Informative

Happy New Year 2019 Wishes in Hindi | नए साल की शुरुआत कैसे हुई?

Happy New Year 2019
Written by MN Hemant

Happy New Year ki Shuruaat Kaise Hui?

Hi friends! क्या आपको पता है कि Happy New Year ki Shuruaat Kaise Hui? मौसम के बदलावों और दिन-रात की लम्बाई के लिहाज से अगर देखा जाए तो नए साल की शुरुआत एक ऐसे समय में होती है, जब दुनियाभर के ज्यादातर देशों में ठंड का मौसम होता है.

लगभग हर वर्ष Happy New Year के समय रातें बेहद लम्बी और हड्डियाँ तक कंपा देने वाले ठंड में डूबी होती है. ऐसे में पशु-पक्षी अपने घोंसलों में दुबके नज़र आते हैं, तो पेड़-पौधे भी ठंड के मारे सिकुड़े हुए से नजर आते हैं.

पूरी प्रकृति में ही कहीं कोई उत्साह या नयापन नज़र नहीं आता. ऐसे समय में एक Naye Saal ki Shuruaat का होना थोडा अजीब जरुर है, लेकिन इसके पीछे भी काफी लम्बी कहानी है.

तो आज मैं आपसे इसी विषय पर बात करने जा रहा हूँ कि Happy New Year ki Shuruaat Kaise Hui? इसके साथ ही मैं आपको कुछ मेसेज भी बताऊंगा. New Year Wishes in Hindi, Happy New Year 2019 Messages in Hindi, New Year Shayari 2019.

Happy New Year 2019 Wishes in Hindi

New Year Kab Manaya Jata Hai?

फ्रेंड्स, सबसे पहले हम यह जानते हैं कि आखिर Happy New Year ki Shuruaat Kaise Hui? तो नववर्ष की शुरुआत का दिन उसे माना गया है, जहाँ पर पृथ्वी अपने सोलर पथ पर सूर्य की एक परिक्रमा पूरी कर लेती है.

इसके बाद एक जनवरी से वह नयी शुरुआत करती है. इसलिए Gregorian Calendar में इसे नए साल की शुरुआत माना गया है.

अगर पृथ्वी के सोलर रूट को देखा जाए तो इस अंडाकार पथ पर कौन-सी जगह जाकर पृथ्वी का एक चक्कर पूरा माना जाए, यह तय करना भी कोई आसान काम नहीं था.

इसलिए इसे निर्धारित करने के लिए सिर्फ विज्ञान का सहारा नहीं लिया गया, बल्कि लोगों की धार्मिक मान्यताओं, तात्कालीन शासकों की इच्छाशक्ति, मौसम में नियमित तौर पर होने वाले बदलावों और astronomy को भी शामिल किया गया है. यही वजह रही कि जनवरी को साल की शुरुआत माना गया.



First Happy New Year in the World

अब आपमें से काफी लोग यह जानने में उत्सुक होंगे कि दुनिया की सबसे पहली नव वर्ष कैसे मनाई गई होगी? तो मैं आपको बताना चाहूँगा कि वर्ष 1570 के दशक में Pope Gregory, ग्रेगोरियन कैलेंडर को लेकर आए, जिसमें उन्होंने जनवरी को साल का पहला महिना माना था. तब से एक जनवरी को साल का पहला दिन मानने का चलन शुरू हुआ.

हालाँकि England ने इस कैलेंडर को वर्ष 1772 तक मान्यता प्रदान नहीं की थी. वर्ष 1772 तक इंग्लैंड ही नहीं अमेरिकी देश भी 25 मार्च को साल का पहला दिन मानते थे और इसी दिन को नए साल की शुरुआत के रूप में celebrate किया जाता था.

भारतीय कैलेंडर के अनुसार भी नए साल की शुरुआत इसी समय के आस-पास होती है. Gregorian Calendar से पहले Julian Calendar का चलन था. इस कैलेंडर में leap year को शामिल नहीं किया जाता था. इसलिए इसे सुधारते हुए बाद में ग्रेगोरियन कैलेंडर लाया गया.

Gregorian Calendar Happy New Year 2019

Gregorian Calendar Happy New Year in Hindi

जिन देशों ने इतने सालों तक Gregorian Calendar को मान्यता नहीं दी थी; उन्होंने वर्ष 1752 में जब इसे शुरू किया, तब उन्हें इसके साथ अपनी डेट्स को मैच करने के लिए सितम्बर माह में से पूरे 11 दिन घटाने पड़े थे.

लेकिन इससे पहले भी Julian Calendar को मानने वाले नए साल की शुरुआत 1 January से ही करते थे, जिसकी शुरुआत इससे 45 साल पहले हुए थी. लेकिन इसके कुछ समय बाद रोमन शासक Julius Caeser को लगने लगा कि जूलियन कैलेंडर सही तरीके से नहीं बनाया गया है और उसमें सुधार की सख्त जरुरत है. जिसके बाद ग्रेगोरियन कैलेंडर अस्तित्व में आया.

Hindu Calendar New Year Kab Hai?

फ्रेंड्स, अब आपको पता चल गया होगा कि 1 January को जो हम Happy New Year celebrate करते हैं, वो Gregorian Calendar के अनुसार है. तो फिर हिन्दू कैलेंडर के अनुसार नया वर्ष कब होता है?

मैं आपको बताना चाहूँगा कि Hindu Calendar के अनुसार Naye Saal ki Shuruaat चैत्र के महीने में मानी जाती है, जो मार्च या अप्रैल के महीने में आता है. अगर आप अपने बड़े-बुजुर्गों से पूछेंगे तो वो आपको इसके बारे में बहुत ही अच्छे से बता सकते हैं.



लोक मान्यताएं: Religions Happy New Year

दुनिया इतनी बड़ी है, तो लाजमी है कि लोगों के मान्यताएं भी बहुत होंगे. रोमन जब Lunic Calendar इस्तेमाल करते थे, तब साल की शुरुआत मार्च से होती थी.

उसी समय एक नए गवर्नर की भर्ती हुई. लेकिन वर्ष 153 तक उसने पदभार संभाला ही नहीं और 1 January को उसने अपना पदभार ले लिया. माना जाता है इसी समय से जनवरी में नए साल की शुरुआत है.

इसके अलावा, इसके पीछे धार्मिक कहानियाँ भी प्रचलित हैं. दरअसल, जनवरी में Janoos नाम का एक त्यौहार मनाया जाता है. जानूस का अर्थ God of Gets या शुरुआत है. तो इस लिहाज से भी जनवरी को साल की शुरुआत का सही समय माना गया.

Amazing Facts: Happy New Year 2019

उम्मीद है, अब आपको यह बहुत ही अच्छी तरह से पता चल गया होगा कि Happy New Year ki Shuruaat Kaise Hui? Gregorian Calendar और Hindu Calendar के अनुसार Nav Varsh Kab Manaaya Jata Hai? अब हम बात करते हैं Some Interesting Facts about New Year.

  • जनवरी का नाम ‘जानूस’ नाम के देवता के नाम पर रखा गया है, जिनके दो सर हैं, एक से वे आगे की तरफ देख रहे हैं और दुसरे से पीछे की तरफ.
  • जानूस देवता को शुरुआत से अंत और एक माध्यम से दुसरे माध्यम में जाने के देवता के रूप में जाना जाता है.
  • नए वर्ष के मौके पर पर्सियन एक-दूसरे को तोहफे के रूप में अंडे देते हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि अंडे को प्रोडक्टिविटी का प्रतीक (symbol of productivity) माना जाता है. उनका मानना है कि ऐसा करने से नए साल में वे खूब उन्नति करेंगे.
  • अंग्रेजी औए जर्मन लोक कथाओं के मुताबिक नए साल की शुरुआत के साथ आप जिस किसी को भी सबसे पहले देखते हैं, वह अगले 12 महीने तक आपका साथ नहीं छोड़ता है. इन लोक कथाओं को मानने वाले लोग अपनी सबसे प्यारी चीज़ या अपने बेस्ट फ्रेंड्स को नए साल की शुरुआत में अपने साथ रखते हैं.

Hindu Calendar Happy New Year 2019

Happy New Year Crackers Celebration in Hindi

  • नव वर्ष के मौके पर रात के 12 बजते ही सारा वातावरण पटाखों की आवाज के साथ गूंज उठता है. लोग खास तौर पर इन आतिशबाजियों को देखने के लिए इकट्ठे भी होते हैं.
  • दरअसल लोगों का मानना है कि पटाखों की तेज आवाज के साथ वातावरण में मौजूद बुरी शक्तियां दूर भाग जाएंगी और इस तरह नए साल की शुरुआत अच्छी चीजों के साथ हो सकेगी.


Happy New Year Wishes in Hindi

फ्रेंड्स, आप चाहें जिस दिन नव वर्ष मनाएं, लेकिन सभी लोग अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को हर साल Happy New Year Wishes भेजते ही हैं. चूँकि अब 2019 आ गया है, तो अब हम Happy New Year 2019 Messages in Hindi देखते हैं.

जिंदगी हो जाए सुहानी, नए साल में
बात हो दिल की जुबानी, नए साल में
हर दिन हसीं और रातें रौशन हो
खुशियों की ये रवानी, नए साल में
हर किसी के दिल में हो, सबके लिए प्यार
पूरी हो अधूरी कहानी, नए साल में
करते हैं हम ये दुआ, सर को झुककर
मिले गरीब को रोटी और पानी, नए साल में
पुराना साल हो रहा है, अब सबसे दूर
ख़त्म हो नफरतों की कहानी, नए साले में
आपको तहे दिल से नव वर्ष की शुभकामनाएं.

फूल खिलेंगे गुलशन में, खूबसूरती नज़र आएगी
बीते साल की तरह कह्त्ति-मीठी यादें संग रह जाएगी
आओ मिलकर जश्न मनाएं नए साल का हंसी-खुसी से
नए साल की पहली सुबह खुशियाँ अनगिनत आएंगी.

मुबारक हो आपको नववर्ष का महिना
चमको आप जैसे फागुन का महिना
पतझड़ न आए आपकी जिंदगी में
यही है दोस्त अपनी तम्मना.

Happy New Year 2019 Messages in Hindi

Happy New Year Wishes in Hindi

नव वर्ष की पावन बेला में
है यही शुभ सन्देश
हर दिन आए
आपके जीवन में
लेकर खुशियाँ विशेष
इसी शुभकामनाओं के साथ
नव वर्ष की हार्दिक शुभकामनाएं.
Happy New Year 2019

है एक रंग नया-सा, रूप नया-सा
दिल में है आज एहसास नया-सा
नई चाहते हैं और नई उमंगें
मन में है एक ख्वाब नया-सा
नई है साल, नया है दिन
रखो अंदाज ऐसे जीने का प्यारा-सा
नया साल मुबारक हो

सुनहरे सपनों की झंकार लाया है नव वर्ष,
सुनहरे सपनों की झंकार लाया है नव वर्ष,
खुशियों के अनमोल उपहार लाया है नव वर्ष,
आपके राहों में फूलों को बिखराकर लाया है नव वर्ष,
महकी हुई बहारों की खुशबू लाया है नव वर्ष,
आपको दिल से नव वर्ष की हार्दिक शुभकामनाएं.



Happy New Year 2019 Shayari in Hindi

सबके दिलों में हो सबके लिए प्यार,
आने वाला हर दिन लाए खुशियों का त्यौहार.
इस उम्मीद के साथ आओ भूल के सारे गम,
New Year का हम सब करे Welcome!

Happy New Year 2019 Shayari in Hindi

भूल जाओ बीते हुए कल को
दिल में बसालो आने वाले कल को
मुस्कुराओ चाहे जो भी हो पल
खुशियाँ लेकर आएगा आने वाला कल
आप सभी को Happy New Year.

नया सवेरा नयी किरण के साथ
नया दिन एक प्यारी-सी मुस्कान के साथ
आपको नया साल मुबारक हो,
बहुत सारी दुआओं के साथ.
Happy New Year 2019

बीत गया जो साल भूल जाएं
इस नए साल को गले लगाएं
करते हैं हम दुआ रब से सर झुका के
इस साल के सारे सपने पूरे हों आपके
नव वर्ष की हार्दिक शुभकामनाएं.

Happy New Year 2019 Romantic Wishes

आपकी आँखों में सजे हैं जो भी सपने
और दिल में छुपी हैं जो भी अभिलाषाएं
यह नया वर्ष उन्हें सच कर जाएं
आपके लिए यही है हमारी शुभकामनाएं.

गुल ने गुलशन से गुलफाम भेजा है
सितारों ने आसमान से सलाम भेजा है
मुबारक हो आपको यह नया साल
हमने ये पैगाम भेजा है.
Happy New Year 2019

Conclusion: Naya Saal Mubarak Ho!

तो फ्रेंड्स, बस यही हैं कुछ Happy New Year 2019 Wishes & Shayari in Hindi. मुझे आशा है कि आपको यह आर्टिकल New Year Celebration in India अच्छा लगा होगा. और अब आपको अच्छी तरह से पता भी चल गया होगा कि Naye Saal ki Shuruaat Kaise Hui?

आप सभी को मेरी तरफ से एक बार फिर Happy New Year 2019. नए साल के मौके पर अगर आपके मन में कोई भी सवाल हो, तो निचे Comment कर जरुर बताएं. अगर आप इसी तरह के और Informative Blogs in Hindi पढना चाहते हैं, तो आप हमारे Email Newsletter में अपना Email ID दे सकते हैं. इससे आनेवाली सभी आर्टिकल्स की जानकारी आपको ईमेल पर ही मिल जाएगी.

अभी के लिए इतना ही, जल्द ही मिलेंगे किसी नए topic के साथ. Keep Reading… Keep Growing…


Happy New Year 2019 Wishes in Hindi | नए साल की शुरुआत कैसे हुई?
5 (100%) 4 vote[s]

About the author

MN Hemant

MN Hemant is a Hindi Tech YouTuber and Blogger from Bokaro, Ranchi, Jharkhand of India. He is a Tech-Lover, heartly passionate about Smartphones, Gadgets and Future Technology.

1 Comment

Leave a Comment