How to Generate Aadhaar Virtual ID Online in Hindi?

3
4655
How to Generate Virtual Aadhaar ID Online
How to Generate Virtual Aadhaar ID Online

Aadhaar Virtual ID Kaise Banaye?

Hi friends! कुछ दिन पहले मैंने आपको “Virtual Aadhaar ID” के बारे में बताया था कि अब आपको किसी को भी अपना original आधार संख्या बताने कि कोई जरुरत नहीं है, क्योंकि अब आप अपने 12-अंकों के आधार संख्या के जगह पर 16-अंकों का एक Virtual ID ( काल्पनिक आधार ID ) का use कर पाएंगे.

आए दिन, आप सभी आधार डाटा चोरी और Aadhaar Data Leak के कई मामले जरुर सुने होंगे. तो इसी को मद्देनज़र रखते हुए, सरकार ने सभी आधार कार्ड धारकों को 16-Digit का एक Virtual ID उपलब्ध कराने का फैसला लिया है. अब आप अपने आधार कि जगह पर 16-अंकों के इस Virtual Aadhaar ID का आसानी से use कर सकेंगे.

तो अगर आप भी अपना 16-Digit Virtual ID generate करना चाहते है, तो आज आप यह लेख (How to Generate Aadhaar Virtual ID Online in Hindi) अंत तक जरुर पढ़ें. यहाँ पर मैं आपको बताऊंगा कि आप किस तरह घर बैठे ही ONLINE अपने Computer या फिर अपने Smartphone से ही अपना 16-Digit Virtual Aadhaar ID generate कर सकते हैं.

How to Generate Virtual Aadhaar ID Online

Topics Covered

  • What is Virtual Aadhaar ID ? ( Virtual ID क्या है ? )
  • What is the need of Virtual ID ? ( Virtual ID की जरुरत क्यों है ? )
  • Advantages of Virtual Aadhaar ID
  • How to generate Aadhaar Virtual ID Online

What is Virtual Aadhaar ID ?

Friends, सबसे पहले बात करते हैं कि Virtual Aadhaar ID आखिर है क्या ? तो जैसा कि मैंने अभी आपको कुछ देर पहले बताया कि Aadhaar Data Leak और Aadhaar Data चोरी रोकने के लिए सरकार ने यह फैसला लिया है.

Virtual ID आपके आधार के माध्यम से ही generate की जाएगी. यह एक 16-Digit ID होगी, जिसे आप अपने आधार के जगह use कर सकेंगे. Virtual Aadhaar ID को आप जब चाहे रद्द कर सकते हैं और एक नया Virtual ID फिर से generate कर सकते हैं.

अगर आप कहीं भी, किसी भी एजेंसी या संस्था को अपना Virtual Aadhaar ID देते हैं, तो वे आपके सभी डिटेल्स को access नहीं कर सकते हैं, क्योंकि आपके Virtual ID में सिर्फ उतना उतना ही डाटा मौजूद रहता है, जितना कि किसी एजेंसी या संस्था को जरुरत है.

तो इस तरह आपकी privacy को खतरा नहीं होगी और आप जहाँ चाहे अपनी Virtual ID का बेझिझक use कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ें: e-Aadhaar PDF Password Kya Rahta Hai?

What is the need of Virtual ID ?

Friends, Virtual ID की जरुरत इसलिए पड़ी क्योंकि आए दिन आप आधार से सम्बंधित चोरी या डाटा -लीक के मामले जरुर सुनते होंगे. तो इसी को रोकने के लिए सरकार ने यह 16-Digit Virtual Aadhaar ID generate करने का कदम उठाया है. आपकी privacy को खतरे से बहार रखने के लिए इसके जरुरत थी. अब आपको अपनी आधार डाटा-लीक से छुटकारा मिल ही जाएगा.

How to Generate Virtual Aadhaar ID Online

Advantages of Virtual Aadhaar ID

  • अब आपको अपना 12-अंको का आधार संख्या किसी को भी बताने की जरुरत नहीं है.
  • आधार के जगह पर Virtual Aadhaar ID का use कर सकते है.
  • Virtual ID को घर बैठे ही Online generate किया जा सकता है.
  • जितनी बार चाहे आप अपना Virtual ID रद्द कर एक नया Virtual ID बना सकते हैं.
  • Aadhaar Data-leak या Data चोरी की कोई समस्या नहीं.
  • 16-Digit Virtual ID का आप जहाँ चाहे वहां use कर सकते हैं.
  • आपकी Privacy को कोई खतरा नहीं होगी.

How to generate Aadhaar Virtual ID Online in Hindi

Friends, अब तो आपको पता चल ही गया होगा कि Virtual Aadhaar ID क्या है और आप इसका कहाँ-कहाँ और कैसे use कर सकते हैं और साथ ही इसके फायदे क्या-क्या हैं. अब मैं आपको बताने जा रहा हूँ कि आप किस तरह घर बैठे ही अपने Computer या फिर अपने Smartphone से ही अपना 16-अंकों का Virtual Aadhaar ID generate कर सकते हैं.

How to Generate Virtual Aadhaar ID Online

  • सबसे पहले आपको अपने Internet Browser में www.uidai.gov.in वेबसाइट ओपन करनी है.
  • अगर आप Mobile में यह वेबसाइट ओपन कर रहें हैं तो सबसे पहले आप Google Chrome को Desktop Site में कर लीजिये, उसके बाद यह वेबसाइट अच्छे से ओपन होगी.
  • उसके बाद आपको Aadhaar Services का एक tab मिलेगा, जहाँ पर बहुत सारे options मौजूद होंगे.How to Generate Virtual Aadhaar ID Online
  • यहं पर आपको last option मिलेगा “Virtual ID (VID) Generator“. तो आपको इसी option पर क्लिक करना है.
  • Virtual ID (VID) Generator पर click करने के बाद आपके इन्टरनेट ब्राउज़र में एक न्यू tab open होगा.How to Generate Virtual Aadhaar ID Online

Virtual Aadhaar ID Kaise Generate Kare?

  • यहाँ पर सबसे पहले आपको अपना 12-अंको का आधार संख्या ( Aadhaar Number ) डालना है, उसके बाद Security Code के जगह पर दायीं साइड में जो digits दिख रहे हैं, उन्ही digits को भरना हैं.
  • अपना Aadhaar संख्या और Security Code डालने का बाद आपको “Send OTP” option पर क्लिक करना है.
  • जैसे ही आप Send OTP पर click करते हैं, तो आपके आधार से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर में 6-Digits का एक OTP ( One Time Password ) जाएगा. OTP आने में 3-5 मिनट या उससे भी ज्यादा समय लग सकता है. अगर OTP तुरंत नहीं आता हैं, तो थोडा इंतज़ार करें.
  • अगर आपको नहीं पता है कि आपके आधार से आपका कौन-सा मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड है, तो आप निचे लिंक पर click कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ें : आपके आधार से कौन-सा मोबाइल रजिस्टर्ड है? Aadhaar-Registered Mobile Number

How to Generate Virtual Aadhaar ID Online

  • उस OTP को आपको right-side में Enter OTP के जगह डालना है. उसके बाद इसके निचे आपको दो options मिलेंगे, तो आपको Generate VID पर click करना है.
  • OTP सही तरह डालने के बाद आपको निचे हरा रंग का एक Submit बटन मिलेगा, तो आपको Submit में click करना है.

Conclusion: How to generate Aadhaar Virtual ID Online

  • Submit पर click करने के बाद एक न्यू पेज ओपन होगा जिसमे लिखा होगा. Congratulations! Your VID Number successfully Generated and sent to your registered mobile. इसका मतलब आपका 16-Digit का Virtual Aadhaar ID (VID) generate हो गया और आपका VID आपके आधार से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर में मेसेज के द्वारा भेज दिया गया है.How to Generate Virtual Aadhaar ID Online

तो फ्रेंड्स, इस तरह आप बहुत ही आसानी से घर बैठे ही ONLINE अपना 16-अंकों का Virtual Aadhaar ID generate कर सकते हैं. मुझे आशा है कि आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा और अब आपको यह भी अच्छ-से पता चल गया होगा कि Virtual Aadhaar ID Kaise Banaye?

अगर आप इसी तरह के और Aadhaar Card Blogs in Hindi पढना चाहते हैं, तो आप हमें follow कर सकते हैं. अभी के लिए इतना ही, जल्द ही मिलेंगे किसी नए topic के साथ. Keep Reading… Keep Growing…


3 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here