Google AdSense PIN Verification Kaise Kare

Google AdSense PIN Verification Kaise Kare? Payment Address Verification in Hindi

YouTube या किसी blog में approval मिले Google AdSense अकाउंट में जब लगभग $10 हो जाते हैं, उसके बाद आपको अपना पता सत्यापित करने के लिए PIN Verification Letter आपके address पर भेज दिया जाता है। और आज हम इसी के बारे में विस्तार से बात करेंगे कि Google AdSense PIN Verification Kaise Kare?

अभी हम जिस सत्यापन के बारे में बात कर रहे हैं उसका वास्तविक नाम Google AdSense Payments Address (PIN) Verification है। इसके माध्यम से गूगल यह पता करती है कि जिस भी व्यक्ति के नाम में एडसेंस अकाउंट है, क्या वह व्यक्ति वास्तविक है या नहीं?

Google AdSense PIN Verification Kya Hai?

अपने यूट्यूब चैनल या ब्लॉग वेबसाइट से कमाए हुए पैसे जब आपके गूगल एडसेंस अकाउंट में जमा होते हैं, तो उन्हें अपने बैंक अकाउंट में transfer करने से पहले आपको अपना address verification करना होता है। इससे गूगल आपके बारे में अच्छे-से जान पाती है और आपके AdSense अकाउंट की सुरक्षा के लिए इस डेटा को यूज़ किया जाता है।

मान के चलिए, आपके अपने नाम और पाते से एक एडसेंस बनाया। और Google AdSense Guidelines के अनुसार एक व्यक्ति के नाम में एक ही एडसेंस हो सकता है। तो यदि आप फिर से एडसेंस के लिए आवेदन करेंगे, वहाँ पर गूगल आपको पकड़ लेगा क्योंकि आपने उस नाम और पाते से पहले ही एक अकाउंट बनाया है। इससे न तो आप दूसरा अकाउंट बना सकते हैं, साथ ही कोई दूसरा व्यक्ति आपके नाम और पाते का इस्तेमाल नहीं कर सकता है।

AdSense Address PIN Verification Apply Kaise Kare?

गूगल एडसेंस पिन सत्यापन के लिए आवेदन/apply करने का कोई ऑप्शन नहीं है। जैसे ही आपके Google AdSense account में $10 हो जाते हैं, तो गूगल आपको अपने-आप ही आपके address पर PIN Verification Letter भेज देती है।

जब आप एडसेंस अकाउंट बनाते हैं, तो उस समय आप जो भी पता देते हैं उसी में वह सेंड कर देता है। लेकिन अगर मान के चलिए अभी आपका address change हो गया है, तो $10 होने से पहले ही आप address बदल दीजिए। इस प्रकार आपके नए पते पर भी Google AdSense PIN Verification Letter आ जाएगा।

Address PIN Verification Letter में 6 digits लिखे होते हैं, उन्हें आपको अपने adsense account में डालना होता है। जैसा आप OTP verification करते ही, बिलकुल वैसा ही। और एक बात आपको ध्यान में रखना है कि इस letter को आने में 2-4 weeks लग सकते हैं, और कई बार इससे भी अधिक वक्त लग जाता है। तो आप थोड़ा धैर्य रखिए, आपके पते पर यह डाक के द्वारा आ जाएगा।

इसे भी पढ़ें: Google se Paise Kamane ke 3 Tarike

Google AdSense PIN Verification Kaise Kare?

गूगल जब पिन सत्यापन पत्र आपके पते पर भेजती है, उसके बाद आपके एडसेंस अकाउंट में PIN डालने का एक ऑप्शन अपने-आप ही आ जाता है। जहाँ पर आपको तिथि भी देखने को मिलती है, जब यह लेटर भेजा गया है।

AdSense PIN Verification Kaise Karte Hai

  • सबसे पहले आप अपना Google AdSense अकाउंट ओपन करें।
  • होमपेज में ही आपको Verify your billing address लिखा हुआ एक बॉक्स मिलता है, जहाँ पर नीचे आपको Verify के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • उसके बाद Your PIN के जगह पर वो 6 digits टाइप करने हैं, जो आपके पास आए हुए लेटर में छपा हुआ है।
  • उसके बाद Submit बटन पर क्लिक करना है, और आपका Google AdSense Address PIN Verification प्रक्रिया पूरा हो जाता है।

AdSense PIN Verification Letter Nahi Aaya?

कई बात होता है कि 1-2 महीने तक इंतजार करने के बाद भी आपके पास पिन सत्यापन पत्र नहीं आता है। वैसी स्थिति में आपको कुल 3 attempts मिलते हैं, यानी आप पिन के लिए तीन बार request कर सकते हैं। यदि उसके बाद भी आपको नहीं मिलता है, तब आपको mobile se OTP verification करने का विकल्प मिलेगा।

उस स्थिति में Google AdSense PIN Verification के लिए आपको अपना mobile number डालना होगा, उसमें एक OTP आएगा और उसे आपको फिर अपने एडसेंस अकाउंट में डालना होगा, और तुरंत ही आपका एडसेंस वेरिफ़ाई हो जाता है। तो अगर आपके पास यह लेटर नहीं आता है, तो बिलकुल भी घबराना नहीं है क्योंकि गूगल के पास और भी तरीक़े हैं।

मुझे आशा है कि अब आपको अच्छे-से यह समझ में आ गया होगा कि Google AdSense Address PIN Verification Karne ka Tarika क्या है? यदि इसके बारे में आपके मन में कोई सवाल हो, तो आप बिंदास नीचे comment करके पूछ सकते हैं। धन्यवाद!

इसे भी पढ़ें: Personalised & Contextual Ads Kya Hain?

1 thought on “Google AdSense PIN Verification Kaise Kare? Payment Address Verification in Hindi”

  1. Pingback: Facebook Page Monetization Kaise Kare? फेसबुक से पैसे कमाने के 4 तरीके

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share via
Copy link
Powered by Social Snap