Smartphones

Infinix Hot S3X Hindi Review: Pros and Cons, Alternatives: Should we Buy

Infinix Hot S3X Hindi Review
MN Hemant
Written by MN Hemant

Should we Buy Infinix Hot S3X in Hindi?

Hi friends! यह है Infinix Hot S3X Hindi Review. अगर आपको याद हो, तो Infinix ने February 2018 में Infinix Hot S3 Smartphone launch किया था, जो अपने-आप में India’s Best Seller Smartphones में से एक था. अभी भी यह फ़ोन मार्केट में बिक रहा है, जिसका price in India Rs.8,999 है.

अब Infinix ने इसी क्रम में एक और नया स्मार्टफ़ोन, Infinix Hot S3X launch कर दिया है. इसके specifications को देखकर लग रहा है कि यह स्मार्टफ़ोन भी भारत में धमाल मचाएगी. और मेरे अनुसार यह भारत में Best Smartphone under Rs.10000 हो सकता है.

तो आज मैं आपसे इन्फिनिक्स के इसी नए स्मार्टफ़ोन के बारे में बात करने जा रहा हूँ. जैसे कि Infinix Hot S3X Price in India. Infinix Hot S3X Specifications in Hindi. Alternatives and Reasons to Buy Infinix Hot S3X Smartphone. Infinix Hot S3X Pros and Cons. Should we Buy Infinix Hot S3X?

अगर आप भी एक नया स्मार्टफ़ोन खरीदने वाले हैं. और Infinix के इस नए फ़ोन के बारे में पूरी जानकारी चाहते हैं, तो Infinix Hot S3X Review in Hindi आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़ें.

Price: Infinix Hot S3X Hindi Review

सबसे पहले हम Infinix Hot S3X Price in India के बारे में बात करते हैं. तो इसका अभी एक ही variant है, 3GB RAM + 32GB ROM यानि Internal Storage; जिसका price Rs.9,999 है.

Infinix Hot S3X Hindi Review Price in India

Read Also: Should we Buy Infinix Note 5 Stylus or Not?

Design: Infinix Hot S3X Hindi Review

आज के समय में कीमत से ज्यादा design देखकर फ़ोन ख़रीदा जाता है. बात करें Infinix Hot S3X Design की, तो दिखने में फ़ोन काफी अच्छा है. फ़ोन लेकर अगर आप बाहर निकलेंगे, तो एक बार लोगों का ध्यान आपके स्मार्टफ़ोन पर जाना निश्चित है.

Infinix Hot S3X फ़ोन Fluidic Edge के साथ Unibody Design में आता है. पीछे आपको Glass-finish देखने को मिल जाएगी, जो आजकल काफी फ़ोन में आपने देखा ही होगा. तो यह डिजाईन काफी अच्छा लगता है और बेहतरीन अनुभव देता है.

बात करें Infinix Hot S3X Color Options की, तो यह फ़ोन आपको Ice Blue, Sandstone Black और Tradewinds Gray रंग में देखने को मिल जाएगा. मुझे इसका Ice Blue variant काफी अच्छा लगता है, आपको कौन-सा बढ़िया लगता है; निचे Comment में जरुर बताएं.



Display: Infinix Hot S3X Hindi Review

Infinix Hot S3X Specifications in Hindi में सबसे पहले हम डिस्प्ले की बात करें, तो इसमें आपको 6.2 inch का HD+ Notch Display देखने को मिलता है.

Infinix Hot S3X Hindi Review Display Features

इसका डिस्प्ले aspect ratio 19:9 है और screen-to-body ratio 86% है. इसमें आपको 2.5D Glass भी देखने को मिलता है और इसका resolution 720×1500 है.

Camera: Infinix Hot S3X Hindi Review

इन्फिनिक्स का जो पुराना फ़ोन है, Infinix Hot S3, उसमें कैमरा काफी अच्छा है. बात करें हम इस Infinix Hot S3X Camera Features की, तो इसमें 13MP + 2MP का Dual Rear Camera दिया गया है. 13MP Camera का aperture f/2.0 है.

Rear Camera तो आपको अच्छा मिलता ही है, साथ ही यहाँ पर आपको Dual LED Flash भी देखने को मिल जाता है. अन्य फीचर की बात करें, तो इसमें PDAF, Auto Scene Detection, AI Portrait, HDR, Panorama, Beauty Mode, etc. भी मिल जाते हैं.

Infinix Hot S3X Front Camera भी काफी अच्छा है. इसमें आपको 16MP का Single Front Camera मिलता है, जिसका aperture f/2.0 है. इस तरफ Softlight LED तो देखने को मिल जाती है, साथ ही AI Camera होने के कारण इसमें आप काफी अच्छे फोटो खिंच सकते हैं. Front Camera में भी आपको AI Bokeh, AI Beauty,  Wide-Selfie और Time-Lapse जैसे फीचर मिल जाते हैं.

Hardware: Infinix Hot S3X Hindi Review

मैंने आपको पहले ही बता दिया है कि इसमें आपको 3GB RAM और 32GB ROM मिलता है. बात करें Infinix Hot S3X Processor के, तो इसमें Qualcomm Snapdragon 430 Chipset का use किया गया है, जो एक Octa-core 64 bit Processor है.

Infinix Hot S3X Hindi Review Pros and Cons

Snapdragon 430 Processor काफी फ़ोन में इस्तेमाल हुआ है. और लगभग सभी फ़ोन अच्छा performance देते हैं. तो Infinix Hot S3X भी इस प्रोसेसर के साथ काफी अच्छा performance देगा. लेकिन, बात करें high-graphics gaming की, तो यह थोडा lag कर सकता है. पर सामान्य कार्य के लिए, यह Best Smartphone under Rs.10,000 है.

Software: Infinix Hot S3X Hindi Review

हार्डवेयर की बात तो हो गई, पर सॉफ्टवेर ठीक न हो; तो परफॉरमेंस ज्यादा अच्छा नहीं मिल सकता है. Infinix Hot S3X में XOS 3.3 मिलता है, जो latest OS Android Oreo 8.1 पर आधारित है. और शायद इसमें आपको Android Pie 9.0 Update भी मिल सकता है.



Charging: Infinix Hot S3X Hindi Review

Infinix के फ़ोन अच्छे लगने का जो सबसे बड़ा कारण है, वो है बैटरी. इस बार Infinix Hot S3X में भी काफी ज्यादा, 4000mAh की battery मिलती है, जो आराम से एक दिन चलेगी. और अगर आप सामान्य प्रयोग करेंगे, तो दो दिन का भी battery-backup मिल सकता है.

Infinix Hot S3X Charging की बात करें, तो इसमें Micro USB 2.0 ही मिलता है. सच बताऊँ, 2018 में भी कंपनियां USB Type-C के बारे में तनिक भी नहीं सोचती है. Type-C नहीं होने की वजह से इस फ़ोन में Fast-Charging भी देखने को नहीं मिलता है.

Network & SIM: Infinix Hot S3X Hindi Review

इन्फिनिक्स के जितने भी फ़ोन India में launch हुए हैं, सभी भारतियों को ध्यान में रखकर बनाये गये हैं. और जहाँ SIM Slot की बात है, भारतियों को 2 SIM Card के साथ एक Micro SD Card भी रखना है. आप कितना भी Internal Storage दे दीजिये, अगर उसमें SD Card नहीं लगता, तो भारत में वह फ़ोन ज्यादा नहीं चलेगा.

Infinix Hot S3X Hindi Review SIM & Network

Infinix Hot S3X Smartphone की बात करें, तो इसमें Dual nano SIM और एक Micro SD Card लगाने का slot दिया गया है. इसके internal storage के अतिरिक्त, इसमें आप अधिकतम 128GB तक का Micro SD Card लगा सकते हैं.

Connectivity: Infinix Hot S3X Hindi Review

अब बात करते हैं Infinix Hot S3X Connectivity Features के बारे में. तो इसमें आपको Wi-Fi, Bluetooth 4.2, Hotspot, 3.5mm Audio Jack, Micro USB और OTG का भी फीचर मिल जाता है.

Sensors: Infinix Hot S3X Hindi Review

बात करें sensors की, तो Gyroscope को छोड़कर एक स्मार्टफ़ोन में जो भी महत्वपूर्ण सेंसर होते हैं; वे सभी आपको Infinix Hot S3X में भी मिल जायेंगें. जैसे कि Accelerometer, Proximity Sensor, Ambient Light Sensor, Hall Sensor, Compass यानि Magnetometer Sensor, etc.

Security Features: Infinix Hot S3X Hindi Review

आजकल के सभी स्मार्टफ़ोन में कुछ-न-कुछ security features होते ही हैं. Infinix Hot S3X में पीछे तरफ Fingerprint Sensor तो मिलता ही है. साथ ही, इसमें Face Unlock का भी फीचर दिया गया है. यानि इस फ़ोन को आप अपने चेहरे से भी unlock कर सकते हैं.

Infinix Hot S3X Hindi Review in India


Pros and Cons: Infinix Hot S3X Hindi Review

कोई फ़ोन, कितना भी अच्छा क्यों न हो. उसमें कुछ अच्छी और कुछ बुरी बातें जरुर होती हैं. तो अब हम Infinix Hot S3X Pros and Cons के बारे में बात करते हैं; ताकि आप आसानी से यह निर्णय ले सकें कि आपको यह फ़ोन खरीदना चाहिए या नहीं?

सबसे पहले तो इसमें आपको 4000mAh की battery मिल जाती है, जिससे battery-backup में आपको कोई समस्या नहीं होगी. इसके बाद इसका camera भी काफी दमदार है. इससे आप काफी high-quality के फोटो और विडियो ले सकते हैं. केवल हार्डवेयर के मामले में ही यह फ़ोन बेहतर नहीं है. इसके अतिरिक्त glass-finish design भी इसका एक plus point है.

Cons की बात करें, तो इसमें प्रोसेसर थोडा पुराना है. लेकिन, performance के मामले में यह अब भी काफी तगड़ा है. इसके बाद इसमें USB Type-C नहीं मिलता है, यानि इस फ़ोन को आप fast-charge नहीं कर सकते हैं.

Infinix Hot S3X Pros and Cons की तुलनात्मक सूचि में, pros के मुकाबले cons काफी कम हैं. अब अगर आपका सवाल है कि इसे हमें खरीदना चाहिए या नहीं? Should we Buy Infinix Hot S3X Smartphone? तो मेरे अनुसार, यह आपके लिए एक सही फ़ोन साबित हो सकता है. खरीदें या न खरीदें, बाकी आपकी मर्जी.

Alternatives: Infinix Hot S3X Hindi Review

अब हम Infinix Hot S3X Alternatives के बारे में बात करते हैं. अगर आप इस फ़ोन को खरीदना नहीं चाहते हैं, तो इसके जगह आप कौन-कौन से दुसरे स्मार्टफ़ोन BUY कर सकते हैं.

Infinix Hot S3X Hindi Review Alternatives

सबसे पहले तो आप Realme 2 Smartphone देख सकते हैं. हालाँकि यह थोडा पुराना हो गया है, लेकिन performance के मामले में अब भी Infinix Hot S3X को टक्कर दे देगा. इसके अलावा और भी कई फ़ोन हैं, जिन्हें आप Infinix Hot S3X के जगह खरीद सकते हैं. जैसे कि Realme 1, Redmi 6, Honor 7C, 10.or G, Nokia 5.1 Plus, Redmi Y2, Asus Zenfone Max Pro M1, etc.

Conclusion: Infinix Hot S3X Hindi Review

तो फ्रेंड्स, बस यही हैं Some Killer Features of Infinix Hot S3X. मुझे आशा है कि आपको यह आर्टिकल Infinix Hot S3X Hindi Review अच्छा लगा होगा. और अभी तक तो आपने इस फ़ोन को खरीदने का निर्णय भी ले लिया होगा.

इस Infinix Hot S3X Smartphone से सम्बंधित लगभग सभी बातें मैंने आपको बता दी हैं. जैसे:

  • Infinix Hot S3X Price in India
  • Infinix Hot S3X Specifications in Hindi
  • Should we Buy Infinix Hot S3X Phone?
  • Infinix Hot S3X Pros and Cons
  • Alternatives of Infinix Hot S3X Smartphone
  • Infinix Hot S3X Camera & Gaming Review

इनमें से किसी भी भाग से Infinix Hot S3X Smartphone के बारे में अगर आपके मन में कोई भी सवाल हो, तो निचे Comment कर जरुर बताएं. अगर आप इसी तरह के और Smartphone Reviews in Hindi पढना चाहते हैं, तो आप हमारे Email Newsletter में अपना Email ID दे सकते हैं. इससे आनेवाली सभी आर्टिकल्स की जानकारी आपको ईमेल द्वारा मिल जाएगी.

अभी के लिए इतना ही, जल्द ही मिलेंगे किसी नए topic के साथ. Keep Reading… Keep Growing…


Infinix Hot S3X Hindi Review: Pros and Cons, Alternatives: Should we Buy
Rate this post

About the author

MN Hemant

MN Hemant

MN Hemant is a Hindi Tech YouTuber and Blogger from Bokaro, Ranchi, Jharkhand of India. He is a Tech-Lover, heartly passionate about Smartphones, Gadgets and Future Technology.

5 Comments

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.