Smartphones

iVooMi iPro Review in Hindi: Pros and Cons, Price in India & Alternatives

iVooMi iPro Review in Hindi
MN Hemant
Written by MN Hemant

iVooMi iPro Review in Hindi: Pros and Cons

Hi friends! यह है iVooMi iPro Review in Hindi. आप सब iVooMi Smartphone Company का नाम जरुर सुने होंगे. यह पहले भी कई फोन भारत में लांच कर चुकी है. जैसे कि iVooMi i1, iVooMi i2, etc.

अभी हाल ही में, iVooMi ने अपना एक और नया smartphone, iVooMi iPro launch कर दिया है. इस फोन की सबसे खास बात है इसका Shatterproof Screen.

इसके अलावा भी और कई जबरदस्त features हैं, जो आपको iVooMi Alternatives में देखने को नहीं मिलता है. यह एक Android GO Smartphone है, जो latest OS Android Oreo 8.1 पर आधारित है. आपको विश्वास नहीं होगा, iVooMi iPro Price in India सिर्फ 3,999 रुपए है.

तो आज मैं आपको इसी iVooMi iPro Budget Smartphone के बारे में बताने जा रहा हूँ. iVooMi iPro Specifications in Hindi. iVooMi iPro Pros and Cons, Alternatives & Reasons to Buy iVooMi iPro. अगर आप भी इसके बारे में जानना चाहते हैं, तो iVooMi iPro Review in Hindi आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़ें.

iVooMi iPro Review in Hindi Price in India

Price: iVooMi iPro Review in Hindi

फ्रेंड्स, सबसे पहले हम बात करते हैं iVooMi iPro Price in India. तो यह स्मार्टफोन आपको Rs.3,999 में Flipkart पर exclusively मिल जाएगा.

बात करें iVooMi iPro Colour Variants की, तो यह फोन आपको 3 colours में देखने को मिलेगा: Indie Blue, Matte Red और Platinum Gold. मुझे इसका Red Variant काफी अच्छा लगा, क्योंकि इस रंग में काफी कम फोन ही launch होते हैं.

Xiaomi Poco F1 Pros and Cons: Price & Specifications in Hindi

iVooMi iPro Review in Hindi Colour Variants

Design & Build Quality: iVooMi iPro Review in Hindi

iVooMi iPro Review in Hindi शुरू करने से पहले हम बात करते हैं इस फोन की Design and Build Quality के बारे में. इसमें 4.95 inch का डिस्प्ले और टॉप में Front Camera दिया गया है. कैमरा के बगल में आपको Earpiece भी मिल जाता है.

Back-side की बात करें, तो एकदम बिच में सबसे ऊपर Rear Camera और Flashlight मिल जाता है. ये दोनों एक-दुसरे से Vertically-aligned हैं. उसके थोडा निचे iVooMi की ब्रांडिंग भी मिल जाती है. और सबसे निचे एक Speaker Grill भी दिया गया है.



फोन के right-side में Volume Lockers और Power Button दिया गया है. Left-side में कुछ भी नहीं है, एकदम साफ.

iVooMi iPro के top-side में ही आपको Charging Port और 3.5mm Audio Jack मिल जाता है. और फ़ोन के bottom में एक Microphone मिलता है.

iVooMi iPro Review in Hindi Design and Build Quality

यही है iVooMi iPro का Design. अगर बात करें Build Quality की, तो इसमें आपको Plastic Body ही मिलता है. आगे आपको iVooMi iPro Specifications in Hindi पता चल जाएगा.

Display: iVooMi iPro Review in Hindi

iVooMi iPro Specifications in Hindi की बात शुरू करने से पहले, iVooMi iPro Display के बारे में बात करना बहुत जरुरी है. क्योंकि इसका Display ही इस फोन का सबसे खास feature होने वाला है.

इस स्मार्टफोन में 4.95 inch (12.57cm) का 18:9 FullView Screen दिया गया है. iVooMi iPro में FWVGA Display मिलने वाला है, जिसका Resolution 480×960 pixels है. और सबसे खास feature, इसमें आपको Shatterproof Screen मिलता है.

Display के मामले में iVooMi iPro काफी अच्छा फोन है. Shatterproof Display होने के कारण, अगर आपका फोन किसी कारणवश गिर भी जाता है, तो कुछ भी होने वाला नहीं है. इसके साथ ही, अगर आप हथौड़े से इसके स्क्रीन पर वार करेंगे, तो भी इसमें ज्यादा प्रभाव नहीं पड़ेगा.

iVooMi iPro Review in Hindi Shatterproof Display

Shatterproof Display का मतलब यह नहीं है कि इसका स्क्रीन कभी भी डैमेज नहीं होगा. अगर इसमें कुछ Sharp-pointed Objects, जैसे कि कील से वार करते हैं, तो उसमें थोडा-बहुत scratches तो आयेंगे ही. लेकिन, दैनिक उपयोग में दुसरे फोन के मुकाबले इसका Display काफी दमदार होगा.

OS & Processor: iVooMi iPro Review in Hindi

सॉफ्टवेर के मामले में iVooMi iPro Smartphone ठीक ही है. इसमें आपको latest OS Android Oreo 8.1 देखने को मिलेगा. सबसे खास बात कि यह एक Android GO Smartphone है, यानि इसमें आपको Stock Android जैसा अनुभव मिलेगा.

आपका फोन कितना भी अच्छा और सस्ता क्यों न हो, लेकिन उसका performance सबसे अहम् होता है. iVooMi iPro में MediaTek MT6737 Processor दिया गया है. यह एक Quad-core Processor है, जिसका clock speed 1.1GHz है. Processor के मामले में iVooMi iPro थोडा पुराना फोन लगता है, क्योंकि यह काफी old processor है.

Tecno Camon i Ace (@ Rs.6,799) Pros and Cons: Specifications in Hindi

iVooMi iPro Review in Hindi Android Go Oreo 8.1

Performance: iVooMi iPro Review in Hindi

अब सवाल आता है iVooMi iPro Performance को लेकर. क्या इस फोन में हम Gaming कर सकते हैं? क्या इसमें High-end Apps चलेंगे? या फिर यह केवल नाम का एक स्मार्टफोन है.

जैसा मैंने आपो बताया कि iVooMi iPro Android GO पर आधारित है. इसके अलावा इसमें आपको काफी low-performance processor मिलता है. इस कारण, यह High Usage के लिए नहीं है. इसमें आप ज्यादा High Performance Apps का यूज़ नहीं कर पायेंगे; Gaming की तो बात ही मत कीजिए.

iVooMi iPro सिर्फ सामान्य उपयोग के लिए है. कुछ छोटे-मोटे Lite Apps का इस्तेमाल कर सकते हैं. Internet Browsing कर सकते हैं, थोड़े-बहुत विडियो देख सकते हैं, और ज्यादा कुछ इससे आप आशा भी मत करना.

iVooMi iPro Review in Hindi Gaming Performance

अब आपके मन में एक सवाल जरुर होगा. Should we Buy iVoomi iPro Smartphone? क्या हमें iVooMi iPro खरीदना चाहिए या नहीं? तो इसके बारे में आपको बहुत ही जल्द पता चल जाएगा. उससे पहले इसके और भी बाकी specifications पर हम नज़र डालते हैं.

Memory & Storage: iVooMi iPro Review in Hindi

फ्रेंड्स, ऐसा नहीं है कि iVooMi iPro ही एक Android Go Phone है. इससे पहले भी कई कंपनियां अपने-अपने Android GO Smartphones launch कर चुके हैं. इस तरह के लगभग सभी फोन में आपको 1GB RAM और 8GB Internal Storage (ROM) देखने को मिलेगा.



iVooMi iPro में भी कुछ ऐसा ही है. जी हैं फ्रेंड्स, इसमें भी आपको 1GB RAM और 8GB ROM मिलता है. चूँकि यह एक entry-level smartphone है, तो इस पर किये जाने वाले कार्य को ध्यान में रखते हुए यह ठीक है.

इसमें आप External SD Card लगाकर इसके स्टोरेज को भी बढ़ा सकते हैं. इसमें आपको एक Dedicated SD Card Slot दिया गया है, जिसके तहत इसके storage को 128GB तक expand किया जा सकता है. Phone Memory की बात करें, तो इसमें आप 1000 Contacts Save कर सकते हैं.

Camera: iVooMi iPro Review in Hindi

आजकल जो कोई भी स्मार्टफोन खरीदता है, तो Camera उसका एक जरुरी भाग है. हर कोई अपने बिताए पलों को Photos & Videos के द्वारा संजोना चाहते हैं. अगर फोन का कैमरा अच्छा न हो, तो फिर उसे स्मार्टफोन कहलाने का कोई मतलब नहीं है.

तो अब बात करते हैं iVooMi iPro Camera Review के बारे में. Budget-friendly Smartphone होने के कारण इसमें आपको ज्यादा High Quality का कैमरा तो इसमें नहीं मिलता है. लेकिन, 3,999 रुपए में स्वीकारात्मक है.

iVooMi iPro Review in Hindi Camera Review

iVooMi iPro का Rear Camera और Front Camera दोनों 5MP है. इस कीमत पर आपको iVooMi iPro के जितने भी Alternative Phones मिलेंगे, सभी में लगभग यही Camera Specification मिलेगा.

Front & Rear Camera दोनों में आपको Time Lapse और 6 Level Beauty Mode देखने को मिलेगा. Camera Flashlight की बात करें, तो iVooMi iPro Rear Camera में ही में ही Flashlight दिया गया है.

iVooMi iPro Price in India देखें, तो इसका Camera Features ठीक ही हैं. लेकिन, इसमें आप HD Video Recording नहीं कर सकते. यह थोडा नाराज़ करने वाली बात है. इसके साथ ही, इसमें आपको Optical Zoom भी नहीं मिलता है. सिर्फ Digital Zoom के माध्यम से थोडा-बहुत आप Zoom कर सकते हैं.

SIM Network: iVooMi iPro Review in Hindi

अभी तक जो भी Specifications iVooMi iPro के बारे में मैंने बताएं हैं, उसे देखकर आपके मन में इसके Network को लेकर भी कई प्रश्न आये होंगे. जैसे कि क्या iVooMi iPro 4G VoLTE Support करता है या नहीं? क्या इसमें हम अपना प्यारा JIO Sim Card लगा पाएंगे या नहीं?

तो आपको घबराने की जरुरत नहीं है. iVooMi iPro 4G VoLTE Support करता है. और इसमें आप JIO सिम लगाकर 4G Data का आनंद भी ले सकते हैं. बात करें Dual SIM Feature की, तो इसमें आप 2 सिम और एक micro SD Card एक साथ लगा सकते हैं.

Mi A2 Pros and Cons: Price and Specifications in Hindi

iVooMi iPro Review in Hindi Dual SIM Feature

iVooMi iPro में आपको कोई External SIM Slot नहीं मिलता है. इसका Back-cover Removable है, और उसे ओपन करने के बाद ही आप अपने SIM Cards और SD Card को लगा सकते हैं.

Battery & Charging: iVooMi iPro Review in Hindi

आज के समय में स्मार्टफोन में Battery & Charging की बहुत समस्या होती है. सब चाहते हैं कि हमारे स्मार्टफोन में ज्यादा Battery Capacity हो, Fast Charging Support हो और हम बिना किसी हस्तक्षेप के फोन यूज़ कर सकें.

बात करें iVooMi iPro Battery Capacity की, तो इसमें आपको सिर्फ 2000mAh का Removable Battery मिलता है; जो काफी कम है. यह एक Lithium-ion Battery है और कंपनी का दावा है कि 8 Hours Talk-time मिल सकता है. लेकिन, मुझे ऐसा बिलकुल भी नहीं लगता है.

Infinix Smart 2 Budget Smartphone Pros & Cons: Rs.5,999

iVooMi iPro Review in Hindi Battery and Charging

Charging की बात करें, iVooMi iPro में micro-USB 2.0 Charging Port मिलता है. इसके साथ आपको 5V-1.5A का एक Charging Adapter भी देखने को मिल जाता है.

Sensors & Connectivity: iVooMi iPro Review in Hindi

iVooMi iPro में आपको ज्यादा sensors भी नहीं मिलते हैं. इसमें G-sensor यानि Gravity Sensor और Proximity Sensor ये दो सेंसर ही मिलते हैं.

Connectivity की बात करें, तो iVooMi iPro में आपको Wi-Fi, Mobile Hotspot, GPS और USB Connectivity देखने को मिल जाता है. यह फ़ोन लगभग 10 Regional Languages को support करता है.

Special Features: iVooMi iPro Review in Hindi

इस स्मार्टफोन के जो भी Specifications हैं, उसके बारे में अब आपको पता चल गया होगा. अब बात करते हैं कुछ Important Features of iVooMi iPro, जो इसे दुसरे स्मार्टफोन की तुलना में अलग बनाती है.

सबसे पहले तो iVooMi iPro में आपको Face Unlock Feature मिलता है; इस कारण आप अपने फोन को अपने चहरे से ओपन कर सकते हैं. मेरे ख्याल से iVooMi iPro Alternative Smartphones में आपको यह Face Unlock Feature नहीं मिलता है.



इसके अलावा iVooMi iPro, AR Fun Emojis Enabled है. इसमें कम Battery Capacity  होने की वजह से इसमें आपको Intelligent Battery Power Management मिलता है. स्मार्टफोन के Background Apps से जो power consume होता है, उसे यह फीचर रोक सकता है. इस तरह कम बैटरी होने पर भी आप ज्यादा समय तक इस फोन का इस्तेमाल कर पायेंगे.

iVooMi iPro Review in Hindi AR Emoji Feature

iVooMi iPro में Android Oreo 8.1 का GO Edition देखने को मिलता है. इस कारण इसमें केवल Lite Apps या GO Version Apps ही इस्तेमाल हो सकेंगे. जैसे कि YouTube GO, Facebook Lite, etc.

Alternatives: iVooMi iPro Review in Hindi

अब बात करते हैं iVooMi Alternatives के बारे में. यानि इसके जगह हम और कौन-कौन से स्मार्टफोन BUY कर सकते हैं.

चूँकि यह एक Android GO Edition Smartphone है, तो जो भी फोन इसके जगह में आप ले सकते हैं; वो भी Android GO के ही होंगे. iVooMi Alternative Smartphones में सबसे पहले है, Nokia 1. इसमें भी कुछ यही Specifications देखने को मिलते हैं.

इसके बाद और कई सारे स्मार्टफोन हैं, जिसे आप iVooMi iPro के एवज में BUY कर सकते हैं. जैसे कि Micromax Bharat GO, Lava Z50, Intex INFIE 3, Samsung Galaxy J2 Core, etc.

इसके अलवा भी कई Smartphones हैं, जो आपको इस कीमत पर बिलकुल यही Specifications के साथ मिल जायेंगे. अगर आप उन सभी iVooMi iPro Alternatives के बारे में जानना चाहते हैं, तो Click Here.

Pros & Cons: iVooMi iPro Review in Hindi

कोई फोन कितना भी अच्छा क्यों न हो, सब में कुछ-न-कुछ कमियां होती ही हैं. तो अब हम iVooMi iPro Pros and Cons के बारे में बात करते हैं. ताकि आपको पता चल सके कि इसमें क्या-क्या Special Features और क्या कमियां हैं?

iVooMi iPro Review in Hindi Pros and Cons

iVooMi iPro का जो सबसे खास feature है, वो है इसका Shatterproof Screen. इस कीमत पर शायद ही किसी फ़ोन में आपको इस तरह का Highly Protected Display मिलेगा. इसमें आपको latest OS Android Oreo 8.1 मिलता है.

इसके साथ ही 18:9 Aspect Ratio का FullView Display मिलता है, यह भी काफी जबरदस्त फीचर है. इसके अलावा भी iVooMi iPro के कई Pros हैं, जो आपको इसके Alternatives में नहीं देखने को मिलेगा.



अगर बात करें iVooMi iPro Cons की, तो सबसे पहले इसमें आपको थोडा low-performance processor मिलता है, लेकिन इसके Price के हिसाब ठीक ही है. इसके साथ ही अगर इस फोन में और थोडा ज्यादा Battery Capacity मिलता, तो मज़ा आ जाता.

iVooMi iPro Pros and Cons की सूचि में, इस फोन के Pros की तुलना में Cons नहीं के बराबर हैं. अब आपका सबसे महत्वपूर्ण सवाल होगा कि हमें इस फोन को खरीदना चाहिए या नहीं? Should we Buy iVooMi iPro Smartphone?

Reasons to Buy: iVooMi iPro Review in Hindi

फ्रेंड्स, आपमें से सभी लोग इसके Price को देखकर, इस फ़ोन को खरीदना चाहते होंगे. आपकी जगह अगर मैं होता, तो मैं भी इसे ख़रीदा ही लेता.

iVooMi iPro Review in Hindi Specifications

लेकिन, मैं आपको बता दूँ कि iVooMi iPro Android GO Smartphone है. अगर आप इसे High Performance के लिए सोच रहे हैं, तो यह आपकी सोच पर खरा नहीं उतर सकेगा. इसमें आप सिर्फ सामान्य-से दैनिक कार्य कर सकेंगे. जैसे कि Calling, Multimedia Usage, Internet Browsing, YouTube Video Streaming, etc.

अगर आप इसमें Games प्ले करना चाहेंगे, तो शायद ही ऐसा आप कर सकेंगे. क्योंकि इसमें सिर्फ कुछ गिने-चुने Lite Apps ही इनस्टॉल हो सकेंगे.

लेकिन, फिर भी अगर आप इसे खरीदना चाहते हैं; तो बेहतर होगा अगर आप iVooMi iPro Smartphone को आप अपने Grandparents के लिए ले रहे हैं. यह फोन आपके लिए कतई नहीं है.

Consclusion: iVooMi iPro Review in Hindi

तो फ्रेंड्स, बस यही कुछ फीचर हैं इस iVooMi iPro Smartphone के. मुझे आशा है कि आपको यह आर्टिकल iVooMi iPro Review in Hindi अच्छा लगा होगा. मैंने आपको iVooMi iPro Pros and Cons और Reasons to Buy iVooMi iPro के बारे में भी बता ही दिया है. आपको यह फ़ोन BUY करना है या नहीं? सब अब आपके हाथ में है.

iVooMi iPro Review in Hindi Price in India

इस आर्टिकल से आपको पता लग ही गया होगा: Should we Buy iVooMi iPro Smartphone? iVooMi iPro Price in India. iVooMi iPro Specifications in Hindi. iVooMi iPro Pros and Cons. Bloatware and Alternatives of iVooMi iPro Smartphone.

iVooMi iPro के बारे में आपका जो भी सवाल या संदेह हो, निचे Comment कर जरुर बताएं. अगर आप इसी तरह के और Smartphone Reviews in Hindi पढना चाहते हैं, तो आप हमारे Email Newsletter में अपना Email ID जरुर प्रदान करें.

अभी के लिए इतना ही, जल्द ही मिलेंगे किसी नए topic के साथ. Keep Reading…Keep Growing…


iVooMi iPro Review in Hindi: Pros and Cons, Price in India & Alternatives
Rate this post

About the author

MN Hemant

MN Hemant

MN Hemant is a Hindi Tech YouTuber and Blogger from Bokaro, Ranchi, Jharkhand of India. He is a Tech-Lover, heartly passionate about Smartphones, Gadgets and Future Technology.

2 Comments

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.