Extra Curricular Activities in Hindi: Examples, Benefits & Importance

0
42
Extra Curricular Activities in Hindi

What is Extra Curricular Activities in Hindi?

Hi friends! यह है Extra Curricular Activities in Hindi के बारे में एक डिटेल लेख. अगर आपके पास अच्छी डिग्री है और ऑफिस में आप अपना काम भी बहुत अच्छे से कर लेते हैं, लेकिन आपको लीडरशिप के मौके नहीं मिल रहे हैं, जो दुसरे लोंगो को मिल जाते हैं,तो आपका परेशान होना स्वाभाविक है.

आजकल कोई भी employer leadership की भूमिका वाली जॉब देते समय इस बात का विशेष ध्यान रखता है कि नौकरी के लिए आवेदन करनेवालों में से Extra Curricular Activity में कौन कितना जुड़ा है.

जब हम अच्छे करियर का सपना लेकर किसी प्रोफेशनल कोर्स में प्रवेश लेते हैं, तो हमारे मन में सवाल आता है कि क्या इस पढाई को पूरा करने के बाद अच्छे करियर की शुरुआत हो सकेंगी.

हालाँकि, कोर्स पूर्ण होने के बाद कई बार हम खुद के अपेक्षाओं पर खरे नहीं उतर पाते. ऐसे में ये सवाल उठना स्वाभाविक है कि क्या स्कूल या कॉलेज में अच्छे नंबर ले आना ही काफी नहीं है?

तो आज मैं आपसे Extra Curricular Activities in Hindi के बारे में बात करने जा रहा हूँ. किसी के करियर और पर्सनालिटी ग्रोथ में इसकी कितनी महत्वपूर्ण भूमिका होती है. अगर आप भी इसके बारे में जानना चाहते हैं, तो यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़ें.

Extra Curricular Activities Kya Hai?

फ्रेंड्स, सबसे पहले हम यह जानते हैं कि Extra Curricular Activity Kya Hota Hai? What is Extra Curricular Activities in Hindi?

What is Extra Curricular Activities in Hindi

जैसा कि नाम से स्पष्ट है कि extra यानि अतिरिक्त और curricular मतलब पाठ्यक्रम. एक्स्ट्रा करीकुलर एक्टिविटी का मतलब है कि आप स्कूल, कॉलेज के पाठ्यक्रम यानि सिलेबस के अतिरिक्त अन्य कार्यों में कितना हिस्सा लेते रहे हैं.

Extra Curricular Activities का मतलब केवल स्पोर्ट्स या म्यूजिक में अच्छा होना ही नहीं होता. इसके आलावा भी कई अन्य रचनात्मक गतिविधियां शामिल होती हैं.

इसे भी पढ़ें: Online Learning ke Phayde Kya Hai?

Importance of Extra Curricular Activities in Hindi

अब हम बात करते हैं कि Extra Curricular Activities ka Kya Mahatva Hai? तो मैं आपको बताना चाहूँगा कि ये आपके व्यक्तित्व के संपूर्ण विकास में सहायक होती हैं. यह आपको सिर्फ किताबी ज्ञान तक सीमित नहीं रखती.

क्योंकि किसी भी कंपनी या संगठन में काम करते हुए आपको एक टीम के साथ काम करना होता है. ऐसे में समूह में शामिल होना और उनके साथ व्यवहार करने वाली चीजें आपको किसी पाठ्यक्रम या कॉलेज में सिखाई नहीं जा सकती.

ये चीजें आप समूह कि गतिविधियों में शामिल होकर ही सीखते हैं. Technical Skill या काम तो आपको सिखाया जा सकता है, लेकिन इस तरह के Soft Skill सिखाने की कोई ट्रेनिंग नहीं दी जा सकती.



Benefits of Extra Curricular Activities in Hindi

अब अगर आप डिटेल में जानना चाहते हैं कि Extra Curricular Activities ke Kya Phayde Hai? तो इसके फायदे निम्न प्रकार के हैं.

Academic Performance Improvement

कहावत है कि खेलोगे-कूदोगे होगे ख़राब, पढोगे-लिखोगे बनोगे नवाब. ऐसा इसलिए भी कहा जाता है क्योंकि आम तौर पर ये माना जाता है कि जो लोग पढाई के आलावा अन्य गतिविधियों में शामिल होते हैं. उनकी पढाई पर इसका नकारात्मक प्रभाव पड़ता है, जबकि सच्चाई ये है कि इस तरह की गतिविधियों में शामिल होने से आपके मस्तिष्क का पूर्ण विकास होता है.

Extra Curricular Activities में भाग लेने के साथ जब आप पढाई पर भी ध्यान देते हैं, तो आप न सिर्फ दूसरों के साथ संपर्क बनाने की कला और Human Behavior को समझते हैं, बल्कि Time Management के बारे में भी सीखते हैं.

Passion & Satisfaction Benefits

Benefits of Extra Curricular Activities in Hindi में से सबसे महत्वपूर्ण बात है आपकी आत्म-संतुष्टि. इससे आपको यह पता चलता है कि आप अपने शौक को लेकर कितना जूनून रखते हैं.

क्योंकि जब आप कॉलेज या नौकरी के साथ अपना कोई शौक भी पूरा करते है, तो इससे न सिर्फ आप नयी स्किल सीखते हैं, बल्कि यही स्किल जॉब तलाशने के दौरान आपको दुसरे सामान्य उम्मीदवारों से बेहतर भी साबित करती है.

जैसे, किसी विदेशी भाषा को सिखने से आपके Resume में सकारात्मक असर पड़ेगा और फिर किसी एमएनसी में कोई जॉब प्राप्त करने में उसे इससे काफी मदद मिल सकती है.

TeamWork: Extra Curricular Activities in Hindi

Extra Curricular Activities के दौरान आप समूह का हिस्सा होते हैं या उसे लीड कर रहे होते हैं. ऐसे में आप न सिर्फ टीम के साथ काम करना सीखते हैं, बल्कि इससे दूसरों साथ व्यवहार करने की कला और आपकी communication skill का भी बेहतर विकास होता है.

इस दौरान आपके नए दोस्त और संपर्क बनते हैं, जो जिंदगी के किसी भी पड़ाव पर आपके लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकते हैं.



Problem Solving Nature

जो स्टूडेंट्स Extra Curricular Activities में हिस्सा लेते रहे हैं वो शुरू से ही पढाई और शौक के बीच संतुलन बनाना सीख जाते हैं.

कई बार ऐसा भी होता है कि एग्जाम के साथ ही आपके किसी प्ले का कार्यक्रम भी मैच कर जाता है. ऐसे में दोनों के बीच संतुलन बनाना और विषम परिस्थितियों में काम करने की कला भी आप सीखते है.

Benefits of Extra Curricular Activities in Hindi

Improvement in Portfolio & Resume

याद रखें कि नौकरी पाने के दौरान अगर आपके Academic Performance  में अच्छे नंबर नहीं भी हैं, तो एक्स्ट्रा करीकुलर एक्टिविटीज में  भाग लेना आपकी इस कमी को पूरा कर सकता है.

Extra Curricular Activities college के दौरान सीखे गए skills और experience पर पूछे जानेवाले प्रश्नों के समुचित जवाब देने में किसी भी स्टूडेंट की मदद करती है.

साथ ही Employer को Candidate के Profile को अच्छी तरह समझने में इससे काफी मदद मिलती है. तो अगर आप देखें, तो Benefits of Extra Curricular Activities in Hindi कई सारे हैं, जो आपके जीवन में बहुत काम आयेंगे.

Conclusion: Extra Curricular Activities in Hindi

तो फ्रेंड्स, बस यही है Extra Curricular Activities Full Information in Hindi. मुझे आशा है कि आपको यह आर्टिकल Extra Curricular Activity Meaning in Hindi अच्छा लगा होगा.

Extra Curricular Activities Kya Hai? इससे सम्बंधित अगर आपके मन में किसी भी तरह का कोई सवाल हो, तो निचे Comment कर जरुर बताएं. अगर आप इसी तरह के Personality Development Blogs in Hindi पढना चाहते हैं, तो आप हमें follow कर सकते हैं.

अभी के लिए इतना ही, जल्द ही मिलेंगे किसी नए topic के साथ. Keep Reading… Keep Growing…


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here