Facebook Page Kya Hai? Banane ke Phayde aur Facebook Page se Paise Kamane ke Tarike

1
43
Facebook Page Kya Hai

फेसबुक पेज से पैसे कैसे कमायें?

Hi friends! क्या आपको पता है कि Facebook Page Kya Hai? आमतौर पर लोग समझ नहीं पाते हैं कि Facebook Page & Profile के बिच क्या फर्क है?

इस कारण फेसबुक पेज में मिलनेवाली बहुत-सी सुविधाओं से भी users वाकिफ नहीं हो पाते. इसकी वजह यह है कि दोनों काफी हद तक एक जैसे दीखते हैं और इनके कई फीचर्स भी एक जैसे हैं.

तो आज मैं आपसे इसी विषय पर बात करने जा रहा हूँ कि Facebook Page Kya Hai और इसके कैसे बनाते हैं? अगर आप भी Facebook Page ke Phayde जानना चाहते हैं, तो यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़ें.

Facebbok Page Kya Hai?

फ्रेंड्स, सबसे पहले मैं आपको बताना चाहूँगा कि Facebook Profile केवल व्यक्ति विशेष का ही हो सकता है. यह किसी व्यक्ति की निजी जिंदगी से जुड़ा होता है, जिसमें उसके जीवन की घटनाएं, तस्वीरें और विचार वगैरह शामिल हैं. साथ ही इसमें जन्मदिन और कार्यक्षेत्र जैसी दूसरी जानकारियां भी होती हैं.

वहीं, फेसबुक पेज को commercial यानि कि व्यावसायिक उद्देश्यों जैसे कि किसी व्यवसाय, ब्रांड या शख्सियत के प्रचार-प्रसार के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है. Facebook Page के लिए फेसबुक बहुत-सी ऐसे सुविधाएँ मुहैया कराता है, जो अमूमन प्रोफाइल में नहीं मिलतीं.

Facebook Page ke Phayde

साथ ही फेसबुक आपको ऐसे टूल उपलब्ध कराता है, जो पेज मैनेज करने में खासे उपयोगी साबित होते हैं. यदि आप इसे ठीक से इस्तेमाल करना सीख जाएं, तो आप अपने बिज़नस या व्यवसाय का प्रचार-प्रसार कर सकते हैं और अपने उपभोक्ताओं से सीधा संवाद स्थापित कर सकते हैं.

पेज में कुछ ऐसी सुविधाएँ हैं, जो प्रोफाइल में नहीं मिलतीं. मसलन आप notification का प्रबंधन कर सकते हैं, स्टेटस पोस्टिंग के लिए समय निर्धारित कर सकते हैं और अपनी पोस्ट को किसी खास ग्रुप को दिखा सकते हैं.

Facebook Page Kyon Banaye?

इन सबसे अलावा और भी बहुत कुछ है इस पेज में. पेज का एक खास फीचर है Insights’ जिसके द्वारा आप यह जान सकते हैं कि आपके पेज पर लोग किसी पोस्ट को ज्यादा लाइक करते हैं और किसे ज्यादा देखते हैं.

Facebook Page Kya Hai

साथ ही आप उपभोक्ताओं तथा उनकी गतिविधियों से जुडी अन्य जरुरी जानकारियां जैसे उनकी उम्र, लिंग, शैक्षिक स्तर आदि की जानकारी भी हासिल कर सकते हैं.

Facebook Page Manage Kaise Karte Hai?

एक से ज्यादा लोग मिल कर किसी एक विषय पर आधारित पेज का प्रबंधन कर सकते हैं. एक पेज के लिए लोगों को अलग-अलग जिम्मेवारी दी जा सकती है, जैसे कि कोई फोटो पोस्ट कर सकता है, दूसरा स्टेटस लिख सकता है और कोई अन्य लोगों की टिप्पणियों का उत्तर दे सकता है.

इसके अतिरिक्त बहुत-सी छोटी-छोटी सुविधाएँ पेज को खास बनाती हैं. फेसबुक पर कोई भी व्यक्ति पेज बना सकता है. जरुरत है तो बस एक फेसबुक प्रोफाइल की.

अपने पेज को स्मार्टफ़ोन पर मैनेज करने के लिए iOS और एंड्राइड पर अलग-अलग एप्प उपलब्ध हैं, जिन्हें मुफ्त डाउनलोड किया जा सकता है.



Facebook Page se Paise Kaise Kamaye?

अब हम बात करते हैं कि Facebook Page se Paise Kaise Kama Sakte Hai? तो जैसे अभी मैंने आपको बताया कि इससे आप अपने व्यवसाय या ब्रांड को प्रमोट कर सकते हैं, तो यह तो हो गया पहला तरीका.

अगर आपका कोई बिज़नस नहीं है, फिर भी आप किसी एक खास टॉपिक पर अपना facebook page बनाकर पैसे कमा सकते हिं. इसके लिए आपके पेज में हजारों-लाखों followers होने चाहिए.

यदि आपके पास जनता होगी, followers होंगे, तो कई कंपनियां व ब्रांड्स आपको आपके पेज में प्रमोट करने के लिए पैसे देगी. इस तरह से आप काफी आसानी से अपने फेसबुक पेज से काफी अच्छी-खासी कमाई कर सकते हैं.

Facebook Page Kaise Banaye?

अब तो आपको अच्छे-से पता चल गया होगा कि Facebbok Page Kya Hai? अगर आपके अभी तक अपना कोई भी पेज नहीं बनाया है तो इसके लिए सबसे पहले तो आपका एक फेसबुक अकाउंट होना चाहिए.

  • अपने प्रोफाइल में जाने के बाद सेटिंग वाले एरिया में आपको Pages का आप्शन मिलेगा.
  • उसमें क्लिक करने के बाद Create Page पर क्लिक कर अपने पेज का नाम व डिटेल्स डालकर आप काफी आसानी से पेज बना सकते हैं.
  • इसके बाद आप अपने पेज का एक लोगो अपलोड कीजिये और फिर शुरू हो जाईये पोस्ट करने के लिए.
  • धीरे-धीरे जब आप किसी खास केटेगरी पर पोस्ट्स डालते रहेंगे, तो followers अपने आप ही बढ़ने लगेंगे.

Conslusion: Facebook Page Kya Hai?

तो फ्रेंड्स! बस यही हैं Facebook Page Banane ke Phayde, जिसका लाभ कोई भी व्यक्ति ले सकता है. मुझे आशा है कि आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा और अब आपको यह भी अच्छे-से पता चल गया होगा कि Facebook Page Kya Hai?

अगर आपने अपना फेसबुक पेज बना लिया है और Facebook Page se Paise Kaise Kamaye? इससे सम्बंधित अगर आपके मन में किसी भी तरह का कोई सवाल हो, तो निचे Comment कर जरुर बताएं. अगर आप इसी तरह के और Tech Blogs in Hindi पढना चाहते हैं, तो आप हमें follow कर सकते हैं.

अभी के लिए बस इतना ही, जल्द ही मिलेंगे किसी नए topic के साथ. Keep Reading… Keep Growing…


1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here