Internet ka Malik Kaun Hai? Owner of Internet in Hindi

0
24
Internet ka Malik Kaun Hai

Hi friends! क्या आपने कभी सोचा है कि Internet ka Malik Kaun Hai? आज के समय में लगभग सभी लोग इन्टरनेट का प्रयोग करते हैं और कभी-न-कभी ये सवाल जरुर आया होगा कि इन्टरनेट का मालिक कौन है?

सबसे पहले मैं आपको बताना चाहूँगा कि इन्टरनेट किसी एक व्यक्ति (individual) का नहीं हो सकता है. यह कई सारे नेटवर्कों का नेटवर्क होता है, जिससे हम दुनिया में कहीं भी किसी से भी कनेक्ट हो जाते हैं.

तो आज मैं आपसे इसी विषय पर बात करने जा रहा हूँ कि Internet ka Malik Kaun Hai? अगर आप भी Owner of Internet के बारे में जानना चाहते हैं, तो यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़ें.

Internet ka Malik Kaun Hai?

अगर मैं आपसे पूछूँ कि इन्टरनेट में हम क्या देखते हैं, वेबसाइट्स. और इन्टरनेट से जुडी वेबसाइटों के मालिक अलग-अलग व्यक्ति, संस्थाएं, संगठन और सरकार हैं. जैसे अभी आप मेरा वेबसाइट पढ़ रहे हैं.

Internet अनेक नेटवर्कों का महा-नेटवर्क है. करोड़ों या अरबों नेटवर्कों से मिलकर यह काम करता है. इसमें कई तरह की तकनीकें जुडी हैं, जिनका स्वामित्व अलग है. या किसी केन्द्रीय व्यवस्था के अंतर्गत काम भी नहीं करता.

Owner of Internet in Hindi

फिर भी इन सबको जोड़ने की एक व्यवस्था है, जिसकी शुरुआत अमेरिका से और अमेरिकी सरकार के साधनों से हुई थी. इसकी शुरुआत अमेरिका के डिफेन्स रिसर्च प्रोजेक्ट्स एजेंसी (डारपा) ने देश के विभिन्न विश्वविद्यालयों और रक्षा प्रयोगशालाओं में होनेवाले रिसर्च की जानकारी को शेयर करने के लिए एक नेटवर्क के रूप में की थी.

शुरू में यह ईमेल जैसी प्रणाली थी, जिसमें साइंटिस्ट एक-दुसरे से सवाल करते या उनके जवाब देते थे. इसे तब एडवांस्ड रिसर्च प्रोजेक्ट्स एजेंसी नेटवर्क (अर्पानेट) कहा जाता था.

इसके पहले सन 1961 में Massachusetts Institute of Technology के Leonard Kleinrock ने 1961 में प्रकाशित एक शोध पत्र में पैकेट स्विचिंग सिद्धांत का प्रतिपादन किया था, जिसके आधार पर इसकी अवधारणा 1964 में बनी और पहला सन्देश 1969 में भेजा गया.

Internet ka Malink: IANA & ICANN in Hindi

धीरे-धीरे तकनीक विकसित होती गयी. अब हर कंप्यूटर का एक आइपी एड्रेस होता है. वेबसाइट का डोमेन नेम होता है. यह एड्रेस तय करने के लिए पहले Internet Assigned Numbers Authority (IANA) बनायी गयी, जिसे अमेरिकी सरकार ने बनाया.

अब इसके ऊपर एक और संस्था बन गयी है, जिसका नाम है- Internet Corporation for Assigned Name & Numbers (ICANN). इस प्रकार परोक्ष रूप से नेट पर अमेरिकी सरकार का नियंत्रण है, पर यह non-profit संस्था है.

World Wide Web Consortium है, कई प्रकार के सर्च इंजन हैं, वेब स्टोरेज है. यह तकनीक विकसित होती जा रही है और उसके मुताबिक संस्थाएं बन रही हैं. बैंकिंग, मार्केटिंग, शोपिंग, मनोरंजन, विज्ञान-तकनीक वगैरह का नया संसार बन रहा है. दुनिया के देशों में साइबर कानून बन रहे हैं.

Conclusion: Internet ka Malik Kaun Hai?

तो फ्रेंड्स! बस यही है Who owns Internet? के बारे में पूरी जानकारी. मैं आपको फिर से बता दूँ कि इन्टरनेट का कोई भी एक व्यक्ति/संस्था मालिक नहीं है. यह कई सारे नेटवर्कों का नेटवर्क है.

मुझे आशा है कि इस लेख से आप समझ गए होंगे कि Internet ka Malik Kaun Hai? इससे सम्बंधित अगर आपके मन में किसी भी तरह का कोई सवाल हो, तो निचे Comment कर जरुर बताएं. अगर आप इसी तरह के और Technical Blogs in Hindi पढना चाहते हैं, तो आप हमें follow कर सकते हैं.

अभी के लिए इतना ही, जल्द ही मिलेंगे किसी नए topic के साथ. Keep Reading… Keep Growing…


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here