Google Navlekha Kya Hai? प्रोजेक्ट नवलेखा से पैसे कैसे कमाएं?

Google Navlekha Kya Hai

Project Google Navlekha Kya Hai?

Hi friends! क्या आपको पता है कि Google Navlekha Kya Hai? इसके बारे में शायद आपने न सुना हो. लेकिन यह गूगल का एक नया प्रोजेक्ट है, जिसमें आप एक तरह से offline blogging se paise earn कर सकते हैं.

जहाँ बात हो रही हो पैसे कमाने की, तो आपका एक सवाल जरुर होगा कि Google Navlekha Kya Hai? Project Navlekha se Paise Kaise Kamaye? तो आज मैं आपको Google Navlekha in Hindi के बारे में बताने जा रहा हूँ कि Google Project Navlekha Kya Hai? यह प्रोजेक्ट किसके लिए बनाया गया है?

Google Navlekha Kya Hai

Google Navlekha Kya Hai?

फ्रेंड्स, सबसे पहले हम यह जानते हैं कि Google Project Navlekha Kya Hai? तो यह गूगल की एक नई पहल है. इसकी मदद से आप बिना किसी खास डिजिटल जानकारी के भी offline content को आसानी से online publish कर सकते हैं.

Project Navlekha सभी के लिए नहीं है. खासकर यह उनके लिए बनाया गया है, जो अखबार पर अपना content पब्लिश करते हैं. अगर कोई प्रकाशन अपने offline magazines में अपना लेख लिखता है, तो वह नवलेखा के माध्यम से उसको ऑनलाइन भी पब्लिश कर सकता है.

इसे भी पढ़ें: Google Fuchsia OS Kya Hai?

Navlekha Kaam Kaise Karta Hai?

अब सवाल आता है कि आखिर यह Google Project Navlekha काम कैसे करता है? तो अगर आपके पास कोई pdf file है, जैसे आपके magazine/newspaper का एक फाइल. उस pdf file को आपको navlekha website पर अपलोड करना है, उसके बाद वह OCR तकनीक के द्वारा एक आर्टिकल के रूप में तब्दील हो जाएगा.

Google Navlekha Kya Hai Kaam kaise Karta Hai

इस तरह आपको कोई भी मेहनत करने की जरुरत नहीं है. अगर आपका offline publication है, अगर आपके पास content है; तो इस नवलेखा प्रोजेक्ट के माध्यम से आप ऑनलाइन पाठक बढ़ा सकते हैं.

Google Navlekha Kya Hai? Project Navlekha Offline Content ko Online Publish कैसे करता है? इसके बारे में और अधिक जानकारी के लिए आप निचे दी हुए YouTube Video को भी आप देख सकते हैं.



Google Navlekha Join Kyo Kare?

फ्रेंड्स, यह तो आपको अभी तक पता चल ही गया होगा कि Google Navlekha Kya Hai? अब आप यह जरुर सोच रहे होंगे कि हम इसका इस्तेमाल क्यों करें? Google Project Navlekha Join Kyo Kare?

तो मैं आपको बताना चाहूँगा कि अपने offline publication के अतिरिक्त आप नवलेखा से ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं. अभी आपके जितने पाठक हैं, जितने followers हैं; navlekha join करने के बाद आपके पाठक तो बढ़ेंगे ही, साथ में आप काफी अच्छा पैसा भी कमा सकते हैं. आगे मैं आपको पुरे विस्तार से बताता हूँ कि Google Navlekha se Paise Kaise Kamaye?

Project Navlekha Kaise Join Kare?

गूगल के इस प्रोजेक्ट में शामिल होने के लिए सबसे पहले तो आपका magazine/newspaper publication होना चाहिए. उसके बाद आप इससे जुड़ने के लिए Google Project Navlekha Online Registration Procedure को फॉलो कर सकते हैं.

  • सबसे पहले आपको Project Navlekha Official Website पर जाकर, सबसे निचे Sign Up के आप्शन पर क्लिक करना है.
  • उसके बाद आपको कुछ जानकारी मांगी जाएगी, जो आपको सही-सही भरना है.
  • पहले अपना नाम डालना है, उसके बाद पब्लिकेशन/कंपनी का नाम, ईमेल, मोबाइल नंबर, दफ्तर का पता, पब्लिकेशन का RNI Registration Number, जैसी डिटेल्स देनी है.
  • उसके बाद Navlekha Terms & Conditions पर tick लगाकर आपको Submit कर देना है.

Google Navlekha Kya Hai Online Registration

अब गूगल टीम आपके आवेदन की जांच करेंगे, उसके बाद आपको ईमेल के माध्यम से आगे की जानकारी मिल जाएगी.



Google Navlekha se Paise Kaise Kamaye?

अब बढ़ते हैं सबसे महत्वपूर्ण टॉपिक की ओर कि Google Navlekha se Paise Kaise Kamaye? तो इसके लिए सबसे पहले तो ऊपर दी गए प्रक्रिया के अनुसार आवेदन करना है.

  • आपका Navlekha Application जांच करने के बाद गूगल खुद आपसे संपर्क करेगी.
  • अब गूगल टीम आपको अपनी navlekha website को बनाने में मदद करेगी ताकि आप अपने offline publication को ऑनलाइन भी ला सकें.
  • Navlekha tools के माध्यम से आप अपने पुराने और नए, दोनों को ऑनलाइन पब्लिश कर सकते हैं.
  • आपके पास जो भी pdf file है, उसे आपको वेबसाइट पर अपलोड करना है उसके बाद आपका वह फाइल navlekha conversion & publishing tool के माध्यम से आपके वेबसाइट में पब्लिश हो जाएगा.
  • अब आप अपने पसंद से अपने कंटेंट में जो भी बदलाव करना चाहते हैं, navlekha tool के माध्यम से कर सकते हैं.

जहाँ तक बात है Google Project Navlekha se Paise Kaise Kamaye? तो आप अपने वेबसाइट में Google AdSense के ads लगाकर काफी ज्यादा कमाई कर सकते हैं. अगर आपको google adsense के बारे में भी ज्यादा पता नहीं है, तो आप निचे दिए हुए YouTube Video को देख सकते हैं.

Publishers ke lie Navlekha ke Phayde

अगर आपका भी एक offline publication है, तो सवाल आता है कि Publishers ke lie Navlekha ke Benefits Kya Hai? तो इसके माध्यम से आप अपने पब्लिकेशन को ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों जगहों पर बढ़ा सकते हैं.

  • Project Navlekha ka Sabse Bada Benefit यह है कि आप अपने ऑनलाइन पाठक बढ़ा सकते हैं. पहले से ही आप मार्किट में है, और आजकल सभी के पास एक स्मार्टफ़ोन होता ही है. अगर आप offline & online दोनों जगहों पर अपना कंटेंट देंगे, तो आप और विस्तृत हो सकेंगे.
  • Project Navlekha Team आपके कंटेंट को मुफ्त में ऑनलाइन पब्लिश करेगी. पहले तीन साल तक न आपको डोमेन नाम का पैसा देना है और न ही पब्लिकेशन टूल का. बस आपके पास पब्लिश करने के लिए कॉन्टेंट और उसे ऑनलाइन लाने का इरादा होना चाहिए.
  • Google AdSense से जुड़कर आप ऑनलाइन विज्ञापन देने वाले उन लोगों के सबसे बड़े नेटवर्क तक पहुँच सकते हैं, जो आपकी वेबसाइट पर विज्ञापन देने के लिए बोली लगा सकते हैं.

इस तरह आप Google Navlekha Project se Paise Earn कर सकते हैं. देखा जाए तो Google Navlekha Pros and Cons की सूचि में इसके केवल फायदे ही हैं. अपने ऑफलाइन कमाई के अलावा आप online earning भी कर सकते हैं.

Conclusion: Google Navlekha Kya Hai?

तो फ्रेंड्स! बस यही है Google Navlekha ke Bare me Puri Jankari. मुझे आशा है कि आपको यह आर्टिकल What is Google Project Navlekha in Hindi? अच्छा लगा होगा. और अब आपको यह भी अच्छी तरह समझ में आ गया होगा कि Google Navlekha Kya Hai और Project Navlekha se Paise Kaise Kamaye?

गूगल की यह नई पहल, Google Navlekha Kya Hai? इसके बारे में अगर आपके मन में कोई भी सवाल हो, तो निचे Comment कर जरुर बताएं. अगर आप इसी तरह के और Informative Articles in Hindi पढना चाहते हैं, तो आप हमारे Email Newsletter में अपना Email ID दे सकते हैं. इससे आनेवाली सभी आर्टिकल्स की जानकारी आपको ईमेल पर ही मिल जाएगी.

अभी के लिए इतना ही, जल्द ही मिलेंगे किसी नए topic के साथ. Keep Reading… Keep Growing…


MN Hemant
MN Hemant is an entrepreneur and content creator who is on a mission of instilling people towards success. He keeps challenging himself in search of a better version and always tries to share his experiences with people.