80C se Income Tax Kaise Bachaye? Income Tax Saving Tips in Hindi

0
21
Income Tax Kaise Bachaye

इनकम टैक्स/आयकर बचाने के कानूनी तरीके

Hi friends! क्या आपको पता है कि Income Tax Kaise Bachaye? अगर आपने अभी तक आयकर बचाने के लिए कोई पहल नहीं की है, तो आपको आयकर दाखिल (ITR File) करते समय पश्चाताप का सामना करना पड़ सकता है.

ऐसा इसलिए क्योंकि समय रहते आपने सही दिशा में निवेश करते हुए Income Tax Save करने का काम किया ही नहीं है. अगर आपको पता न हो, तो मैं बता दूँ कि आयकर विभाग द्वारा दी गई Income Tax Saving Methods का उपयोग करते हुए आप आयकर में छूट का लाभ प्राप्त कर सकते हैं.

तो आज मैं आपसे इसी विषय पर बात करने जा रहा हूँ कि Income Tax Kaise Bachaye? अगर आप भी आयकर बचाने के तरीके, Income Tax Saving Tips in Hindi जानना चाहते हैं, तो यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़ें.

80C se Income Tax Kaise Bachaye?

फ्रेंड्स, सबसे पहले हम यह जानते हैं कि 80C Kya Hota Hai? तो मैं आपको बता दूँ कि आयकर विभाग की सबसे लोकप्रिय और चर्चित अधिनियम 80C है.

इसके तहत आपको अधिकतम Rs.1.50 लाख तक के निवेश पर कर में छूट मिलती है. घर के जरुरी खर्चों को इसमें शामिल किया गया है. जैसे बच्चों की tuition fees, जीवन बिमा का प्रीमियम देना, EPF, Home Loan का भुगतान, आदि.

Sukanya Samriddhi Yojana se Tax Kaise Bachaye?

आपमें से काफी लोग सुकन्या समृद्धि योजना के बारे में जानते ही होंगे. बेटी के जन्म के बाद से 10 साल की आयु होने तक इस योजना में निवेश किया जा सकता है.

इसमें किए गए निवेश पर 8.5 फीसदी का ब्याज भी मिलता है और इसमें मिलने वाले ब्याज पर भी टैक्स नहीं लगता.

NPS Income Tax Saving Tips in Hindi

एनपीएस यानि National Pension Scheme रिटायरमेंट के बाद अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए एक पेंशन योजना है जिसमें आप हर साल Rs.1.50 लाख तक का निवेश कर 80C के तहत छूट प्राप्त कर सकते हैं.

इसके अतिरिक्त Rs.50,000 का निवेश कर सेक्शन 80CCD (1B) के तहत भी टैक्स छूट का लाभ ले सकते हैं. यानि कुल मिला कर दो लाख तक की छुट प्राप्त की जा सकती है.

इसके आलावा अगर आपका नियोक्ता (जिस कंपनी में आप नौकरी करते हैं) आपकी बेसिक सैलरी का 10 फीसदी NPS में निवेश करता है, यो उस पर भी कर में छूट मिलता है.

PPF se Income Tax Kaise Bachaye?

PPF में लम्बी अवधि के लिए निवेश किया जा सकता है जिस पर आपको कर में छूट प्राप्त होता है. इसमें किए गए निवेश के साथ-साथ मिलने वाले ब्याज पर भी छूट प्राप्त होता है.

Income Tax Kaise Bachaye

National Saving Certificate in Hindi

इसमें निवेश कर Rs.1.50 लाख तक की छूट प्राप्त की जा सकती है. इस पर अर्जित ब्याज प्रत्येक वर्ष की आय में शामिल किया जाता है.

चूँकि पहले चार साल का ब्याज maturity पर दिया जाता है, इसलिए उसे सम्बंधित वर्ष में reinvestment मानकर उसकी भी छूट मिलती है. इसमें आपका पैसा पांच साल के लिए लॉक रहता है.

Term Deposit & Fixed Deposit (FD)

डाकघरों में पांच साल के term deposit को भी कर में छूट मिलती है. बैंकों में भी टैक्स को बचने के लिए किए गए fixed deposit पर भी छूट का प्रावधान है.



YULIP Kya Hai?

यह एक ऐसी योजना है जिसमें दो तरह के फायदे होते हैं. इसमें निवेश पर जहाँ आपको 8.5 फीसदी का ब्याज मिलता है, वहीं इस निवेश पर आपको कर में छूट भी प्राप्त होता है.

Home Loan se Income Tax Kaise Bachaye?

आपके होम लोन की मासिक क़िस्त के शुरूआती सालों में ब्याज की हिस्सेदारी अधिक होती है और मूलधन की कम. होम लोन की मासिक क़िस्त के रूप में आप बैंकों को जितनी रकम देते हैं, उस पर भी कर में छूट प्राप्त कर सकते हैं.

Conclusion: Income Tax Saving Tips in Hindi

तो फ्रेंड्स! बस यही हैं 80C se Income Tax Bachane ke Tarike. मुझे आशा है कि आपको यह आर्टिकल 80C in Hindi अच्छा लगा होगा. और अब आपको यह भी अच्छे-से पता चल गया होगा कि Income Tax Kaise Bachaye?

आयकर बचाने के उपाय, Income Tax Saving Methods से सम्बंधित अगर आपके मन में किसी भी तरह का कोई सवाल हो, तो निचे Comment कर जरुर बताएं. अगर आप इसी तरह के और Financial Blogs in Hindi पढना चाहते हैं, तो आप हमें follow कर सकते हैं.

अभी के लिए इतना ही, जल्द ही मिलेंगे किसी नए topic के साथ. Keep Reading… Keep Growing…


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here