Fuchsia OS Kya Hai? Free Download Fuchsia OS in Hindi

2
173
Fuchsia OS Kya Hai

Fuchsia OS Kya Hai? Free Download

Hi friends! क्या आपको पता है कि Fuchsia OS Kya Hai? आपमें से सभी लोग Android के बारे में तो जानते ही होंगे और शायद अभी आपके पास जो स्मार्टफ़ोन है, वो भी Android OS पर चलता हो.

आज के समय में Android इतना लोकप्रिय हो गया है कि smartphones के अलावा यह smart watch, smart TV, जैसे कई सारे और devices में आता है. लोग इसके interface को इतना पसंद करते हैं कि 10 में से 9 smartphone, Android OS पर ही होते हैं.

Android OS इतने सारे devices में आ रहा है, लेकिन अभी भी कुछ devices में Android OS अच्छी तरह काम नहीं कर पाता है. इसका foundation उस तरह से नहीं बनाया गया है, जो आज की technology मांग कर रही है. इसलिए Google अपना नया Fuchsia OS ला रहा है.

तो आज मैं आपसे इसी विषय पर बात करने जा रहा हूँ कि आखिर यह Fuchsia OS Kya Hai? Android vs Fuchsia OS me Antar Kya Hai? Fuchsia OS Kab Aayega? अगर आप भी Fuchsia OS Kya Hai? इसके बारे में जानना चाहते हैं, तो आप इस आर्टिकल को अंत तक जरुर पढ़ें.

Google Fuchsia OS Kyo Laya?

फ्रेंड्स, सबसे पहले हम यह जानते हैं कि Android के रहते हुए एक नए Operating System की आवश्यकता क्यों है? इसके लिए हमें Android का इतिहास जानना होगा कि आखिर Android OS Kaise Bana?

Android OS का जन्म हुए लगभग 10 साल हो गए हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि शुरुआत में इसे digital camera के लिए बनाया गया था. धीरे-धीरे यह smartphones और अन्य gadgets में भी आने के बाद इतना लोकप्रिय हो गया कि आज के समय में 10 में से 9 smartphone Android OS में ही होते हैं.

Android vs Fuchsia OS Kya Hai

Android vs Fuchsia OS in Hindi

पिछले 10 सालों में internet और technology इतना बदल गया है कि Android OS भी कहीं-कहीं कम पड़ जाता है. आज का ज़माना Internet of Things का है यानि सभी devices को एक-दुसरे से connected रखना है.

सभी gadgets और devices को अगर एक ही Operating System पर चलाएं, तो communication करने में बहुत ही आसानी होगी. Android OS भी बहुत सारे devices पर है, लेकिन devices को communicate करने के समय समस्या आ जाती है.

इस वजह से Google अपने एक और Operating System, Fuchsia को विकसित करने में लगा है. ऐसी बात भी नहीं है कि Fuchsia OS आने की वजह से Android ख़त्म हो जाएगा. Android तो रहेगा ही, लेकिन यह Fuchsia OS सभी devices को सपोर्ट कर सकेगा.



Fuchsia OS Kya Hai?

अब हम बात करते हैं कि Fuchsia OS Kya Hai? Fuchsia OS Google ka New Opearting System Hai. तो जैसे मैंने आपको बताया कि यह Google का ही एक नया Operating System है, जिसे Internet of Things को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है.

सभी तरह के interconnected devices में Android OS काम नहीं करता है, लेकिन यह Fuchsia OS इस कमी को दूर कर देगा. उदहारण के लिए, Fuchsia OS आपके स्मार्टफ़ोन, लैपटॉप, स्मार्ट टीवी, फ्रिज, ऑटो सभी में रहेगा; इससे आप अपने सभी devices को digitally control कर सकते हैं.

अगर आप internet पर Fuchsia Meaning in Hindi सर्च करेंगे, तो आपको कुछ अलग ही मिलेगा. यह नाम Fuchsia flower से लिया गया है, जो pink और purple colour का होता है. इस फूल का एक चित्र आपको निचे मिल जाएगा.

Meaning of Fuchsia OS Kya Hai

इसे भी पढ़ें: IP Address Kya Hota Hai?

Difference between Android & Fuchsia OS

आपको अब यह अच्छी तरह से मालूम चल गया होगा कि Fuchsia OS Kya Hai? अब बात करते हैं कि Android aur Fuchsia OS me Kya Antar Hai?

Android का जो kernel यानि base है, वो Linux है. लेकिन Fuchsia OS का अपना खुद का kernel है, Magenta. इस नए OS के बारे में एक मजेदार बात बताऊँ तो Fuchsia OS Android Apps को भी सपोर्ट करता है. इस कारण यह और भी powerful बना जाता है.

Fuchsia OS को इस तरह बनाया गया है कि इसके लिए अलग से apps बनाने की जरुरत नहीं हैं, जो भी पुराने android apps हैं, सभी इसमें सपोर्ट करेगा.

Free Download Fuchsia OS in Hindi

मैं यहाँ पर आपको केवल यह नहीं बताऊंगा कि Fuchsia OS Kya Hai? Android ke Comparison में इसका क्या design होगा, इसका interface कैसे होगा? सभी चीजें मैं आपको बताऊंगा.

User Interface of Fuchsia OS Kya Hai

Fuchsia OS Beta Version App अभी आ गया है, जिसे आप अपने स्मार्टफ़ोन में इनस्टॉल करके देख सकते हैं कि इसका user interface कैसा होगा? निचे दिए हुए डाउनलोड लिंक से आप Fuchsia App Free Download कर सकते हैं.



History of Fuchsia OS Kya Hai?

ऐसा भी नहीं है कि Android OS के बाद Google ने और कोई भी दूसरा OS लाने की कोशिश न किया हो. कुछ साल पहले Google ने अपना Chrome OS लाया था, लेकिन वह Internet of Things के मद्देनज़र से नहीं बनाया गया था.

इस कारण अब इस Fuchsia OS को वे शुरू से बना रहे हैं, ताकि यह smartphones के अलावा अन्य Internet of Things के साथ ही अच्छी तरह से चल सके. अगर आपको अभी तक ये नहीं पता कि Internet of Things Kya Hota Hai? तो आप निचे दिए हुए YouTube Video को देख सकते हैं.

और यहाँ पर जब मैं आपसे Internet of Things के बारे में बात करता हूँ, तो इसके अंतर्गत किसी भी तरह का device, किसी भी screen size पर यह Fuchsia OS चल जाएगा. इस कारण इसका foundation काफी powerful है.

Benefits of Fuchsia OS Kya Hai?

अब आपको लगभग सभी चीजें समझ में आ गईं कि Fuchsia OS Kya Hai? Android के रहते हुए यह क्यों लाया जा रहा है? Android vs Fuchsia OS me Antar Kya Hai? तो अब बात करते हैं कि Fuchsia OS ke Phayde Kya Hai?

  • Security: Fuchsia OS बहुत ही ज्यादा सिक्योर है. यहाँ तक कि Google भी यह सोच रहा है कि अभी जो उनके Ads आते हैं, उसके लिए भी समस्या हो सकती है. तो आप अंदाजा लगा सकते हैं कि Android के मुकाबले यह कितना secure है.
  • Fragmentation: आप तो जानते ही हैं कि Android OS में कितना fragmentation है. अभी तक कितने versions आ चुके हैं. जो पुराने Android OS हैं, वो भी अभी चल रहे हैं. इसके साथ ही इतने devices होने के कारण updates भी नहीं के बराबर मिलते हैं. Fuchsia OS में ऐसा नहीं होगा, आपको लगातार updates मिलते रहेंगे.Benefits of Fuchsia OS Kya Hai
  • Responsive: इस नए OS के बारे में एक और बात मैं आपको बता दूँ कि Fuchsia OS responsive होने वाला है. यह अपने-आप ही सभी devices में, सभी screen size में adapt हो जाएगा. आपके छोटे से smart watch से लेकर आपके बड़े TV तक, सभी में यह चल सकेगा.


Fuchsia OS Kab Aayega?

अगर आप यह सोच रहे हैं कि Fuchsia OS आने की वजह से यह Android को replace कर देगा, तो ऐसा नहीं है. Android भी रहेगा और Fuchsia OS भी और दोनों को समांतर इस्तेमाल किया जा सकेगा.

बात करें Fuchsia OS commercially Kab Aayega? तो इस साल तो नहीं, लेकिन 2020 में यह आपको कुछ devices में देखने को मिल जाएगा.

अभी कुछ rumours भी आ रहे थे कि Honor Play Smartphone में Fuchsia OS आ गया है. लेकिन वो बस testing किया जा रहा था और अभी उसे अच्छी तरह से develop करने में और समय लगेगा. तो हम मान सकते हैं कि 2020 में यह आपको मिल जाएगा.

Conclusion: Fuchsia OS Kya Hai?

तो फ्रेंड्स, बस यही है Fuchsia OS Full Information in Hindi. मुझे आशा है कि आपको यह आर्टिकल Android vs Fuchsia OS in Hindi अच्छा लगा होगा. और अब आपको अच्छी तरह से पता भी चल गया होगा कि Fuchsia OS Kya Hai? Smartphones me Fuchsia OS Kab Aayega?

Google Fuchsia OS Kya Hai? इससे सम्बंधित अगर आपके मन में किसी भी तरह का कोई सवाल हो, तो निचे Comment कर जरुर बताएं. अगर आप इसी तरह के और Technology Blogs in Hindi पढना चाहते हैं, तो आप हमारे Email Newsletter में अपना Email ID दे सकते हैं.

Fuchsia Operating System in Hindi के बारे में और अच्छी तरह से समझने के लिए आप निचे दिए हुए YouTube Video को भी देख सकते हैं.

अभी के लिए इतना ही, जल्द ही मिलेंगे किसी नए topic के साथ. Keep Reading… Keep Growing…


2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here