General Knowledge

Energy Conservation in Hindi : उर्जा संरक्षण के उपाय, कैसे बचाएं उर्जा?

Energy Conservation in Hindi
MN Hemant
Written by MN Hemant

Energy Conservation in Hindi

Hi friends! यह है Best Ways for Energy Conservation in Hindi के बारे में एक एक्सक्लूसिव लेख. महात्मा गाँधी ने कहा था – “हर आदमी की जरूरतों को पूरा करने के लिए पृथ्वी पर पर्याप्त संसाधन है, लेकिन हर आदमी के लालच को पूरा करने के लिए नहीं”.

हम उर्जा का उपयोग उसके उत्पादन की तुलना में ज्यादा तेजी से करते हैं. उर्जा के लिए हम कोयला, पेट्रोलियम तेल और प्राकृतिक गैस सबसे अधिक उपयोग करते हैं, जिनका वर्तमान स्वरूप हज़ारों सालों के बाद विकसित हुआ है; ये उर्जा संसाधन सिमित हैं.

अपने देश में दुनिया की 16 प्रतिशत आबादी रहती है, वहीं दुनिया के उर्जा संसाधनों का लगभग एक प्रतिशत भाग यहाँ पाया जाता है. उर्जा संरक्षण के जरिए हम इस पृथ्वी को बचा सकते हैं, Global Warming को ख़त्म कर सकते हैं.

तो आज मैं आपसे इसी विषय पर बात करने जा रहा हूँ कि What are the Best Ways for Energy Conservation in Hindi? उर्जा संरक्षण के उपाय क्या-क्या हैं? अगर आप भी Urja Sanrakshan Kaise Kare जानना चाहते हैं, तो यह आर्टिकल Energy Conservation in Hindi अंत तक जरुर पढ़ें.

Energy Conservation in Hindi

Urja Sanrakshan Kaise Kare?

फ्रेंड्स, उर्जा संरक्षण के उपाय में से यह सबसे साधारण है. किसी भी ऐसे उपकरण को unplug करके रखें, जिसका उपयोग नहीं किया जा रहा हो. आप शायद जानते होंगे कि जिन उपकरणों का plug सॉकेट में लगा हुआ होता है, वे बंद होने पर भी उर्जा का उपयोग करते रहते हैं.

यहाँ तक कि यदि coffee pot की तरह के एक छोटे उपकरण का plug भी सॉकेट में लगा हो, तो वह भी धीरे-धीरे उर्जा का उपभोग करता रहता है, फिर चाहे coffee बनाने के लिए उसका प्रयोग काफी पहले किया गया हो.

हर समय अपने T.V. का plug लगा हुआ न रहने दें. टीवी देखने के बाद उसका प्लग निकालना असुविधाजनक लग सकता है, लेकिन प्लग निकालने से आप काफी बचत कर पाओगे. छोटे उपकरणों को भी न भूलिए जैसे कि फ़ोन का चार्जर.



Don’t Use Air Conditioner: उर्जा संरक्षण कैसे करें?

आज के समय में लगभग सभी के घर में Air Conditioner होता ही है. Energy Conservation in Hindi, उर्जा संरक्षण के उपाय में से यह बहुत बड़ी समस्या है.

Energy Conservation in Hindi Air Conservation

कभी-कभी air conditioner का उपयोग करना आवश्यक होता है, लेकिन उसे वसंत की शुरुआत से गर्मियों के अंत तक, लगातार नहीं चलाना चाहिए. जब भी संभव हो, खुद को व घर को ठंडा करने के अन्य तरीके खोजें.

Use CFL and LED Bulbs instead of Filament Bulbs

सभी लोग साधारण फिलामेंट वाले बल्ब के बारे में जानते ही होंगे, जो आपको काफी सस्ते कीमत पर मिलते हैं. यह आसानी से और सस्ते में मिल जाता है, इसलिए ज्यादातर घरों में यही बल्ब लगे होते हैं. Energy Conservation in Hindi में से यह एक बड़ी चुनौती है.

साधारण फिलामेंट वाले बल्ब का प्रयोग तो जितनी जल्दी हो सके बंद कर दीजिए. उसकी जगह CFL या LED Bulbs का प्रयोग करने से काफी उर्जा बचाई जा सकती है. साधारण filament bulb उपयोग की गई 98 प्रतिशत उर्जा को गर्मी के माध्यम से बाहर छोड़ते हैं, जबकि CFL & LED Bulbs कहीं ज्यादा उर्जा दक्ष होते हैं और कई गुना ज्यादा समय तक चलते हैं.

Energy Conservation in Hindi CFL & LEDs

CFL का दौर भी अब लगभग ख़त्म हो चूका है. अब बाज़ार में LED Bulb उपलब्ध हैं, वे थोड़े महंगे हैं; लेकिन वे ज्यादा समय तक काम करते हैं.

Renewable Energy Conservation in Hindi

घर में अक्षय उर्जा (renewable energy) के साधनों के उपयोग पर जोर दें. जैसे सौर उर्जा यानि Solar Energy. शुरुआत में यह परिवर्तन करना महंगा हो सकता है, लेकिन इससे समय के साथ पैसे और उर्जा दोनों बचाए जा सकते हैं.

घर के बाहर सौर उर्जा पर चलने वाले lights लगवाने पर जोर दें. पानी को गर्म करने के लिए भी सौर उर्जा का उपयोग करें. इस तरह के उपकरण उपलब्ध कराने वाले स्थानीय केन्द्रों से संपर्क करके आप इस तकनीक का इस्तेमाल आसानी से कर सकते हैं.

Energy Conservation in Hindi Solar Energy


Switch Off Unwanted Bulbs (Not in Use)

यह बिजली बचाने का सबसे आसान और सबसे आम उपाय है और यह वास्तव में काम करता है. इस बात पर ध्यान देना शुरू करें कि एक निश्चित समय पर आपके घर में कितनी बत्तियां हैं.

Energy Conservation in Hindi के प्रति जागरूक रहें कि आपको एक समय पर कितनी बल्ब के लाइट की आवश्यकता है. जब भी कमरे से बाहर जाएं, तब हर बार बल्ब बुझाने की आदत बनाएं.

Hot Water: Energy Conservation in Hindi

पानी को गर्म करने में काफी उर्जा लगती है. ठंडे पानी से नहाना जरुरी नहीं है, लेकिन इसके प्रति जागरूकता जरुरी है कि आप कितने गर्म पानी का उपयोग कर रहे हैं. साथ ही पानी को गर्म कैसे किया जा रहा है. इस तरह आप ज्यादा उर्जा बचा सकते हैं.

सुनिश्चित करें कि आपका water heater insulated हो, ताकि उससे बहुत ज्यादा गर्मी बाहर न जाए. ज्यादा देर तह shower भी न लें. इससे भी बहुत ज्यादा बिजली खर्च होती है.

New Model of Energy Conservation in Hindi

जब पुराने उपकरणों को निर्मित किया जाता था, तब कंपनियां बिजली की बचत के बारे में चिंतित नहीं थी. नए मॉडलों को उर्जा संरक्षण के लिए तैयार किया जाता है, जिससे घरेलु लागत कम होती है और carbon footprint भी कम होता है.

यदि आपके घर में पुराना फ्रिज, बिजली का stove और oven, dish washer, वॉशर और dryer या अन्य पुराने उपकरण हैं, तो उनकी जगह नए उपकरण खरीदने से पहले उनके energy star rating जरुर देखें. इससे आपको यह आंकने में मदद मिलती है कि उस उपकरण में कितनी उर्जा का उपयोग होगा.

कई बार बच्चे फ्रिज को खोल कर उसके दरवाजे के पास खड़े होकर सोचते हैं कि क्या खाएं या नहीं खाएं? लेकिन ऐसा करने से उर्जा खपत बढती है. इसलिए फ्रिज को जितना जल्दी हो सके खोलें और उसे बंद कर दें.



Natural Light: Energy Conservation in Hindi

आप अपने घरों के परदे दिन में खोल कर रखें, ताकि सूरज की रोशनी घर के अन्दर आ सके. जब भी हो सके तो पढाई करते हुए बिजली की रौशनी पर निर्भर होने की वजह प्राकृतिक प्रकाश का उपयोग करें. इस तरह आप प्रतिदिन बिजली के खपत को कम कर सकते हो. आप ऐसा हर जगह कर सकते हो.

अगर हो सके तो कोशिश करें कि आप हलके रंग के परदे खरीदें. उनसे कमरे में प्रकाश आ सकेगा और साथ ही परदे का काम भी करेगा. यही हैं Energy Conservation in Hindi के कुछ सामान्य उर्जा संरक्षण उपाय जिनसे आप काफी ज्यादा उर्जा संरक्षण कर सकते हैं.

Energy Conservation in Hindi

National Energy Conservation Day Kya Hai?

अब आपने Urja Sanrakshan ke Upay भी जान लिए. अब हम यहाँ पर बात करते हैं कि राष्ट्रिय उर्जा संरक्षण दिवस का क्या उद्देश्य है?

राष्ट्रिय उर्जा संरक्षण दिवस प्रत्येक वर्ष देश भर में उर्जा संरक्षण के महत्व के प्रसार करने के लिए मनाया जाता है. इस दौरान चर्चा, सम्मलेन, वाद-विवाद, कार्यशालाओं, प्रतियोगिताएं आदि के संचालन प्रक्रिया की विधि की पुष्टि की जाती है.

दरअसल, अधिकतर उर्जा स्रोतों को न तो फिर से उपयोग में लाया जा सकता है और न नवीनीकृत किया जा सकता है. गैर अक्षय उर्जा स्रोतों का इंधन उपयोग में हिस्सा 80 प्रतिशत है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, अगले 40 वर्षों में हमारे उर्जा के सभी स्रोत समाप्त हो सकते हैं. हम उर्जा की बचत करने अपने देश की बहुमूल्य मुद्रा की भी बचत कर सकते हैं.

Conclusion: Energy Conservation in Hindi

तो फ्रेंड्स! बस यही हैं कुछ Best Ways for Energy Conservation in Hindi. मुझे आशा है कि आपको यह आर्टिकल Urja Sanrakshan ke Upay अच्छा लगा होगा. और अब आपको अच्छी तरह से पता चल गया होगा कि Urja Sanrakshan Kaise Kare?

Energy Conservation in Hindi से सम्बंधित अगर आपके मन में किसी भी तरह का कोई सवाल हो, तो निचे Comment कर जरुर बताएं. अगर आप इसी तरह के और Educational Blogs in Hindi पढना चाहते हैं, तो आप हमारे Email Newsletter में अपना Email ID दे सकते हैं. इससे आनेवाली सभी आर्टिकल्स की जानकारी आपको ईमेल पर ही मिल जाएगी.

अभी के लिए इतना ही, जल्द ही मिलेंगे किसी नए topic के साथ. Keep Reading… Keep Growing…


Energy Conservation in Hindi : उर्जा संरक्षण के उपाय, कैसे बचाएं उर्जा?
5 (100%) 2 votes

About the author

MN Hemant

MN Hemant

MN Hemant is a Hindi Tech YouTuber and Blogger from Bokaro, Ranchi, Jharkhand of India. He is a Tech-Lover, heartly passionate about Smartphones, Gadgets and Future Technology.

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.