Apna IP Address Kaise Pata Kare? IP Address Kya Hota Hai?

1
116
IP Address Kya Hota Hai

Internet Protocol: IP Address Kya Hota Hai?

Hi friends! आपमें से लगभग सभी लोगों ने कभी-न-कभी IP Address का नाम सुना ही होगा, लेकिन क्या आपको पता है कि IP Address Kya Hota Hai?

इसके नाम से ही पता चल रहा है कि यह किसी तरह का एड्रेस यानि पता है. तो आज मैं आपसे इसी विषय पर बात करने जा रहा हूँ कि आई.पी एड्रेस क्या होता है? यह कितने प्रकार का होता है और इसका इस्तेमाल कहाँ होता है? इसके साथ ही हम यह भी जानेंगे कि IP Address Kya Hota Hai?

IP Address Kya Hai?

फ्रेंड्स, सबसे पहले IP Address Full Form की बात करूँ तो इसका पूरा नाम Internet Protocol Address है. जैसा कि नाम से ही मालूम चल जाता है कि यह एक प्रकार का एड्रेस होता है.

हालाँकि बहुत सारे ऐसे लोग हैं जो कंप्यूटर का दिन-रात इस्तेमाल तो करते हैं लेकिन उन्हें पता ही नहीं हा कि IP Address Kya Hota Hai? वैसे IP Address को इन्टरनेट का पासपोर्ट भी कहा जाता है.

सामान्य यूजर को इसके बारे में जानना कोई जरुरी बात नहीं है लेकिन एक smart user को इस तकनीक के बारे में पता होना ही चाहिए.

IP Address Kya Hota Hai?

आई.पी एड्रेस एक प्रकार का एक ऐसा लिंक होता है जिससे हम किसी भी device को इन्टरनेट से कनेक्ट करवाते हैं. IP Address एक प्रकार का एक unique address होता है जिससे किसी device को आसानी से पहचाना जा सकता है.

IP Address Kya Hota Hai

आई. पी. एड्रेस 32 Bit के Binary Digit से बनता है, जिसे याद रख पाना बहुत मुश्किल होता है, इसलिए इसे चार भागों में बाँटकर दशमलव लगा कर सरल किया जाता है. IP Address के हर भाग में 0 से लेकर 255 अंकों तक की संख्याएं हो सकती है, उदाहरण के लिए 191.212.201.104



Use of IP Address Kya Hai?

अगर हम यह समझने की कोशिश करें कि आखिर IP Address का इस्तेमाल क्यों किया जाता है तो आप इतना जान लीजिए कि जैसे किसी भी घर की पहचान होती है यानि उसकी एक लोकेशन होती है, उसी तरह नेटवर्क में भी अलग-अलग device को पहचानने के लिए IP Address का इस्तेमाल किया जाता है.

इसी IP Address के माध्यम से हम डाटा को दुनिया में कहीं भी एक device से दूसरी device में भेज पाते हैं. आप जब भी अपने कंप्यूटर या स्मार्टफ़ोन में इन्टरनेट चलाते हैं, तो आपका भी एक IP Address होता है. अब हम बात करते हैं कि IP Address Kitne Prakaar ke Hote Hai?

उससे पहले अगर आप IP Address के बारे में डिटेल जानकारी चाहते हैं, तो आप निचे दिए हुए YouTube Video को भी देख सकते हैं.

Types of IP Address in Hindi

आई. पी. एड्रेस मुख्यतः चार प्रकार के होते हैं.

  • Public IP Address
  • Private IP Address
  • Static IP Address
  • Dynamic IP Address

अब हम आई. पी. एड्रेस के सभी प्रकार के बारे में एक-एक कर विस्तार से जानते हैं.

Public IP Address Kya Hota Hai?

इसका उपयोग नेटवर्क के outside में किया जाता है. यह वही मुख्य एड्रेस होता है जिसे हम होम या बिज़नस नेटवर्क में इस्तेमाल करते हैं.

यह एड्रेस दुनिया भर में नेटवर्क devices के साथ communicate करने के लिए एक रास्ता बनाता है जिसे हम इन्टरनेट कहते हैं. आप किसी device को ISP (Internet Service Provider) तक पहुँचाने के लिए दुनिया भर के वेबसाइट और दुसरे device के साथ सीधे communicate कर सकते हैं.

Private IP Address Kya Hota Hai?

इस तरह के IP Address को नेटवर्क के inside में उपयोग किया जाता है. उदहारण के तौर पर आप अपने घर पर router को अपने किसी device के साथ जोड़ते हैं तो Private IP Address के द्वारा router से आपका device communicate करने लगता है और इस तरह के प्राइवेट IP Address को manually सेट किया जाता है.



Static IP Address Kya Hota Hai?

अगर कोई device DHCP Enabled नहीं होती या फिर उसे सपोर्ट नहीं करती है तो IP Address को manually सेट किया जाता है. ऐसे में इस्तेमाल में लाया जाने वाला आई.पी. एड्रेस Static IP Address कहलाता है.

यह एक Permanent Internet Address होता है, इसलिए यह आई. पी. एड्रेस कभी भी बदलता नहीं है.

Dynamic IP Address Kya Hota Hai?

अगर किसी IP Address को एक DHCP Server के द्वारा assign किया जाता है तो उसको Dynamic IP Address कहते हैं. यह एक Temporary Internet Address होता है, इसलिए इसका IP Address हर समय पर चेंज होता रहता है.

Apna IP Address Kaise Pata Kare?

आई. पी. एड्रेस क्या होता है? यह जानने के बाद अब आपके मन में एक सवाल जरुर होगा कि हमारे कंप्यूटर का IP Address Kya Hai? और Apna IP Address Kaise Jane?

  • इसके लिए सबसे पहले आप अपने कंप्यूटर की Start Menu में जाकर Run Dialog Box ओपन करें. इसके लिए आप कीबोर्ड पर Windows Key + R भी प्रेस कर सकते हैं.
  • अब आपको cmd या command टाइप कर ओपन कर लेना है.
  • Command Prompt खुलने के बाद आपको “IPconfig” टाइप कर Enter प्रेस करना है.
  • अब आपके सामने आपके कंप्यूटर का IP Address आ जाएगा.

IP Address Kya Hota Hai

कुछ इस तरह आप अपने कंप्यूटर का आई. पी. एड्रेस पता कर सकते हैं. इसके साथ ही Apna Khud ka IP Address Find करने का एक और तरीका है. आप अपने Internet Browser में My IP Address सर्च करें, आपको ऐसे भी पता चल जाएगा.

Conclusion: IP Address Kya Hota Hai?

तो फ्रेंड्स! बस यही है Full Information of IP Address in Hindi. मुझे आशा है कि आपको यह आर्टिकल IP Address Kya Hota Hai? अच्छा लगा होगा. और अब आपको यह भी अच्छे-से पता चल गया होगा कि Apna IP Address Kaise Pata Kare?

What is IP Address in Hindi? Internet Protocol Address Kya Hai? इससे सम्बंधित अगर आपके मन में किसी भी तरह का कोई सवाल हो, तो निचे Comment कर जरुर बताएं. अगर आप इसी तरह के और Technical Blogs in Hindi पढना चाहते हैं, तो आप हमें follow कर सकते हैं.

अभी के लिए इतना ही, जल्द ही मिलेंगे किसी नए topic के साथ. Keep Reading… Keep Growing…


1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here