Gulab Jal ke Phayde aur Nuksan | Benefits of Rose Water in Hindi

0
70
Gulab Jal ke Phayde aur Nuksan

Rose Water: Gulab Jal ke Phayde aur Nuksan

Hi Friends! क्या आपको Gulab Jal ke Phayde aur Nuksan के बारे में पता है? फूल चाहे कोई भी हो, हर किसी में कोई-न-कोई beauty secret छिपा हुआ है. गुलाब को फूलों का राजा कहा गया है.

गुलाब को खूबसूरती का खजाना माना जाता है. गुलाब जल लगाने से चेहरा clean & soft होता है. हम सब गुलाब जल का इस्तेमाल करते हैं. इससे किसी तरह का side effect नहीं पड़ता है, क्योंकि इसमें किसी प्रकार का केमिकल नहीं होता है. इसे हम शरीर के सभी अंगों में लगा सकते हैं.

तो आज मैं आप सभी को Gulab Jal ke Phayde aur Nuksan के बारे में बताने जा रही हूँ. सबसे पहले हम बात करेंगे Gulab Jal Kya Hai? अगर आप भी Gulab Jal Benefits in Hindi के बारे में जानना चाहते हैं, तो यह लेख अंत तक जरुर पढ़ें.

What is Rose Water in Hindi?

फ्रेंड्स, सबसे पहले हम बात करते हैं कि Gulab Jal Kya Hai? सदियों से गुलाब जल अपनी ताजगी और खुशबू के लिए जाना जाता है.

Gulab Jal गुलाब के फूलों के रसों से बनाया जाता है. इसमें किसी तरह का chemical नहीं होता है, यह प्राकृतिक होता है. यह मस्तिष्क को ठंडक भरी सुकून देता है.

गुलाब जल एक बेहतरीन skin toner भी है. इसके प्रयोग से त्वचा में रक्त संचार बढ़ता है. Gulab Jal में Vitamin A, C, D, E और B नामक तत्व पाए जाते हैं. इसकी सबसे बड़ी खासियत यह है कि यह हर प्रकार की skin खासतौर पर sensitive skin पर भी suit करता है.

गुलाब जल का प्रयोग न केवल skin texture को improve करता है, बल्कि त्वचा को oil, acne व rashes से भी छुटकारा देता है. गुलाब जल के शीतल गुणों के कारण ही इसे गर्मियों के मौसम में बेहतरीन skin freshener माना जाता है.

Gulab Jal ke Phayde aur Nuksan

Gulab Jal Kaise Banaye?

बाजार में तो आपको सब कुछ मिल ही जाता है, लेकिन अगर आपको बाजार से Rose Water न खरीदना हो, तो आप इसे खुद घर पर भी बना सकते हैं.

  • इसके लिए एक स्टील के बर्तन में कुछ गुलाब की पंखुड़ियों को तोड़ कर रख दीजिए.
  • उसके बाद बर्त्तन में पानी डालकर उसे आग पर उबालिए.
  • कुछ समय तक उबलने के बाद बर्त्तन को उतार दीजिये.
  • जब पानी ठंडा हो जाये, तो अतिरिक्त पानी को छान कर फ़ेंक दीजिये और पंखुड़ियों में से पानी निचोड़ कर उसे इकट्ठा कर लीजिए. यही आपका गुलाब जल बन गया.
  • यदि आप इस गुलाब जल को ज्यादा दिन तक इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो आप इसे फ्रिज में भी रख सकते हैं.

Benefits of Rose Water in Hindi

Rose Water Kya Hai? इसके बारे में तो आपको पता चल ही गया होगा. अब हम Gulab Jal ke Phayde aur Nuksan के बारे में बात करते हैं कि यह आपके लिए किस तरह उपयोगी है.

  • गुलाब जल मुंहासे और झुर्रियों को हटाने में मदद करता है और स्किन टोन सुधारता है.
  • आँख दर्द के वक़्त गुलाब जल लगाने से दर्द दूर होता है और आँखों को ठंडा रखता है.
  • घाव के जलन से छुटकारा देता है.
  • बालों में गुलाब जल लगाने से बाल मुलायम होते हैं और रुसी दूर होता है.
  • काफी-कभी आँखों के निचे काले-धब्बे आ जाते हैं, वहां पर गुलाब जल लगाने से वो दूर हो जाता है.
  • त्वचा में face-wash की तरह नियमित उपयोग करने से आपकी त्वचा में निखार आता है.

ये तो हो गए Rose Water ke Phayde, बात करें Gulab Jal ke Nuksan के बारे में तो इसका कोई भी नुकसान नहीं के बराबर है. यानि अगर आप गुलाब जल को अपने शरीर के किसी भी अंग में लगाते हैं तो आपको किसी प्रकार की समस्या नहीं होगी.

How to Use Rose Water in Hindi?

Gulab Jal ke Phayde aur Nuksan क्या हैं, इसके बारे में जानने के बाद अब आपका सवाल होगा कि Gulab Jal Kaise Lagaye?

  • एक कटोरी में थोडा-सा गुलाब जल लेकर उसे रुई के फाहे में स्किन पर अच्छी तरह से लगायें. रोजाना ऐसा करने से skin tone अच्छी होगी.
  • यदि आपकी skin oily है तो गुलाब जल में 2-3 drops नींबू के रस को भी मिला लें. रुई के फाहे से इसमें भिगोएँ और इससे अपना चेहरा साफ करें. इससे skin deep clean होगी. साथ ही आप cool and fresh नजर आयेंगे.
  • अगर स्किन नार्मल या dry हो, तो rose water में 2-3 ड्रॉप्स glycerin को मिला लें.
  • यदि चेहरे पर मुंहासे या रैशेज हैं, तो चन्दन पाउडर में गुलाब जल मिला कर पेस्ट बनायें. इस पेस्ट को चेहरे पर लगा कर 10-15 minute छोड़ दें. सूखने पर सादे पानी से चेहरे को धो लें. कुछ समय के नियमित इस्तेमाल से मुंहासे खत्म हो जायेंगे.

Conclusion: Gulab Jal ke Phayde aur Nuksan

तो फ्रेंड्स! बस यही हैं Rose Water Benefits in Hindi. मुझे आशा है कि आपको यह आर्टिकल Gulab Jal Kya Hai? अच्छा लगा होगा. और अब आपको यह भी अच्छे-से पता चल गया होगा कि Gulab Jal Kaise Lagaye?

Gulab Jal ke Phayde aur Nuksan से सम्बंधित अगर आपके मन में किसी भी तरह का कोई सवाल हो, तो निचे Comment कर जरुर बताएं. अगर आप इसी तरह के और Beauty Tips Blogs in Hindi पढना चाहते हैं, तो आप हमें follow कर सकते हैं.

अभी के लिए इतना ही, जल्द ही मिलेंगे किसी नए topic के साथ. Keep Reading… Keep Growing…


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here