Gmail me Email Schedule Kaise Kare? Advance Email Kaise Bheje?

4
84
Gmail me Email Schedule Kaise Kare

Email Schedule Kaise Kare?

Hi friends! क्या आपको पता है कि Gmail me Email Schedule Kaise Kare? अगर आपको तय समय पर किसी को ईमेल करना है, लेकिन आप उस वक़्त ऑफिस में नहीं रहने वाले हैं या फिर आपको कहीं जरुरी मीटिंग में या फिर बाहर जाना है, तो उस स्थिति में आप क्या करेंगे?

आपके यही सोच रहे होंगे कि काश! कोई ऐसा फीचर होता जिससे हम अपने Email ko Schedule कर पाते. तो मैं आपको बता दूँ कि सभी email services के साथ-साथ Gmail में भी अब यह फीचर आ चूका है.

अब आप अपने भेजे जाने वाले ईमेल को किसी निर्धारित समय पर schedule कर सकते हैं. उसके बाद चाहे आप ऑफिस हो या न हो, चाहे आप कहीं मस्ती कर रहे हो, तय समय पर आपका ईमेल अपने-आप ही प्राप्तकर्ता के पास चला जाएगा.

तो आज मैं आपसे इसी विषय पर बात करने जा रहा हूँ कि Gmail me Email Schedule Kaise Kare? How to Send Advance Emails by Schedule Send on Future? अगर आप भी ईमेल schedule करना सीखना चाहते हैं, तो यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़ें.

Latest Trick: Sent Email Track Kaise Karte Hai?

Gmail me Email Schedule Kaise Kare?

Gmail में अब ईमेल को schedule करने वाला फीचर आपके अकाउंट में आ गया होगा. इसकी मदद से आप अपनी सुविधा के हिसाब से ईमेल को schedule कर पायेंगे.

आप चाहें, तो इस फीचर के जरिये 49 साल के लिए एडवांस में email schedule कर सकते हैं. अगर आपने अब तक इस फीचर का इस्तेमाल नहीं किया है, तो आइये जानते हैं कैसे इसका फायदा उठाया जा सकता है.

Desktop/Browser me Email Schedule Kaise Kare?

सबसे पहले हम जानते हैं कि Desktop Computer या Web Browser से Email Schedule Kaise Karte Hai? Gmail पर ईमेल को schedule करना काफी आसान है. इसके लिए अपने browser (desktop) पर Gmail को ओपन करना होगा.

  • Gmail Account login करने के बाद Compose पर क्लिक करें यानि Mail Compose करने के लिए नया मेसेज विंडो ओपन करें.
  • फिर जिसे मेल भेजना चाहते हैं, उनकी ईमेल ID डालें. अब आपको यहाँ पर ध्यान रखना होगा कि सेंड वाले बटन पर क्लिक करने की बजाय यहीं पर down arrow icon दिखाई देगा. इस पर क्लिक करें.
  • अब यहाँ पर आपको Schedule Send का आप्शन दिखाई देगा. अब एक छोटी विंडो ओपन होगी, जिसमें अपनी सुविधा के हिसाब से जब ईमेल सेंड करना चाहते हैं, उसे सेट कर दें.
  • अगर इन options में आपके मनमुताबिक टाइम का आप्शन नहीं दिया गया है, तो फिर Pick Date & Time पर क्लिक करें.
  • इसके बाद कैलेंडर ओपन होगा, जहाँ से डेट और टाइम सेलेक्ट कर सकते हैं. फिर तय समय पर email automatically चला जाएगा.

Gmail me Email Schedule Kaise Kare

Gmail App me Email Schedule Kaise Kare?

आज के समय में अधिकतम लोग अपने स्मार्टफ़ोन में Gmail App का प्रयोग करते हैं और शायद ही जीमेल अकाउंट को कंप्यूटर में ओपन करते हैं. अगर आप Gmail App se Email Schedule करना चाहते हैं, तो यह भी काफी आसान है.

  • Compose Mail पर क्लिक करने के बाद आपका जो भी मेसेज है वो लिखिए, फिर यहाँ पर दायीं तरफ ऊपर की ओर तीन डॉट वाला आप्शन दिखाई देगा.
  • इस पर tap करने के बाद schedule send को सेलेक्ट कर सकते हैं.
  • यहाँ पर डेट और टाइम सेट कर लें. Undo करने के बाद मेसेज को फिर से देख सकते हैं.
  • फिर schedule किये गए समय पर मेल खुद-ब-खुद चला जाएगा.


Schedule Email ko Delete Kaise Kare?

अब आपको यह पता चल गया होगा कि Gmail me Email Schedule Kaise Kare? लेकिन आपका एक सवाल जरुर होगा कि Schedule Email ko Delete Kaise Kare?

  • अगर schedule email को डिलीट करना चाहते हैं, तो फिर आपको mail menu में schedule पर क्लिक करना होगा.
  • इसके बाद यहाँ पर उन ईमेल को चुन लें, जिसे डिलीट करना चाहते हैं.
  • फिर सेलेक्ट करने के बाद cancel send पर tap करें.
  • अगर आप schedule mail को अपडेट करना चाहते हैं, तो फिर इसके लिए आपको ईमेल को cancel करना होगा, फिर ड्राफ्ट में जानकार कंटेंट को एडिट करना होगा.
  • फिर आप टाइम और डेट अपडेट कर पाएंगे.

Email Schedule Karne ke Phayde

  • अगर आपको किसी को निर्धारित समय पर ईमेल भेजना है या फिर नहीं चाहते कि बॉस के सैकड़ों मेल में आपका ईमेल कहीं खो जाए, तो यह schedule फीचर काम आ सकता है.
  • तय समय पर ईमेल के जरिये remind करना हो या फिर प्रोडक्टिविटी टूल के लिए भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.
  • अपने खास लोगों के लिए इसके जरिये birthday आदि को एडवांस में schedule किया जा सकता है. इससे कभी भी समय पर wish करना नहीं भूलेंगे.

Conclusion: Email Schedule Kaise Kare?

तो फ्रेंड्स! बस यही है Gmail me Email Schedule Karne ka Pura Process. मुझे आशा है कि आपक यह आर्टिकल How to Schedule Email in Gmail? अच्छा लगा होगा. और अब आपको यह भी अच्छे-से समझ में आ गया होगा कि Email Schedule Kaise Kare?

Gmail me Email Schedule Kaise Karte Hai? इससे सम्बंधित अगर आपके मन में किसी भी तरह का कोई सवाल हो, तो निचे Comment कर जरुर बताएं. अगर आप इसी तरह के और Tips & Tricks Blogs in Hindi पढना चाहते हैं, तो आप हमें follow कर सकते हैं.

अभी के लिए इतना ही, जल्द ही मिलेंगे किसी नए topic के साथ. Keep Reading… Keep Growing…


4 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here