Election Exit Poll Kya Hota Hai? Opinion Poll & Exit Poll in Hindi

2
110
Election Exit Poll Kya Hota Hai

Election Exit Poll Kya Hota Hai?

Hi friends! क्या आपको पता है कि Opinion Poll & Election Exit Poll Kya Hota Hai? सभी जगहों में 2019 लोकसभा चुनाव का मतदान हो गया है और अब सभी न्यूज़ चैनलों में एग्जिट पोल देखने को मिल जाएगा.

चुनाव की तिथि घोषित करने और मतदान से पहले आपने कई न्यूज़ चैनलों में opinion poll भी देखा होगा. एग्जिट पोल हो या फिर ओपिनियन पोल, दोनों में सामान्यतः यह सर्वे किया जाता है कि आखिर चुनाव में कौन जीतेगा?

वर्त्तमान समय में भी काफी लोगों को नहीं पता है कि आखिर ये Opinion Poll या फिर Election Exit Poll Kya Hota Hai? तो आज मैं आपसे इसी विषय पर बात करने जा रहा हूँ कि Exit Poll Kya Hai और कैसे किया जाता है?

Opinion Poll Kya Hota Hai?

सबसे पहले Election Opinion Poll Meaning in Hindi के बारे में जानते हैं. तो मैं आपको बताना चाहूँगा कि ओपिनियन पोल चुनाव से पहले होता है.

चुनाव की तिथि घोषित होने से लेकर मतदान होने से पहले की गई सर्वे जिसमें वोटरों से पूछा जाता है कि आप किसे वोट देंगे, उसे opinion poll कहते हैं.

Opinion का मतलब ही होता है राय. इस सर्वे में लोगों से राय लिया जाता है कि आगामी चुनाव में आप किसे वोट देंगे, आप ज्यादा किसे चाहते हैं. इससे पूर्वानुमान लगाया जाता है कि आगे किसकी सरकार बन सकती है.

इसे भी पढ़ें: One Nation One Election in Hindi

Exit Poll Meaning in Hindi

अब हम जानते हैं कि Election Exit Poll Kya Hota Hai? अगर आप exit का मतलब जानते हैं, तो ‘समाप्त’ होता है. यह सर्वे चुनाव होने के बाद किया जाता है.

Election Exit Poll Kya Hota Hai

ऐसा चुनावी सर्वे जिसमें मतदान होने के बाद वोटरों से पूछा जाता है कि आपने किसे वोट दिया है, उसे exit poll कहते हैं. इससे न्यूज़ चैनल वाले चुनाव परिणाम घोषित होने से पहले एक अनुमान लगाते हैं कि कौन-सी पार्टी चुनाव जीतेगी या फिर आगे किसकी सरकार बनेगी?

इसे भी पढ़ें: Election Aachar Sanhita Kya Hai?

Exit Poll Kaise Kiya Jata Hai?

अब आपमें से काफी लोगों के मन में एक सवाल होगा कि ऐसा तो संभव नहीं है कि सभी वोटरों से पूछा जाए कि उन्होंने किसे वोट दिया है. तो फिर, Exit Poll Kaise Hota Hai?

मैं आपको बताना चाहूँगा कि opinion poll हो या फिर exit poll, किसी भी सर्वे में सभी से नहीं पूछा जाता है. कुछ गिने-चुने random लोगों से राय ली जाती है और sample size तैयार कर exit poll में हमें दिखाया जाता है कि ये पार्टी जीतेगी, इस उम्मीदवार को इतने वोट मिलेंगे?

Election Exit Poll vs Opinion Poll in Hindi के बारे में और अधिक जानकारी के लिए आप निचे दिए हुए YouTube Video को भी देख सकते हैं.

Exit Poll Sahi Hota Hai ya Galat?

Election Exit Poll Kya Hota Hai? यह जानने के बाद भी अगर आपका सवाल है कि एग्जिट पोल सही होता है या गलत? तो मैं आपको बताना चाहूँगा कि कभी-कभी यह सही भी होता है और कई बार तो वास्तिवक परिणाम से बिलकुल अलग.

Opinion Poll & Exit Poll के लिए जो सर्वे होता है, वो ऐसे ही नहीं होता है. ऐसे survey agencies को ये काम दिया जाता है, जो अच्छे तरीके से sampling data तैयार करते हैं.



Exit Poll ke Phayde aur Nuksan

अब हम Exit Poll Pros & Cons in Hindi के बारे में बात करते हैं. सबसे पहले तो मैं आपको बताना चाहूँगा कि जो भी ये सर्वे संचालित करते हैं, वे बस अपने फायदे के लिए करते हैं.

उदहारण के लिए, अगर कोई न्यूज़ चैनल Opinion Poll या फिर Exit Poll में यह बता रहा है कि ये पार्टी जीतेगी, तो इस तरह ज्यादा लोग उस show को देखेंगे.

राजनितिक दल के सन्दर्भ में देखें, तो एग्जिट पोल में जिस पार्टी को जिताया जा रहा है, उसके लिए तो फायदेमंद ही है. लेकिन जिस पार्टी या उम्मीदवार को कम वोट मिलने की आशंका की जा रही है, उसके लिए नुकसान है. ऐसा इसलिए क्योंकि आम जनता तुरंत ही पूर्वानुमान के बहकावे में आ जाती है.

इसी कारण से कई बार opinion poll को प्रतिबंधित भी किया गया है. चूँकि यह चुनाव से पहले होता है, इस कारण जिस पार्टी को ओपिनियन पोल में जिताया जा रहा हो, आम जनता भी उसे ही वोट देने की मानसिकता बना लेते हैं. लेकिन फिर भी, election opinion poll & exit poll सर्वे होते ही हैं.

Conclusion: Election Exit Poll Kya Hota Hai?

तो फ्रेंड्स! बस यही है Opinion Poll & Exit Poll Full Information in Hindi. मुझे आशा है कि आपको यह आर्टिकल Exit Poll Meaning in Hindi अच्छा लगा होगा. और अब आपको यह भी अच्छे-से पता चल गया होगा कि Election Exit Poll Kya Hota Hai?

अगर आपके में में Opinion Poll vs Exit Poll से सम्बंधित किसी भी तरह का कोई सवाल हो, तो निचे Comment कर जरुर बताएं. अगर आप इसी तरह के और Informative Blogs in Hindi पढना चाहते हैं, तो आप हमें follow कर सकते हैं.

अभी के लिए इतना ही, जल्द ही मिलेंगे किसी नए topic के साथ. Keep Reading… Keep Growing…


2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here