Facebook Tagging se Chhutkara (छुटकारा)  How to Remove Tag from Facebook Post Permanently in Hindi

0
25
Facebook Tagging se Chhutkara

Facebook Tagging se Chhutkara (छुटकारा)  How to Remove Tag from Facebook Post Permanently in Hindi

Hi friends! आप सभी Facebook तो जरुर use करते होंगे और आप सब भी Facebook Tagging से परेशान होंगे. जब देखो, आपका कोई फ्रेंड्स अपने किसी पोस्ट में आपको tag कर देता है. Facebook Post में Tag करने से हमें बहुत irritation होती है. ऐसा इसलिए क्योंकि जब हम किसी पोस्ट पर Tag किये जाते हैं, तो हम बेमतलब का उस पोस्ट से जुड़ जाते हैं. उस पोस्ट में जब भी कोई interaction होती है, तो उसकी notification हमारे फेसबुक अकाउंट में बेमतलब की आती रहती है. आज मैं आपको Facebook की एक ऐसी Setting के बारे में बताने जा रहा हूँ, जिसे on करने के बाद आपका कोई भी दोस्त अपने किसी भी पोस्ट में आपको Tag नहीं कर सकता है. तो अगर आप भी Facebook Tagging se Chhutkara पाना चाहते हैं, तो यह आर्टिकल Facebook Tagging se Chhutkara (छुटकारा)  How to Remove Tag from Facebook Post Permanently in Hindi अंत तक जरुर पढ़ें.

Facebook Tagging se Chhutkara

Facebook Tagging क्या होता है?

फ्रेंड्स, सबसे पहले हम संक्षेप में समझते हैं कि Facebook Tagging आखिर होता क्या है? तो मैं यहाँ पर आपको बता दूँ कि जब भी आपका कोई दोस्त अपने किसी पोस्ट में आपको tag करता है, तो एक तरह से आपको उस particular पोस्ट का हिस्सा बना देता है यानि कि आप भी उस पोस्ट से कहीं-न-कहीं जुड़े हुए हैं. उदहारण के लिए, मन लीजिये कि आपने अपने दोस्त के साथ एक फोटो खिंचाई और आपका दोस्त उस फोटो को फेसबुक पर अपलोड किया. तो आपका दोस्त आपको उस पोस्ट पर tag कर देगा. और अगर उस पोस्ट पर जो भी interaction होता है, कौन Like कर रहा है, कौन Comment कर रहा है, कौन क्या Reply दे रहा है या कौन Share कर रहा है. तो इसकी जानकारी आपको भी Notifications के जरिये मिलती रहेगी. इससे आप judge कर पाएंगे कि जो आपने फोटो खिंचाई है, वो अच्छी है या नहीं, लोगों को पसंद आ रही है या नहीं? लेकिन, आजकल कोई भी दोस्त आपको अपने किसी भी पोस्ट में बेमतलब का tag कर देता है. तो अब मैं आपको एक Facebook Setting के बारे में बताता हूँ किसको ON करने के बाद कोई भी आपको किसी भी पोस्ट में Tag नहीं कर सकता है.

Read Also: Rs.50 Free Recharge on Paytm | Paytm se Free Recharge Kaise Karen?

Complete Steps: How to Remove Tag from Facebook Post Permanently

फ्रेंड्स, अभी जिस Facebook Setting के बारे में मैं आपको बताने वाला हूँ, उसे आप अपने स्मार्टफोन में या फिर अपने कंप्यूटर में भी कर सकते हैं. Facebook App से या फिर किसी भी Internet Browser (Google Chrome, Mozilla Firefox, etc.) में Facebook ओपन कर ये सेटिंग आप on कर सकते हैं.

  • सबसे पहले आप अपने device में अपना Facebook Account ओपन कर लीजिए.
  • उसके बाद आपको Facebook के Settings ओपन करना है.Facebook Tagging se Chhutkara
  • यहाँ पर आपको Account Settings पर click करना है.
  • उसके बाद आपको Timeline and Tagging ऑप्शन पर click करना है.Facebook Tagging se Chhutkara
  • उसके बाद पहले नंबर जो सेटिंग है (Who can post on your timeline?) इसमें आपको Only Me पर सेलेक्ट करना है.
  • और दुसरे नंबर पर जो सेटिंग है (Review posts that friends tag you in before they appear on your timeline?) इसको आपको ON करना है.Facebook Tagging se Chhutkara
  • इन दोनों Settings को करने के बाद आपका कोई भी फ्रेंड आपके बिना अनुमति के किसी पोस्ट में tag नहीं कर सकता है. और साथ ही आपका Facebook Profile में भी कोई दुसरे पोस्ट नहीं दिखेंगे.

Conclusion: Facebook Tagging se Chhutkara

तो फ्रेंड्स, बस यही कुछ Facebook Settings हैं जिसके माध्यम से आप Facebook Tagging se Chhutkara पा सकते हैं और साथ ही अब आपके Facebook Timeline में किसी दुसरे पोस्ट भी नहीं दिखेंगे. मुझे आशा है कि अब आप Facebook Tagging se Chhutkara पा सकते हैं और  यह आर्टिकल Facebook Tagging se Chhutkara (छुटकारा)  How to Remove Tag from Facebook Post Permanently in Hindi आपको अच्छा लगा हो. अगर इसमें आपको किसी भी तरह का कोई समस्या आती है, तो आप मुझे comment कर जरुर बताएं. अधिक जानकारी के लिए आप निचे दिए हुए YouTube Video को भी देख सकते हैं.

[embedyt] https://www.youtube.com/watch?v=73Nm36Irnyg[/embedyt]
Rate this post

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here