Top 15 Drone Uses in Hindi – ड्रोन का इस्तेमाल कहाँ-कहाँ होता है?

2
117
Best Drone Uses in Hindi

Top 15 Best Uses of Drones in Hindi

Hi friends! यह है Top 15 Drone Uses in Hindi के बारे में एक डिटेल लेख. आपमें से काफी शायद ड्रोन के बारे में जानते ही होंगे. अगर आप यह नहीं जानते हैं कि Drone Kya Hota Hai? तो आप मेरा पहले का पोस्ट पढ़ सकते हैं.

Drone का इस्तेमाल अब पश्चिमी देशों तक ही सिमित नहीं रहा. मौजूदा तकनीकी युग में दुनियाभर में विभिन्न कार्यों में इसकी मदद ली जा रही है. हालाँकि, अब तक आप इसके विभिन्न प्रकार के इस्तेमाल के बारे में जान चुके होंगे, लेकिन उनकी संख्या सिमित हो सकती है.

आज ड्रोन का इस्तेमाल लोगों को जीवनदान देने में सहायक बनने से लेकर व्यापार सम्बन्धी कार्यों को आसान बनाने में हो रहा है. तो आज मैं आपसे 15 Drone Uses in Hindi के बारे में बात करने जा रहा हूँ कि Drone ka Istemal Kaha-Kaha Hota Hai?

Camera Drone Uses in Hindi

फ्रेंड्स, सबसे पहले मैं आपको बताना चाहूँगा कि ariel photography या videography के लिए जो हम छोटे-छोटे camera drone का इस्तेमाल करते हैं, उतना ही तक यह सिमित नहीं है.

आपको जानकर आश्चर्य होगा कि 5-10 KG के भी ड्रोन होते हैं और अपने साथ वे कुछ वजन भी ढो सकते हैं. तो अभी मैं आपको ड्रोन के जो भी उपयोग के बारे में बताऊंगा, उनमें अधिकतम commercial drones का ही इस्तेमाल किया जाता है.

इसे भी पढ़ें: Drone Kya Hota Hai?

1. Product Delivery via Drones

मौजूदा दौर में e-commerce का प्रचलन तेजी से बढ़ रहा है और इसमें online shopping की व्यापक हिस्सेदारी है. ऑनलाइन शौपिंग लोकप्रिय होने का बड़ा कारण है कि समयाभाव में लोग अपनी इच्छित और जरुरी चीजों को बिना बाजार गए खरीदना चाहते हैं. और इस लिहाज से e-commerce ने उन्हें एक बड़ा विकल्प मुहैया कराया है.

हालाँकि, Domino’s & Amazon ने सबसे पहले इसकी शुरुआत की थी. लेकिन आज दुनिया के अनेक इलाकों में ड्रोन के माध्यम से वस्तुओं की डिलीवरी की जा रही है.

Drone Uses in Hindi

2. Crime Monitoring Drone Uses in Hindi

दुनिया के सभी समाज में अपराध पर पाबंदी है, लेकिन इसकी निगरानी करना आसान नहीं. ऐसे में प्राथमिक जांच के लिए अब ड्रोन का सहारा लिया जा रहा है.

इसकी मदद से सुरक्षा बल intelligence services प्राप्त करते हैं और उससे हासिल inputs के आधार पर संभावित चुनौतियों से निपटने के लिए सक्षम रणनीति बनाते हैं.

हालाँकि, इससे नागरिकों की निजता का हनन जरुर होता है, लेकिन इसके बावजूद चुनौतियों से सक्षम तौर पर निबटने की इसकी खासियतों के चलते इसके प्रति आकर्षण बढ़ रहा है.

3. Boarder Security Drone Uses in Hindi

आज दुनिया में ज्यादातर देश प्रवासियों, खासकर सीमा से जुडी सुरक्षा से बेहद चिंतित हैं. तमाम सुरक्षा के बावजूद घुसपैठिये कहीं-न-कहीं से सेंधमारी कर लेते हैं. ऐसे में सुरक्षा एजेंसियों के लिए घुसपैठ को रोकने में ड्रोन से बड़ी मदद मिल रही है.

हालाँकि, अनेक देशों की सरकारें सीमा सुरक्षा के लिए इसका इस्तेमाल कर रही हैं, लेकिन ऑस्ट्रेलिया की सरकार ने हाल ही में इसे औपचारिक रूप से सीमा की सुरक्षा के लिए तैनात किया है.

4. वनीय इलाकों की निगरानी

वनीय इलाकों, खासकर खतरे में मौजूद प्रजातियों की सुरक्षा और उनकी निगरानी के लिए ड्रोन की मदद ली जा सकती है. इंडोनेशिया के वैज्ञानिकों ने ड्रोन आधारित इस निगरानी प्रणाली का कांसेप्ट विकसित किया है. विलुप्त जीवों के आवासीय इलाकों में वैज्ञानिक ड्रोन के इस्तेमाल से निगाह रख रहे हैं.



5. Farmers’ Benefit from Drone in Hindi

किसानों को सालभर विविध प्रकार के मौसम की दशाओं में कठिन श्रम करना होता है. साथ ही उन्हें फसल की कटाई और उसे सुरक्षित तौर पर रखना प्राथमिकता के आधार पर करना होता है.

खेती-किसानी के लिए खास तौर से बनाए गए ड्रोन से किसानी का काम आसान हो सकता है, क्योंकि इसमें बड़े खेतों की निगरानी के लिए infrared technology का इस्तेमाल किया गया है.

फसल की बुआई से लेकर उन्हें बेहतर तरीके से कैसे उगाया जाए और अधिकतम अनाज की प्राप्ति हो सके, इस खास ड्रोन की मदद से इन कार्यों में आसानी होगी.

6. Environment Security Drone Uses in Hindi

आप शायद इस पर भरोसा करें या नहीं, लेकिन दुनियाभर में विभिन्न प्राधिकरण अब पर्यावरण के शत्रुओं को पकड़ने के लिए drone का इस्तेमाल कर रहे हैं. Environmental agencies खास प्रकार के ड्रोन का इस्तेमाल कर रही हैं, जिसकी मदद से पर्यावरण को प्रदूषित करनेवालों को रेंज हाथों पकड़ा जा रहे हो.

NASA ने भी Ozone Layer की निगरानी के लिए drones की मदद लेनी शुरू कर दी है. साथ ही अनेक पर्यावरण एजेंसियां भी pollution sampling के लिए drones का इस्तेमाल कर रही हैं.

7. Estate Agency Drone Uses in Hindi

यह कुछ हद तक इमारत के निरिक्षण की प्रक्रिया ही है. Property को किराए पर देनेवाले एजेंट अब प्रॉपर्टी को विस्तार से दिखाने के लिए drone की मदद ले रहे हैं.

कई एजेंट drone से बेहतर footage तैयार करते हैं और सक्षम clients को सृजनात्मक तरीके से प्रस्तुत करते हैं, जिससे प्रॉपर्टी के पक्ष में एक सकारात्मक माहौल तैयार होता है.

8. Fast Delivery of Medicines with Drones

युद्ध या किसी प्राकृतिक आपदा की दशा में मेडिकल सामानों की आपातकालीन आपूर्ति (emergency supply) या मदद की जरुरत होने पर drone के इस्तेमाल से मदद मिल रही है. मौजूदा पारंपरिक तरीकों के मुकाबले ऐसे मौकों पर दवाएं बेहद तेजी से पहुंचाई जा रही हैं.

उदाहरण के तौर पर मैटरनेट नामक एक एविएशन कंपनी ने एक ऐसे नेटवर्क को विकसित किया है, जो उच्च-जोखिम वाले इलाकों में मेडिकल सामान पहुंचाता है. अमेरिकी सरकार भी जोखिम की दिशा में अपने सैनिकों को ड्रोन की मदद से जरुरी दवाएं पहुंचाती है.



9. Uses of Drones in Search & Rescue Operations

अक्सर ग्रामीण और जंगली समेत दूरदराज के इलाकों में खोज और बचाव अभियान में अनेक तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. इसमें बहुत जोखिम और खतरे सामने आते हैं. कई बार पीड़ित तक पहुँचने में भी बचाव दलों को मुश्किलों का सामना करना होता है.

ऐसे में drone की मदद से पीड़ित के सटीक स्थान को समझने में आसानी हो रही है और ज्यादा सक्षम तरीके से वहां तक पहुँचने में बचाव दलों को सुविधा हो रही है. ऐसे में प्राथमिक मदद (first aid) का इंतजाम करने में पहले के मुकाबले ज्यादा तेजी और सुगमता आई है.

10. Drone Uses in Covering Sports Match

खेलों के आयोजन को विविध angle से cover करने में फोटो-पत्रकारों को दिक्कत होती थी. Drone ने इसे आसान बना दिया है. ड्रोन के इस्तेमाल से दुनियाभर में कहीं भी आयोजित खेल को किसी भी एंगल से कवर किया जा सकता है.

इस लिहाज से ड्रोन दर्शकों को खेल के विविध आयामों को दर्शाने में कामयाब हो रहे हैं. इस तकनीक की बदौलत ओलिंपिक को भी ज्यादा-से-ज्यादा आकर्षक बनाया जा रहा है.

11. Uses of Drone in Events and Programmes

किसी कार्यक्रम के दौरान दूर से सेलेब्रिटी के फोटो लेना बेहद मुश्किल होता है. Photo Journalists के लिए ड्रोन की मदद से अब ऐसा करना आसान हो रहा है.

पिछले कुछ वर्षों से फोटोग्राफर शादी समारोह या किसी अन्य बड़े आयोजन में ड्रोन के जरिये इच्छित तस्वीर हासिल कर पा रहे हैं. विशेषज्ञों को उम्मीद है कि निजी समारोहों में भी ड्रोन के जरिये वीडियोग्राफी में तेजी आएगी.

12. Art of Droning or Using Drones in Hindi

क्या आपने कभी सोचा है कि ड्रोन की मदद से अनोखे किस्म की कला का सृजन किया जा सकता है? वर्ष 2012 में एक Dutch Artist ने कुछ इस तरह का कारनामा कर दिखाया था, जिस कारण वह अखबार में सुर्ख़ियों में आया. दरअसल, उस कलाकार ने ड्रोन के जरिये एक अनोखी तस्वीर ली थी, जिसे अपनी कला में ढाल दिया था.

13. Journalism Drone Uses in Hindi

Video और imaging के विकास के साथ पिछले काफी वक़्त से पत्रकारिता में सुधार हो रहा है, लेकिन उम्मीद की जा रही है कि drones के जरिये किसी घटना या event को cover करने के नए प्रारूप से इसमें व्यापक बदलाव आ सकता है.

पत्रकारिता के ज्यादातर संस्थान इस concept को अपना रहे हैं. इन संस्थानों में छात्रों को यह सिखाया जाता है कि युद्ध के मैदान में minute-to-minute घटनाक्रम का coverage करने के लिए ड्रोन का किस तरह से सक्षम तरीके से इस्तेमाल किया जा सकता है. इसकी बड़ी खासियत यह है कि युद्ध के मैदान में बिना किसी नुकसान के इसे संचालित किया जा सकता है.



14. Emergency Conditions Drone Uses in Hindi

ग्रेजुएशन के एक छात्र में हार्ट अटैक से पीड़ित मरीज तक तेजी से defibrillators पहुंचाने का तरीका विकसित किया है. यह एप्लीकेशन कुछ हद तक इस मेथड पर आधारित होगा, जिसमें सम्बंधित दवाओं को ड्रोन के जरिये मरीज तक भेजा जाएगा.

इसके अलावा, सांप डस चुके मरीजों को, जिन्हें बहुत जल्द दवा की जरुरत है, तेजी से आवश्यक दवाएं पहुंचाई जा सकती है.

15. Building Inspection Drone Uses

सर्वेक्षकों के लिए इमारत का निरीक्षण करना अब तक बेहद चुनौतीपूर्ण काम रहा है. Drone की मदद से इस कार्य को अब आसान बनाया जा रहा है.

इसकी मदद से इमारत के उन हिस्सों तक भी आसानी से पहुंचा जा सकता है, जहाँ आमतौर पर पहुंचना मुश्किल समझा जाता है. खासकर किसी प्रकार के renovation और मरम्मत के काम के लिए इम्मारत के सभी जगहों पर पहुँचने में अब आसानी हो रही है.

Conclusion: Top 15 Best Uses of Drone in Hindi

तो फ्रेंड्स! बस यही हैं कुछ Top 15 Drone Uses in Hindi. मुझे आशा है कि आपको यह आर्टिकल Drone Kya Hota Hai? अच्छा लगा होगा. और अब आपको यह भी अच्छे-से पता चल गया होगा कि Drone ka Istemal Kaha-Kaha Hota Hai?

ड्रोन से सम्बंधित अगर आपके मन में किसी भी तरह का कोई सवाल है, तो निचे Comment कर जरुर बताएं. अगर आप इसी तरह के और Technical Blogs in Hindi पढना चाहते हैं, तो आप हमें follow कर सकते हैं.

अभी के लिए इतना ही, जल्द ही मिलेंगे किसी नए topic के साथ. Keep Reading… Keep Growing…


2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here