Online Learning Kya Hota Hai? E-learning ke Phayde Kya Hai?

2
111
E-learning ke Phayde Kya hai

ई-लर्निंग क्या है? E-learning ke Phayde

Hi friends! आज के इस डिजिटल दौर में आपमें से सभी लोग E-Learning या फिर Online Learning के बारे में जानते ही होगे. लेकिन क्या आपको पता है कि E-learning ke Phayde Kya Hai?

ऐसे छात्र, जिन्हें अपने क्षेत्र में मनचाहा कोर्स उपलब्ध नहीं हो पाता या फिर वे छात्र, जो कुछ अलग तरह का कोर्स करना चाहते हैं, उनके लिए online learning पढाई करने का बेहतरीन विकल्प है. शिक्षा के इस माध्यम से दूरस्थ क्षेत्रों के छात्र उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा घर बैठे ही प्राप्त कर सकते हैं.

एक ओर, जहाँ सरकार द्वारा online learning को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न प्रकार के प्रयास किये जा रहे हैं, वहीँ दूसरी ओर अधिक-से-अधिक छात्रों तक शिक्षा पहुँचाने के लिए संस्थानों ने भी online courses चलाने शुरू कर दिए हैं.

तो आज मैं आपसे इसी विषय पर बात करने जा रहा हूँ कि E-learning ke Phayde Kya Hai? अगर आप भी Benefits of Online Leaning in Hindi के बारे में पूरी जानकारी चाहते हैं, तो यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़ें.

E-Learning Kya Hai?

फ्रेंड्स, अगर आपको पता नहीं है तो सबसे पहले हम यह जानते हैं कि Online Learning Kya Hota Hai? उसके बाद हम बात करेंगे कि E-learning ke Phayde क्या-क्या हैं?

पढाई का ऐसा तरीका जिसमें किताबें, शिक्षक और स्कूल को छोड़कर अपने मोबाइल या कंप्यूटर पर इन्टरनेट के जरिये पढाई कर सकते हैं, वो ई-लर्निंग के अंतर्गत आता है.

अब online learning में भी कई माध्यम हो सकते हैं, जैसे कि educational videos, articles, live classes through video-conferencing, etc. संक्षेप में कहें तो इन्टरनेट के माध्यम से की जानेवाली पढाई ही e-learning/online learning है.

E-learning ke Phayde

E-Learning Kya Hota Hai? इसके बारे में तो आपने समझ ही लिया होगा. अब हम जानते हैं कि E-learning ke Phayde Kya Hai? What are the Benefits of Online Learning in Hindi?

इसे भी पढ़ें: Self-Study ke Phayde Kya Hai?

1. Location Freedom: जहाँ चाहें पढ़ने की सुविधा

इस माध्यम से पढाई करने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि हमें किसी खास जगह जाने की जरुरत नहीं पड़ती है. हम जहाँ चाहें, वहां अपना मोबाइल या लैपटॉप ओन करने अपनी पढाई शुरू कर सकते हैं.

  • इसमें आपको किसी प्रकार का study material अपने साथ लेकर नहीं चलना पड़ता है.
  • ऐसे में वक़्त मिलते ही आप कहीं भी, कभी भी लैपटॉप या मोबाइल के जरिये online study कर सकते हैं.
  • यहाँ तक कि आप travelling के दौरान या lunch break में मिले खाली समय पर भी online learning कर सकते हैं.

2. Time Freedom: E-learning ke Phayde

जगह की पाबंदी की तरह ही online learning में समय की भी बंदिश नहीं होती. आपको पढने के लिए समय पर निर्भर नहीं रहना पड़ता.

  • आप अपनी सुविधा के अनुसार लैपटॉप, मोबाइल या इन्टरनेट एक्सेस वाली किसी भी device पर चौबीस घंटे में अपनी इच्छा के अनुसार कभी भी अध्ययन कर सकते हैं.
  • E-learning ke Phayde में से यह बात मुझे सबसे ज्यादा अच्छी लगती है.
  • आप शिक्षा के इस माध्यम से अपने प्रोफेशन से जुड़े नए कोर्सेज की शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं. साथ ही पुरानी इनफार्मेशन को भी अपडेट कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ें: Kisi bhi Exam me Pass Kaise Ho?

3. Learning Capacity: जितना चाहें, उतना सीखें

Classroom Study के दौरान जहाँ छात्रों को शिक्षक द्वारा दिए जानेवाले lectures/study material पर निर्भर रहना पड़ता है, वहीँ e-learning में आप अपनी इच्छा व रूचि के अनुसार किसी भी विषय की जितनी चाहे, उतनी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

  • Online Learning के दौरान आप किसी भी विषय से जुडी जानकारी प्राप्त करने के लिए audio & video classes की मदद भी ले सकते हैं.
  • कुछ संस्थान अपनी online classes में पढने के लिए content देने, विडियो उपलब्ध कराने के अलावा शिक्षक से बात करने के लिए online interaction करने की सुविधा भी देते हैं.


4. E-learning ke Phayde: Group Study

हमारी E-learning ke Phayde की सूचि में जो अगला फायदा है, वो है Group Study. ऑनलाइन लर्निंग के दौरान आप one-to-one एवं group study दोनों माध्यम से पढाई कर सकते हैं.

  • एक ओर जहाँ one-to-one स्टडी में आपको सीधे शिक्षक से interaction कर अपनी समस्याओं को दूर करने का मौका मिलता है.
  • वहीँ ग्रुप स्टडी के दौरान आप अपने कोर्स से जुड़े अन्य स्टूडेंट्स के साथ ग्रुप स्टडी कर सकते हैं.
  • पढ़ने की इस प्रक्रिया में आपको ज्ञान के साथ-साथ अपने अनुभवों को साझा करने का भी मौका मिलता है.

5. Study from your Favorite Institute

हमारे देश के सभी प्रान्तों में सभी तरह के संस्थान नहीं होने के कारण छात्र-छात्रों को काफी परेशनी होती है.

  • इसकी वजह से ही भारत में अधिकतर छात्रों को अपने क्षेत्र में स्थित संस्थानों द्वारा चलाये जानेवाले कोर्सेज को ही करियर विकल्प के रूप में चुनना पड़ता है.
  • Online Leraning की सुविधा दूरियों के इस दायरे को तोड़ कर छात्रों को अपने पसंदीदा संस्थान, यूनिवर्सिटी में पढने का मौका देती है.
  • ऐसे में आपको अपनी रूचि के पाठ्यक्रम में दाखिला लेने व पसंदीदा क्षेत्र में करियर बनाने का रास्ता मिल सकता है.

Conclusion: E-learning ke Phayde

तो फ्रेंड्स! बस यही हैं कुछ महत्वपूर्ण Benefits of Online Leaning in Hindi. मुझे आशा है कि आपको यह आर्टिकल E-learning ke Phayde अच्छा लगा होगा. और अब आपको यह भी अच्छे-से पता चल गया होगा कि Online Leaning/E-Leaning Kya Hai?

अभी मैंने आपको जो भी E-learning ke Phayde बताएं हैं, उनसे सम्बंधित अगर आपके मन में किसी भी तरह का कोई सवाल हो, तो निचे Comment कर जरुर बताएं. अगर आप इसी तरह के और Educational Blogs in Hindi पढना चाहते हैं, तो आप हमें follow कर सकते हैं.

अभी के लिए इतना ही, जल्द ही मिलेंगे किसी नए topic के साथ. Keep Reading… Keep Growing…


2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here