Internet Security Tips in Hindi | इन्टरनेट पर सुरक्षित कैसे रहें?

4
122
Internet par Safe aur Secure Kaise Rahen

Tips to be Safe and Secure on Internet

Hi friends! क्या आप Internet Security Tips in Hindi के बारे में जानना चाहते हैं. अभी इन्टरनेट का जमाना है. लगभग सभी लोग कहीं-न-कहीं किसी-न-किसी तरीके से इन्टरनेट से जुड़े हुए हैं. पर अभी भी भारत के सभी लोग इन्टरनेट से नहीं जुड़े हैं. वे धीरे-धीरे इन्टरनेट चलाना सिख रहे हैं और इन्टरनेट कि दुनिया से वाकिफ़ हो रहे हैं.

आब सब यह भी जरुर जानते हैं कि इन्टरनेट पर कितना धोखा-धडी होती रहती है और आए दिन आप कितने साइबर अपराध के न्यूज़ जरुर सुने होंगे. तो आज मैं आपको Internet par Safe aur Secure Kaise Rahen विषय कुछ Tips देने जा रहा हूँ. जिससे आप कभी भी किसी समस्या में न पड़ें.

अगर आप भी ये जानना चाहते हैं How to be Safe and Secure on Internet? तो आज आप यह आर्टिकल Internet Security Tips in Hindi अंत तक जरुर पढ़ें. और एक बात यहाँ पर मैंने आपको जो भी बातें बताई है, उन्हें आप ध्यान में जरुर रखें.

Internet Security Tips in Hindi for New Users

Friends, जो भी लोग शुरू-शुरू इन्टरनेट पर आते हैं, तो सबसे पहले वे Google पर कुछ सर्च करते हैं, देखते हैं कि उनके सर्च करने पर क्या परिणाम आता है. उसके बाद धीरे-धीरे वे कुछ वेबसाइट कि और बढ़ते हैं. उसके बाद Facebook, Twitter, Gmail जैसे सर्विसेज में अपना अकाउंट बनाते हैं फिर इन्टरनेट के जाल में घूमते रहते हैं.

आप जब किसी भी वेबसाइट पर अपना अकाउंट बनाते हो, तो उस वेबसाइट में आप अपने व्यक्तिगत जानकारी साझा करते हैं. तो यहाँ पर मैं आपको बता दूँ कि किसी भी वेबसाइट में अगर आप अपने पर्सनल डिटेल्स एक बार दे देते हैं, तो वहां से आप अपने डिटेल्स नहीं हटा सकते हैं. और अगर किसी तरह आपका डिटेल्स लीक हो जाता है, तो आपकी Privacy भी खतरे में पड़ सकती है.

तो इन्टरनेट चलते समय आपको कुछ जरुरी बातों का आपको ध्यान रखना पड़ता है, नहीं तो आपको भारी नुकसान भी हो सकता है. तो मैं आपको कुछ जरुरी Internet Security Tips in Hindi दे रहा हूँ जिसको इन्टरनेट चलाने समय फॉलो करना चाहिए.

सावधान! Agent Smith Malware Kya Hai?

Check Website: Internet Security Tips in Hindi

आप किसी भी वेबसाइट में अपना अकाउंट बना रहे हैं या फिर किसी तरह उस वेबसाइट में अपना व्यक्तिगत जानकारी साझा कर रहें हैं, तो सबसे पहले आप उस वेबसाइट के बारे में पता कर लीजिये कि यह वेबसाइट ठीक या है नहीं. इसमें हमारे डाटा को कोई खतरा तो नहीं है.

अगर आप उस वेबसाइट के बारे में नहीं जानते हैं तो आप अपने किसी दोस्त से पूछ सकते हैं या फिर आप इन्टरनेट पर भी उस वेबसाइट के बारे में सर्च कर सकते हैं. वैसे जितने भी लोकप्रिय वेबसाइट होते हैं, उनमें धोके की गुंजाईश बहुत ही कम होती है.

Password: Internet Security Tips in Hindi

जब आप इन्टरनेट पर कहीं-भी किसी-भी तरह का कोई अकाउंट बनाते हैं, तो कोशिश करें कि जो आप पासवर्ड रख रहे हैं वो कोई आसन पासवर्ड न हो. जैसे कि पासवर्ड के जगह पर आप अपना मोबाइल नंबर न रखें, अपना नाम न रखें. आपका पासवर्ड ऐसा होना चाहिए कि कोई अनुमान नहीं लगा सकता कि आपने क्या पासवर्ड रखा है.

आप कोशिश करें कि आपका पासवर्ड Mixed Characters का हो. जैसे कि उसमें कुछ Capital letters हों, कुछ Small letters हो, कुछ Digits हों, कुछ Special Characters ( [email protected]#$%^&*+) भी हों.

Internet par Safe aur Secure Kaise Rahen

E-mail Attachments: Internet Security Tips in Hindi

आप सभी ईमेल का जरुर उपयोग करते होगे, चाहे वो Rediffmail हो, Yahoomail हो या फिर Gmail हो. तो आपको अक्सर ऐसे कुछ mails आते होंगे, जिसको आप जानते भी नहीं है. तो अगर कोई अनजान व्यक्ति कि तरफ से ईमेल आता है और उसमें कुछ Attachments या कुछ Files attached होते हैं, तो आप उस attachment को न डाउनलोड करें और न ही use ओपन करें.

ऐसा इसलिए क्योंकि उसमें Viruses हो सकते हैं. और अगर आप उस फाइल को अपने कंप्यूटर या मोबाइल में डाउनलोड करते हैं, तो आपका system हैक किया जा सकता है, आपका डाटा चुराया जा सकता है.

OTP: Internet Security Tips in Hindi

फ्रेंड्स, आजकल आपके identity को verify करने के लिए कई वेबसाइट के द्वारा आपके मोबाइल में एक One Time Password (OTP) भेजा जाता है, जिसमें सामान्यतः कुछ अंक होते हैं. उन Digits को डालने के बाद आपका अकाउंट verify हो जाता है.

अगर आपके मोबाइल में किसी भी तरह का कोई OTP आता है, चाहे वो किसी वेबसाइट का हो या फिर ATM का, तो आप किसी के साथ भी अपने OTP को साझा न करें, Share न करें. अगर आप ऐसा करते हैं तो आपका अकाउंट हैक किया जा सकता है. यहाँ तक कि अगर आप अपने बैंक से आए हुए OTP को किसी को बताते हैं, तो आपका अकाउंट खली भी हो सकता है.

Public Wi-Fi: Internet Security Tips in Hindi

आज के भाग-म-भाग और महंगाई के समय में सब चीज़ लोग फ्री में चाहते हैं. और अगर बात हो फ्री इन्टरनेट की, तब तो पूछो ही मत. मैंने ये चीज़ गौर किया है कि अगर किसी को किसी Public WiFi के बारे में पता चलता है, तो पूरा इन्टरनेट चलाते हैं, जो चीज़ नहीं जानते हैं, वो चीज़ भी उस समय इन्टरनेट पर सर्च करते हैं.

सबसे जयादा चीज़ जो इन्टरनेट पर Public WiFi में किया जाता है, वो है Movie डाउनलोड करना. सब चाहते हैं कि फ्री में इन्टरनेट मिल रहा है, तो पूरा मज़ा ले ही लेते हैं. पर मैं आपको बता दूँ कि Public WiFi के बहुत ज्यादा disadvantages हैं. उस WiFi का Admin अगर चाहे तो आपका Browsing Behaviour देख सकता है, आपका लॉग इन डिटेल्स जान सकता है और यहाँ तक कि वो आपके पर्सनल डिटेल्स भी पता कर सकता है. तो जितना हो सके, Public WiFi का use न ही करें, तो बेहतर होगा.

Facebook Hack Links: Internet Security Tips in Hindi

फ्रेंड्स, आप सभी फेसबुक तो जरुर use करते होंगे. आपके बहुत सारे ऐसे पोस्ट देखे होंगे, जो पूरी तरह से Spam होते हैं. जैसे कि आप पिछला जन्म में क्या थे? आप किस भगवान् जैसा दीखते हैं? आपको कौन ज्यादा प्यार करता है? भविष्य में आप क्या बनोगे? आदि.

जैसे ही आप इस तरह के किसी भी पोस्ट पर click करते हैं, तो आप तुरंत किसी Third-party Website पर redirect हो जाते हैं, जहाँ पर आपको उस वेबसाइट को आपको अपने Facebook Account का Access देना होता है. आप उस वेबसाइट में अपने पर्सनल डिटेल्स साझा करते हैं. और वे आपके डाटा के माध्यम से Ad-marketing करते हैं. इस तरह के वेबसाइट में आपके डाटा की कोई सुरक्षा नहीं है. तो मैं आपको सलाह देना चाहता हूँ कि आप इस तरह के किसी भी पोस्ट पर click न करें.

Conclusion: Internet Security Tips in Hindi

तो फ्रेंड्स, बस यही कुछ Important Cyber Security Tips, जो आपको इन्टरनेट चलाते समय ध्यान रखना चाहिए. मुझे आशा है कि आपको यह आर्टिकल Internet Security Tips in Hindi अच्छा लगा होगा. और अब आपको यह भी अच्छी तरह पता चल ही गया होगा कि Internet par Safe & Secure Kaise Rahe? How to be Safe and Secure on Internet?

Internet Security Tips in Hindi से सम्बंधित अगर आपके मन में किसी भी तरह का कोई सवाल या संदेह हो, तो निचे Comment कर जरुर बताएं. अगर आप इसी तरह के और Internet Tips & Tricks in Hindi पढना चाहते हैं, तो आप हमारे Email Newsletter में अपना Email ID भी दे सकते हैं. इससे आनेवाली सभी आर्टिकल्स की जानकारी आपको ईमेल पर ही मिल जाएगी.

अभी के लिए इतना ही, जल्द ही मिलेंगे किसी नए topic के साथ. Keep Reading… Keep Supporting…

4 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here