Jharkhand E-Kalyan Scholarship Kya Hai? Online Registration Process 2019-2020

3
117
E-Kalyan Scholarship Kaise Bhare

E-Kalyan Scholarship Online Kaise Bhare?

Hi friends! क्या आपको पता है कि E-Kalyan Scholarship Kaise Bhare? अगर आपको पता न हो, तो मैं बता दूँ कि E-Kalyan Scholarship Program के माध्यम से झारखण्ड सरकार आर्थिक रूप से कमजोर बच्चों को छात्रवृत्ति (scholarship) देती है, जिससे वे भी अच्छे-से अपनी पढाई पूरी कर सके.

यह छात्रवृत्ति स्कीम काफी सालों से चल रही है और छत्र-छात्राएं भी इसका लाभ उठा रहे हैं. हर वर्ष की भांति इस वर्ष (2019-2020) भी Jharkhand E-Kalyan Scholarship Online Registration कर आप भी सरकार द्वारा आर्थिक सहायता प्राप्त कर सकते हैं.

तो आज मैं आपसे इसी विषय पर बात करने जा रहा हूँ कि E-Kalyan Scholarship Kya Hai? Jharkhand E-Kalyan Scholarship Kaise Bhare? अगर आप भी इसके बारे में पूरी जानकारी जानना चाहते हैं, तो यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़ें.

E-Kalyan Scholarship in Hindi

फ्रेंड्स, सबसे पहले हम यह जानते हैं कि आखिर ये Jharkhand E-Kalyan Scholarship Kya Hai? उसके बाद हम इसकी योग्यता, लाभ और आवेदन करने की अंतिम तिथि (Last Date) के बारे में भी बात करेंगे.

E-Kalyan Scholarship झारखण्ड सरकार के द्वारा SC, ST, OBC & Minority Backward Class के students को छात्रवृत्ति प्रदान करने की एक पहल है, ताकि आर्थिक रूप से कमजोर होने के बावजूद वे भी अच्छे-से पढाई कर अपने सपनो को पूरा कर सके.

यह स्कीम झारखण्ड कल्याण विभाग द्वारा चलाया जाता है. (Jharkhand Welfare Department) ने पिछड़े वर्गों (backward class) और SC/ST के कल्याण के लिए कई योजनाएं संचालित की हैं. यह प्रणाली सभी कल्याणकारी विभागों, कोषालयों, माध्यमिक विद्यालयों के प्रमाणपत्रों (SSC), कॉलेजों और बैंकों को छात्रवृत्ति वितरित करने से जोड़ती है.

छात्रवृत्ति के लिए छात्रों के आवेदन का प्रसंस्करण, मंजूरी और संवितरण के बिलों को पारित करना प्रणाली में सक्षम है. अगर आप भी इस छात्रवृत्ति का लाभ लेना चाहते हैं, तो E-Kalyan Scholarship Online Registration भी इसी प्रणाली के माध्यम से होगा.

इसे भी पढ़ें: E-Kalyan Scholarship Status Check Kaise Kare?

Jharkhand E-Kalyan Scholarship Eligibility

अब हम बात करते हैं कि E-Kalyan Scholarship ke liye Yogyata Kya Hai? इसके बारे में जानने के लिए सबसे पहले आपको इस छात्रवृत्ति के प्रकार के बारे में जानना होगा.

  • Pre Matric Scholarship
  • Post Matric (Within State) Scholarship
  • Post Matric (Outside State) Scholarship

ये तीन तरह के छात्रवृति स्कीम हैं, जिसमें Matriculation से पहले के लिए Pre-Matric और Intermediate Students के लिए Post-Matric Scholarship है.

Within State का मतलब हुआ कि आप झारखण्ड राज्य के अन्दर ही पढाई कर रहे हैं और Outside State का मतलब वैसे झारखण्डवासियों से है, जो किसी दुसरे राज्य से पढाई कर रहे हैं.

Jharkhand E-Kalyan Scholarship Online Form Fill-up Required Documents

E-Kalyan Scholarship Kaise Bhare? इससे पहले हम थोडा यह भी जान लेते हैं कि इसके लिए हमारे पास कौन-कौन से दस्तावेज (documents) होने चाहिए.

  • Mark Sheet of Previous Exam (अभी आप जिस कक्षा में हैं, उससे पहले हुई परीक्षा का अंक-पत्र)
  • Bonafide Certificate from Scool/College with Fee Structure (यह सर्टिफिकेट आपको अपने स्कूल/कॉलेज से मिलेगा.)
  • Your Bank Account’s Passbook Photocopy (ध्यान रखें कि आपका बैंक खाता आपके Aadhaar Card se Linked होना चाहिए, तभी आपको DBT यानि Direct Benefit Transfer का फायदा मिलेगा.)
  • Passport Size Photograph
  • Caste Certificate, Income Certificate & Residential Certificate issued Online (ऑनलाइन बनाया हुआ जाति प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र एवं आवासीय प्रमाण पत्र)

Online Registration: E-Kalyan Scholarship Kaise Bhare?

जब आपके पास उपर दर्शाए हुए सभी कागजात (documents) उपलब्ध हो जाए, उसके बाद आप अपने से या किसी cyber cafe में जाकर इसके लिए आवेदन कर सकते हैं. तो अब हम जानते हैं कि Jharkhand E-Kalyan Scholarship Kaise Bhare?

E-Kalyan Scholarship Kaise Bhare

  • सबसे पहले आपको E-Kalyan Welfare Department के वेबसाइट पर जाकर Student Login आप्शन पर क्लिक करना है.
  • अब आपके सामने एक नया page खुलेगा, जहाँ पर Sign in और Sign up का आप्शन मिलेगा. अगर आप पहली बार इस छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कर रहे हैं, तो आपको Sign up करना है. और अगर आपने पहले Sign up कर लिया है, तो अपने username & password की मदद से लॉग-इन कर लेना है.
  • जब आप अपना अकाउंट लॉग-इन कर लेंगे, अब आपको E-Kalyan Scholarship Apply Online के आप्शन पर क्लिक करना है.
  • अब आपके सामने एक Application Form खुलेगा, यहाँ पर आपको अपने सभी details सही-सही भरकर Submit कर देना है.
  • E-Kalyan Scholarship Application Form Fill-up करने के बाद आपको इसे Print करना है, और उसमें अपना और अपने माता-पिता का हस्ताक्षर (signature) कर उसको scan करने फिर से upload करना है.
  • इसके साथ ही अब आपको अपने और भी documents & certificates का scanned copy अपलोड करना है. अब आपका आवेदन पूरा हो चूका है.

Jharkhand E-Kalyan Scholarship ke Phayde

इतना सब कुछ बताने के बाद और आपके मन में एक सवाल जरुर होगा कि Benefit of E-Kalyan Scholarship Kya Hai? हमें पता है कि यह एक छात्रवृत्ति स्कीम है, लेकिन कुल-मिलाकर कितना पैसा मिलेगा?

सबसे पहले आप यह जान लीजिये कि झारखण्ड सरकार ने यह छात्रवृत्ति क्यों शुरू की. इसका जवाब सिर्फ एक ही है, आर्थिक रूप से कमजोर छात्र-छात्राओं को पढने के लिए पैसे देने के लिए. तो इस स्कीम से आपको उतना ही पैसा मिलेगा, जितना आपका स्कूल/कॉलेज का फीस है.

आपके Bonafide Certificate में जो भी fee structure दर्शाया रहेगा, उसी के हिसाब से आपको छात्रवृत्ति की राशि मिलेगी. संक्षेप में कहें, तो आप कॉलेज में जितना फीस देंगे, उतना सब मिलेगा. उदहारण के लिए, अगर आपने अपने कॉलेज में Rs.10,000 फीस दिए हैं, तो scholarship amount भी आपको इतना ही मिलेगा. यानि आप फ्री में पढाई कर रहे हैं.

Conclusion: E-Kalyan Scholarship Kaise Bhare?

तो फ्रेंड्स! बस यही है Jharkhand E-Kalyan Scholarship Online Form Fill-up Registration, Apply Online Full Information in Hindi. मुझे आशा है कि आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा और अब आपको यह भी अच्छे-से पता चल गया होगा कि E-Kalyan Scholarship Online Registration Kaise Karte Hai?

Jharkhand E-Kalyan Scholarship Kaise Bhare? से सम्बंधित अगर आपके मन में किसी भी तरह का कोई सवाल हो, तो निचे Comment कर जरुर बताएं. अगर आप इसी तरह के और Government Scheme Blogs in Hindi पढना चाहते हैं, तो आप हमें follow कर सकते हैं.

अभी के लिए इतना ही, जल्द ही मिलेंगे किसी नए topic के साथ. Keep Reading… Keep Growing…


3 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here