Smartphones

Honor 8X Review in Hindi: Pros and Cons, Alternatives: Should we Buy?

Honor 8X Review in Hindi
MN Hemant
Written by MN Hemant

Honor 8X Review in Hindi: Pros and Cons

Hi friends! यह है Honor 8X Review in Hindi. आपमें से सभी लोग Smartphone Company, Honor के बारे में तो जानते ही होंगे. पहले भी Honor ने India में बहुत सारे अच्छे स्मार्टफोन लांच किये हैं, जैसे कि Honor 9N, Honor Play, Honor 7S, Honor 7C, etc.

अभी हाल ही में इन्होनें अपना एक और स्मार्टफोन, Honor 8X India में launch कर दिया है. यह फ़ोन काफी जबरदस्त होने वाला है, क्योंकि इसके specifications ही काफी तगड़े हैं.

Honor 8X Killer Features की बात करें, तो इसमें काफी high-performance processor, Kirin 710 लगा हुआ है. साथ ही इसका कैमरा भी बेहतरीन है. इसमें आपको 20MP + 2MP का Dual Rear Camera और 16MP का Front Camera मिल जाता है.

तो आज मैं आपको इसी Honor 8X Smartphone के बारे में बताने जा रहा हूँ. जैसे कि Honor 8X Price in India. Honor 8X Specifications in Hindi. Should we Buy Honor 8X Smartphone? Honor 8X Pros and Cons. अगर आप भी Alternatives & Reasons to Buy Honor 8X के बारे में जानना चाहते हैं, तो यह आर्टिकल Honor 8X Review in Hindi अंत तक जरुर पढ़ें.

Honor 8X Review in Hindi Price in India

Price: Honor 8X Review in Hindi

सबसे पहले हम Honor 8X Price in India के बारे में बात करते हैं. तो इस स्मार्टफोन के कुल 3 variants हैं, जिनके price निम्नलिखित है.

  • 4GB RAM + 64GB ROM : Rs.14,999
  • 6GB RAM + 64GB ROM : Rs.16,999
  • 6GB RAM + 128GB ROM: Rs. 18,999

ये है Honor 8X Price in India. बात करें Honor 8X Availability in India के बारे में, तो इसे आप 24 October, 2018 से amazon.in से BUY कर सकते हैं. इसके साथ ही यह फ़ोन आपको 2 color variants में देखने को मिलेगा, Blue & Black. और बहु ही जल्द Honor 8X Red Edition में भी launch होगा.

Great Deal: Xiaomi Poco F1 Pros and Cons

Design: Honor 8X Review in Hindi

आज के समय में, जो दीखता है; वही बिकता है. तो अब हम Honor 8X Design के बारे में बात करते हैं. सबसे पहले तो इसका डिजाईन काफी बढ़िया है. Rear side में इसमें glass-finish दिया गया है, जो दिखने में काफी अच्छा लगता है.

डिस्प्ले के मामले में भी Honor 8X काफी अच्छा है. इसमें आपको Notch Display मिलता है. साथ ही इसका chin यानि bottom bezels काफी कम है. Notch के अन्दर Front Camera और कुछ sensors दिए गये हैं.

Rear में Dual Camera और LED Flash मिलता है, जो left-side में एक ही रेखा में vertically-aligned है. और उसी क्रम में सबसे निचे Honor की ब्रांडिंग भी दी गई है. उसके बगल में आपको Fingerprint Sensor भी देखने को मिल जाता है.

Honor 8X Review in Hindi Design and Build Quality

Phone के right-side में Power Button और Volume Lockers (+,-) दिए हुए हैं. Left-side की बात करें, तो इधर SIM Slot मिल जाता है; जिसमें Dual nano SIM के साथ dedicated Micro SD Card का भी सपोर्ट दिया गया है.

Honor 8X के top-side में केवल एक noise-cancellation microphone ही मिलता है. और bottom में भी एक माइक्रोफोन दिया गया है. इसके साथ ही यहाँ पर speaker grill, 3.5mm Audio Jack और micro USB port दिया गया है.

तो बस यही है Honor 8X Design & Build Quality. इसी से आप अंदाजा लगा सकते हैं कि अगर आप इसे बाहर लेकर निकलेंगे, तो कितना अच्छा लगेगा. Back में जो glass-finish दिया गया है, इससे यह काफी हद तक एक premium smartphone लगता है.



Honor 8X Specifications in Hindi

अब बात करते हैं Honor 8X Smartphone के detail specifications के बारे में, ताकि आप यह समझ सकें कि आपको यह फ़ोन खरीदना चाहिए या नहीं? Should we Buy Honor 8X?

सबसे पहले तो इसके RAM & ROM Management के बारे में मैंने Honor 8X Price in India भाग में ही आपको बता दिया है. इसके तीन वैरिएंट है, लेकिन मेरे ख्याल से 4GB + 64GB और 6GB + 128GB वाले फ़ोन ज्यादा बेहतर हैं.

Processor: Honor 8X Review in Hindi

बात करें Honor 8X Processor की, तो इसमें HiSilicon Kirin 710 Processor का इस्तेमाल किया गया है. यह पहले भी Honor के कुछ फ़ोन में देखने को मिला है, जो काफी दमदार और high-performance chipset है.

इसके साथ ही इस फ़ोन में GPU Turbo भी दिया गया है. अगर आपका सवाल है कि GPU Turbo Kya Hota Hai? तो मैं आपको बता दूँ कि GPU Turbo एक तरह का hardware-software से मिला हुआ Graphics Processing Unit है, जो आपके फ़ोन के graphics को जल्दी प्रोसेसिंग करता है.

GPU Turbo कम-से-कम RAM & ROM की खपत करता है और इस तरह आपका फ़ोन fast हो जाता है. आजकल जितने भी Honor के phones आ रहे हैं, सभी में यह फीचर दिया जा रहा है. तो अगर आप Honor 8X Gaming के लिए BUY करना चाहते हैं, तो यह आपके लिए best smartphone हो सकता है.

Honor 8X Review in Hindi Display Features

Display: Honor 8X Review in Hindi

अब हम Honor 8X Display Features की बात करें, तो इसका डिस्प्ले भी काफी बड़ा है. इसमें आपको 6.5 inch का Full HD+ Display मिलता है, जिसका resolution 1080×2340 pixels है.

Honor 8X Display Aspect Ratio 19.5:9 है, जो काफी अच्छी बात है. एक और बात यह फ़ोन 91% screen-to-body ratio के साथ आता है. इस कारण आप विडियो का पूरा मज़ा ले सकते हैं.

Camera: Honor 8X Review in Hindi

आज के समय में कोई भी व्यक्ति smartphone buy करता है, तो उसका ध्यान camera पर ज्यादा रहता है. सभी लोग DSLR जैसी क्वालिटी फोटो और विडियो अपने स्मार्टफोन से ही shoot करना चाहते हैं. तो अब हम Honor 8X Camera Features की बात करते हैं.

इस फ़ोन में आपको 20MP + 2MP का Dual Rear Camera देखने को मिलता है. जो primary lens (20MP) है, उसका aperture f/1.8 है. इसके साथ आपको LED Flash भी देखने को मिलता है.

यह AI Camera है, जहाँ पर आपको Portrait Mode के अतिरिक्त और भी लगभग 22 अलग-अलग mode मिल जाते हैं. Rear में आपको phase detection auto focus का फीचर तो मिलता ही है. साथ ही अगर आप रात में फोटो लेना चाहते हैं, तो इसमें low-light night shot का भी फेतौरे दिया गया है.

Honor 8X Review in Hindi AI Front Camera Features

बात करें Honor 8X Front Camera की, तो यहाँ पर 16MP का single camera मिलता है, जिसका aperture f/2.0 है. यह भी एक AI Camera हैं, जहाँ पर आपको Backlight Portrait Selfies जैसे कई और भी फीचर मिल जाते हैं.

Software: Honor 8X Review in Hindi

इस फ़ोन में Honor का खुद का software, EMUI 8.2 मिलता है; जो latest android operating system, Android Oreo 8.1 पर आधारित है. और शायद, Honor 8X में Android Pie 9.0 Update भी मिल सकता है.



Network: Honor 8X Review in Hindi

अब हम Honor 8X SIM Slot & Network Features के बारे में बात करते हैं. सबसे पहले इस फ़ोन में Dual Nano SIM और dedicated micro SD Card का slot मिलता है. तो अगर आप भी अपने दो सिम कार्ड के साथ एक साथ micro SD Card लगाना चाहते हैं, तो यह फ़ोन आपके लिए सही है. इसमें आप 400GB तक का micro SD card का प्रयोग कर सकते हैं.

Honor 8X Review in Hindi Network and SIM Slot

इसके साथ ही Honor 8X में Dual HD Voice और Dual VoLTE का भी फीचर मिल जाता है. तो अगर आप इस फ़ोन में Dual JIO सिम कार्ड लगाना चाहते हैं, तो आप बहुत ही आसानी से यह कर सकते हैं.

Battery: Honor 8X Review in Hindi

जिस तरह Honox 8X का performance है, उस हिसाब से देखें; तो इसमें थोडा-सा कम बैटरी कैपेसिटी है. इस फ़ोन में सिर्फ 3750mAh की battery मिलती है, जो एक दिन आराम से चल जाना चाहिए. क्योंकि कंपनी का दावा है कि इसमें intelligent battery saving system दिया गया है.

Honor 8X Charging की बात करें, इसमें आपको micro USB 2.0 ही मिलता है. कंपनी ने इतना अच्छा फ़ोन बनाया है, लेकिन USB Type-C नहीं देने सकी. अगर इसमें USB Type-C दिया होता, तो हम इसे fast-charging कर सकते थे.

Connectivity: Honor 8X Review in Hindi

अब हम हॉनर 8x के कुछ connectivity features के बारे में बात करते हैं. सबसे पहले इसमें Wi-Fi, Hotspot, Bluetooth 4.2, GPS, micro USB 2.0, OTG Support तो मिलता ही है, साथ में 3.5mm Audio Jack भी दिया गया है. नहीं, तो आजकल के कुछ फ़ोन में 3.5mm Audio Jack हटा दिया जाता है.

Honor 8X Review in Hindi

Sensors: Honor 8X Review in Hindi

आजकल के फ़ोन को हम उनके sensors के कारण ही स्मार्टफोन कहते हैं. क्योंकि mobile sensors के द्वारा हम अपने फ़ोन से अलग-अलग तरह के काम कर सकते हैं. तो अब हम Honor 8X Sensors की बात करते हैं.

तो एक स्मार्टफोन में जितने सेंसर होते हैं, लगभग सभी आपको इस Honor 8X Smartphone में देखने को मिल जाएंगे. जैसे कि Accelerometer, Gyroscope, Proximity Sensor, Ambient Light Sensor, Magnetometer/Compass और Fingerprint Sensor.



Security Features: Honor 8X Review in Hindi

आज के समय में अगर किसी का फ़ोन चोरी हो जाता है, तो उसे फ़ोन से ज्यादा उसमें मौजूद data की चिंता होती है. तो अब हम Honor 8X Security Features की बारे में बात करते हैं, ताकि आप अपने स्मार्टफोन को सुरक्षित रख सकें.

सबसे पहले तो इसमें आपको Fingerprint Sensor मिल ही जाता है. उसके बाद Honor 8X में Face Unlock Feature भी दिया गया है. इसके माध्यम से आप अपना face दिखाकर अपना फोन unlock कर सकते हैं.

इसका Face Unlock Feature भी अलग-अलग तरीकों से smart बनाया गया है. जैसे कि Closed-eye Face Unlock Prevention, Notification Privacy, etc.

Honor 8X Review in Hindi

Pros and Cons: Honor 8X Review in Hindi

Honor 8X Specifications in Hindi यहीं पर समाप्त होता है. अब हम बात करते हैं इस फ़ोन के कुछ Pros and Cons के बारे में, क्योंकि सभी में कुछ अच्छी, तो कुछ बुरी चीजें होती ही हैं.

सबसे पहले तो इसका processor काफी दमदार है. अगर आप high-gaming भी करते हैं, तो इसमें कोई दिक्कत नहीं आएगी. इसका कैमरा भी काफी बढ़िया है, फोटो और विडियो आप काफी high-quality में ले सकते हैं. इसके साथ ही यह AI Camera है, जिसके कारण आपको अलग-अलग तरह के amazing camera effects and settings इसमें मिल जाते हैं.

Negative point की बात करें, तो इसमें मुझे बस USB Type-C की कमी महसूस हुए. इसके अलावा इसमें ज्यादा समस्या नहीं है. बाकि, इसके Design & Build Quality के बारे में मैंने आपको पहले ही बता दिया है.

Honor 8X Pros and Cons की तुलनात्मक सूचि में, इसमें pros ज्यादा हैं और cons बहुत ही कम. तो अगर आपका सवाल है कि हमें यह फ़ोन खरीदना चाहिए या नहीं? तो मैं आपको बता दूँ कि इस कीमत पर इससे अच्छा फ़ोन आपको कहीं नहीं मिलेगा. अगर आप एक high-performance smartphone buy करने वाले हैं, तो Honor 8X को आप बेझिझक खरीद सकते हैं.



Alternatives: Honor 8X Review in Hindi

अब हम Honor 8X Alternatives के बारे में थोडा बात करते हैं. यानि इसके जगह हम कौन-कौन से स्मार्टफोन खरीद सकते हैं. सबसे पहले तो आप Realme 2 Pro को देख सकते हैं, जो अभी तक का काफी अच्छा फ़ोन है.

Honor 8X Review in Hindi

इसके अलावा और भी कई ऐसे फ़ोन हैं, जिन्हें आप Honor 8X के एवज में खरीद सकते हैं. जैसे कि Xiaomi Mi A2, Nokia 6.1 Plus, Motorola One Power, Redmi Note 6 Pro (launching soon), Asus Zenfone Max Pro M1, Redmi Note 5 Pro, Honor Play, etc.

Conclusion: Honor 8X Review in Hindi

तो फ्रेंड्स! बस यही हैं Some Killer Features of Honor 8X Smartphone. मुझे आशा है कि आपको यह फ़ोन और यह आर्टिकल Honor 8X Review in Hindi अच्छा लगा होगा. और अभी तक आपने इस फ़ोन को खरीदने का भी योजना बना लिया होगा.

इस Honor 8X से सम्बंधित, निम्नलिखित में से किसी भी भाग से आपका कोई भी सवाल हो, तो आप मुझे Comment कर जरुर बताएं.

  • Honor 8X Price in India
  • Honor 8X Specifications in Hindi
  • Should we Buy Honor 8x Smartphone?
  • Honor 8X Pros and Cons
  • Alternative Smartphones of Honor 8X
  • Honor 8X Review in Hindi

अगर आप इसी तरह के और Smartphone Reviews in Hindi पढना चाहते हैं, तो आप हमारे Email Newsletter में अपना Email ID दे सकते हैं. इससे आनेवाली सभी आर्टिकल्स के बारे में आपको ईमेल पहुँच जाएगी.

अभी के लिए इतना ही, जल्द ही मिलेंगे किसी नए topic के साथ. Keep Reading… Keep growing…


Honor 8X Review in Hindi: Pros and Cons, Alternatives: Should we Buy?
Rate this post

About the author

MN Hemant

MN Hemant

MN Hemant is a Hindi Tech YouTuber and Blogger from Bokaro, Ranchi, Jharkhand of India. He is a Tech-Lover, heartly passionate about Smartphones, Gadgets and Future Technology.

2 Comments

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.