Education

Exam me Pass Kaise Ho? Board Exam & Competitive Exam ki Taiyari Kaise Kare?

Exam me Pass Kaise Ho
Written by Puja Kumari

Kisi bhi Exam me Pass Kaise Ho?

Hi friends! क्या परीक्षा में आपके उम्मीद के अनुसार रिजल्ट नहीं आता और आप भी यह जानना चाहते हैं कि Exam me Pass Kaise Ho? इन दिनों सभी छात्र अपनी परीक्षाओं की तैयारियों में जुटे हैं.

किसी भी कार्य की तैयारी करने की एक सुव्यवस्थित विधि होती है. यही बात परीक्षा के सन्दर्भ में भी लागु होती है. आमतौर पर अधिकतम छात्र-छात्राएं परीक्षा का नाम सुनकर भयग्रस्त हो जाते हैं.

परीक्षार्थियों को इम्तिहान के नाम से डरने की जरुरत नहीं है. कुछ टिप्स पर अमल करके आप अपने परीक्षाओं में काफी अच्छा प्रदर्शन कर सकते हैं, चाहे वो आपका बोर्ड एग्जाम हो या फिर कोई प्रतियोगी परीक्षा.

तो आज मैं आपसे इसी विषय पर बात करने जा रहा हूँ कि Exam me Pass Kaise Ho? अगर आप भी Board Exam aur Competitive Exam ki Taiyari Karne ke Tips के बारे में जानना चाहते हैं, तो यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़ें.

Regular Study: Achhe se Kaise Padhe?

यदि आप किसी भी परीक्षा में पास होना चाहते हैं, तो सबसे फले तो आपको पढना होगा. आपके पास पढ़ने का समय होना चाहिए.

पढ़ना एक व्यायाम की तरह है. पढ़ने से दिमाग का व्यायाम होता है. एक दिन में बहुत पढाई आपको थका भी देगी और अपेक्षित परिणाम भी नहीं देगी.

अगर आप दिन में 8 घंटे, सप्ताह के सात दिनों और साल के 365 दिन पढ़ते हैं और सोचते हैं कि आप सफल हो जायेंगे, तो आप इस गलतफहमी में न रहें.

Exam me Pass Kaise Ho Study Tips in Hindi

इसी तरह से अगर आप यह सोचते हैं कि आप बहुत प्रतिभाशाली हैं और आप आखिरी दिन पढ़कर top ten में आ जायेंगे, तो आप जाग जाएँ. अगर आप किसी से पूछेंगे कि Exam me Pass Kaise Ho? तो लोग आपको दोनों तरह की सफलता की कहानियां सुनायेंगे और दोनों ही आपके फायदे के नहीं हैं.

सफलता पाने के लिए आपको संतुलन बनाना सीखना होगा. Best time table का इंतजार न करें. हर प्रयास के बाद अपने को ब्रेक देकर प्रोत्साहन दें. पढ़ने के अलावा जो आप करना चाहें, उसके लिए भी समय निकालें, लेकिन जब पढ़ें तो उसका आनंद लें.

Padhai ka Aim Kaise Banaye?

परीक्षा के डर से पढ़ना शायद पढ़ने के लिए प्रेरणा न बन सके. दीर्घकाल में अपने लक्ष्य को पूरा करने के लिए पढ़ना शायद ज्यादा प्रेरणा दे सकें, हो सकता है कि आपने अभी यह निर्णय न लिया हो कि आप क्या करना या बनना चाहते हैं, पर हम सब सफल तो होना ही चाहते हैं.

जैसे आपका दीर्घकालिक लक्ष्य छः साल बाद का हो सकता है. अपने लक्ष्य को सकारात्मक बनाएं. ऐसा लक्ष्य जो सफलता से जुदा हो. आप उस सफलता के लिए प्रयास करें और उसे अपनी प्रेरणा बनाएं.

Exam me Pass Kaise Ho? यह जानना या कुछ percent number पाना सफलता नहीं है. सफलता जीवन को इस तरीके से जीना है कि आप अपनी क्षमताओं को और समस्याओं को भी पहचान सकें, समझ सकें और उनका समाधान तलाश सकें.



Negative Thinking se Kaise Bache?

जब भी परीक्षाओं के दिन करीब आने लगते हैं, तब अक्सर छात्र-छात्राएं अपनी कमियां निकालना शुरू कर देते हैं. अनेक परीक्षार्थी सोचते हैं कि फेल होना निश्चित है.

ऐसी नकारात्मक सोच से हम आसान प्रश्नों से भी बेवजह डरना शुरू कर देते हैं और क्या लिखना है, उसे भी भूल जाते है. Pariksha ki Taiyari करते समय भी बहुत से परीक्षार्थी ख़राब परिणामों की कल्पना करके अपने को और भी परेशान कर लेते हैं.

कभी-कभी परीक्षार्थी शुरुआत करने के पहले ही हाथ खड़े कर लेते है. उन्हें लगता है कि मेहनत करने से क्या फायदा, जब सफलता मिलनी ही नहीं हैं. अगर आप मेरे इस Exam me Pass Kaise Ho? टिप्स को मानते हैं, तो यह negative thinking को छोड़ दीजिये, तभी आप एग्जाम में पास हो सकते हैं.

Exam me Relax Kaise Rahe?

अपने नकारात्मक विचारों के कारण आप तनाव महसूस कर सकते हैं. जब आप तनावग्रस्त होते हैं, तो आपकी मांसपेशियां कड़ी हो जाती हैं. आपका दिल तेजी से धड़कता है और आपकी साँस उथली होती है.

यदि आप तनाव में हैं तो इस प्रकार से साँस लेने की कोशिश करें.

  • अपना मुंह खोले.
  • अपना पेट पर हाथ रखें.
  • अन्दर धीरे-धीरे साँस भरें.
  • फिर धीरे-धीरे साँस छोड़े.
  • उपरोक्त क्रिया को एक मिनट में बारह बार करें.
  • इस क्रिया से आप तनावमुक्त महसूस करेंगे.

इसके साथ ही negative thinking ko dur karne ke liye आप वो काम कीजिये, जिसमें आपको मज़ा आता हो. आप गाने सुनिए, फिल्म देखिये, दोस्तों के साथ बाहर खेलिए और अपने परिवार के साथ भी समय बिताएं.

Exam me Pass Kaise Ho? इसके बारे में और अधिक जानकारी के लिए आप निचे दिया हुआ YouTube Video भी देख सकते हैं.

Exam ke Samay Apna Dhyan Kaise Rakhe?

आप सभी जानते हैं कि आज के समय में ऐसे अनेक छात्र ऐसी हैं, जो अपना परिवार खो चुके हैं या जिनके पास किताबें नहीं हैं या जो कठिनाइयों में जिंदगी बसर कर रहें हैं या फिर जिन्होंने अपने माता-पिता का समर्थन खो दिया है.

लोगों की जिंदगी में भूकंप आते हैं और जाते हैं. यह शायद आपका भूकंप है, जो आया है, यह भी गुजर जाएगा. परीक्षाएं न तो जिंदगी की परिभाषा हैं और न ही सफलता की. आप सब अपने अभिभावकों, प्रियजनों और सबके लिए बहुत जरुरी और प्रिय हैं, अपना ख्याल रखें और ज्यादा टेंशन न लें.



Padhai me Man Kaise Lagega?

अगर आप किसी से भी पूछे कि Exam me Pass Kaise Ho? तो सभी लोग आपको अपने-अपने टिप्स दे देंगे कि आप ऐसे तैयारी करें, वैसे करें? लेकिन फिर आपका सवाल आता है कि हमें पढाई में मन ही नहीं लगता तो आखिर Padhai me Man Kaise Lagaye?

तो मैं आपको बताना चाहूँगा कि जब आप चिंता कर रहे होते हैं तो ध्यान केन्द्रित करना मुश्किल होता है. इसलिए बिना किसी टेंशन लिए आपको ध्यान केन्द्रित करने का प्रयास करना होगा.

Exam ki Taiyari Kaise Kare?

  • पंद्रह मिनट के सेगमेंट में अपना समय विभाजित करें.
  • पहले पंद्रह मिनट में आप जिस chapter की पढाई करना चाहते हैं, उसके पन्नों को सरसरी तौर से पलटें. मुख्य शीर्षकों को देखें.
  • अपने आपसे पूछें कि इस अध्याय से संभावित प्रश्न क्या हो सकते हैं, लेखक क्या बताने की कोशिश कर रहा है.
  • अध्याय के किसी भी सूत्र, परिभाषा या प्रमुख अवधारणाओं को समझने का प्रयास करें.
  • अगले पंद्रह मिनट में अध्याय का पहला भगा पढ़ें. फिर इसे अगले पांच मिनट तक संक्षेप में अपने मन में दोहराएँ. फिर पांच मिनट का ब्रेक लें. कुछ और करें लेकिन जो पढ़ा हैं, उस पर अपना ध्यान रखें.
  • अगले पंद्रह मिनट में अगले भाग का अध्ययन करें.
  • इस तरह पंद्रह मिनट के तीन अभ्यासों के बाद आप जो भी पढ़ चुकें हैं, उसे संक्षिप्त रूप में दिमाग में दोहराएँ.
  • फिर पंद्रह मिनट का ब्रेक लें.
  • ब्रेक के बाद अगर आपको किसी विषय के सन्दर्भ में संदेह हो तो फ़ोन या सीधे संपर्क कर अपने शिक्षक या फिर उस विषय के जानकारी से परामर्श लें.
  • यह तरीका आपका ध्यान केन्द्रित रखता है और बार-बार आपको भूलने से भी रोकता है.

Exam Pass Karne me Parents ka Sahyog

अभी तक मैंने आपको जो भी टिप्स दिए हैं, वे सभी परीक्षार्थियों के लिए हैं. अब अगर आप एक अभिभावक यानि किसी परीक्षार्थी के माता-पिता हैं, तो आप उन्हें exam pass करने में किस तरह मदद कर सकते हैं.

  • बच्चों की आलोचना नहीं करनी चाहिए. उन्हें यह जानने की जरुरत है कि आप उनका समर्थन करते हैं और उनसे प्यार करेंगे. भले ही परिणाम आपकी अपेक्षाओं के अनुसार न हो.
  • यदि आप देखते हैं कि आपका बच्चा ध्यान केन्द्रित नहीं कर पा रहा है या पढाई के सन्दर्भ में बहुत ज्यादा सजग नहीं है तो घबराएं नहीं.
  • उन्हें एक समय में एक चीज पर ध्यान केन्द्रित करने में मदद करें.
  • उन्हें याद दिलाएं कि परीक्षा केवल जीवन का एक हिस्सा है.
  • यदि वे दोस्तों के साथ फ़ोन पर बात करके या television या internet पर बहुत अधिक समय बिताते हैं, तो उन्हें प्रेमपूर्वक समझाएं. उनके साथ शांति से बैठें.
  • उन्हें यह सोचने में मदद करें कि वे क्या हासिल करना चाहते हैं और उनके लक्ष्य क्या हैं.
  • बच्चों से पूछें कि उन्हें अपने द्वारा निर्धारित लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए कितना समय चाहिए.

Conclusion: Exam me Pass Kaise Ho?

तो फ्रेंड्स! बस यही है किसी भी Exam me Pass Karne ka Tarika. मुझे आशा है कि आपको यह आर्टिकल Exam Preparation Tips in Hindi अच्छा लगा होगा. और अब आपको यह भी अच्छे-से पता चल गया होगा कि Exam me Pass Kaise Ho?

Board Exam & Competitive Exam ki Taiyari Kaise Kare? इससे सम्बंधित अगर आपके मन में किसी भी तरह का कोई सवाल हो, तो निचे Comment कर जरुर बताएं. अगर आप इसी तरह के और Educational Blogs in Hindi पढना चाहते हैं, तो आप हमें follow कर सकते हैं.

अभी के लिए इतना ही, जल्द ही मिलेंगे किसी नए topic के साथ. Keep Reading… Keep Growing…


Exam me Pass Kaise Ho? Board Exam & Competitive Exam ki Taiyari Kaise Kare?
5 (100%) 2 vote[s]

About the author

Puja Kumari

Puja Kumari is an enthusiastic content writer who writes on Technology, Health, Education, General Knowledge & Information and various other topics.

2 Comments

Leave a Comment