यूरोपीय संघ की पूरी जानकारी: European Union in Hindi [PDF]

1
151
European Union Kya Hai

What is European Union in Hindi?

Hi friends! क्या आपको पता है कि European Union Kya Hai? अगर आप इतिहास या अर्थशास्त्र के छात्र हैं, तो यूरोपीय संघ के बारे में आपने सुना होगा या फिर प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करते हैं, तो उसमें भी आपको इसके बारे में पूछा जा सकता है.

जहाँ पर अंतर्राष्ट्रीय संगठनों की बात आती है, वहां पर United Nations (UN), UNESCO, UNICEF, WHO, IMF, etc. जैसे नाम आते ही हैं. इसके अलावा वर्त्तमान समय में European Union भी काफी महत्त्वपूर्ण हो गया है.

तो आज मैं आपसे इसी विषय पर बात करूँगा कि European Union Kya Hai? यूरोपीय संघ की स्थापना कब हुई? European Union ka Headquarter & Currency Kya Hai? अगर आप भी इसके बारे में जानना चाहते हैं, तो यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़ें.

European Union Kya Hai?

यूरोपीय संघ (European Union) यूरोप के 28 देशों का राजनितिक और आर्थिक संघ है. It is the political and economical union of 28 countries of Europe.

यूरोपीय संघ के विकास की पृष्ठभूमि को अलग से समझना होगा. इन सभी देशों का कुल क्षेत्र 44,75,757 वर्ग किलोमीटर है. इन देशों की कुल आबादी करीब 51.3 करोड़ है.

यूरोपीय संघ ने नियमों और कानूनों की ऐसी व्यवस्था बना ली है, जिसके तहत काफी मामलों में आन्तरिक रूप से पूरा संघ-क्षेत्र एक बाजार बन चूका है. इसके तहत लोगों का आना-जान, सेवाओं, उत्पादों और पूंजी का आवागमन वैसे ही होता है, जैसे किसी एक देश के भीतर होता है.

European Sangh ki Mudra Kya Hai?

यूरोपीय संघ के भीतर एकल मुद्रा क्षेत्र यानि Euro Zone और शेनजेन क्षेत्र के बारे में भी जानकारी होनी चाहिए. Euro Zone उन 19 देशों के क्षेत्र को कहते हैं, जिन्होंने अपने यहाँ मुद्रा के रूप में यूरो (Euro €) को अपना लिया है.

European Union Kya Hai

इसी तरह Shenzen क्षेत्र, यूरोपीय संघ के उन 26 देशों का ऐसा समूह है, जो अपने नागरिकों को सदस्य देशों में बिना किसी सीमा नियंत्रण के आवागमन की स्वतंत्रता प्रदान करते हैं.

यूरोपीय संघ के देशों के बिच यह संधि लक्जेम्बर्ग के शेंजेन शहर में होने के कारण इसका नाम ‘शेंजेन क्षेत्र संधि’ पडा.

इसे भी पढ़ें: European Union Copyright Law Article 13 Kya Hai?

European Sangh Kab aur Kaise Banaa?

यूरोपीय संघ यानि European Union Kya Hai? इसके बारे में अब आपको पता चल ही गया होगा. वैसे यह EU एक झटके में ही नहीं बन गया था.

वस्तुतः सन् 476 में रोमन साम्राज्य के पतन के बाद भी यूरोप को एक करने का सैद्धांतिक विचार किसी न किसी रूप में बना रहा. बावजूद इसके यूरोप में राष्ट्रवादी लहरें भी आती रहीं और बीसवीं सदी में दो विश्व युद्धों का केंद्र किसी न किसी रूप में यूरोप ही रहा.

दुसरे विश्वयुद्ध के बाद चरमपंथी राष्ट्रवाद के स्थान पर सामूहिकता के विचार ने अपनी जगह बनानी शुरू की. इस सिलसिले में 19 सितम्बर, 1946 को ब्रिटेन के पूर्ण प्रधानमंत्री Winston Churchill ने Zurich University में एक भाषण में United States of Europe की अवधारणा पेश की.

European Sangh ki Sthapana Kab Hui?

सन् 1948 में यूरोपीय देशों के हेग सम्मलेन में ‘European Movement International’ और ‘College of Europe की स्थापना के विचार से यूरोप के एकीकरण की अवधारणा बनी. इसके बाद सन् 1949 में ‘Council of Europe’ की स्थापना हुई.

हालाँकि, यह काउंसिल राजनितिक-आर्थिक एकीकरण के लिए नहीं थी, पर इससे एकीकरण का रास्ता प्रशस्त हुआ. यूरोपीय एकीकरण का वास्तव में पहला कदम था सन् 1951 में पेरिस की संधि के मार्फत छह देशों की European Coal & Steel Community की स्थापना.

फिर इसके बाद 1957 में रोम की संधि के मार्फत यूरोपीय आर्थिक समुदाय की स्थापना हुई. उसके बाद 1 November, 1993 को मास्त्रीख्त संधि से European Sangh ki Sthapana की गई.



Present European Union Kya Hai?

यूरोपीय देशों के बिच कई तरह की संधियाँ होती रही हैं. इसमें शामिल देशों की संख्या भी बढ़ी है. इस संघ में निति-निर्णय करने के लिए सात प्रमुख संस्थाएं हैं.

ये हैं यूरोपीय संसद, European Council, Council of the European Union, European Commission, Court of Justice of the European Union, यूरोपियन सेंट्रल बैंक और European Court of Auditors.

सन् 2012 में EU को नोबेल शांति पुरस्कार भी दिया गया था. हाल में ब्रिटेन ने इस संघ से अलग होने का फैसला किया है, जिसे हम ब्रेक्जिट के नाम से जानते हैं.

Conclusion: European Union Kya Hai?

तो फ्रेंड्स! बस यही है Full Information of European Union in Hindi PDF. मुझे आशा है कि आपको यह आर्टिकल European Union Kya Hai? अच्छा लगा होगा. और अब आपको यह भी अच्छे-से समझ में आ गया होगा कि European Union Kab aur Kaise Banaa?

European Union Kya Hai? इससे सम्बंधित अगर आपके मन में किसी भी तरह का कोई सवाल हो, तो निचे Comment कर जरुर बताएं. अगर आप इसी तरह के और Informative Blogs in Hindi पढना चाहते हैं, तो आप हमें follow कर सकते हैं.

अभी के लिए इतना ही, जल्द ही मिलेंगे किसी नए topic के साथ. Keep Reading… Keep Growing…


Print Friendly, PDF & Email

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here