर दिया जाए।

अपनी क्षमताओं पर भरोसा (Believe on Yourself.)

संघर्ष के दौरान अक्सर हम इस बात को लेकर चिंतित रहते हैं कि हमारे पास कोई गॉडफ़ादर नहीं है या हमारे कनेक्शन नहीं हैं। इसलिए शिखर पर पहुँचने के लिए पूरे रास्ते संघर्ष करना होगा। जैक मा को लगता है कि इसकी ज़रूरत नहीं है।

आपको बस एक अच्छे प्रोडक्ट या सर्विस की ज़रूरत है और ऐसे कस्टमर्स की ज़रूरत है, जो उसका दाम चुकाने के लिए तैयार हैं। जब आप सफल बनते हैं, तो कनेक्शंस ख़ुद-ब-ख़ुद आपके पास चले आएँगे।

पैसे का अर्थ ख़ुशी नहीं (Money ≠ Happiness)

पैसा आपको अमीर बना सकता है, लेकिन पैसे का अर्थ ख़ुशी नहीं है। अगर अमीर लोग वाक़ई ख़ुश होते तो यह दुनिया एक अलग जगह होती। इसी तरह, अगर सारे लोग, जो अमीर नहीं है, नाख़ुश होते तो हम जिस दुनिया में रहते हैं, उसका अस्तित्व ही नहीं होता।

Conclusion: Jack Ma Life Lessons in Hindi

तो फ़्रेंड्स, बस यही हैं कुछ ऐसी ज़रूरी बातें जो आप Jack Ma के जीवन से सिख सकते हैं। उन्होंने भी अपने जीवन में इन बातों का ध्यान रखा और इन्हीं के बदौलत आज वे इतनी बड़ी कम्पनी का मालिक हैं।

मुझे आशा है कि आपको यह प्रेरणादायक लेख अच्छी लगी होगी। अगर आप इसी तरह के और भी Inspirational Blogs in Hindi पढ़ना चाहते हैं, तो आप हमें follow कर सकते हैं।

अभी के लिए बस इतना ही, जल्द ही मिलेंगे किसी नए topic के साथ। Keep Reading… Keep Growing…


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here