Tips & Tricks

Internet par Safe aur Secure Kaise Rahen | इन्टरनेट पर सुरक्षित कैसे रहें | Tips to be Safe and Secure on Internet

Internet par Safe aur Secure Kaise Rahen
MN Hemant
Written by MN Hemant
  • क्या आप अभी-अभी इन्टरनेट चलाना सिख रहे हैं?
  • क्या आपको इन्टरनेट के बारे में ज्यादा कुछ पता नहीं है?
  • क्या आप इन्टरनेट पर सुरक्षित रहना चाहते हैं?

Internet par Safe aur Secure Kaise Rahen | इन्टरनेट पर सुरक्षित कैसे रहें | Tips to be Safe and Secure on Internet

Hi friends! आप सभी जानते हैं कि अभी इन्टरनेट का जमाना है. लगभग सभी लोग कहीं-न-कहीं किसी-न-किसी तरीके से इन्टरनेट से जुड़े हुए हैं, पर अभी भी भारत के सभी लोग इन्टरनेट से नहीं जुड़े हैं. वे धीरे-धीरे इन्टरनेट चलाना सिख रहे हैं और इन्टरनेट कि दुनिया से वाकिफ़ हो रहे हैं. आब सब यह भी जरुर जानते हैं कि इन्टरनेट पर कितना धोखा-धडी होती रहती है और आए दिन आप कितने साइबर अपराध के न्यूज़ जरुर सुने होंगे. तो आज मैं आपको Internet par Safe aur Secure Kaise Rahen विषय कुछ Tips देने जा रहा हूँ. तो अगर आप भी ये जानना चाहते हैं How to be Safe and Secure on Internet, तो आज आप यह आर्टिकल Internet par Safe aur Secure Kaise Rahen | इन्टरनेट पर सुरक्षित कैसे रहें | Tips to be Safe and Secure on Internet अंत तक जरुर पढ़ें.

Internet par Safe aur Secure Kaise Rahen

Two Words for New-comers on Internet

Friends, जो भी लोग शुरू-शुरू इन्टरनेट पर आते हैं, तो सबसे पहले वे Google पर कुछ सर्च करते हैं, देखते हैं कि उनके सर्च करने पर क्या परिणाम आता है. उसके बाद धीरे-धीरे वे कुछ वेबसाइट कि और बढ़ते हैं. उसके बाद Facebook, Twitter, Gmail जैसे सर्विसेज में अपना अकाउंट बनाते हैं फिर इन्टरनेट के जाल में घूमते रहते हैं. तो जब भी आप किसी भी वेबसाइट पर अपना अकाउंट बनाते हो, तो उस वेबसाइट में आप अपने व्यक्तिगत जानकारी साझा करते हैं. तो यहाँ पर मैं आपको बता दूँ कि किसी भी वेबसाइट में अगर आप अपने पर्सनल डिटेल्स एक बार दे देते हैं, तो वहां से आप अपने डिटेल्स नहीं हटा सकते हैं. और अगर किसी तरह आपका डिटेल्स लीक हो जाता है, तो आपके Privacy भी खतरे में पद सकती है. तो इन्टरनेट चलते समय आपको कुछ जरुरी बातों का आपको ध्यान रखना पड़ता है, नहीं तो आपको भारी नुकसान भी हो सकता है. तो मैं आपको कुछ जरुरी टिप्स दे रहा हूँ जिसको इन्टरनेट चलने समय फॉलो करना चाहिए.

Website के बारे में पता कर लीजिए ( Check Website )

Friends, आप किसी भी वेबसाइट में अपना अकाउंट बना रहे हैं या फिर किसी तरह उस वेबसाइट में अपना व्यक्तिगत जानकारी साझा कर रहें हैं, तो सबसे पहले आप उस वेबसाइट के बारे में पता कर लीजिये कि यह वेबसाइट ठीक या है नहीं, इसमें हमारे डाटा को कोई खतरा तो नहीं है. अगर आप उस वेबसाइट के बारे में नहीं जानते हैं तो आप अपने किसी दोस्त से पूछ सकते हैं या फिर आप इन्टरनेट पर भी उस वेबसाइट के बारे में सर्च कर सकते हैं.

Strong Password बनाएं ( Password should be Strong )

जब आप इन्टरनेट पर कहीं-भी किसी-भी तरह का कोई अकाउंट बनाते हैं, तो कोशिश करें कि जो आप पासवर्ड रख रहे हैं वो कोई आसन पासवर्ड न हो. जैसे कि पासवर्ड के जगह पर आप अपना मोबाइल नंबर न रखें, अपना नाम न रखें. आपका पासवर्ड ऐसा होना चाहिए कि कोई अनुमान नहीं लगा सकता कि आपने क्या पासवर्ड रखा है. आप कोशिश करें कि आपका पासवर्ड Mixed Characters का हो. जैसे कि उसमें कुछ Capital letters हों, कुछ Small letters हो, कुछ Digits हों, कुछ Special Characters ( !@#$%^&*+) भी हों.

Internet par Safe aur Secure Kaise Rahen

अनजान E-mail Attachments से दूर रहें ( Don’t Open Unknown E-mail Attachments )

Friends, आप सभी ईमेल का जरुर उपयोग करते होगे, चाहे वो Rediffmail हो, Yahoomail हो या फिर Gmail हो. तो आपको अक्सर ऐसे कुछ mails आते होंगे, जिसको आप जानते भी नहीं है. तो अगर कोई अनजान व्यक्ति कि तरफ से ईमेल आता है और उसमें कुछ Attachments या कुछ Files attached होते हैं, तो आप उस attachment को न डाउनलोड करें और न ही use ओपन करें. ऐसा इसलिए क्योंकि उसमें Viruses हो सकते हैं. और अगर आप उस फाइल को अपने कंप्यूटर या मोबाइल में डाउनलोड करते हैं, तो आपका system हैक किया जा सकता है, आपका डाटा चुराया जा सकता है.

OTP साझा न करें ( Don’t Share One Time Password )

Friends, आजकल आपके identity को verify करने के लिए कई वेबसाइट के द्वारा आपके मोबाइल में एक One Time Password ( OTP ) भेजा जाता है, जिसमें सामान्यतः कुछ अंक होते हैं. उन Digits को डालने के बाद आपका अकाउंट verify हो जाता है. तो अगर आपके मोबाइल में किसी भी तरह का कोई OTP आता है, चाहे वो किसी वेबसाइट का हो या फिर ATM का, तो आप किसी के साथ भी अपने OTP को साझा न करें, Share न करें. अगर आप ऐसा करते हैं तो आपका अकाउंट हैक किया जा सकता है. यहाँ तक कि अगर आप अपने बैंक से आए हुए OTP को किसी को बताते हैं, तो आपका अकाउंट खली भी हो सकता है.

Read Also: आधार कार्ड डाउनलोड करना हुआ आसान | e-Aadhaar Download Without Aadhaar Number or Enrollment Slip in Hindi

सार्वजनिक Wi-Fi का use न करें ( Don’t use Public Wi-Fi )

आज के भागम-भाग और महंगाई के समय में सब चीज़ लोग फ्री में चाहते हैं. और अगर बात हो फ्री इन्टरनेट की, tab तो पूछो ही मत. मैंने ये चीज़ गौर किया है कि अगर किसी को किसी Public WiFi के बारे में पता चलता है, तो पूरा इन्टरनेट चलाते हैं, जो चीज़ नहीं जानते हैं, वो चीज़ भी उस समय इन्टरनेट पर सर्च करते हैं और सबसे जयादा चीज़ जो इन्टरनेट पर Public WiFi में किया जाता है, वो है Movie डाउनलोड करना. सब चाहते हैं कि फ्री में इन्टरनेट मिल रहा है, तो पूरा मज़ा ले ही लेते हैं. पर मैं आपको बता दूँ कि Public WiFi के बहुत ज्यादा disadvantages हैं. उस WiFi का Admin अगर चाहे तो आपका Browsing Behaviour देख सकता है, आपका लॉग इन डिटेल्स जान सकता है और यहाँ तक कि वो आपके पर्सनल डिटेल्स भी पता कर सकता है. तो जितना हो सके, Public WiFi का use न ही करें, तो बेहतर होगा.

फेसबुक पर अनजान लिंक ( Third-party Links on Facebook )

फ्रेंड्स, आप सभी फेसबुक तो जरुर use करते होंगे. आपके बहुत सारे ऐसे पोस्ट देखे होंगे, जो पूरी तरह से Spam होते हैं. जैसे कि आप पिछला जन्म में क्या थे? आप किस भगवान् जैसा दीखते हैं? आपको कौन ज्यादा प्यार करता है? भविष्य में आप क्या बनोगे? आदि. और जैसे जी आप इस तरह के किसी भी पोस्ट पर click करते हैं, तो आप तुरंत किसी Third-party Website पर redirect हो जाते हैं, जहाँ पर आपको उस वेबसाइट को आपको अपने Facebook Account का Access देना होता है. आप उस वेबसाइट में अपने पर्सनल डिटेल्स साझा करते हैं. और वे आपके डाटा के माध्यम से Ad-marketing करते हैं. इस तरह के वेबसाइट में आपके डाटा की कोई सुरक्षा नहीं है. तो मैं आपको सलाह देना चाहता हूँ कि आप इस तरह के किसी भी पोस्ट पर click न करें.

Conclusion ( अंतिम शब्द )

तो फ्रेंड्स, बस यही कुछ टिप्स हैं जो आपको इन्टरनेट चलते समय ध्यान रखना चाहिए. सभी कि अपनी एक privacy होती है और अगर आप भी अपनी privacy बनाये रखना चाहते हैं, इन्टरनेट पर Safe और Secure रहना चाहते हैं, तो आप इन बातों का जरुर ध्यान रखें. मुझे आशा है कि आपको यह आर्टिकल Internet par Safe aur Secure Kaise Rahen | इन्टरनेट पर सुरक्षित कैसे रहें | Tips to be Safe and Secure on Internet अच्छा लगा होगा. अगर अब भी आपके मन में Internet Security से सम्बंधित किसी भी तरह का कोई संदेह हो तो आप मुझे comment कर बता सकते है. अधिक जानकारी के लिए आप निचे दिए हुए YouTube Video को भी देख सकते हैं.

About the author

MN Hemant

MN Hemant

MN Hemant is the Founder of this awesome blog from Bokaro (Jharkhand). A Tech-Lover, Blogger and YouTuber, heartly passionate about Smartphones, Gadgets and Tech Reviews.

2 Comments

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.