Tips & Tricks

Internet Banking Security Tips in Hindi: Safe & Secure Mobile Banking

Internet Banking Security Tips in Hindi
MN Hemant
Written by MN Hemant

Internet Banking Security Tips in Hindi

Hi friends! आज मैं आपको कुछ Internet Banking Security Tips in Hindi बताने जा रहा हूँ. आज के डिजिटल दौर में Banking भी काफी सरल बन गया है. सभी बैंक अपने ग्राहक या खाताधारक (Bank Account Holder) को सारी सुविधाएं अपने Mobile App और Internet Banking के माध्यम से दे रहे हैं.

Online Shopping और Digital Wallet का उपयोग काफी बढ़ गया है. लेकिन इस बात को भी नकारा नहीं जा सकता कि इसका इस्तेमाल जितना आसान है, उतना ही यह असुरक्षित भी है. Online Banking जिस गति से लोगों के पास पहुँच रहा है, कुछ उसी गति से Cyber Crime और Online Fraud की घटनाएं भी बढती ही जा रही है.

इसलिए यह जरुरी हो गया है कि इस सेवाओं का उपयोग करते समय कुछ सावधानियां बरती जाए. तो आज मैं आपको कुछ जरुरी Internet Banking Security Tips in Hindi बताने जा रहा हूँ. अगर आप भी इन Safe Internet/Online Banking Tips के बारे में जानना चाहते हैं, तो इस आर्टिकल को अंत तक जरुर पढ़ें.

Online Banking Security Measures in Hindi

आपमें से काफी लोगों का एक सवाल होगा, Is Internet Banking Safe or Not? तो मैं आपको बता दूँ कि Net Banking एकदम secure है. लेकिन कुछ ऐसे लोग हैं, जो आपसे आपके Bank Account Details पूछकर आपका अकाउंट चम्पत कर सकते हैं.

Internet Banking Security Tips in Hindi Safe Kaise Rahe

वैसे मैं बता दूँ कि कोई भी Bank Officer आपको अपना Bank Account/ Internet Banking Details नहीं मांगता है. जब कुछ Fraud लोग, Bank Officer के तौर पर आपको फोन पर आपके Bank Account Details माँगते हैं, तो आप उन्हें असली का समझ बैठते हैं. पर, वास्तविकता में वे सब नकली अधिकारी बनकर आपका Bank Account Empty/ खाली करने में रहते हैं.



तो अब बात करते हैं कुछ Internet Banking Security Tips in Hindi के बारे में, ताकि आप भी अपना Bank Account Safe and Secure रख सकें. How to be Safe with Online Banking? इसमें बहुत-से बातें महत्वपूर्ण है, लेकिन आज हम कुछ ऐसे गलतियों के बारे में जानेंगे जिससे आप अपने Bank Account को असुरक्षित बना सकते हैं.

Don’t Share Net Banking User ID & Password

अगर आप Net Banking इस्तेमाल करते हो, तो अपने Net Banking User ID & Password किसी भी दुसे व्यक्ति से share न करें. अपने Bank Account को secure रखने के लिए यह सबसे ज्यादा जरुरी है.

Internet Banking Security Tips in Hindi Security Measures

Apply Online: SBI Internet Banking Kaise Banaye?

Internet Banking Security Tips in Hindi में से यह बहुत ही महत्वपूर्ण बात है. विशेषकर अपने password को हमेशा गुप्त रखें. इसके साथ ही एक निश्चित अंतराल पर पासवर्ड बदलते रहें.

Don’t Login on Other PC

सामान्यतः लोग किसी दुसरे के कंप्यूटर से Internet Banking करने लग जाते हैं. यह बड़ी गलती साबित हो सकती है. Internet Banking Security Tips in Hindi को Hackers भी अच्छी तरह समझते हैं. और इस एक गलती से Hackers, URL लिंक के माध्यम से आपका Bank Account Hack कर सकते हैं. इसलिए हमेशा अपने घर के PC से ही Net Banking करनी चाहिए.

किसी emergency में, अगर आप किसी दुसरे के computer में Online Banking Login कर रहे हैं; तो Save Password पर भूलकर भी क्लिक न करें. बेहतर होगा आप Internet Browser Incognito Mode में ओपन कर इस्तेमाल करें. इससे आपने क्या-क्या ओपन किया, किसी भी तरह का Web History Save नहीं होगा. साथ ही अपने अकाउंट को आप Log Out भी जरुर करें.

Don’t Share Net Banking OTP

किसी भी Money Transaction के दौरान, चाहे Internet Banking हो या Online Wallet से Payment करना हो, हमेशा OTP (One Time Password) का इस्तेमाल करना होता है. यह बहुत ही secure method है. यह आपके Bank Account Registered Mobile Number पर ही आता है.

इसे जरुर पढ़ें: Google me Apna Photo Kaise Dale?

Internet Banking Security Tips in Hindi OTP on Registered Mobile

हमेशा इसी तरीके से यानि OTP के द्वारा ही कोई भुगतान करना चाहिए. और हमेशा यह सावधानी रखनी चाहिए कि अगर कोई भी आपसे OTP पूछे, चाहे किसी भी बहाने से, तो कभी भी किसी से भी OTP Share न करें.

Be Alert: Internet Banking Security Tips in Hindi

Internet Banking के दौरान Banking Alert खुद को सुरक्षित रखने का एक बेहतरीन तरीका है. कोशिश करें की आप अपने Mobile Number & Email को लेन-देन से सम्बंधित alerts के लिए registered रखें.



सभी बैंक अपने कस्टमर को उसके Bank Account से होनेवाली सभी लेन-देन की सुचना इसी के माध्यम से प्रदान करते हैं. किसी भी तरह की सुचना को जरुर पढ़ें, ignore नहीं करें. और अगर आपने कोई transaction नहीं किया है, तो तुरंत बैंक को इसकी सूचना दें.

Don’t Share CVV Code & PIN

अगर आपने ध्यान दिया होगा तो आपके Debit Card के पीछे की तरफ 3 Digits CVV Code लिखे होते हैं. और जब आप अपने Debit Card के माध्यम से Online Transaction करते हैं, तो आपको Card Number के साथ-साथ CVV Code भी देना पड़ता है. इसके साथ ही आपको ATM PIN Code को भी देना पड़ता है.

Negative Marking se Kaise Bache?

Internet Banking Security Tips in Hindi Don't Share CVV Code

इस CVV Code & PIN Code को किसी से भी share न करें. नहीं तो Internet Banking Security Tips in Hindi की आपकी ज्ञान धरी-की-धरी ही रह जाएगी. आपके ATM/Debit Card Number, CVV Code और Security PIN के माध्यम से कोई दूसरा व्यक्ति भी आपके Bank Account से पैसे निकाल सकता है.

Fraud Call & E-mail: Internet Banking Security Tips in Hindi

बढ़ते Banking Fraud को देखते हुए, सभी Bank Account Holders को एक सतर्कता अवश्य बरतनी चाहिए. अगर किसी फ़ोन कॉल पर, चाहे फ़ोन करनेवाला खुद को RBI या Bank Officer बताए, अपना Net Banking का Password या ATM या Credit Card का PIN या OTP कतई न बताएं.

इसी तरह किसी अपरिचित द्वारा लालच देकर बैंक से जुडी जानकारी ईमेल से मांगने पर भी कोई जानकारी न दें. किसी भी अनधिकृत लेन-देन होने पर इसकी शिकायत सम्बंधित बैंक के कॉल सेण्टर पर तुरंत करें और पंजीकृत संख्या प्राप्त करें.

Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana: Ayushman Bharat in Hindi

Internet Banking Security Tips in Hindi Debit Card Shopping

Bank के Call Centre का नंबर कार्ड के पीछे अंकित रहता है. प्रत्येक Bank के Official Website पर भी इसकी जानकारी उपलब्ध रहती है.

Conclusion: Internet Banking Security Tips in Hindi

तो फ्रेंड्स, बस यही हैं कुछ Important Internet Banking Security Tips in Hindi. मुझे आशा है कि आपको ये सभी Safe and Secure Online Banking Tips अच्छे और मददगार लगे होंगे. और इस आर्टिकल से आपको निम्नलिखित topics के बारे में पता चल गया होगा.

  • Internet Banking Security Measures
  • Online Banking Security Tips
  • Is Internet Banking Safe or Not?
  • How to Be Safe With Online Banking?
  • Internet Banking Security Tips in Hindi
  • Is Internet Banking Safe on Mobile Phones?
  • Safe Mobile Banking Tips in Hindi
  • What are the Security Risks of Mobile Banking?
  • Tips for Secure Net Banking by Mobile
  • Internet Banking me Safe & Secure Kaise Rahe?

Internet Banking Security Tips in Hindi

Internet Banking Security Tips in Hindi से सम्बंधित अगर आपके मन में कोई भी सवाल हो, तो निचे Comment कर जरुर बताएं. अगर आप इसी तरह के और Unique & Helpful Hindi Articles पढना चाहते हैं, तो आप हमारे Email Newsletter में अपना Email ID जरुर प्रदान करें.

अभी के लिए इतना ही, जल्द ही मिलेंगे किसी नए topic के साथ. Keep Reading…Keep Growing…


About the author

MN Hemant

MN Hemant

MN Hemant is the Founder of this awesome blog from Bokaro (Jharkhand). A Tech-Lover, Blogger and YouTuber, heartly passionate about Smartphones, Gadgets and Tech Reviews.

1 Comment

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.