Ek Sath Do Degree Courses Kaise Kare? Dual Degree Benefits in Hindi

0
31
Ek Sath Do Degree Kaise Kare

क्या एक साथ दो डिग्री कर सकते हैं?

Hi friends! क्या आपको पता है कि Ek Sath Do Degree Courses Kaise Kare? प्रतियोगिता के इस दौर में जब हम नौकरी के लिए बाजार में खड़े होते हैं, तो हमारी कुशलता सबसे अधिक मायने रखती है। 

आज के कड़ी प्रतिस्पर्धा के दौर में डिग्री के साथ हासिल की गयी स्किल ही आपको भीड़ से अलग कर सकती है। एक ही पद के लिए हजारों आवेदन आते हैं और साक्षात्कार के लिए भी सैकड़ों अभ्यर्थियों को बुलाया जाता है। 

जाहिर सी बात है कि ऐसी स्थिति में मौका उन्हीं अभ्यर्थियों को मिलता है, जिनके पास न्यूनतम योग्यता के साथ उस फील्ड से जुडी तमाम तकनिकी जानकारियां भी होती हैं। ऐसे में सवाल इस बात का है कि कोई भी छात्र जब रेगुलर मोड में कोई कोर्स कर रहा है, तो वह कोई दूसरी डिग्री या कोर्स की पढाई कैसे कर सकता है? 

तो आज मैं आपसे इसी विषय पर बात करने जा रहा हूँ कि Ek Sath Do Degree Kaise Kare? अगर आप भी Benefits of Dual Degree in Hindi के बारे में जानना चाहते हैं, तो आप यह आर्टिकल अंत तक ज़रूर पढ़ें।

Regular vs Distance Course: Ek Sath Do Degree

फ़्रेंड्स, सबसे पहले मैं आपको एक ख़ुशी की बता दूँ कि डिस्टेंस एजुकेशन कौंसिल (DEC) के मुताबिक आप Ek Sath Do Degree Course कर सकते हैं, लेकिन इसमें एक कोर्स रेगुलर मोड का हो और दूसरा Distance Education के जरिये। 

मज़े की बात यह है कि आप दोनों कोर्स एक ही संस्थान या दुसरे संस्थान से भी कर सकते हैं। निर्देशों के मुताबिक यह जरुरी नहीं है कि दोनों संस्थान एक ही शहर में स्थित हों। 

मसलन, यदि कोई छात्र रांची या पटना विश्वविद्यालय से रेगुलर माध्यम से किसी कोर्स की पढाई कर रहा है, तो वह साथ में दूरस्थ माध्यम के जरिये IGNOU या नालंदा ओपन यूनिवर्सिटी से कोई कोर्स कर सकता है। 

यहाँ ध्यान देनेवाली बात यह है कि किसी भी हाल में आप रेगुलर माध्यम से दो डिग्री नहीं हासिल कर सकते हैं। Ek Sath Do Degree Courses की पढ़ाई करने के लिए एक कोर्स रेगुलर और एक distance का होना चाहिए।

Degree & Diploma Course: Ek Sath Do Degree 

कोई भी छात्र रेगुलर मोड पर एक डिग्री कोर्स के साथ रेगुलर मोड पर ही कोई Diploma Course भी कर सकता है। उदहारण के तौर पर यदि आप मास्टर्स कर रहे हैं, तो साथ में रेगुलर मोड पर पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा या कोई सर्टिफिकेट कोर्स कर सकते हैं।

Ek Sath Do Degree Courses Kaise Kare ऐसे में आप चाहें, तो एक पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा और एक डिप्लोमा या सर्टिफिकेट कोर्स कर सकते हैं या फिर एक डिप्लोमा और एक सर्टिफिकेट कोर्स भी कर सकते हैं। इसके आलावा एक साथ दो पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा या दो डिप्लोमा या दो सर्टिफिकेट कोर्स भी किया जा सकता है।



Benefits of Dual Degree in Hindi

अब हम बात करते हैं कि Ek Sath Do Degree Karne ke Phayde Kya Hai? एक साथ दो कोर्स करने से जहाँ समय की बचत होती है, वहीं छात्रों के स्किल्स में इजाफा होता है। 

यदि कोई छात्र एक कोर्स करने के बाद किसी दुसरे कोर्स में प्रवेश लेता है, तो समय अधिक लगता ही है। उम्र निकल जाने के बाद वह कई तरह की नौकरियों में आवेदन करने के योग्य नहीं रह जाता है। 

ऐसे में शैक्षणिक योग्यता बढ़ने के साथ-साथ कार्यकुशलता में इजाफा करने के लिए Dual Degree या डिप्लोमा काफी फायदेमंद साबित होते हैं। 

मान लें कि कोई छात्र विज्ञान विषय में बैचलर डिग्री (B.Sc.) कर रहा है, लेकिन उसे रचनात्मक लेखन में रूचि है तो वह Distance Mode यानि दूरस्थ सेवा के जरिये रचनात्मक लेखन में IGNOU या किसी और संस्थान से डिप्लोमा या सर्टिफिकेट कोर्स कर सकता है। 

Dual Degree Kaise Kare?

एक ओर जहाँ रेगुलर मोड के तमाम कोर्सेज में पढाई, असाइनमेंट और परीक्षा को लेकर छात्रों को तनाव का सामना करना पड़ता है, वहीं डिस्टेंस एजुकेशन या फिर पार्ट टाइम कोर्सेज में उस तरह के तनाव का सामना नहीं करना पड़ता है। 

इन कोर्सेज में काफी लचीलापन होता है, जिससे छात्रों के पास पढाई को लेकर काफी सहूलियत होती है। दूरस्थ माध्यम से सम्बंधित कोर्स में छात्र अपने समय के हिसाब से पढाई करते हैं और अपना असाइनमेंट पूरा करते हैं। 

इसके अलावा उन कोर्सों को पूरा करने के लिए समयावधि अधिक होती है. मसलन, यदि डिस्टेंस एजुकेशन में कोई सर्टिफिकेट कोर्स एक वर्ष का है, तो उसे तीन वर्ष में पूरा किया जा सकता है. इसी तरह ग्रेजुएशन की डिग्री तीन से पांच वर्ष की अवधि में पूरी की जा सकती है.

Conclusion: Ek Sath Do Degree Kaise Kare?

तो फ़्रेंड्स! बस यही है Regular Course vs Distance Education, Ek Sath Do Degree ki Padhai Karne से सम्बंधित पूरी जानकारी। मुझे आशा है कि आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा और अब आपको यह भी अच्छे-से पता चल गया होगा कि Dual Degree ke Phayde Kya Hai?

Ek Sath Do Degree Courses करने से सम्बंधित अगर आपके मन में किसी भी तरह का कोई सवाल हो, तो नीचे Comment कर ज़रूर बताएँ। अगर आप इसी तरह के और Educational Blogs in Hindi पढ़ना चाहते हैं, तो आप हमें follow कर सकते हैं।

अभी के लिए इतना ही, जल्द ही मिलेंगे किसी नए topic के साथ। Keep Reading… Keep Growing…


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here