GST Softwares and Apps in Hindi: GST Return File Kaise Kare?

1
155
GST Softwares and Apps in Hindi

Helpful GST Softwares and Apps in Hindi

Hi friends! यह है कुछ मददगार GST Softwares and Apps के बारे में एक डिटेल लेख.  देशभर में GST (Goods & Services Tax) यानि वस्तु और सेवा कर को लागू कर दिया गया है. आजादी के बाद कर सुधारों की दिशा में इसे सबसे बड़ी पहल के रूप में देखा जा रहा है.

दो ख़राब डॉलर से बड़ी अर्थव्यवस्था वाले देश में आर्थिक क्षेत्र में इससे व्यापक बदलाव आने की सम्भावना व्यक्त की जा रही है. उम्मीद है कि करदाताओं की संख्या में व्यापक वृद्धि होगी, जिससे निश्चित ही अर्थव्यवस्था को गति मिलेगी.

GST कर प्रणाली को सुगम बनाने के लिए कई IT companies ने टैक्स सलाहकारों से मिल कर कुछ ऐसे GST Softwares and Apps विकसित किये हैं, जो GST की जटिलताओं का हल ढूँढने में सक्षम हैं. इससे छोटे कारोबारियों और करदाताओं को काफी मदद मिलेगी.

तो आज मैं आपसे ऐसे ही कुछ मददगार GST Softwares and Apps के बारे में बताने जा रही हूँ जिससे आपको भी GST Return File Kaise Karte Hai? यह समझने में काफी आसानी होगी.

Clear Tax GST Software

GST Return File करने की प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए इस सॉफ्टवेर को विकसित किया गया है. Tax Filing वेबसाइट cleartax.in ने GST के लिए इस्तेमाल होनेवाले इस सॉफ्टवेर को समझाने के लिए टैक्स एक्सपर्ट और व्यवसायियों के लिए मुफ्त प्रशिक्षण का इंतजाम भी किया है.

GST Softwares and Apps in Hindi

आप GST से जुड़े अपने सभी प्रश्नों का जवाब Clear GST App के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं. इस app के माध्यम से आप GST की गणना भी कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ें: Income Tax Return Online File Kaise Kare?

CBEC GST App

नयी अप्रत्यक्ष कर व्यवस्था के प्रति लोगों को जागरूक करने और मदद करने के लिए Central Board of Excise & Custom (CBEC) ने GST App launch किया है. एंड्राइड प्लेटफार्म पर उपलब्ध इस app द्वारा GST से जुडी हर जानकारी उपलब्ध है.

आज इस आर्टिकल में मैं आपसे जितने भी GST Softwares and Apps के बारे में बताने जा रही हूँ, उनमें से यह सबसे ज्यादा विश्वशनीय है, क्योंकि यह CBEC द्वारा ही डिजाईन किया गया है. इसे आप GST Helpline, Videos, टोल फ्री नंबर आदि के माध्यम से जानकारी हासिल कर सकते हैं.

One Solution

GST और आय कर के लिए इस्तेमाल होनेवाले इस सॉफ्टवेर को टैक्समैन द्वारा विकसित किया गया है. यह एक प्रकार का इंटीग्रेटेड सॉफ्टवेर है. Taxmann Corporate Law और Business Law से जुडी जानकारियों को प्रकशित करनेवाली संस्था है.



PWC GST App

GST से जुडी तमाम जानकारियों और अपडेट आदि के लिए इस app को डिजाईन किया गया है. नयी कर व्यवस्था के प्रभावों, नीतिगत बदलावों और विशेषज्ञों की राय भी इस app पर उपलब्ध होगी. Consultancy firm PWC द्वारा तैयार किए गए इस app के माध्यम से उपभोक्ता सीधे कंसल्टेंट से जुड़ सकते हैं.

Tally ERP- 9

GST की तमाम जटिलताओं को हल करने और सभी प्रकार के बिज़नस को ध्यान में रखते हुए Tally Solutions द्वारा इस सॉफ्टवेर को विकसित किया गया है. कंपनी का दावा है कि इस सॉफ्टवेर के माध्यम से filing, printing आदि प्रक्रियाएं काफी तेज और उपभोक्ताओं के लिए आसान होंगी.

GST Softwares and Apps in Hindi Tally

इस सॉफ्टवेर को user friendly बनाया गया है और इसका setup भी काफी आसान है. मेरे ख्याल से यहाँ पर बताए जा रहे सभी GST Softwares and Apps की तुलना में यह सबसे अच्छा है, क्योंकि Tally काफी पहले से एकाउंटिंग के क्षेत्र में है.

Deloitte India

Tax specialist के माध्यम से यह app आपको GST से जुडी जानकारियां उपलब्ध कराएगा. इस app को consultancy firm deloitte द्वारा बनाया गया है. नयी कर प्रणाली से जुड़े अपडेट के अलावा आप GST विशेषज्ञों की राय भी जान सकते हैं.

hCue PharmaSmart

यह एक प्रकार का क्लाउड आधारित POS सॉफ्टवेर है. डिजिटल हेल्थकेयर HQ ने छोटे और माध्यम प्रकार की फार्मेसी की दुकानों को मदद के लिए और GST प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए इस सॉफ्टवेर को लांच किया है. इस सॉफ्टवेर की HQ की वेबसाइट या एंड्राइड मोबाइल से मदद ली जा सकती है.

GST Coach

इस एप्लीकेशन को GST से जुडी तमाम जानकारियों मसलन, GST कानून, पंजीकरण प्रक्रिया और रिफंड प्रक्रिया आदि को आसान तरीके से समझने के लिए लांच किया गया है.



Accounting Software Ledger

GST के लागू होने से पैदा हुई नयी चुनौतियों के लिए कारोबारियों को बेहतर समाधान मुहैया कराते हुए India Filings ने क्लाउड आधारित accounting software ‘LEDGERS’ लांच किया है. ऐसा दावा किया है कि इस एकाउंटिंग सॉफ्टवेर को लघु और मध्यम उद्यमों की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए तैयार किया गया है.

इसे खास तौर पर ऐसे डिजाईन किया गया है, ताकि इस उद्यमियों को लेखा और टैक्स सम्बन्धी कार्यों में सहायता मिलेगी. इस सॉफ्टवेर को सरकारी नेटवर्क से जोड़ा गया है. GST Softwares and Apps में से इसकी कुछ एनी खासियतें इस प्रकार हैं:

Alert: GST Return दाखिल करने के लिए कारोबारियों को यह मासिक, त्रैमासिक और वार्षिक तौर पर अलर्ट जारी करेगा. इससे कारोबारी समय पर return दाखिल न कर पाने से लगने वाले जुर्माना से बच सकते हैं.

Cloud Based: इसे क्लाउड आधारित एकाउंटिंग प्लेटफार्म प्रदान किया गया है, जिसमें बैंक के स्तर से पर्याप्त सुरक्षा और automatic backup मुहैया कराया गया है. साथ ही, इसे किसी भी समय एक्सेस किया जा सकता है.

GST Invoicing: इस सॉफ्टवेर के जरिये आसानी से invoice यानि बिलों को तैयार किया जा सकता है और ग्राहकों को इसे भेजा जा सकता है. इसमें सभी प्रकार की वस्तुओं और सेवाओं के लिए HSN Code, SAC Code और GST की दर के सम्बन्ध में परामर्श दिया गया है.

Easy to Use: इसे इस तरह से डिजाईन किया गया है, ताकि कारोबारियों को इसे समझने में आसानी हो. इसके जरिये उद्यमी अब जारी किये गए बिलों, रसीदों. खरीद बिलों और फाइल किए जाने वाले return को समझने में आसानी होगी.

GST HSN Code Kya Hota Hai?

HSN यानि Harmonized System of Nomenclature Code को GST के तहत वस्तुओं को वर्गीकृत करने के लिए इस्तेमाल में लाया जाएगा. दुनियाभर में प्रत्येक वस्तु या सामान को विविध भषाओं में अलग-अलग नामों से जाना जाता है. इसलिए कारोबार के दायरे में आनेवाली सभी संभावित वस्तुओं और सेवाओं को IT आधारित वैश्विक व्यापार के मानकों के मुताबिक नाम दिया गया है.

इन नामों को वस्तुओं और सेवाओं की प्रकृति के अनुकूल वर्गीकृत किया गया है और GST फाइल करते समय इस HSN Code की जरुरत होगी. GST के दायरे में जितनी भी वस्तुओं और सेवाओं को शामिल किया गया है, उसे किस श्रेणी में वर्गीकृत किया गया है, इस बारे में अधिकृत वेबसाइट पर HSN Code की पूरी जानकारी दी गई है.

डेढ़ करोड़ रूपए से अधिक और पांच करोड़ रूपए से कम turnover वाले कारोबारी इसके तहत दो अंकों के कोड का इस्तेमाल कर पायेंगे. पांच करोड़ रूपए से ज्यादा टर्नओवर वाले कारोबारियों को चार अंकों का कोड इस्तेमाल करना होगा. उल्लेखनीय है कि डेढ़ करोड़ रूपए से कम टर्नओवर वाले कारोबारियों को अपने चालान या बिलों पर HSN Code का जिक्र करना जरुरी नहीं है.

Conclusion: GST Softwares and Apps in Hindi

तो फ्रेंड्स! बस यही हैं कुछ Easy to Use GST Softwares and Apps helping in GST Return Filing. मुझे आशा है कि आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा. और अब आपको यह भी अच्छे-से पता चल गया होगा कि GST Return File Kaise Karte Hai?

अभी मैंने आपको जितने भी GST Softwares and Apps के बारे में बताएं हैं, उनके बारे में अगर आपके मन में किसी भी तरह का कोई सवाल हो, तो निचे Comment कर जरुर बताएं. अगर आप इसी तरह के और Helpful Apps in Hindi के बारे में जानना चाहते हैं, तो आप हमें follow कर सकते हैं.

अभी के लिए इतना ही, जल्द ही मिलेंगे किसी नए topic के साथ. Keep Reading… Keep Growing…


1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here