IIT JEE ki Taiyari Kaise Kare? IIT JEE Mains & Advanced Exams 2019

3
147
IIT JEE ki Taiyari Kaise Kare

2019 IIT JEE ki Taiyari Kaise Kare?

Hi friends! क्या आपको पता है कि IIT JEE ki Taiyari Kaise Kare? आपमें से काफी लोग इस वर्ष IIT JEE Mains & Advanced Exam देने वाले होंगे. यह परीक्षा उत्तीर्ण कर पाना काफी लोगों के लिए कठिन होता है. ऐसा इसलिए क्योंकि 12th Board Exam के साथ-साथ इसके लिए भी तैयारी करनी पड़ती है.

IIT Kya Hai? IIT JEE Mains & Advanced Kya Hota Hai? इसके बारे में मैंने पहले ही एक लेख में बताया है. आज के इस आर्टिकल में मैं आपको यह बताने वाला हूँ कि IIT JEE ki Taiyari Kaise Kare? 2019 IIT JEE Mains ki Taiyari Kaise Kare? अगर आप भी IIT JEE Mains me Top Karna चाहते हैं, तो यह आर्टिकल आप अंत तक जरुर पढ़ें.

IIT JEE Taiyari Tips in Hindi

अगर आप IIT में जाने की सोच रहे हैं, तो आपको पता होगा ही कि इसमें कितना competition है. आपको जानकज आश्चर्य होगा कि प्रत्येक वर्ष लगभग 10,00,000 छात्र-छात्राएं IIT Mains Exam में बैठते हैं, उसमें से सिर्फ 11,000 लोग ही IIT College में जा पाते हैं. जिनका All India Rank और NTA Score Percentile High रहता है, वे ही सेलेक्ट हो पाते हैं.  इतनी प्रतियोगिता है, तो लाजमी है कि इसमें प्रश्न भी आसान नहीं होते होंगे.

वैसे तो IIT JEE Mains Exam में जो भी सवाल होते हैं, वे सभी Class 12th Physics, Chemistry & Mathematics के होते हैं; पर थोड़े advanced होते हैं. IIT JEE ki Taiyari करने से पहले अगर आप IIT JEE Mains Previous Year Questions देखेंगे, तो आपको अंदाजा लग जाएगा कि आप कितना पानी में हैं.

IIT JEE ki Taiyari IIT Coaching Centres

आज के समय में लगभग हर बड़े शहर में IIT Coaching Institutes आपको मिल ही जाएँगे, जैसे कि Allen, Vibrant Academy, FIITJEE, Aakash Institute, IITians PACE, Motion IIT JEE, IPEC, Bansal Classes, Resonance, etc. इनका दावा है कि ये आपको इस तरह से पढ़ाएंगे कि आप निश्चित रूप से IIT Exam Clear कर लेंगे. ये भी सही है, अगर आप पिछले कुछ सालों के परिणाम देखेंगे तो ज्यादातर टॉप स्टूडेंट्स किसी-न-किसी इंस्टिट्यूट से पढ़े हैं.

Read Also: Best IIT Coaching Institute Kaise Chune?

Bina Coaching IIT JEE ki Taiyari Kaise Hoga?

फ्रेंड्स, एक और चीज़ मैं आपको बताना भूल गया कि इन IIT Coaching Centres की फीस भी काफी ज्यादा होती है. दो साल की कोचिंग के लिए आपको लाखों रूपए देने पड़ते हैं. सभी लोग तो उतने अमीर होते नहीं है, तो उनके लिए self-study भी अच्छा तरीका है.

अगर आप अपने कक्षा में अच्छी तरह से पढाई करते हैं और घर आकर उन्हीं चीजों को दो-तीन बार स्व-अध्ययन करते हैं; तो coaching से कहीं अच्छा ही है. जैसा मैंने आपको पहले ही बताया कि ज्यादातर प्रश्न Class 12 Syllabus से ही होते हैं. तो अगर आप कोचिंग फीस के नाम पर जयादा पैसा नहीं दे सकते हैं, तो self-study के माध्यम से भी आप बहुत ही आसानी से IIT JEE Mains Exam Paas कर सकते हैं.

अब मैं आपको कुछ ऐसी बातें बताने जा रहा हूँ, जो आपके self-study और IIT JEE ki Taiyari करते समय काफी काम आएंगी. मुझे उम्मीद है कि अंत में आपको सारे सवालों के जवाब मिल जाएँगे कि IIT Mains ki Taiyari Kaise Kare? IIT Pariksha ki Taiyari Kaise Kare, JEE Mains Exam me Top Kaise Kare, IIT JEE Exam me Kaise Likhe?



IIT JEE Preparation Tips in Hindi

जीवन की हर राह पर सफलता के लिए समय की कद्र करना और समय का बेहतर प्रबंधन करना जरुरी होता है. प्रतियोगी परीक्षा में सफलता का आधार ही बेहतर time management को माना जाता है. जो छत्र समय का सही इस्तेमाल करना सिख जाते हैं, उनकी सफलता की सम्भावना भी काफी हद तक बढ़ जाती है. और बारहवीं की पढाई के साथ JEE की तयारी कर रहे छत्रों के लिए तो यह करना अनिवार्य है.

समय की कमी इन छात्रों की आम समस्या होती है. कम समय में ज्यादा प्रश्नों को सही हल करने का अभ्यास करना ही परीक्षा में सफलता सुनिश्चित करता है. बेहतर टाइम मैनेजमेंट की मदद से न सिर्फ आप तीनों विषय Physics, Chemistry & Mathematics को बराबर समय दे पाएँगे, बल्कि Board Pariksha ki Taiyari के साथ-साथ revision के लिए पर्याप्त समय भी निकाल पाएँगे.

सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि परीक्षा से ठीक पहले स्टूडेंट पर किसी तरह का कोई दबाव नहीं रहता. JEE की बेहतर तयारी के लिए कैसे समय प्रबंधन में महारत हासिल करें.

IIT JEE ki Taiyari Kaise Hoga

IIT JEE ki Taiyari ke lie Study Plan

किसी भी चीज़ में सफलता प्राप्त करने के लिए स्मार्ट तरीके से काम करने की जरुरत होती है. आप दिन में 10 घंटे पढ़ते हों, पर उस पढाई की अगर कोई रुपरेखा न हो, तो संभव है कि उस पढाई से आपको बहुत फायदा भी न हो. जो लोग स्मार्ट तरीके से पढाई करते हैं, वे कम घंटे पढाई करके भी न सिर्फ ज्यादा पाठ्यक्रम पूरा कर लेते हैं, बल्कि अपनी उस पढाई से संतुष्ट भी होते हैं.

JEE की सही तैयारी Study Plan बनाए बिना संभव नहीं. अपनी कमजोरी और मजबूती को ध्यान में रखते हुए अपना एक प्रभावी स्टडी प्लान तैयार करें.



IIT JEE ki Taiyari ke Subjects

JEE के कोर्स की तैयारी प्राथमिकता के आधार पर करें. मसलन, जो विषय आपको सबसे ज्यादा मुश्किल लगता है, उसे सबसे पहले पूरा करें और उसे सबसे ज्यादा वक़्त दें. जिन विषयों या चैप्टर पर आपकी पकड़ मजबूत है, उसे कम वक़्त दें. तैयारी की यह प्राथमिकता सूचि आपको हर माह तैयार करनी होगी और अपनी तैयारी की स्पीड के अनुरूप उसमें बदलाव लेन होंगे.

अपनी यह लिस्ट तैयार करते वक़्त आपको इस बात को भी ध्यान में रखना होगा कि आप खुद पोर कोर्स जल्दी-से-जल्दी पूरा करने का ज्यादा दबाव न दे रहे हों. JEE की तयारी के दौरान भेदभाव करने से बचें. हर स्टूडेंट का अपना कोई-न-कोई पसंदीदा विषय होता है, जिसे वह स्टूडेंट घंटों तक लगातार पढ़ सकता है.

अगर आप भी ऐसा ही करते हैं, तो अपनी इस आदत पर अभी तुरंत लगाम लगाएं. सच्चाई तो यह है कि जो विषय आपको कम पसंद है, उसमें आपको ज्यादा वक़्त देने की जरुरत है, क्योंकि JEE में सफलता और अच्छे रैंक के लिए आपको तीनों ही विषयों में अच्छे नंबर लाने की जरुरत होगी. फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ्स तीनों ही विषयों की तयारी को हर दिन पर्याप्त वक़्त दें.

IIT JEE ki Taiyari Kaise Kare


IIT JEE ki Taiyari ke lie Study Routine

किसी भी काम में सफलता के लिए जितना जरुरी योजना बनाना है, उतना ही जरुरी है उस योजना पर टिके रहना और उसे अमलीजामा पहनाना. JEE में अच्छे रैंक लाकर देश के टॉप इंस्टिट्यूट से इंजीनियरिंग की पढाई का सपना पूरा करने के लिए आपको भी अपने स्टडी प्लान पर टिके रहने और सही वक़्त में उसे पूरा करने की जरुरत है.

इस बात को ध्यान में रखें कि स्टडी प्लान में थोडा-सा फेरबदल करने से तय समय पर कोर्स पूरा करने की आपकी साडी योजना यूँ ही बेकार चली जाएगी. आपका दिमाग आपके इशारों पर चलता है, इसलिए किसी भी बाहरी कारक, जैसे घर में मेहमानों के आने से लेकर फुटबॉल के किसी शानदार टूर्नामेंट को अपने स्टडी प्लान के रास्ते में नहीं आने दें.

थोडा समय मनोरंजन को दें, लोगों से बातचीत भी करें, पर उतना ही, जितना दिमाग को ताजगी देने के लिए पर्याप्त हो. हालाँकि कुछ स्टूडेंट्स की आदत होती है कि जो सवाल उन्हें मुश्किल लगते हैं, वे भविष्य में भी उसका हल तलाशने की कोशिश नहीं करते. ऐसी गलती करने से बचें. एक अच्छा विद्यार्थी वह होता है, जो मुश्किल सवालों का सम्मान करना जानता है और उसे एक चुनौती के रूप में लेता है.

Conclusion: IIT JEE Mains ki Taiyari Kaise Kare?

तो फ्रेंड्स, बस यही हैं कुछ Important Tips to Prepare for IIT JEE Exams. मुझे आशा है कि आपको यह आर्टिकल IIT JEE ki Taiyari Kaise Kare? अच्छा लगा होगा. और अब आपको यह भी अच्छी तरह से समझ में आ गया होगा कि IIT JEE Mains ki Taiyari Kaise Hoga? JEE Mains 2019 me Top Kaise Kare?

IIT JEE ki Taiyari से सम्बंधित अगर आपके मन में कोई भी सवाल हो, तो निचे Comment कर जरुर बताएं. अगर आप इसी तरह के और Educational Articles in Hindi पढना चाहते हैं, तो आप हमारे Email Newsletter में अपना Email ID दे सकते हैं. इससे आनेवाली सभी आर्टिकल्स की जानकारी आपको ईमेल पर ही मिल जाएगी.

अभी के लिए इतना ही, जल्द ही मिलेंगे किसी नए topic के साथ. Keep Reading… Keep Growing…


3 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here