Distance Education Teacher Training: IGNOU se B.Ed. Kaise Kare?

0
32
IGNOU se B.Ed. Kaise Kare

IGNOU se B.Ed. Kaise Kare?

Hi Friends! क्या आपको पता है कि IGNOU se B.Ed. Kaise Kare? एक शिक्षक के रूप में career बनाने के लिए Bachelor of Education यानि बीएड (B.Ed.) कोर्स बेहद अहम् है. बीएड के कोर्स में शिक्षण से सम्बंधित विषयों के अध्ययन एवं training के माध्यम से शिक्षक को तैयार किया जाता है.

Government School (सरकारी स्कूल) से लेकर Private School (निजी स्कूल) में प्रशिक्षित शिक्षकों की बहुत अधिक माँग है. अगर आप भी एक स्कूल शिक्षक के रूप में अपना करियर बनाना चाहते हैं, लेकिन आपके राज्य में बी.एड कॉलेज नहीं है,  तो IGNOU से बीएड कोर्स कर के आप शिक्षक बनने का सपना पूरा कर सकते हैं.

तो आज मैं आपसे इसी विषय पर बात करने जा रही हूँ कि IGNOU se B.Ed. Kaise Kare? अगर आप भी शिक्षक बनना चाहते हैं और सोच रहें है कि IGNOU me Admission Kaise Karaye? तो आप यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़ें.

Distance Education: IGNOU Kya Hai?

फ्रेंड्स, सबसे पहले हम बात करेंगे कि IGNOU Kya Hai? यह संस्थान Distance Education यानि दूरस्थ शिक्षण करवाता है. डिस्टेंस एजुकेशन का अर्थ है घर बैठे पढाई करना. आपको कॉलेज में क्लास करना नहीं पड़ता है, सिर्फ परीक्षा देने जाना होता है.

आप जिस भी कोर्स में प्रवेश लेंगे, उसका (syllabus) पाठ्यक्रम post office (डाक) से आपके घर में भेज दिया जायेगा. कुछ दिनों की कक्षाएं होंगी, जिसमें आपको शामिल होना होगा लेकिन ये कक्षाएं आप अपने नजदीकी study center में attend कर सकते हैं.

Website पर online study material भी उपलब्ध कराया जाता है और आजकल tele-conferencing के जरिये भी पढ़ने की शुरुआत हुई है.

IGNOU se B.Ed. Kaise Kare

इसे भी पढ़ें: Benefits of Online Learning Kya Hai? 

IGNOU B.Ed. Program 2019

IGNOU के B.Ed. Course में प्रवेश के लिए आयोजित होनेवाली Entrance Exam की आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. इस बार एंट्रेंस परीक्षा का आयोजन National Testing Agency (एनटीए) करेगी.

अगर आप IGNOU से बीएड करना चाहते हैं, तो ऑफिसियल वेबसाइट www.ntaignou.nic.in में जाकर प्रोग्राम देखें और इससे संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

IGNOU B.Ed. का पाठ्यक्रम हिंदी और अंग्रेजी दोनों माध्यमों में संचालित करता है. इनमें से किसी भी विषय में आप पढाई कर सकते हैं. B.Ed. Course की अवधि न्यूनतम दो वर्ष एवं अधिकतम पांच वर्ष की होती है. कोर्स पूरा करने का फीस 50,000 रुपये है.

Eligibility: IGNOU se B.Ed. Kaise Kare?

अब हम बात करते हैं कि IGNOU se B.Ed. Karne ki Yogyata Kya Hai? न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ Science/Commerce/Arts में बैचलर एवं मास्टर डिग्री, कम से कम 55 प्रतिशत अंकों में साइंस और mathematics के साथ इंजीनियरिंग या टेक्नोलॉजी में बैचलर डिग्री या समकक्ष योग्यता रखनेवाले अभियर्थी आवेदन कर सकते हैं.

साथ ही, प्राथमिक शिक्षण के लिए प्रशिक्षण प्राप्त और NCERT से अधिकृत संस्थान से शिक्षक शिक्षण कार्यक्रम पूरा कर चुके अभियर्थी भी आवेदन करने के योग्य हैं.

IGNOU B.Ed. Entrance Exam in Hindi

यह बहुविकल्पीय प्रश्नों पर केन्द्रित computer आधारित टेस्ट होगा, जिसकी अवधि दो घंटे तय की गयी है. इस प्रवेश परीक्षा में 100 अंक के प्रश्न पूछे जायेंगे. परीक्षा का माध्यम इंग्लिश एवं हिंदी है.

प्रवेश पत्र NTA की वेबसाइट से Download कर सकते हैं. इस प्रवेश परीक्षा में Negative Marking का प्रावधान नहीं है. प्रवेश परीक्षा का pattern और syllabus की जानकारी के लिए prospects देख सकते हैं.

IGNOU B.Ed. Course me Admission Kaise Kare?

एनटीए IGNOU की वेबसाइट पर जाकर आप IGNOU B.Ed. Course के लिए online आवेदन कर सकते हैं. अधिक जानकारी के लिए आप ऑफिसियल वेबसाइट पर इसका notification देख सकते हैं.

Conclusion: IGNOU se B.Ed. Kaise Kare?

तो फ्रेंड्स! बस यही है IGNOU B.Ed. Course me Admission lene ka Pura Process. मुझे आशा है कि आपको यह आर्टिकल IGNOU se B.Ed. Kaise Kare? अच्छा लगा होगा. और अब आपको यह भी अच्छे-से पता चल गया होगा कि IGNOU Distance Education Kya Hai?

IGNOU se B.Ed. Kaise Kare? इससे सम्बंधित अगर आपके मन में किसी भी तरह का कोई सवाल हो, तो निचे Comment कर जरुर बताएं. अगर आप इसी तरह के और Educational Blogs in Hindi पढना चाहते हैं, तो आप हमें follow कर सकते हैं.

अभी के लिए इतना ही, जल्द ही मिलेंगे किसी नए topic के साथ. Keep Reading… Keep Growing…


Distance Education Teacher Training: IGNOU se B.Ed. Kaise Kare?
4.7 (93.33%) 3 vote[s]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here