Top 9 Famous Museums in India: भारत के प्रसिद्ध संग्रहालय/ म्यूजियम

0
21
Famous Museums in India

Hi Friends! यह है Top 9 Famous Museums in India यानि भारत के प्रसिद्ध संग्रहालय के बारे में एक डिटेल लेख. हमारे देश के लगभग सभी प्रसिद्ध म्यूजियम में प्राचीन समय की वस्तुएं, गहने, आभूषण, सिक्के, युद्धसामग्री, कंकाल, मोम तथा मुग़ल काल के कुछ विशेष चित्र का संग्रह है.

संग्रहालय का उद्देश्य राष्ट्रीय महत्त्व के सभी पुरातत्वों का संग्रहण और संरक्षण करना तथा उनका अध्ययन करके इनके ज्ञान का प्रसार- प्रचार करना है.

तो आज मैं आप सभी से Famous Museums in India के बारे में बात करने जा रही हूँ. अगर आप भी Bharat ke Prasiddha Museum के बारे में जानना चाहते हैं, तो आप यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़ें.

What is Museum in Hindi

फ्रेंड्स, सबसे पहले हम बात करेंगे कि Museum Kya Hai? (संग्रहालय किसे कहते है?) ‘म्यूजियम’ एक ऐसा संस्थान है, जो समाज की सेवा और जनसामान्य के विकास के लिए बनाया जाता है.

संग्रहालय में मानव एवं पर्यावरण की विरासतों के संरक्षण के लिए उनका संग्रहण, शोध, प्रचार तथा प्रदर्शन किया जाता है. जिसका उपयोग शिक्षा, अध्ययन और मनोरंजन के लिए किया जाता है.

List of Top 9 Famous Museums in India

भारत का क्षेत्रफल बहुत बड़ा है और यहाँ पर कुछ प्रसिद्ध संग्रहालय भी हैं, जहाँ मानव तथा पर्यावरण की विरासतों का संरक्षण तथा संग्रहण है.

Goa State Museum in India

यह है Top 9 Famous Museums in India का पहला संग्रहालय, ‘गोवा स्टेट म्यूजियम’. इसे ‘राज्य पुरातत्व संग्रहालय’ के नाम से भी जाना जाता है.

यह म्यूजियम गोवा की राजधानी पणजी में Aadil Shah के महल (पुराने सचिवालय) में स्थित है.

गोवा स्टेट संग्रहालय की स्थापना 1977 में की गई थी. इस संग्रहालय में लकड़ी की वस्तुएं एवं  कलाकृतियाँ आदि मौजूद है.

National Museum Delhi in Hindi

नई दिल्ली का राष्ट्रीय संग्रहालय भारत के प्रसिद्ध संग्रहालयों (Famous Museums in India) में आता है. दिल्ली में 1949 में स्थापित राष्ट्रीय संग्रहालय एक शानदार संग्रहालय है.

यह म्यूजियम मोहनजोदड़ों और हड़प्पा सभ्यताओं से लेकर भारत के आधुनिक समय तक के इतिहास को दिखाता है.

इसमें वैदिक सभ्यता, भारतीय राजाओं द्वारा उपयोग किये गए हथियार, कलाकृतियाँ, लकड़ियों की नक्काशी, संगीत वाद्ययंत्र और पत्थर की मूर्तियाँ आदि का संग्रह है.

Indian Museum Kolkata in Hindi

कोलकता भारतीय संग्रहालय सबसे पुराना और Bharat ka Sabse Bada Museum है. यह संग्रहालय एशियाई सोसाइटी  द्वारा 1814 में स्थापित किया गया था.

यहाँ की सिक्कों की गैलरी, संगीत वाद्ययंत्र गैलरी, मुग़ल चित्रकारी गैलरी, मुखौटा गैलरी और विज्ञानं गैलरी आदि पर्यटकों द्वारा अधिक पसंद की जाती है.

Salar Jung Museum Hyderabad in Hindi

अब हम बात करेंगे Top 9 Famous Museums in India के चौथे संग्रहालय के बारे में. हैदराबाद का सालार जंग संग्रहालय भारत के सबसे प्रसिद्ध संग्रहालयों में से एक है. इसकी स्थापना 1951 में किया गया था.

Salar Jung Famous Museums in India

मुग़ल काल की प्राचीन वस्तुएं जैसे औरंगजेब के खंजर, टीपू सुल्तान की अलमरी, मुग़ल काल की पत्थर की मूर्तियाँ, कलाकृति और Raja Ravi Varma की चित्रकारी को देखा जा सकता है, जो सालार जंग के अद्धभुत संग्रह का हिस्सा है.

Prince of Wales Museum Mumbai in Hindi

Best Famous Museums in India की सूचि के पाचवें संग्रहलय प्रिंस ऑफ़ वेल्स की स्थापना 1922 में की गयी थी. वर्त्तमान में इसका नाम ‘छत्रपति शिवाजी वास्तु संग्रहालय’ है. लेकिन अभी इसे लोग Prince of Wales Museum के नाम से जानते हैं.

इसमें सिन्धु घाटी सभ्यता के कुछ प्राचीन अवशेष, मध्ययुग के मिटटी के बर्तनों और चीनी मिटटी की कुछ शानदार मूर्तियों, कलाकृति, लघु चित्रकारी और भारतीय युद्ध के प्राचीन हथियारों आदि का संग्रह है.



National Rail Museum Delhi in Hindi

राष्ट्रीय रेल संग्राहलय दिल्ली के चाणक्यपुरी में स्थित है. यह म्यूजियम भारतीय रेलवे की उन्नति को दर्शाता है.

इसमें भाप इंजनों और कोयले से चलने वाली गाड़ियों के संग्रह के अलावा मैसूर के Maharaja Rolling salon जैसी सुविधाजनक गाड़ियों और ट्रेनों के अन्दर की पुरानी तस्वीरों की जानकारी का एक बड़ा संग्रह भी शामिल है.

Calico Museum of Textiles Ahmedabad in Hindi

यह Bharat ka Prasiddha Museums है, जो अहमदाबाद में स्थित है. यह भारत में मुग़ल युग के दौरान बने प्राचीन कपड़ों को प्रदर्शित करता है.

उसके साथ ही यह देश के विभिन्न हिस्सों के कपड़ा उद्योग की प्रगति को भी दिखाता है. यहाँ सुन्दर कश्मीरी पश्मीना कालीनों और इकत हथकरघा को देखा जा सकता है.

Dolls Museum Delhi in Hindi

दिल्ली में स्थित शंकर के अंतरराष्ट्रीय गुडिया संग्रहालय में भारत के विभिन्न हिस्सों सहित करीब 85 अन्य देशों की गुड़ियों का संग्रह है.

जापानी गीश गुडिया से लेकर स्पेनिश फ्लेमेंको नर्तक गुडिया और अमेरिकी किसान गुडिया से लेकर थाई महिला आर्केस्ट्रा गुड़ियों तक का संग्रह मौजूद है.



Napier Museum Tiruvanantapuram (Kerala)

अब हम बात करेंगे Top 9 Famous Museums in India की अंतिम संग्रहालय नेपियर की. यह भारत के केरल में स्थित है.

मद्रास के पूर्व गवर्नर जनरल Sir John Napier के नाम पर इस संग्रहालय का नाम नेपियर संग्रहालय रखा गया.

इस संग्रहालय में केरल और तमिलनाडु के देवी-देवताओं की जानकारी का विशेष संग्रह है.

Conclusion: Famous Museums in India in Hindi

तो फ्रेंड्स, बस यही है, Top 9 Best Museums in India. मुझे आशा है, कि आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा. और अब आपको अच्छे से पता चल गया होगा India ke Famous Museums के बारे में.

भारत के प्रसिद्ध संग्रहालय (म्यूजियम) से सम्बंधित अगर आपके मन में किसी भी तरह का कोई भी सवाल हो, तो आप हमें निचे Comment कर जरुर बताएं. अगर आप इसी तरह के और भी Informative Blogs in Hindi पढ़ना चाहते हैं, तो आप हमें follow कर सकते हैं.

अभी के लिए इतना ही, जल्द ही मिलेंगे किसी नए topic के साथ. Keep Reading… Keep Growing…


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here