E-Newspaper Kya Hota Hai? PDF ePaper Kaise Download Kare?

1
54
ePaper Kaise Download Kare

Daily Newspaper ka ePaper Kaise Download Kare?

Hi friends! क्या आपको पता है कि ePaper Kaise Download Kare? आपमें से सभी लोगों को अखबार यानि newspaper के बारे में तो पता ही होगा, जो देश-दुनिया के खबरों से रूबरू होने का सबसे सस्ता माध्यम है.

सभी print media में से अखबार इतना सस्ता होते हुए भी, सभी लोग इसे नहीं खरीदते हैं. कुछ के पास तो इसे ध्यान से पूरी पढने के लिए समय नहीं है, तो कुछ लोग अपने smartphone में ही अलग-अलग news sites & apps से ही खबर पढ़ लेते हैं.

आप चाहे कितने भी news sites खंगाल लीजिये, लेकिन जो खबर अखबार (newspaper) में होता है न, वो आपको कहीं नहीं मिलेगा. यहाँ पर आप देश-दुनिया के साथ-साथ अपने पडोसी राज्य और अपने गाँव-कस्बों के भी local news जान सकते हैं.

अगर आप अखबार नहीं भी खरीदना चाहते हैं, फिर भी आप उस newspaper को हुबहू अपने स्मार्टफ़ोन में भी पढ़ सकते हैं. तो आज मैं आपसे इसी विषय पर बात करने जा रहा हूँ कि E-Newspaper Kya Hota Hai? ePaper Kaise Download Kare? अगर आप भी इसके बारे में जानना चाहते हैं, तो यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़ें.

ePaper Kya Hota Hai?

फ्रेंड्स! सबसे पहले हम यह जानते हैं कि E-newspaper Kya Hota Hai? तो प्रतिदिन जो भी आप अखबार देखते हैं, तो उसी newspaper को वैसा ही स्मार्टफ़ोन में पढना ही, e-paper होता है. E-paper का मतलब हुआ electronic newspaper यानि उसी अखबार को digital form.

असली अखबार खरीदने के लिए आपको कुछ पैसे तो लगते ही हैं, साथ ही किसी-किसी जगह पर सुबह जल्दी नहीं पहुँच पाती है. वैसे में आप उस अखबार को अपने मोबाइल में भी epaper के माध्यम से पढ़ सकते हैं.

PDF ePaper Kaise Download Kare?

आज के समय में जितने भी अखबार आते हैं, जैसे कि Dainik Jagran, Hindustan, Times of India, Hindustan Times, Dainik Bhaskar, Prabhat Khabar, etc. सभी के आपको e-paper मिल जायेंगे.

ePaper Kaise Download Kare

जो भी कंपनी है, उनके ऑफिसियल वेबसाइट पर e-paper का सेक्शन होता है, वहां से आप डाउनलोड कर सकते हैं. कुछ newspapers के e-paper का लिंक मैं आपको निचे दे रहा हूँ.



Dainik Jagran ePaper Kaise Download Kare?

वर्त्तमान समय में दैनिक जागरण सर्वाधिक पढ़ा जाने वाला हिंदी अखबार है, तो अगर आप Dainik Jagran E-paper Download करना चाहते हैं, तो कुछ इस प्रकार आप कर सकते हैं.

  • सबसे पहले आपको Dainik Jagran E-paper Website पर आपको जाना होगा.
  • उसके बाद आपको यहाँ पर अपना account बनाना है. आप चाहें तो अपने Google Account या Facebook Account से भी login कर सकते हैं.
  • लॉग-इन करने के बाद आप जिस शहर का दैनिक जागरण अखबार पढना चाहते हैं, वो सेलेक्ट करना है.
  • उदहारण के लिए अगर आप (बोकारो, झारखण्ड) से हैं, तो सबसे पहले Jharkhand सेलेक्ट करें, उसके बाद Bokaro के आप्शन पर क्लिक करें.
  • अब Image View पर क्लिक करते ही selected date का Dainik Jagran E-paper आपके सामने होगा.
  • यहाँ पर सभी pages को आराम से पढ़ सकते हैं, और right side में दिए Download Buttton से डाउनलोड भी कर सकते हैं.

Dainik Jagran ePaper Download Kaise Kare? इसके बारे में और अधिक जानकारी के लिए आप निचे दिए हुए YouTube Video को भी देख सकते हैं.

Prabhat Khabar ePaper Kaise Download Kare?

हिंदी पाठकों के बिच ‘प्रभात खबर’ भी काफी लोकप्रिय है. अगर मैं अपनी बात करूँ तो Dainik Jagran से ज्यादा अच्छा मुझे ‘Prabhat Khabar’ लगता है. तो अब हम बात करते हैं कि Prabhat Khabar ePaper Kaise Download Kare?

  • सबसे पहले आपको https://epaper.prabhatkhabar.com/ इस लिंक पर जाना होगा.
  • यहाँ पर आपको मेनू सेक्शन में ही आपका शहर का नाम आ जाएगा, तो यहाँ से आप जिस शहर का अखबार देखना चाहते अहिं, वो सेलेक्ट कर लें.
  • अब आप जिस तारीख का Prabhat Khabar e-paper पढना चाहते हैं, वो सेलेक्ट करें. उसके बाद आपके सामने पूरा newspapaer आ जाएगा.
  • दायीं तरफ आपको Download Button देखने को मिलेगा, वहां पर क्लिक करके आप complete e-paper या फिर किसी एक page को भी डाउनलोड कर सकते हैं.


Kisi bhi Newspaper ka ePaper Kaise Download Kare?

कुछ इसी प्रकार आप लगभग सभी newspapers का digital form, e-paper PDF Download कर सकते हैं. चाहे वो Dainik Bhaskar हो, या फिर Hindustan Times, Times of India, Hindustan Hindi Newspaper या फिर कोई और अखबार.

किसी-किसी साईट में आपको लॉग-इन करने को बोला जाएगा, और किसी में ऐसे ही e-paper download कर आराम से अखबार बिना ख़रीदे ही पढ़ सकते हैं.

Conclusion: ePaper Kaise Download Kare?

तो फ्रेंड्स! बस यही है E-Paper PDF Download Full Information in Hindi. मुझे आशा है कि आपको यह आर्टिकल ePaper Kaise Download Kare? अच्छा लगा होगा. और अब आपको यह भी अच्छे-से पता चल गया होगा कि E-Newspaper Kya Hota Hai?

Kisi bhi Newspaper ka ePaper Kaise Download Kare? इससे सम्बंधित अगर आपके मन में किसी भी तरह का कोई सवाल हो, तो निचे Comment कर जरुर बताएं. अगर आप इसी तरह के और Technical Blogs in Hindi पढना चाहते हैं, तो आप हमें follow कर सकते हैं.

अभी के लिए इतना ही, जल्द ही मिलेंगे किसी नए topic के साथ. Keep Reading… Keep Growing…


1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here